छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

CG NEWS : राजनांदगांव में 19 से 21 अप्रैल तक खेलो इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी के लिए असेसमेंट केम्प

CG NEWS : राजनांदगांव में 19 से 21 अप्रैल तक खेलो इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी के लिए असेसमेंट केम्प
Share

 राजनांदगांव। CG NEWS : नई दिल्ली से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 19 से 21 अप्रैल 2023 तक राजनांदगांव में खेलो इंड़िया की ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी के खिलाड़ियों का असेसमेंट केम्प का आयोजन खेलो इंडिया द्वारा भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र राजनांदगांव के माध्यम से किया जा रहा है। खेलो इंडिया आगामी 18 से 24 अप्रैल 2023 तक राजनांदगांव, बेंगलुरु एवं दिल्ली में खेलों इंडिया की ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी के लिए चयनीत खिलाड़ियों के लिए असेसमेंट केम्प का आयोजन कर रहा है

इसके अतिरिक्त वर्ष 2022-23 की विभिन्न राष्ट्रीय बास्केटबाॅल प्रतियोगिता और इंदौर में आयोजित खेलों इंडिया युथ गेम्स से चयनीत उत्कृष्ट खिलाड़ियों को इन जगहो पर आमंत्रित कर असेसमेंट केम्प करेगा। उल्लेखनीय है कि खेलो इंड़िया की ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी में राजनांदगांव की 09 बालिका एवं 02 बालक खिलाडी चयनीत है। इस ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी में जो भी खिलाड़ी चयनीत होता है उन खिलाड़ियों को खेलो इंड़िया (भारत सरकार) एक लाख बीस हजार रूपये सालाना पॉकेटमनी देता है एवं उक्त खिलाड़ियों के एकेड़मी में ज्वाईन करने पर पांच लाख आठ हजार रूपये सालाना खर्च करता है। इस प्रकार भारतीय खेल प्राधिकरण खेलों इंडिया के माध्यम से हर खिलाड़ी पर छः लाख 28 हजार रूपये सालाना खर्च करता है।

राजनांदगांव में आयोजित इस असेसमेंट केम्प में देश के अलग अलग आयु वर्ग के सर्वश्रेष्ठ 96 बालक बालिका भाग लेंगें। इनमें से अधिकांश खिलाडी अंतरराष्ट्रीय स्तर के है।

बता दें कि इनमें पूर्व में चयनीत खिलाड़ियों का योजना में निरंतर रखने के लिए यह केम्प आयोजित है जबकि नये चयनीत खिलाड़ियों को इस असेसमेंट केम्प में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर इस योजना में सम्मिलित किया जावेगा। इस केम्प को आयोजित करने की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। इन खिलाड़ियों के आवास की व्यवस्था दिग्विजय स्टेडियम स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण प्रशिक्षण केन्द्र में की गई है। इस असेसमेंट केम्प से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने खिलाड़ियों को चयनीत करते के लिए टेलेंट आईडेंटिफीकेशन एन्ड डेवलपमेंट कमेटी के सदस्य भी यहां आयेंगे। यह केम्प हाई परफार्मेंस डायरेक्टर एवं अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रशिक्षक कालवा राजेश्वर राव की देखरेख में आयोजित किया जावेगा।

उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव का यह सेंटर बास्केटबाॅल खेल का देश सर्वश्रेष्ठ केन्द्र है। यहां के खिलाड़ियों ने विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में भाग लिया है और पदक प्राप्त किये हैं। राजनांदगांव देश का एकमात्र सेंटर है जो वनांचल एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों एवं वनांचल के रॉ टेलेंट को खोजकर तराशने का कार्य कर रहा है। इस केन्द्र में ट्रेनिंग प्राप्त कर वनांचल की ट्राइबल बालिकाओं ने विभिन्न राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक प्राप्त किये हैं और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में भाग लेकर रेलवे एवं विभिन्न शासकीय संस्थानों में खेल कोटे से नौकरी भी प्राप्त की है।

इसके अतिरिक्त भारत सरकार ने भारतीय खेल प्राधिकरण की महती योजना खेलों इंडिया के तहत छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में 24 खेलो इंडिया लघु केन्द्रों की स्थापना की है। इस योजना के तहत खेलों इंडिया हर जिले में स्थित लघु केन्द्र के लिए प्रथम वर्ष दस लाख रू0 देगा जिनमें से पांच लाख रुपये मैदान मेंटेनेंस एवं रिपेयरिंग पर व्यय, तीन लाख रुपये कोच को मानदेय /सैलरी एवं दौ लाख रू0 खेल सामग्री के लिए होगा।अगले साल से हर केन्द्र को पांच लाख रुपये प्राप्त होंगे। साई का 2024 तक 1000 जिलों में खेलों इंडिया के लघु सेंटर खोलने की योजना है। इसके अतिरिक्त बिलासपुर में खेलों इंडिया का स्टेट सेंटर बनाया गया है एवं रायपुर में खेलों इंडिया की हॉकी की ऐक्रिडिएटेड एकेड़मी भी घोषित की गई है।



Share

Leave a Reply