छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Previous123456789...9192Next
19 April 2024 Ka Panchang: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

19 April 2024 Ka Panchang: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 19 April 2024: 19 अप्रैल को चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। एकादशी तिथि शुक्रवार रात 8 बजकर 5 मिनट तक रहेगी। 19 अप्रैल को देर रात 1 बजकर 44 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। साथ ही शुक्रवार सुबह 10 बजकर 57 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र लग जाएगा। इसके अलावा 19 अप्रैल को कामदा एकादशी व्रत है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

19 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त

  • चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि- 19 अप्रैल 2024 को रात 8 बजकर 5 मिनट तक
  •  वृद्धि योग- 19 अप्रैल को देर रात 1 बजकर 44 मिनट तक 
  • मघा नक्षत्र- 19 अप्रैल 2024 को सुबह 10 बजकर 57 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र लग जाएगा
  • 19 अप्रैल 2024 व्रत-त्यौहार- कामदा एकादशी व्रत

राहुकाल का समय

  1. दिल्ली- सुबह 10:43 से दोपहर 12:20 तक
  2. मुंबई- दोपहर पहले 11:03 से दोपहर 12:38 तक
  3. चंडीगढ़- सुबह 10:44 से दोपहर 12:22 तक
  4. लखनऊ- सुबह 10:29 से दोपहर 12:05 तक
  5. भोपाल- सुबह 10:43 से दोपहर 12:19 तक
  6. कोलकाता- सुबह 10:00 से दोपहर पहले 11:36 तक
  7. अहमदाबाद- दोपहर पहले 11:03 से दोपहर 12:38 तक
  8. चेन्नई- सुबह 10:35 से दोपहर 12:08 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 5:51 am
  • सूर्यास्त- शाम 6:49 pm
Horoscope 19 April 2024 : इन राशि वालों को मिलेगा नई जॉब का ऑफर...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Horoscope 19 April 2024 : इन राशि वालों को मिलेगा नई जॉब का ऑफर...पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

19 अप्रैल 2024 :- पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- आज आप धार्मिक कार्यों में शामिल होंगे। नौकरी-बिजनेस में वातावरण अनुकूल रहेगा। उच्चाधिकारियों के सपोर्ट से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करें। कार्यों का ज्यादा स्ट्रेस न लें। पास्ट की गलतियों को दोबारा न दोहराएं। ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रहें और अपने सभी कार्यों को बेहतर ढंग से कंपलीट करने की कोशिश करें। 

वृषभ राशि- आज आपका दिन बेहद शुभ है। प्रोफेशनल लाइफ में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। नई जॉब का ऑफर मिलेगा। प्रमोशन या अप्रेजल के चांसेस बढ़ेंगे। कर्ज से मुक्ति मिलेगी। पारिवारिक जीवन में खुशियां बांटते रहें। अपनों के सेहत पर ध्यान दें। जीवनसाथी के भावनाओं का सम्मान करें। उनका सपोर्ट करें। इससे रिश्तों में प्यार और मिठास बरकरार रहेगा।

मिथुन राशि- आज पारिवारिक जीवन में खुशनुमा माहौल रहेगा। घर में धर्म-कर्म के कार्यों का आयोजन हो सकता है। नई प्रॉपर्टी या वाहन की खरीदारी के योग बनेंगे। आज आपके सभी सपने साकार होंगे। नौकरी-बिजनेस में तरक्की के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे। व्यापार में विस्तार होगा। आय में वृद्धि के योग बनेंगे। 19 अप्रैल का दिन खुशियों की नई उमंग लेकर आएगा।

कर्क राशि- आज आपका दिन शानदार रहने वाला है, लेकिन व्यापार में उतार-चढ़ाव संभव है। आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें। फैमिली के साथ होली के मौज-मस्ती भरे पलों को एंजाय करें। निवेश से जुड़े फैसले बहुत सोच-समझकर लें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। इनवेस्टमेंट को लेकर कनफ्यूजन होने पर एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। आज संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेंगे। शत्रुओं से थोड़ा बचकर रहें।

सिंह राशि- सिंह राशि वालों के जीवन में कई चमत्कारिक बदलाव आएंगे। धन का आवक बढ़ेगा। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। लंबे समय से अटके हुए कार्य सफल होंगे। हालांकि, परिजनों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकका है। आज किसी को बड़े अमांउट में धन उधार न दें। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। सामाजिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी।

कन्या राशि- कन्या राशि वाले जो चाहेंगे,उसकी उपलब्धता होगी। पार्टनर का सपोर्ट मिलेगा। लंबे समय से रुके हुए कार्यों में मनचाही सफलता मिलेगी। नई प्रॉपर्टी या वाहन की खरीदारी के योग बनेंगे। हालांकि, कुछ जातकों का परिजनों से वैचारिक मतभेद हो सकता है। पास्ट की गलतियों से सीख लेकर लाइफ में आगे बढ़े रहें। लाइफ को नए सिरे से शुरुआत करें और जीवन में हर छोटे-छोटे पलों को खूब एंजाय करें।

तुला राशि- आज तुला राशि वालों में ऊर्जा और आत्मविश्वास भरपूर होगा। जीवन में नए रोमांचक मोड़ आएंगे। हालांकि, आर्थिक मामलों में उतार-चढ़ाव के संकेत हैं। आय में वृद्धि के नए मार्गों की तलाश करें। धनार्जन के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करते रहें। आज बिजनेस में चल रही प्रॉब्लम्स बातचीत के जरिए सुलझ जाएंगे। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। जल्दबाजी में किसी भी वस्तु की खरीदारी करने से बचें।  

वृश्चिक राशि- प्रोफेशनल लाइफ में चुनौतियां बढ़ेंगी। विरोधी एक्टिव रहेंगे। जिससे ऑफिस में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आज ऑफिस में बॉस की सलाह को नजरअंदाज न करें। जरूरी कार्यों का ज्यादा महत्व दें। परिजनों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। खर्चों पर नियंत्रण रखें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और धन-दौलत में वृद्धि के योग बनेंगे।

धनु राशिजीवन में छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव के संकेत हैं। आज अपने हेल्थ पर ज्यादा ध्यान दें। पर्सनल ग्रोथ पर फोकस करें। अपने डेली रूटीन से थोड़ा ब्रेक लें। सेल्फकेयर एक्टिविटीज में शामिल होंगे। कार्यों की चुनौतियों को दूर करने के लिए सीनियर्स की सलाह लें। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में संतुलन बनाए रखें।

मकर राशि- आज आपका दिन मिलाजुला परिणाम देने वाला रहेगा। काम के सिलसिले में यात्रा के योग बनेंगे। आर्थिक मामलों में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। धन से जुड़ा कोई भी फैसला लेते समय एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। व्यापार में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। ऑफिस पॉलिटिक्स से दूरी बनाएं और फैमिली के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करें।

कुंभ राशि- आज आपका दिन बेहद शुभ रहने वाला है। पारिवारिक जीवन में खुशियां आएंगी। नए लोगों से मुलाकात होगी। आय के नए स्त्रोतों से धन लाभ होगा। सभी कार्य बिना किसी विघ्न-बाधा के आसानी से संपन्न होंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यापार में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी।

मीन राशि- आज जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे। आर्थिक मामलों में सतर्क रहें। धन का लेन-देन सावधानी से करें। किसी को बड़े अमाउंट में धन उधान न दें। वापस मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में कोई बड़ा रिस्क न लें। धन हानि हो सकता है। फैमिली के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करें। ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहें। अपने परफॉर्मेंस पर फोकस करें। लाइफ की प्रॉब्लम्स को पार्टनर या पैरेंट्स से शेयर करें। इससे तनाव कम होगा और समस्या का समाधान निकालने में मदद मिलेगी।

Aaj Ka Rashifal 18 April 2024: इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

Aaj Ka Rashifal 18 April 2024: इन राशि वालों के लिए सौभाग्य से भरा रहेगा गुरुवार का दिन, यहां पढ़िए आज का दैनिक राशिफल

18 अप्रैल 2024 Aaj rashifal :- आज चैत्र शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और गुरुवार का दिन है। दशमी तिथि आज शाम 5 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। आज पूरा दिन, पूरी रात सभी कार्योंमें सफलता दिलाने वाला रवि योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 7 बजकर 57 मिनट तक अश्लेषा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद मघा नक्षत्र लग जाएगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 18 अप्रैल 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि 

आज का दिन आपके लिए फेवरेबल रहने वाला है। अपना व्यवहार लचीला रखें और दूसरों की बातें समझने का मन बनाकर चलें। आज कोई बुजुर्ग या वरिष्ठ व्यक्ति आपको सही सलाह दे सकता है। व्यापारिक मामलों में जवाबदारी बढ़ सकती है। आज आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी होगी। आज खुद पर किसी तरह की उलझन को हावी न होने दें साथ ही आपको अपने व्यवहार पर कंट्रोल करना पड़ेगा। अन्यथा किसी मौके पर आपका व्यवहार ही आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 7

वृष राशि 

आज व्यवसाय में आपको फायदा हो सकता है। ऑफिस में किसी जरूरी काम को पूरा करने के लिए सहकर्मी की मदद मिलेगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर रहना आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है। लवमेट कहीं घूमने की प्लानिंग करेंगे। शाम को परिवार के सदस्यों के साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर बातचीत कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति में कुछ बड़े बदलाव होने की संभावना है। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 6

मिथुन राशि 

आज कोई काम पूरा होने से आपको ख़ुशी मिलेगी। शाम तक आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा, जिससे घर का माहौल खुशियों से भर जाएगा। आसपास के लोग आपके व्यक्तित्व से प्रसन्न होंगे। आप ताजगी से परिपूर्ण रहेंगे। लवमेट के साथ आपका दिन बेहतर गुजरेगा। आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे। सोचे हुए कार्यों की गति मजबूत होगी। आपको धन लाभ के कई मौके मिलेंगे। बिजनेस में कुछ बदलाव होने के योग बन रहे हैं। ये बदलाव आपके फेवर में रहेंगे। आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा।

  • शुभ रंग- पिच
  • शुभ अंक- 8

कर्क राशि 

आज आपका दिन लाभदायक रहेगा। परिवार  की सलाह आज आपके लिए फायदेमंद होगी। आज आपके कोई खास रिश्तेदार आपसे हेल्प लेंगे। आज आपका मन पूजा-पाठ में अधिक लगा रहेगा। परिवार के साथ किसी मंदिर में दर्शन करने जायेंगे। इस राशि के सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए आज का दिन फेवरेबल है। किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जॉब के लिए कॉल आएगी। इस राशि के जो विद्यार्थी घर से दूर रहकर कॉम्टिशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें जल्द ही सफलता मिलेगी।

  • शुभ रंग- मैहरुन
  • शुभ अंक- 1

सिंह राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा होने वाला है। आज पास की किसी धार्मिक गतिविधि में शामिल होने के योग बन रहे हैं। आज किसी मामले में दूसरों के साथ बातचीत या सलाह करने से फायदा होगा। जरूरी काम और रिश्ते के बारे में विचार करेंगे और योजना बनाएंगे। परिवार से जुड़ी कोई परेशानी खत्म होने के योग हैं। आज नए सिरे से कोशिश करेंगे तो आप सफल हो सकते हैं। आज दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को लेकर आप सेंसिटिव हो सकते हैं। आज काम में मन लगेगा। आज आपको किसी अनुभवी व्यक्ति का सहयोग मिल सकता है।

  • शुभ रंग- पिच
  • शुभ अंक- 7

कन्या राशि 

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आप जिस भी काम को पूरा करना चाहेंगे, वो काम पूरा हो जाएगा। किसी दोस्त से मिलने आप उसके घर जा सकते हैं। अधिकारी वर्ग आपके काम से प्रसन्न होंगे। आप किसी सोच-विचार में डूबे रह सकते हैं। आप नए लोगों के संपर्क में आने की कोशिश करेंगे, इससे आपको फायदा होगा। घर पर बच्चों के लिए पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। इस राशि के छात्रों को शिक्षक की तरफ से मार्गदर्शन मिलेगा। आप जीवन में खूब आगे बढ़ेंगे।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 2

तुला राशि 

आज आपका दिन शानदार रहेगा। आज काम में माता-पिता की हेल्प मिलने से वह जल्दी ही पूरा होगा। नेगेटिव विचारों से दूरी बनाएं रखें। आपको आज उधार के लेन देन से बचना चाहिए। आज आप खुद को सेहतमंद महसूस करेंगे। इस राशि के स्टूडेंट्स का दिन आज अच्छा रहेगा। आप समाज सेवा से जुड़कर अच्छे कामों को गति देंगे। आपके सरकारी नौकरी में चयनित होने के योग बन रहे हैं। किसी अनजान व्यक्ति पर विश्वास करने से बचे। नवविवाहित आज कहीं घूमने जाएंगे।

  • शुभ रंग- ॉगोल्डन
  • शुभ अंक- 4

वृश्चिक राशि 

आज आपका दिन रोज की अपेक्षा लाभ देने वाला रहेगा। आपकी मुलाकात आज अपने बचपन के मित्र से होंगी। साथ ही बचपन की यादें ताजा हो जाएगी। आपका रुका हुआ कार्य आज पूरा होगा। इस राशि के जो युवा खेल कूद में इंटरेस्ट रखते है, उनका दिन आज अच्छा रहेगा। कोई शुभ समाचार मिलने से घर में उत्सव जैसा माहौल रहेगा। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। आज आपके मन में किसी प्रकार का डर रहेगा लेकिन डरने की बात नहीं है यह आपकी ओवर थिन्किंग के कारण हो सकता है।

  • शुभ रंग- काला
  • शुभ अंक- 5

धनु राशि 

आपके लिए दिन शुभ कहा जा सकता है। आज आप जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाएंगे। कामकाज निपटाने में आप बहुत हद तक सफल भी रहेंगे। अपनी तरफ से हर मामले पर आपको सकारात्मक रहना होगा। धैर्य और विनम्रता रखें। आज किसी पुरानी समस्याओं पर दोस्तों से बातचीत हो सकती है, इससे आपको अच्छा समाधान भी मिल सकता है। आपकी सलाह से दूसरों को फायदा होगा। आज आपको नए इनकम सोर्स मिल सकते हैं। कामकाज में आपकी रुचि बढ़ सकती है। बिजनेस अच्छा रहेगा। फालतू खर्चे कम हो सकते हैं। लवमेट आज कहीं बाहर घूमने जाने की प्लानिंग करेंगे।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 2

मकर राशि

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आज शांति से कामकाज निपटाने की कोशिश करें। आज पुरानी देनदारी भी निपटा सकते हैं। आज जीवनसाथी की भावनाओं को समझने में बहुत हद तक आपको सफलता मिल सकती है। धैर्य और समझदारी रखें। आज परिवार के कामों में आपका पैसा लग सकता है। बड़े लोगों से मुलाकात के योग बन रहे हैं। आज आप कोई नया काम शुरू करने का प्लान बनायेंगे। आज नई चीजें सीखने में आपका मन लगेगा। संतान की उन्नति से खुशी मिलेगी।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 3

कुंभ राशि 

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। अपने से बड़े या किसी अनुभवी से सलाह लेकर ही आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे। आज किसी कठिन काम को मेहनत, धैर्य और समझदारी से निपटा लेंगे। आज आपके पास बहुत-सी जिम्मेदारियां हो सकती हैं। संतान, परिवार के सदस्य और दोस्तों के साथ समय बीत सकता है। आज रोजगार में स्थितियां पहले से ठीक होने की संभावना है आपको नए ऑफर मिल सकते हैं। परिवार में मांगलिक कामों की योजना बन सकती है।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 5

मीन राशि

आज का दिन आपके लिए अच्छा है। ट्रांसफर या प्रमोशन के लिए किसी से बात हो सकती है इसमें आपको सफलता मिलेगी। काम पूरे होने के योग हैं। आज आप करियर में सक्सेस होने के लिए प्लानिंग करेंगे जिसका फायदा आपको आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा। आपको आज नई नौकरी का ऑफर मिल सकता है। पैसों की स्थिति में सुधार होने के योग हैं। कोई व्यक्ति कार्यक्षेत्र या बिजनेस में चुनौती दे तो धैर्य पूर्वक काम लें। लवमेट के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। आज अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। आज आपको वाहन सुख भी मिलेगा।

  • शुभ रंग- सफेद
  • शुभ अंक- 1
आज इन राशियों पर मेहरबान होंगे श्री राम, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता...जानें दैनिक राशिफल

आज इन राशियों पर मेहरबान होंगे श्री राम, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता...जानें दैनिक राशिफल

17 अप्रैल 2024  Rashifal :- दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 17 अप्रैल 2024, बुधवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष

आज धक्कों के लिए बाहर देखो! अगर चीजें ठीक नहीं चल रही हैं, तो मदद मांगें. देरी से चोट लगती है, इसलिए ट्रैक पर रहें. आप काम पर चमकेंगे, और नौकरी चाहने वालों को विदेश में एक शानदार प्रस्ताव मिल सकता है. स्टॉक से सावधान रहें. नए सौदे आपके व्यवसाय को बढ़ावा देंगे. छोटी-मोटी बीमारियों से स्वाभाविक रूप से लड़ें. परिवार के छोटे सदस्यों पर भी ध्यान दें.

वृषभ 

यह एक बड़ा दिन है! पल को जब्त करें और आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे खत्म करें. शोधकर्ताओं, यह आपका प्राइम टाइम है! व्यवसाय के मालिकों, वित्त के बारे में भागीदारों के साथ आगे रहें. युवा लोग, अपनी रचनात्मकता को उजागर करें! मौसम के तहत महसूस करने से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहें. खूब पानी पिएं.

मिथुन 

आज काम सुचारू रूप से चल रहा है. नई नौकरी? पहले अनुभव प्राप्त करें. कार्यस्थल पर, आप एक बैठक का नेतृत्व कर सकते हैं. एक अच्छा मार्गदर्शक बनें, आपकी टीम आप पर निर्भर करती है! व्यापार प्रबंधकों, नई परियोजनाओं आ रहे हैं! ऑनलाइन पाठ्यक्रम या प्रतियोगिताओं के साथ अपने कौशल को तेज करें. छात्रों, यह एक सामान्य दिन है. अस्पताल में? संक्रमण से सावधान रहें.

कर्क 

आज कड़ी मेहनत करें, आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं! उन लंबित कार्यों को जल्दी से पूरा करें. अपने बॉस की बात ध्यान से सुनें. कारोबार मंदा है, लेकिन जल्द ही रफ्तार पकड़ेगा. कारों की बिक्री गर्म है! आंखों के तनाव और मच्छर के काटने से सावधान रहें. पिछले करियर या रिश्ते की गलतियों से बचें, या आपका परिवार परेशान हो सकता है.

सिंह 

नई परियोजनाओं पर आज ध्यान देने की जरूरत है! काम पर धक्कों की अपेक्षा करें, शांत और पेशेवर रहें. लकड़ी व्यापारियों, बाहर देखो! परेशानी से बचने के लिए कागजी कार्रवाई के साथ ईमानदार रहें. युवा ड्राइवर, जुर्माना से बचने के लिए नियमों का पालन करें. मौसम बदल रहा है, बीमार होने से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें. मरीजों, अपने डॉक्टर के आदेशों से चिपके रहें. घर में बड़े काम आप पर आ सकते हैं.

कन्या 

महादेव से शांति की प्रार्थना करें. हाल ही में तनाव में हैं? यह आज कम हो सकता है. अटकी हुई सरकारी कागजी कार्रवाई? यह अंत में आगे बढ़ेगा! अपने काम की नैतिकता से अपने बॉस और सहकर्मियों को प्रभावित करें. काम की यात्रा आ रही है! व्यावसायिक जोखिमों से बचें. यदि आप बीमार हैं, तो अपना मेड ले लो! अपने ससुराल वालों के प्रति दयालु रहें, इससे आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं.

तुला 

आज गलतियों से सावधान रहें! अपने काम की जाँच करें और अपनी टीम पर नज़र रखें. सरकारी नौकरियों में चुनौतियां आती हैं. ऋण तंग हैं और व्यापारियों के लिए मुनाफा कम है. अपनी माँ के स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतें, खासकर अगर वह बीमार है. उसकी मेड और दिनचर्या से चिपके रहें.

वृश्चिक

आज आलस्य से लड़ो! समय सीमा याद मत करो. काम में शांत रहें, बहस से बचें. अपनी कार्य कुशलता को बढ़ावा दें. सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ नए कार्यों को करें. व्यापार के लिए महान दिन! जवानो, अपने गुस्से पर काबू रखें. स्वस्थ खाएं, टेकआउट छोड़ें. बड़े फैसलों पर सलाह के लिए अपने पिता से बात करें.

धनु 

आज सम्मान प्राप्त करें! भविष्य के लिए योजना, समय बदल रहा है. काम पर प्रतिस्पर्धा की अपेक्षा करें, और शायद तंग समय सीमा. सफलता प्रशंसा लाती है! ऑनलाइन कारोबार में उछाल. नशे में धुत लोगों से बचें और सड़क पर धीमे रहें – दुर्घटनाएं हो सकती हैं. अपने परिवार को गुस्से से तनाव न दें और संवेदनशील विषयों के बारे में बहस छोड़ें.

मकर 

आज आत्मविश्वास रखें! आप किसी भी काम की चुनौती को कुचल सकते हैं. व्यवसाय के मालिक, बड़े निवेश की योजना बनाते हैं लेकिन सही समय की प्रतीक्षा करते हैं. डॉक्टर, सर्जन, किराना स्टोर और ऑनलाइन डिलीवरी अच्छा करते हैं. पेट और गुर्दे के मुद्दों के लिए बाहर देखो – स्वस्थ खाओ. जमीन में निवेश करें, यह एक अच्छा विकल्प है. खुशखबरी! जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होते हैं.

कुंभ 

आज हर मिनट की गिनती करें! अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें और ऊधम मचाएं. चुनौतियों पर काबू पाएं और प्रतियोगिता को मात दें. नौकरी चाहने वालों, अच्छे अवसर आने पर समझदारी से चुनें. व्यवसायी लोग, सफलता के लिए अपना कौशल दिखाएं. आईटी और सॉफ्टवेयर लोगों को पुरस्कृत किया जाता है. विद्यार्थियों, शिक्षकों से मदद लें.

मीन 

आज शांत रहो! क्रोध से काम नहीं चलेगा. काम पर एक टीम खिलाड़ी बनें, अपने बॉस को प्रभावित करें. परिवहन कार्य अब कठिन हैं, वाहन दस्तावेजों से सावधान रहें. सरकारी विभागों के साथ काम करें. अच्छी चीजें जल्द ही आ रही हैं! अपने स्वास्थ्य पर नजर रखें – आंखों में जलन और सिरदर्द संभव है. आपके परिवार में कोई बीमार हो सकता है.

Aaj Ka Rashifal 16 April 2024: आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार

Aaj Ka Rashifal 16 April 2024: आज महा अष्टमी के दिन मां गौरी इन राशियों पर बरसाएंगी कृपा, खुल जाएगा भाग्य का द्वार

 Aaj Ka Rashifal 16 April 2024: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि अष्टमी और मंलवार का दिन है। अष्टमी तिथि आज दोपहर 1 बजकर 24 मिनट तक रहेगी। आज चैत्र नवरात्र का आठवां दिन है। आज रात 11 बजकर 16 मिनट तक धृति योग रहेगा। साथ ही आज पूरा दिन, पूरी रात पार कर के कल सुबह 5 बजकर 16 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 16  अप्रैल 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

1. मेष राशि 

आज का दिन आपके जीवन में खुशियां लेकर आया है। आज आपके हर परेशानी का हल चुटकियों में निकल जायेगा। सरकारी कार्यों में आपको बड़े लाभ की संभावना है। आज आप परिवार के साथ पिकनिक के लिए जा सकते हैं। उनके साथ आप अच्छा समय बिताएंगे। ऑफिस में आप किसी प्रोजेक्ट के लिए अपनी बेहतरीन राय देंगे, बॉस आपके काम की तारीफ करेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। परिवार सहित माता दुर्गा की पूजा करें, जीवन में अच्छे मौके आपको मिलते रहेंगे।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 2

2. वृष राशि 

 आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरा रहने वाला है। आपकी पहले से चली आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा, जिससे आपके मन में खुशी रहेगी। परिवार में धार्मिक काम की योजना बन सकती है। आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ अच्छे बदलाव करने की कोशिश करेंगे। आपके व्यवहार में कुछ अच्छे बदलाव आने से आपके कुछ नए दोस्त बन सकते हैं। माता महागौरी के दर्शन कर आशीर्वाद लें, आपकी नेतृत्व क्षमता मजबूत होगी।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 5

3. मिथुन राशि 

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। विद्यार्थियों को सफलता मिलने के योग बने हुए है, लेकिन पढाई में और मेहनत करने की जरूरत है। आज घर के साथ अच्छा समय बिताने को मिलेगा, जिससे परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा। छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर पूर्ण रूप से सतर्क रहेंगे। आज के दिन मां दुर्गा को खीरपूड़ी का भोग लगाएं, आपका दिन अच्छा रहेगा।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 1

4. कर्क राशि  

आज महा अष्टमी के दिन आपके सभी कार्य सफल होंगे। बड़े निर्णय लेने के लिए दिन अच्छा है। किसी नयी बिजनेस डील के लिए ऑफर मिलेगा। आप जीवनसाथी के साथ घर के कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रो के लिए दिन अच्छा है। बेटी के ससुराल पक्ष से कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। बच्चे आज अपने पढ़ाई के प्रति सीरियस रहेंगे। आज आपके घर नन्हें मेहमान के आगमन का योग बन रहा है। माता महागौरी को फूलों की माला अर्पित करें, जीवन में आपकी गति में निरंतरता बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 5

5. सिंह राशि  

आज का दिन आपके लिए बेहतरीन रहने वाला है। राजनीति व सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए दिन फेवरेबल रहेगा। महिलाओं के लिए दिन शानदार रहेगा। बिजनेस मैन आज कोई जरुरी मीटिंग अटेंड कर सकते हैं। आज किसी से लिए उधार से छुटकारा मिलेगा, आपकी टेंशन ख़त्म होंगी। आज आप किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते। आपको मातापिता का पूरा सहयोग मिलेगा। जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपके ऊपर देवी मां की कृपा बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 4

6. कन्या राशि  

आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहने वाला है। एकाग्र मन से किया गया काम लाभदायक साबित होगा। आज किसी जिम्मेदारी को अनदेखा करने से आपको बचना चाहिए। आज आपकी सेहत ठीक-ठाक रहेगी। आप कम से कम समय में काम निपटाने की कोशिश करेंगे। आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभायेंगे। जो लोग किसी नये काम में इंवेस्ट करने की सोच रहे हैं, वे किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले लें। देवी मां के मंदिर में अन्न का दान करें, आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 2

7. तुला राशि

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है। आज आप अपने व्यापार को आगें बढाने के लिए कुछ ऐसी भी योजनाएं बनाएंगे, जिससे आपको फायदा ही फायदा होगा। परिवारिक समस्याओं को सॉल्व करने में बड़े-बुजुर्गों का सहयोग प्राप्त होगा। कॉस्मेटिक का व्यापार कर रहे लोगो को आज बड़ा मुनाफा होगा। आज आपके कार्यों की प्रशंसा दूर-दूर तक लोगों में इत्र की तरह महकेगी। किसी यात्रा पर जाने का मन बना रहें है तो कुछ दिनों के लिए टाल दें। आज दुर्गा माता का ध्यान करें, आपको मेहनत का फल जरूर मिलेगा।

  • शुभ रंग- केसरिया
  • शुभ अंक- 7

8. वृश्चिक राशि  

आज का दिन आपके लिए खुशहाल रहने वाला है। माता महागौरी की कृपा से आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा। जो लोग बैंक में कार्य करते हैं वह आज अपना काम बहुत जल्द निपटा लेंगें। पिता से आज आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा। आज कोई ऐसी पुरानी चीज आपके हाथ लग सकती है, जिसे पा कर आपको खुशी महसूस होगी। आज दोस्तों के साथ फोन पर बात कर के समय बिताएंगे। आज के दिन महागौरी के आगे घी का दीपक जलाएं, आपका दिन बेहतरीन रहेगा।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 3

9. धनु राशि  

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। घर खरीदने का विचार कर रहे लोगों के लिए आज का दिन शुभ है। आज आपका मन घरेलू काम-काज में लगेगा। आज बॉस आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने को कह सकते हैं। डिप्लोमा की तैयारी कर रहे छात्रों को आज ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत है। व्यापार कर रहे लोगों का कारोबार अच्छा चलेगा। किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिएअच्छे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं, आपको बढ़िया समाधान मिलेगा। आज के दिन माता महागौरी की धूप-दीप से पूजा करें, आपके साथ सब कुछ ठीक रहेगा।

  • शुभ रंग- काला
  • शुभ अंक- 8

10. मकर राशि  

आज का दिन आपके लिए नयी खुशियां लेकर आया है। आपके दोस्त आपसे मदद की गुहार करेंगे, आप उन्हें निराश नहीं करेंगे। बिजनेस कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा होगा। आज आप शॉपिंग करने का मन बनाएंगे। आज आप अपनी बहन को कुछ गिफ्ट दे सकते हैं जिससे आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। आज आप किसी जरुरी मीटिंग में शामिल होंगे। पिता की सलाह से आपको अपने बिजनेस में काफी मदद मिलेगी। सिद्धकुंजिका स्तोत्र का पाठ करें, आपकी लाइफ अच्छी बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 6

11. कुंभ राशि  

आज का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है। परिवार  के साथ बाहर मूवी का प्लान बन सकता है। दोस्तों की बर्थडे पार्टी मे जाएंगे, जहां बाकी दोस्तों के साथ इंज्वाय करने का मौका मिलेगा। आज कोई नई स्किल सीखने का विचार कर सकते है जिसका लाभ आपको भविष्य में जरूर मिलेगा। आज आप नया वाहन खरीदने का मन बना सकते हैं। माता आज अपने बच्चों को कुछ मीठा बना के खिला सकते हैं। आज आपको अचानक धन लाभ होगा। कन्या को कुछ गिफ्ट करके उनका आशीर्वाद लें, आप जीवन में कभी नहीं रूकेंगे।

  • शुभ रंग- भूरा
  • शुभ अंक- 9

12. मीन राशि  

आज का दिन आपके लिए ख़ास रहने वाला है। रुपए पैसों के मामले में लापरवाही करने से आपको बचना चाहिए। टूर एंड ट्रेवल्स का काम कर रहे लोगों को अच्छा लाभ होगा। आज अपको किसी करीबी से कोई ऐसी सलाह मिलेगी, जिससे आपको काफी फायदा होगा। आप आर्थिक मामलो मे किसी एक्सपर्ट से सलाह लेंगे, यह सलाह मददगार साबित होगी। आज माता महागौरी को मिठाई का भोग लगाएं, आपका दिन बेहतर रहेगा।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 4
 
Chanakya Niti के अनुसार इंसान को नहीं पालनी चाहिए ये एक गलतफहमी...वरना बन सकता है मजाक

Chanakya Niti के अनुसार इंसान को नहीं पालनी चाहिए ये एक गलतफहमी...वरना बन सकता है मजाक

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास में एक महान विचारक, राजनीतिज्ञ और धर्मगुरु के रूप में प्रसिद्ध हैं। उनका जन्म लगभग 400 ईसा पूर्व माना जाता है। उनका असली नाम विष्णुगुप्त था, लेकिन उन्हें चाणक्य या कौटिल्य के नाम से पहचाना जाता है।बता दें कि चाणक्य की शिक्षा गुरुकुल से प्राप्त हुई थी। उन्होंने अभ्यास कर राजनीति, अर्थशास्त्र और नीतिशास्त्र में विशेषज्ञता प्राप्त की।इसके अलावा, उन्होंने चंद्रगुप्त को नीतियों का ज्ञान और राजनीतिक उपायों के बारे में प्रशिक्षित किया था। साथ ही चंद्रगुप्त को मौर्य साम्राज्य की स्थापना करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। चाणक्य के उपदेशों में नीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, कूटनीति, राजनीतिक तथा सामाजिक जीवन के लिए मार्गदर्शन है। केवल इतना ही नहीं, उन्हें भारतीय राजनीति और नीतिशास्त्र के प्रथम गुरु माना जाता है। उनकी विचारधारा आज भी लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

पढ़ें Chanakya Niti

  • चाणक्य नीति के अनुसार, किसी भी मनुष्य को कभी भी यह गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए कि उनके बिना किसी का काम नहीं होगा। दरअसल, यह गलतफहमी इंसान को अहंकारी बना देता है, जिससे समाज में उनका मान-सम्मान नहीं होता। केवल इतना ही नहीं, लोग आपके इस आदत से परेशान होकर उसे नापंसद करने लगते हैं। ऐसे व्यक्ति की आदत होती है, वह अपने सामने किसी को कुछ नहीं समझते, उन्हें ऐसा लगता है कि उनके बिना किसी का काम ही नहीं होगा। इसलिए वह किसी भी कार्य को गंभीरता से नहीं लेते। वहीं, इस मामले में आचार्य चाणक्य का कहना है कि यह संसार मायावी है। यहां सारी चीजें ताश के पत्ते की तरह है, जैसे ताश का पत्ता गुम होने पर लोग जोकर को भी बादशाह बना लेते हैं, ठीक वैसे ही इस संसार में हर कोई जीने के लिए अपने आगे का रास्ता चुन लेता है।
  • आचार्य चाणक्य का कहना है की संबंधों को सिर्फ समय की जरूरत नहीं होती, बल्कि उससे समझ कर निभाने की भी आवश्यकता होती है। अगर आप किसी भी रिश्ते कुछ समय दे रहे हैं, लेकिन आपको उसे निभाना का कोई आईडिया नहीं है तो वह रिश्ता मजबूत नहीं होता, बल्कि वह एक नाम का रिश्ता बनकर रह जाता है।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार इंसान का सबसे अच्छा मित्र शिक्षा होता है जोकि कभी भी साथ नहीं छोड़ता। बता दें कि शिक्षित व्यक्ति को हर जगह सम्मान मिलता है। यह एक ऐसी चीज है, जिससे आप बुरे वक्त में भी खुद को सफल कर सकते हैं। इसलिए शिक्षा के प्रति हमेशा सजग रहे। खुद भी पढ़ें और दूसरों को भी पढ़ाई के लिए प्रेरित करें।
  • कुछ लोगों की आदत होती है कि वह घर की चीज बाहर के लोगों से शेयर करते हैं जोकि नहीं करना चाहिए। इससे उनका स्वयं का नुकसान होता है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि घर का झगड़ा, खुद का अपमान, अपनी सलाह और घर की स्त्री के साथ कोई व्यक्तिगत बात कभी भी किसी दूसरे या बाहर वाले को नहीं बताना चाहिए। इससे आगे चलकर वह इंसान आपका फायदा उठा सकता है।
  • आचार्य चाणक्य का यह मानना था कि इंसान की मृत्यु तभी हो जाती है। जब वह सही को सही और गलत को गलत नहीं बोल पाता। ऐसा इंसान घुट-घुट कर दम तोड़ देता है, इसलिए हमेशा सच का साथ देते हुए न्याय के मार्ग पर आगे बढ़ना चाहिए।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, मूर्खों से तारीफ सुनने के बजाय बुद्धिमान की डांट सुन लेना बेहतर माना जाता है। इसलिए हमेशा ऐसे रिश्तों से दूर रहें जो आपको अपनी मूर्खता का शिकार बना सकते हैं।
Aaj Ka Panchang: आज 15 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 15 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 Aaj Ka Panchang 15 April 2024: जानें सोमवार का पंचांग, जिसमें दिन का शुभ मुहूर्त, दिशाशूल की स्थिति, राहुकाल व गुलिक काल की वास्तविक स्थिति विस्‍तार से ज्ञात होगी।

15 अप्रैल 2024 दिन- सोमवार का पंचाग
सूर्योदयः- प्रातः 05:42:00
सूर्यास्तः- सायं 06:18:00

विशेषः- जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति के लिए हर सोमवार को शिव लिंग पर पंचामृत या मीठा कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान महादेव जी की कृपा बरसती है।
विक्रम संवतः- 2081
शक संवतः- 1946
आयनः- उत्तरायन
ऋतुः- चैत्र ऋतु
मासः- बंसत माह
पक्षः- शुक्ल पक्ष

तिथिः- सप्तमी तिथि 12:13:03 A.M तदोपरान्त अष्टमी तिथि ।
तिथि स्वामीः- सप्तमी तिथि के स्वामी भगवान सूर्य जी है तथा अष्टमी तिथि के स्वामी भगवान शिव जी है।
नक्षत्रः- पुनर्वसु नक्षत्र समस्त
नक्षत्र स्वामीः- पुनर्वसु नक्षत्र के स्वामी गुरू देव जी हैं
योगः- सुकर्म 23:07:58 A.M तक तदोपरान्त धृति।

गुलिक कालः- शुभ गुलिक काल 01:57:00 P.M बजे से 03:34:00 P.M बजे तक
दिशाशूलः- आज के दिन पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए यदि यात्रा करना ज्यादा आवश्यक हो तो घर से दर्पण देखकर या दूध पीकर जायें।
राहुकालः- राहुकाल 07:31:00 A.M बजे से 09:08:00 A.M तक
तिथि का महत्वः- इस तिथि में ताड़ का सेवन नहीं करना चाहिए तथा यह तिथि राज सम्बन्धी कार्यों के लिए, विवाह, अन्नप्राशन व गृह प्रवेश के लिए शुभ है।
“हे तिथि स्वामी, योग स्वामी, नक्षत्र स्वामी, आप पंचांग का पाठन करने वालों का कल्याण करें एवं उन पर अपनी कृपा दृष्टि बनाये रखना।”

 
 
Aaj Ka Rashifal 15 April 2024: मेष से मीन राशि तक...जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए सोमवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 15 April 2024: मेष से मीन राशि तक...जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए सोमवार का दिन?

 Rashifal 15 April 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 15 अप्रैल 2024, सोमवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष 

आज धक्कों के लिए बाहर देखो! अगर चीजें ठीक नहीं चल रही हैं, तो मदद मांगें. देरी से चोट लगती है, इसलिए ट्रैक पर रहें. आप काम पर चमकेंगे, और नौकरी चाहने वालों को विदेश में एक शानदार प्रस्ताव मिल सकता है. स्टॉक से सावधान रहें. नए सौदे आपके व्यवसाय को बढ़ावा देंगे. छोटी-मोटी बीमारियों से स्वाभाविक रूप से लड़ें. परिवार के छोटे सदस्यों पर भी ध्यान दें.

वृषभ 

यह एक बड़ा दिन है! पल को जब्त करें और आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे खत्म करें. शोधकर्ताओं, यह आपका प्राइम टाइम है! व्यवसाय के मालिकों, वित्त के बारे में भागीदारों के साथ आगे रहें. युवा लोग, अपनी रचनात्मकता को उजागर करें! मौसम के तहत महसूस करने से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहें. खूब पानी पिएं.

मिथुन 

आज काम सुचारू रूप से चल रहा है. नई नौकरी? पहले अनुभव प्राप्त करें. कार्यस्थल पर, आप एक बैठक का नेतृत्व कर सकते हैं. एक अच्छा मार्गदर्शक बनें, आपकी टीम आप पर निर्भर करती है! व्यापार प्रबंधकों, नई परियोजनाओं आ रहे हैं! ऑनलाइन पाठ्यक्रम या प्रतियोगिताओं के साथ अपने कौशल को तेज करें. छात्रों, यह एक सामान्य दिन है. अस्पताल में? संक्रमण से सावधान रहें.

कर्क 

आज कड़ी मेहनत करें, आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं! उन लंबित कार्यों को जल्दी से पूरा करें. अपने बॉस की बात ध्यान से सुनें. कारोबार मंदा है, लेकिन जल्द ही रफ्तार पकड़ेगा. कारों की बिक्री गर्म है! आंखों के तनाव और मच्छर के काटने से सावधान रहें. पिछले करियर या रिश्ते की गलतियों से बचें, या आपका परिवार परेशान हो सकता है.

सिंह 

नई परियोजनाओं पर आज ध्यान देने की जरूरत है! काम पर धक्कों की अपेक्षा करें, शांत और पेशेवर रहें. लकड़ी व्यापारियों, बाहर देखो! परेशानी से बचने के लिए कागजी कार्रवाई के साथ ईमानदार रहें. युवा ड्राइवर, जुर्माना से बचने के लिए नियमों का पालन करें. मौसम बदल रहा है, बीमार होने से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें. मरीजों, अपने डॉक्टर के आदेशों से चिपके रहें. घर में बड़े काम आप पर आ सकते हैं.

कन्या 

महादेव से शांति की प्रार्थना करें. हाल ही में तनाव में हैं? यह आज कम हो सकता है. अटकी हुई सरकारी कागजी कार्रवाई? यह अंत में आगे बढ़ेगा! अपने काम की नैतिकता से अपने बॉस और सहकर्मियों को प्रभावित करें. काम की यात्रा आ रही है! व्यावसायिक जोखिमों से बचें. यदि आप बीमार हैं, तो अपना मेड ले लो! अपने ससुराल वालों के प्रति दयालु रहें, इससे आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं.

तुला 

आज गलतियों से सावधान रहें! अपने काम की जाँच करें और अपनी टीम पर नज़र रखें. सरकारी नौकरियों में चुनौतियां आती हैं. ऋण तंग हैं और व्यापारियों के लिए मुनाफा कम है. अपनी माँ के स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतें, खासकर अगर वह बीमार है. उसकी मेड और दिनचर्या से चिपके रहें.

वृश्चिक 

आज आलस्य से लड़ो! समय सीमा याद मत करो. काम में शांत रहें, बहस से बचें. अपनी कार्य कुशलता को बढ़ावा दें. सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ नए कार्यों को करें. व्यापार के लिए महान दिन! जवानो, अपने गुस्से पर काबू रखें. स्वस्थ खाएं, टेकआउट छोड़ें. बड़े फैसलों पर सलाह के लिए अपने पिता से बात करें.

धनु 

आज सम्मान प्राप्त करें! भविष्य के लिए योजना, समय बदल रहा है. काम पर प्रतिस्पर्धा की अपेक्षा करें, और शायद तंग समय सीमा. सफलता प्रशंसा लाती है! ऑनलाइन कारोबार में उछाल. नशे में धुत लोगों से बचें और सड़क पर धीमे रहें – दुर्घटनाएं हो सकती हैं. अपने परिवार को गुस्से से तनाव न दें और संवेदनशील विषयों के बारे में बहस छोड़ें.

मकर 

आज आत्मविश्वास रखें! आप किसी भी काम की चुनौती को कुचल सकते हैं. व्यवसाय के मालिक, बड़े निवेश की योजना बनाते हैं लेकिन सही समय की प्रतीक्षा करते हैं. डॉक्टर, सर्जन, किराना स्टोर और ऑनलाइन डिलीवरी अच्छा करते हैं. पेट और गुर्दे के मुद्दों के लिए बाहर देखो – स्वस्थ खाओ. जमीन में निवेश करें, यह एक अच्छा विकल्प है. खुशखबरी! जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होते हैं.

कुंभ 

आज हर मिनट की गिनती करें! अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें और ऊधम मचाएं. चुनौतियों पर काबू पाएं और प्रतियोगिता को मात दें. नौकरी चाहने वालों, अच्छे अवसर आने पर समझदारी से चुनें. व्यवसायी लोग, सफलता के लिए अपना कौशल दिखाएं. आईटी और सॉफ्टवेयर लोगों को पुरस्कृत किया जाता है. विद्यार्थियों, शिक्षकों से मदद लें.

मीन 

आज शांत रहो! क्रोध से काम नहीं चलेगा. काम पर एक टीम खिलाड़ी बनें, अपने बॉस को प्रभावित करें. परिवहन कार्य अब कठिन हैं, वाहन दस्तावेजों से सावधान रहें. सरकारी विभागों के साथ काम करें. अच्छी चीजें जल्द ही आ रही हैं! अपने स्वास्थ्य पर नजर रखें – आंखों में जलन और सिरदर्द संभव है. आपके परिवार में कोई बीमार हो सकता है.

Aaj Ka Rashifal 14 April 2024: मेष से मीन राशि तक...जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए रविवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 14 April 2024: मेष से मीन राशि तक...जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए रविवार का दिन?

14 अप्रैल 2024 Rashifal:- दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 14 अप्रैल 2024, रविवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष 

आज खर्च करने में सावधानी बरतें, केवल वही खरीदें जो आपको वास्तव में चाहिए. कड़ी मेहनत करें और आपके निवेश जल्द ही भुगतान करेंगे. काम पर चीजों पर नजर रखने के लिए तकनीक का उपयोग करें, रहस्यों को बाहर न आने दें. ऋणदाताओं और चिकित्सा में लोगों के लिए अच्छी खबर है लेकिन नियमों का पालन करें! मधुमेह रोगी, अपनी दिनचर्या देखें. कोई दुखद पारिवारिक समाचार मिल सकता है.

वृषभ 

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो ब्रेक लें! आराम करें और प्रियजनों के साथ समय बिताएं. टेक आपको कार्यालय में कठिन नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करने में मदद कर सकता है. अपने संचार कौशल को भी बढ़ावा दें. कृषि सामान, कीटनाशक या दवा खरीदने वाले व्यवसाय लाभ के लिए निर्धारित हैं. स्वास्थ्य के मुद्दों, विशेष रूप से पीठ दर्द के लिए अपनी पीठ देखें. चोरी रोकने के लिए घर की सुरक्षा कड़ी करें.

मिथुन 

आज अपने गुस्से पर नजर रखें, इससे परेशानी हो सकती है. दूरसंचार कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर – पदोन्नति की संभावना है! अनुसंधान प्रयासों में सफलता की उच्च संभावना है. व्यवसायों, यह नई सूची खरीदने का एक अच्छा समय है. अगर आपकी सरकारी कागजी कार्रवाई रुकी हुई है तो धक्के लगाते रहें, सफलता मिलती है. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, खासकर अगर घर पर किसी को सांस लेने में समस्या है.

कर्क 

घर पर अपनी बेल्ट कस लें – यह एक वित्तीय योजना का समय है. बिक्री को बढ़ावा देने के लिए व्यवसायों को नए विचारों की आवश्यकता है. कर्मचारी, अतिरिक्त प्रयास करें और कार्यालय की राजनीति से बचें. व्यापारी, नए के लिए जगह बनाने के लिए पुराने स्टॉक को साफ करें. सौभाग्य के लिए घर पर धार्मिक अनुष्ठान करने पर विचार करें.

सिंह 

आज आप चमक रहे हैं! घर, काम और व्यवसाय में सम्मान की अपेक्षा करें. अगर सहकर्मी आपको तनाव देते हैं तो शांत रहें – ऑफिस ड्रामा से बचें. चिकित्सा पेशेवरों के लिए महान दिन लेकिन खाद्य व्यवसाय शुरू करने पर रोक लगाएं. छात्रों, कमर कस लें और अपनी प्रतियोगिता के लिए स्मार्ट अध्ययन करें. महिलाओं, हार्मोनल मुद्दों के लिए देखो. बुजुर्ग लोग, हड्डी और गठिया के दर्द से सावधान रहें.

कन्या 

आज समस्याओं को ठीक करने के लिए कड़ी मेहनत करें. विदेश में लक्ष्य रखने वाले नौकरी चाहने वालों के पास एक अच्छा मौका है! मीडिया के लोग, सावधान रहें – आपका काम जोखिम भरा हो सकता है. व्यवसाय, बड़े निवेश में देरी – पैसा खोने का एक मौका है. युवा लोग, अपना मनपसंद कोर्स करें, लेकिन करियर की पढ़ाई पर भी ध्यान दें. पीठ दर्द, गले की समस्याओं या कंधे के दर्द से सावधान रहें. घर पर भावनात्मक निर्णयों से बचें – निष्पक्ष रहें और सम्मान अर्जित करें.

तुला 

आज तनाव महसूस कर रहे हैं? यह आपके मूड और रिश्तों को प्रभावित कर सकता है. आराम करें – तनाव आपको बीमार कर सकता है! व्यवसाय, बड़े निवेश पर रोक लगाएं या आप पैसे खो सकते हैं. युवा लोग, अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें. यदि आपके पास उच्च रक्तचाप या मधुमेह है तो उनके लिए देखें. विनम्र रहें और घर पर बहस से बचें. अगर आपको किसी की मदद करने का मौका मिले, तो इसे जरूर करें!

वृश्चिक 

सकारात्मक मानसिकता आज आध्यात्मिक विकास की ओर ले जा सकती है. यदि आप एक टीम लीडर हैं, तो अपनी टीम की प्रगति पर नज़र रखें. अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए सहकर्मियों के साथ सहयोग करें. परेशानी से बचने के लिए व्यवसायों को साझेदारी में पारदर्शी होना चाहिए. युवा लोग: आलस्य से बचें! विद्यार्थियों, महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा करें. सिरदर्द से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहें. अपने पड़ोसियों के प्रति दयालु रहें.

धनु 

आज सकारात्मक रहें! उच्च ऊर्जा काम में सफलता लाती है. नौकरी चाहने वालों के पास अच्छे अवसर हैं. व्यवसाय मंदी से सावधान रहें, स्टॉक का सावधानीपूर्वक प्रबंधन करें. सेना के लिए लक्ष्य? फिटनेस पर ध्यान दें. छात्रों, गणित और विज्ञान से सावधान रहें. पेट की समस्या वाले परिवार के सदस्यों को आराम की जरूरत होती है. बीमारी को रोकने के लिए अपने घर को साफ करें, खासकर बच्चों के साथ. करीबी रिश्तेदारों से अच्छी खबर आने वाली है.

मकर

आज महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान दें, और किसी भी काम की उलझन को दूर करें. वित्त और बिक्री पेशेवर अच्छा करेंगे, लेकिन मीडियाकर्मियों को अपस्किल करने की जरूरत है. यदि आप संगीत वाद्ययंत्र के व्यापारी हैं तो धैर्य रखें. फार्मासिस्ट और मेडिकल इक्विपमेंट बिजनेस में मुनाफा देखने को मिलेगा. युवाओं, आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहें. बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग पर विचार करें.

कुंभ

आज रिश्तों में अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें – संदेह बाद में समस्याएं पैदा कर सकता है. अनुसंधान के लिए महान दिन! नेताओं, अपनी टीम को प्रेरित करें. प्लास्टिक व्यापारी बड़े सौदों पर रोक लगाते हैं – पैसे खोने का एक मौका है. युवाओं, अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करें. हाइड्रेटेड रहें, टेकआउट छोड़ें. पारिवारिक बहस तनाव बढ़ा सकती है.

मीन

अगर आप आज निराश महसूस करते हैं तो हार न मानें. काम के लिए एक मजबूत योजना की जरूरत है. संभव आश्चर्य यात्रा लेकिन वायरल संक्रमण से सावधान रहें- आवश्यक दस्तावेज लाएं और अपने डेटा की रक्षा करें. तेल व्यवसायों को लाभ होगा, लेकिन युवा लोगों के लिए यह एक कठिन दिन है. पेट दर्द से बचने के लिए अपने आहार पर ध्यान दें. उच्च घरेलू खर्च की अपेक्षा करें.

विचाराधीन कैदी की जेल में मौत...परिजन लगा रहे हत्या का आरोप

विचाराधीन कैदी की जेल में मौत...परिजन लगा रहे हत्या का आरोप

बलरामपुर। रामानुजगंज जिला जेल में एक विचाराधीन कैदी की मौत हो गई है, जिसके बाद जेल प्रशासन पर अब गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं. मामले में मृतक के परिजन हत्या का आरोप लगा रहे हैं.

जेल प्रबंधन ने बताया कि कुसमी थाना क्षेत्र का रहने वाला विचाराधीन कैदी राजकुमार दुष्कर्म के मामले में 8 महीने पहले जेल दाखिल किया गया था. आज कैदी के सीने में अचानक दर्द हुआ. जिला जेल में प्राथमिक उपचार के बाद रामानुजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया, जहाँ डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

संबंधित मामले में चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कैदी की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो चुकी थी. स्वास्थ्य विभाग अब मृतक की हेल्थ हिस्ट्री खंगालने की बात कर रहा है. वहीं मृतक के परिजन जेल प्रशासन पर हत्या का आरोप लगाते हुए फारेंसिक टीम से जांच कराकर न्याय दिलाने की मांग कर रहे हैं.

 

Aaj Ka Panchang: आज 13 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 13 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

पंचांग- 13 अप्रैल 2024

विक्रम संवत- 2081, पिंगल
शक सम्वत- 1946, क्रोधी
पूर्णिमांत- चैत्र
अमांत- चैत्र

तिथि
शुक्ल पक्ष पञ्चमी - 12:04 पी एम तक

नक्षत्र
मॄगशिरा - 12:49 ए एम, अप्रैल 14 तक

योग
शोभन - 12:34 ए एम, अप्रैल 14 तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय- 6:13 AM
सूर्यास्त- 6:42 PM
चन्द्रोदय- 09:11 ए एम
चन्द्रास्त- 12:02 ए एम, अप्रैल 14

अशुभ काल
राहू- 09:10 ए एम से 10:46 ए एम
यम गण्ड- 01:58 पी एम से 03:34 पी एम
कुलिक- 05:58 ए एम से 07:34 ए एम    
दुर्मुहूर्त- 05:58 ए एम से 06:49 ए एम, 06:49 ए एम से 07:40 ए एम
वर्ज्यम्- 06:26 ए एम से 08:02 ए एम    

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त- 11:56 ए एम से 12:47 पी एम
अमृत काल- 04:02 पी एम से 05:38 पी एम
ब्रह्म मुहूर्त- 04:28 ए एम से 05:13 ए एम

शुभ योग
रवि योग- 05:58 ए एम से 09:15, पी एम, 12:49 ए एम से 05:56 ए एम, अप्रैल 14

Aaj Ka Rashifal 13 April 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शनिवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 13 April 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शनिवार का दिन?

13 अप्रैल 2024 Rashifal :- दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 13 अप्रैल 2024, शनिवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष 

आज आपके चमकने का दिन है! आपकी बुद्धिमत्ता और साहस की आपकी प्रशंसा की जाएगी. बस सहकर्मियों के साथ बहस के लिए बाहर देखो – व्यर्थ झगड़े से बचें. यदि आप दवा में हैं, तो एक अच्छे दिन की उम्मीद करें. हालांकि खाद्य व्यवसाय शुरू करने से रोकें. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लक्ष्य रखने वाले छात्रों को पिछले प्रश्नपत्रों और अध्ययन तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. गठिया का दर्द भड़क सकता है, इसलिए इसे आसान बनाएं. शांतिपूर्ण दिन के लिए घर पर चीजों को शांत रखें.

वृषभ 

पिछले काम के मुद्दों के बारे में आराम करें. स्वस्थ रहें और मानसिक रूप से तेज रहें. देखें कि आप क्या कहते हैं और सोचते हैं, यह दरवाजे खोल सकता है! शिक्षकों, कुछ आत्म-प्रतिबिंब देय है. दुकानों और चिकित्सा आपूर्तिकर्ताओं के लिए मुनाफा आ रहा है. ऑनलाइन काम करने वाले छात्र, हैकर्स से सावधान, अपने डेटा की रक्षा करें! पुरानी स्थितियां कार्य कर सकती हैं, सीने में दर्द या सांस फूलने को गंभीरता से ले सकती हैं. विश्वास एक मजबूत पारिवारिक बंधन के लिए महत्वपूर्ण है.

मिथुन 

अभिभूत लग रहा है? चीजें कठिन हो सकती हैं लेकिन रुकें – घर खरीदना इंतजार कर सकता है. बिक्री और वित्त लोग, कमर कस लें और ध्यान केंद्रित करें, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं! बर्तन विक्रेताओं की चिंता न करें, जल्द ही कारोबार रफ्तार पकड़ेगा. कुछ नया सीखने के लिए डाउनटाइम का उपयोग करें. थकान महसूस हो रही है? अच्छा खाओ! मित्र उपयोगी वित्तीय सलाह दे सकते हैं, सुनें!

कर्क 

आज आप जो अच्छे हैं वह करें! बलाघातयुक्त? प्रार्थना और ध्यान मदद कर सकते हैं. बॉस प्रभावित हैं, पदोन्नति आ सकती है! खुदरा विक्रेताओं को मुनाफा दिखाई देगा, लेकिन लालची मत बनो. अपने स्वास्थ्य को देखें, महामारी के दौरान अनावश्यक यात्रा से बचें. भाई-बहन मददगार हो सकते हैं, उनकी सलाह सुनें. परिवार या दोस्तों को आज आपकी कंपनी की आवश्यकता हो सकती है.

सिंह 

आज दयालु बनो! यह काम में मदद करेगा और चुनौतियों को आसान बना देगा. आपके क्षेत्र में चमकने का मौका है, इसलिए इसके लिए जाएं! नई चीजें सीखते रहें और अपने बॉस को करीब से सुनें – आप उनके बुरे पक्ष में नहीं आना चाहते हैं. व्यापार के लोग, निकाल दिया रहो! अपने उत्साह को कम न होने दें. उच्च शिक्षा के लिए लक्ष्य रखने वाले छात्रों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से, यह एक सामान्य दिन है.

कन्या 

आज सिर ऊपर और ऊधम! मेहनत अब भाग्य पर जीत लेती है. अपने क्षेत्र में नई चीजें सीखने पर ध्यान दें. सभी के प्रति दयालु रहें, विशेष रूप से वे जो आपकी मदद करते हैं – जैसे सहायक और ड्राइवर. व्यवसाय के मालिक, वित्त से सतर्क रहें – किसी भी पैसे के हिलने से पहले दो बार सोचें. गर्भवती महिलाएं, अतिरिक्त देखभाल करें. आप किसी शानदार चीज पर छींटाकशी कर सकते हैं.

तुला 

अपने दिन की शुरुआत मन की शांति के साथ करें – प्रार्थना या ध्यान मदद कर सकता है. काम तनावपूर्ण हो सकता है, और आपका बॉस आपको पिछले प्रदर्शन के आधार पर आंक सकता है. लेकिन रियल एस्टेट एजेंटों के लिए, अच्छी खबर है! आप बड़े ग्राहकों से मिल सकते हैं और बड़ा स्कोर कर सकते हैं. अस्थमा के मरीज, सावधान रहें और अपनी मेड लें. यदि आप पिताजी या अपने भाई के साथ बहस कर रहे हैं, तो शांति बनाने और चीजों को शांत करने का प्रयास करें.

वृश्चिक 

आज किसी के साथ टीम बनाएं – यह एक मजबूत दोस्ती का निर्माण कर सकता है! काम तनावपूर्ण रहेगा, इसलिए कमर कस लें. धैर्य रखें और कड़ी मेहनत करें और आप सफल होंगे. कपड़ों की दुकान, अपने सामान को बढ़ावा दें – बिक्री की संभावना है! विदेशी शिक्षा के लिए लक्ष्य रखने वाले छात्रों के पास अच्छे अवसर हैं. स्वस्थ परिवर्तन करें – व्यायाम करें और सही खाएं! परिवार के किसी सदस्य की शादी की बातें जोर पकड़ सकती हैं.

धनु 

आज शांत रहें और सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें. ध्यान या अपने आध्यात्मिक शिक्षक पर चिंतन करने से मदद मिल सकती है. यदि आप कर सकते हैं, तो जरूरतमंद लोगों की मदद करने पर विचार करें. टीम वर्क काम पर महत्वपूर्ण है – अपने बॉस को सुनें और समय सीमा को पूरा करें. आपको कमजोर करने की कोशिश कर रही प्रतिस्पर्धा से सावधान रहें. परिवहन श्रमिक, ग्राहकों के साथ धैर्य रखें और नियमों का पालन करें – अच्छे मुनाफे की संभावना है! चिकना भोजन और मसालेदार व्यंजन छोड़ें.

मकर 

सकारात्मक रहें और काम पर एक टीम प्लेयर बनें. गपशप करने से बचें और मुद्दों को शांति से हल करने पर ध्यान केंद्रित करें. इलेक्ट्रॉनिक्स सेल्समैन, अच्छा मुनाफा आपके रास्ते में आ रहा है! अपने रहस्यों को रखें और कड़ी मेहनत से अध्ययन करें, छात्रों. देखें कि आप क्या खाते हैं – पेट की समस्याएं संभव हैं. परिवार के झगड़े पक रहे हैं? बात करो!

कुंभ 

आज का दिन सकारात्मक दिख रहा है! अपने बॉस के साथ किसी भी टकराव से बचने के लिए बैठकों के दौरान केंद्रित रहें. सरकारी कर्मचारी अपने काम के लिए प्रशंसा की उम्मीद कर सकते हैं. हार्डवेयर व्यवसायों में लाभ देखने की संभावना है. नए ग्राहकों को आकर्षित करते हुए मौजूदा ग्राहकों का ध्यान रखें. खुदरा दुकानों को अपने स्टॉक विविधता का विस्तार करने पर विचार करना चाहिए. संभावित पैर दर्द और सूजन से सावधान रहें.

मीन 

 

आज इसे आसान बनाओ. अपने शब्दों का ध्यान रखें और अपनी ऊर्जा को बुद्धिमानी से केंद्रित करें. प्रबंधकों को अपनी टीम के काम पर कड़ी नजर रखनी चाहिए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं, फ़ोन कॉल के माध्यम से सहकर्मियों के साथ सहयोग करें. यदि आप एक नई व्यावसायिक साझेदारी पर विचार कर रहे हैं, तो सावधानी से आगे बढ़ें और आँख बंद करके भरोसा करने से बचें. युवा, आलस्य से बचें और अपने कार्यों पर केंद्रित रहें.

Aaj Ka Panchang: आज 12 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 12 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

12 अप्रैल 2024 पंचांग:-

विक्रम संवत- 2081, पिंगल
शक सम्वत- 1946, क्रोधी
पूर्णिमांत- चैत्र
अमांत- चैत्र

तिथि
शुक्ल पक्ष चतुर्थी  - अप्रैल 11 03:03 PM- अप्रैल 12 01:12 PM

नक्षत्र
रोहिणी- अप्रैल 12 01:38 AM- अप्रैल 13 12:51 AM

योग
सौभाग्य- अप्रैल 12 04:29 AM- अप्रैल 13 02:13 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय- 6:13 AM
सूर्यास्त- 6:42 PM
चन्द्रोदय- अप्रैल 11 7:50 AM
चन्द्रास्त- अप्रैल 11 9:45 PM

अशुभ काल
राहू- 10:46 ए एम से 12:22 पी एम
यम गण्ड- 03:34 पी एम से 05:10 पी एम
कुलिक- 07:34 ए एम से 09:10 ए एम    
दुर्मुहूर्त- 08:32 ए एम से 09:23 ए एम, 12:48 पी एम से 01:39 पी एम
वर्ज्यम्- 05:06 पी एम से 06:39 पी एम

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त- 12:02 PM- 12:52 PM
अमृत काल- 11:21 PM- 12:51 AM
ब्रह्म मुहूर्त- 04:36 AM- 05:24 AM

शुभ योग
रवि योग- 12:51 ए एम, अप्रैल 13 से 05:58 ए एम, अप्रैल 13

Aaj Ka Rashifal 12 April 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शुक्रवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 12 April 2024: मेष से मीन राशि तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए शुक्रवार का दिन?

12 अप्रैल 2024 Rashifal :- दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे 12 अप्रैल 2024, शुक्रवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज का दिन सभी राशियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशि ऐसी है जिन्हें व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

मेष 

आज आपके वित्त को बढ़ावा देने का मौका है. जबकि नौकरीपेशा लोगों को धैर्य की आवश्यकता होती है और सुस्त होने से बचते हैं, व्यापार मालिकों को बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए. विद्यार्थी और युवा मेहनत करते रहें. यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी चिंता है, तो सुधार हो सकता है. घर में अपने माता-पिता को याद करें, उनकी भलाई सौभाग्य लाती है. आप उन कम भाग्यशाली लोगों को भोजन देकर उनकी मदद करने पर भी विचार कर सकते हैं.

वृषभ 

आज सावधान रहें. बड़े फैसले दूसरों को परेशान कर सकते हैं. नए रिश्ते शुरू करने से बचें. अपने काम पर ध्यान दें, अपनी टीम को करीब से देखें. बड़े व्यावसायिक निवेश अब जोखिम भरे हैं, कानूनी परेशानी संभव है. मुद्दों से बचने के लिए कागजी कार्रवाई की दोबारा जांच करें. अस्वास्थ्यकर आदतों और अनावश्यक यात्रा से दूर रहें. घर पर अपनी मां का ख्याल रखें. महत्वपूर्ण विकल्पों के लिए, पहले सलाह के लिए अपने पिता या भाई से पूछें.

मिथुन 

पहले की योजना बनाई गई चीजें आज सच हो रही हैं! आप आत्मविश्वास महसूस करेंगे, और दोस्त काम पर मदद करने के लिए वहां होंगे. अपने विश्वास से जुड़ने के लिए कुछ समय निकालें. अपनी नौकरी में अपने कार्यों पर ध्यान दें, क्योंकि अभी अच्छा काम बाद में दरवाजे खोलेगा. खुदरा व्यवसायों को इस बात पर स्टॉक करना चाहिए कि ग्राहक क्या चाहते हैं, क्योंकि बिक्री अच्छी होने की संभावना है. स्वस्थ खाओ! अपने भोजन में फाइबर और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें. यदि आप जिस व्यक्ति की परवाह करते हैं वह बीमार है, तो उन्हें गर्म तरल पदार्थ और नरम खाद्य पदार्थ दें.

कर्क 

आज काम पर अच्छा लग रहा है? ऐसा लगता है कि आपके करियर के मुद्दों का समाधान उभर रहा है. लेकिन धीरे करो! ऑफिस में जल्दबाजी में काम करने से गलतियां हो सकती हैं. नियमों का पालन करें और चीजों को ठीक से करें. युवा लोग, अपने भविष्य के अध्ययन या करियर की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करें. चुनौतीपूर्ण विषयों से डटकर निपटें. विद्यार्थी, शिक्षकों से सहायता प्राप्त करें और महत्वपूर्ण विषयों का अधिक अभ्यास करें. आज अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें.

सिंह 

आज शांत रहो! छोटे मुद्दे परेशानी के लायक नहीं हैं. कार्यक्षेत्र में वाद-विवाद से बचें. परिवार के छोटे सदस्यों के साथ अधिक क्वालिटी टाइम बिताएं. सलाह के लिए पुराने सहयोगियों को देखें. अपना काम अच्छी तरह से और समय पर करें. व्यावसायिक निर्णय कठिन हो सकते हैं – लाभ के लिए जल्दबाजी करने से बचें. पेट दर्द और हार्मोनल मुद्दों (महिलाओं) के लिए बाहर देखो. यदि आवश्यक हो तो एक डॉक्टर को देखें.

कन्या 

आज तर्कों से सावधान रहें – भ्रमित करने वाली चर्चाओं से बचें. अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें. सहकर्मियों की मदद करें लेकिन वरिष्ठों के साथ असहमति से सावधान रहें. शांत और पेशेवर रहें. दुकानदारों, ग्राहकों के प्रति विनम्र रहें. गले में खराश / सर्दी को रोकने के लिए ठंडे भोजन और पेय से बचें. बुजुर्ग महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको अपनी माता पक्ष से अप्रत्याशित समाचार सुनने को मिल सकता है. लेकिन परिवार का सहयोग मिलेगा.

तुला 

निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह सोच लें. सहकर्मियों की मदद लेकर और गुस्से से बचकर एक अच्छे मैनेजर बनें. व्यापारियों, अपने कौशल में सुधार करें. स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पर फोकस करें और बाहर के खाने से बचें. आंखों में जलन? ठंडे पानी का प्रयोग करें. अपने संयुक्त परिवार में तर्कों से सावधान रहें.

वृश्चिक 

आज का दिन अवसरों के लिए अच्छा है! कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकते हैं, इसलिए इसे अपना सब कुछ दें. यदि आप एक टीम लीडर हैं, तो संभावित असहमति से सावधान रहें. बड़े बिक्री सौदों के माध्यम से जा सकते हैं. छात्र, गणित या कठिन विषयों पर ध्यान केंद्रित करें. युवा लोगों को मदद करने के लिए तैयार अन्य मिल सकते हैं. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी पिएं. आप अपने परिवार में सम्मान प्राप्त करेंगे और किसी रिश्तेदार की प्रतिभा के बारे में अच्छी खबर प्राप्त करेंगे.

धनु 

आज बड़ा दिन! आप अपने प्रियजनों को अपनी तरफ से मिल गया है. फिर से जुड़ने के लिए पुराने दोस्तों और परिवार तक पहुंचें. काम की जानकारी से सावधान रहें, कुछ भी गुप्त साझा न करें. यदि आप क्षेत्र में नए हैं तो व्यवसाय शुरू करने से रोकें. अनुभवी लोगों की सलाह सुनें, खासकर यदि आप एक छात्र हैं. युवा लोग, इस बात पर ध्यान दें कि आप करियर के लिए क्या करना चाहते हैं.

मकर 

आज तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें, इसका असर आपके काम और घर के जीवन पर पड़ सकता है. आपको काम पर संघर्ष करना पड़ सकता है, इसलिए धैर्य रखें. नौकरी चाहने वालों, इंतजार करते रहो, कुछ अच्छा निकलेगा. व्यापारियों, शांत और एकत्रित रहें. युवा लोग, समय बर्बाद मत करो, अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करो. विद्यार्थियों, महत्वपूर्ण विषयों का रिवाइज करें. डेंगू और मलेरिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों से सावधान रहें.

कुंभ 

आज लचीले रहें, समय पर काम करने के लिए अपने दिन की अच्छी तरह से योजना बनाएं. अपने सहकर्मियों के काम पर नजर रखें और जरूरत पड़ने पर मदद करें. कड़ी मेहनत करते रहें और दूसरों का सहयोग करें. डेयरी व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए अच्छे मुनाफे की उम्मीद है. प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युवाओं को सफलता मिलने की संभावना अधिक होती है. छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

मीन 

आज एक भाग्यशाली दिन है! अटकी हुई परियोजनाएं अंततः आगे बढ़ेंगी. आपको किसी प्रियजन को पैसे उधार देने की आवश्यकता हो सकती है. अपने कर्मचारियों के साथ शांत रहें, लेकिन आप काम पर एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. खिलौने बेचने वालों को अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा. दुकान के मालिक, अपनी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करने पर विचार करें. युवा लोग, सावधान रहें कि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे करते हैं. पीठ दर्द के लिए बाहर देखो, एक डॉक्टर को देखें और उनकी सलाह का पालन करें.

BREAKING : दर्दनाक हादसा...तेज रफ्तार ट्रेलर की चपेट में आने से तीन युवकों की उखड़ी सांसे

BREAKING : दर्दनाक हादसा...तेज रफ्तार ट्रेलर की चपेट में आने से तीन युवकों की उखड़ी सांसे

 कोरब : छत्तीसगढ़ के कोरबा में भीषण सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत हो गई, यहां पॉलिटेक्निक कॉलेज के समीप रूम गड़ा में ट्रेलर की चपेट में आने से तीन युवकों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेजकर फरार ट्रेलर चालक की तलाश में शुरू कर दी है.जानकारी के अनुसार, मृत तीनों युवक एक बाइक में सवार होकर कहीं जा रहे थे. इसी बीच राखड़ परिवहन में लगे ट्रेलर के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चालन करते हुए तीनों युवकों को अपनी चपेट में ले लिया। बाइक सवार युवकों को तड़पता छोड़ वाहन चालक मौके से फरार हो गया.इस हादसे के बाद घटना स्थल पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए है। घटना की सूचना मिलते ही दर्री और बालको पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर तीनो के शवों को पीएम के लिए भेजवाकर फरार चालक की तलाश में जुट गई है.

Aaj Ka Panchang: आज 11 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 11 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 11 अप्रैल 2024 पंचांग :-

विक्रम संवत- 2081, पिंगल
शक सम्वत- 1946, क्रोधी
पूर्णिमांत- चैत्र
अमांत- चैत्र

तिथि
शुक्ल पक्ष तृतीया  - अप्रैल 10 05:32 PM- अप्रैल 11 03:03 PM
शुक्ल पक्ष चतुर्थी  - अप्रैल 11 03:03 PM- अप्रैल 12 01:12 PM

नक्षत्र
कृत्तिका- अप्रैल 11 03:05 AM- अप्रैल 12 01:38 AM
रोहिणी- अप्रैल 12 01:38 AM- अप्रैल 13 12:51 AM

योग
प्रीति- अप्रैल 10 10:37 AM- अप्रैल 11 07:19 AM
आयुष्मान- अप्रैल 11 07:19 AM- अप्रैल 12 04:29 AM
सौभाग्य- अप्रैल 12 04:29 AM- अप्रैल 13 02:13 AM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय- 6:13 AM
सूर्यास्त- 6:42 PM
चन्द्रोदय- अप्रैल 11 7:50 AM
चन्द्रास्त- अप्रैल 11 9:45 PM

अशुभ काल
राहू- 2:01 PM- 3:35 PM
यम गण्ड- 6:13 AM- 7:46 AM
कुलिक- 9:20 AM- 10:54 AM
दुर्मुहूर्त- 10:22 AM- 11:12 AM, 03:22 PM- 04:12 PM
वर्ज्यम्- 02:21 PM- 03:51 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त- 12:02 PM- 12:52 PM
अमृत काल- 11:21 PM- 12:51 AM
ब्रह्म मुहूर्त- 04:36 AM- 05:24 AM

शुभ योग
सर्वार्थसिद्धि योग- अप्रैल 11 03:05 AM- अप्रैल 11 06:13 AM

 

Aaj ka rashifal : चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ...जानें क्या कहते है आपके सितारें

Aaj ka rashifal : चैत्र नवरात्रि के तीसरे दिन इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ...जानें क्या कहते है आपके सितारें

 Aaj ka rashifal :- 12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं।

मेष राशि : कार्यस्थल पर कुछ ईर्ष्यालु सहयोगी आपके मार्ग पर अड़चनें पैदा करना चाहेंगे। रिश्तों में आपको ताज़गी महसूस होगी। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। नई योजना बनेगी। कार्यप्रणाली में सुधार हो सकता है। रचनात्मकता और सकारात्मकता को मजबूत किया जाएगा। नेत्र विकार की आशंका है। अकारण चिंता के शिकार होंगे। बेवजह आप किसी की बातों में दखल देने से बचें।

वृष राशि : आज आपको धैर्य से काम लेना होगा। ख़ासकर छात्रों को पढ़ाई में किसी प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे। अगर किसी को उधार दिया पैसा लंबे समय से अटका है तो आज आपको अपना पैसा मिल सकता है। आपको मित्रों का सहयोग मिलता रहेगा।आज का मंत्र- आज लाल हरे रंग का वस्त्र धारण करें।

मिथुन राशि : आज नौकरी में संभलकर रहें। साथियों का सहयोग कम मिलेगा। आपकी आमदनी में वृद्धि होने के प्रबल आसार हैं। कार्य क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों से किसी बात को लेकर बहस-बाज़ी हो सकती है। ऐसी स्थिति में ख़ुद को शांत रखें। कोई पुराना रोग दु:ख का कारण बन सकता है। लापरवाही न करें। शत्रुभय बना रहेगा। ननिहाल पक्ष की तरफ से चिंताजनक समाचार आएगा। आपके फैसले सही रहेंगे।

कर्क राशि : आज का दिन लोग आपको प्रोत्साहित करेंगे व सराहेंगे। भाई-बहनों व मित्रों से आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे। आप घर की ज़िम्मेदारियों को समझते हुए कार्य करेंगे। इस पर माता-पिता को आप पर गर्व महसूस होगा। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। भाग्य का साथ मिलेगा। नए बड़े काम मिल सकते हैं। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। ईश्वर का ध्यान करना अच्छा रहेगा।

सिंह राशि :
आज व्यावसायिक जीवन में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपको भाग्य का भी साथ मिलेगा। आपकी वाणी से आपके आस-पास के लोग प्रभावित होंगे। आशंका-कुशंका के चलते निर्णय लेने की क्षमता कम हो सकती है। शोध इत्यादि कार्य सफल रहेंगे। पेशेवर मोर्चे पर सतर्क रहने की जरुरत है। पेट से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं।

कन्या राशि : आज न आपके लिए यह दिन शुभ रहेगा। जरुरतमंद की मदद करें, आपके घर में खुशियों का आगमन होगा। कार्यस्थल में अपने सीनियर्स का सम्मान करें और उनकी दिशा-निर्देशों का सही तरह से पालन करें। काम में मन लगेगा। कुसंगति से हानि संभव है। व्यक्तिगत जीवन में खुशी और आसानी होगी। यदि कोई परेशानी है, तो अपनी परेशानियों को दूसरों से साझा करें।

तुला राशि : आज आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं और आपकी बातों में रुचि भी लेंगे। आपको आगे बढ़ने और तरक्की करने के कई अवसर मिलेंगे। नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति की सौगात मिल सकती है। जल्दबाजी से हानि हो सकती है। शारीरिक कष्ट संभव है। आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा। कार्य करने में फोकस करें।

वृश्चिक राशि : आज नए माध्यमों से धन लाभ हो सकता है। किसी भी तरह की राजनीति आपके साथ हो सकती है। जिससे आपके करियर में परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं। शादी और शुभ कार्यों पर धन व्यय होने की संभावना है, शेयर बाजार में संभलकर निवेश करें। आपकी अधिक गंभीरता हृदय रोग दे सकती है। प्रेमी-प्रेमिका में अनबन की स्थिति आ सकती है। ॐ शब्द का उच्चारण 11 बार करें, जीवन में तरक्की होगी।

धनु राशि : आज किसी मंगल कार्य के होने के शुभ संकेत हैं। माता-पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और घर के सभी सदस्यों के से आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। आपको अच्छे काम में भाई-बहनों का साथ मिलेगा। केवल दूसरों की परवाह करने के लिए अपनी इच्छाओं का बलिदान न करें, जो आपको भी अच्छा लगे, वही करें। भौतिक सुख-सम्पदा में बढ़ोत्तरी होगी। धन का बहुत अधिक निवेश करना आज ठीक नहीं।

मकर राशि : आज दिन बुजुर्गों का आशीर्वाद आपके ऊपर रहेगा। कुछ बड़ा और बेहतर खरीदेंगे। भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु इस भाग दौड़ और तनावपूर्ण स्थितियों में ही आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की भी संभावना है। स्वभाव में क्रोध और आवेश रह सकता है, किसी भी सूरत में तकरार को अनदेखा करें। गृहकलह की आशंका बनी रहेगी। थोड़ा बचकर चलने की जरूरत है।

कुंभ राशि : आज के दिन आपको खुद को मानसिक रूप से शांत रखने की जरूरत है। जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बनाकर चलें। यदि वह आपके किसी बात को लेकर रुठ गए हैं तो उन्हें प्यार से मनाएं। व्यापारियों के व्यापार में वृद्धि होगी और बकाया राशि प्राप्त होगी। राजनैतिक और सरकारी तंत्र से लाभ की स्थिति है। वाणी संयमित रखें। कुटुम्बीजनों से न उलझें। आज जीवन में तरक्की के कुछ मौके आपके सामने आएंगे।

मीन राशि : आज कोई बड़ा कदम उठाने से आपको बचना चाहिए। शैक्षणिक मोर्चे पर वर्तमान परिस्थिति में जोखिम उठाना आपके लिए मंहगा पड़ सकता है। अपने प्यार पर शक न करें और न ही प्यार में कोई शर्त रखें। जो जातक प्रेम की तलाश में हैं उन्हें उनका प्यार मिलेगा। अचानक परिस्थितियां प्रतिकूल हो जाएंगी। चोट लगने का डर है। आज के दिन कुत्ते को रोटी खिलायें, आपका मन शांत रहेगा। भावनाओं को नियंत्रित रखना ही फायदेमंद होगा।

Aaj Ka Panchang: आज 10 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 10 अप्रैल 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 10 अप्रैल 2024

विक्रम संवत - 2081, पिंगल
शक सम्वत - 1946, क्रोधी
पूर्णिमांत - चैत्र
अमांत - चैत्र

तिथि
शुक्ल पक्ष द्वितीया- अप्रैल 09 08:31 PM- अप्रैल 10 05:32 PM
शुक्ल पक्ष तृतीया- अप्रैल 10 05:32 PM- अप्रैल 11 03:03 PM

नक्षत्र
भरणी - अप्रैल 10 05:06 AM- अप्रैल 11 03:05 AM
कृत्तिका - अप्रैल 11 03:05 AM- अप्रैल 12 01:38 AM

योग
विष्कुम्भ - अप्रैल 09 02:18 PM- अप्रैल 10 10:37 AM
प्रीति - अप्रैल 10 10:37 AM- अप्रैल 11 07:19 AM

अशुभ काल
राहू - 12:28 PM- 2:01 PM
यम गण्ड - 7:47 AM- 9:21 AM
कुलिक - 10:54 AM- 12:28 PM
दुर्मुहूर्त - 12:03 PM- 12:53 PM
वर्ज्यम् - 01:54 PM- 03:22 PM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - Nil
अमृत काल - 10:41 PM- 12:09 AM
ब्रह्म मुहूर्त - 04:37 AM- 05:25 AM

शुभ योग
सर्वार्थसिद्धि योग - अप्रैल 11 03:05 AM - अप्रैल 11 06:13 AM (कृतिका और बुधवार)

Aaj Ka Rashifal 10 April 2024: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन...इन राशि के जातकों पर बरसेगी मां ब्रह्मचारिणी की कृपा...खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

Aaj Ka Rashifal 10 April 2024: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन...इन राशि के जातकों पर बरसेगी मां ब्रह्मचारिणी की कृपा...खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

10 अप्रैल 2024 Aaj Ka Rashifal :- आज चैत्र शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और बुधवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज शाम 5 बजकर 33 मिनट तक रहेगी। आज चैत्र नवरात्र का दूसरा दिन है। आज सुबह 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होकर कल की सुबह 7 बजकर 18 मिनट तक प्रीति योग रहेगा| साथ ही आज देर रात 3 बजकर 5 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। आज चैत्र नवरात्र का दूसरा दिन है। इसके अलावा आज भगवान झूलेलाल की जयंती भी मनाई जाएगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 10 अप्रैल 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

1. मेष राशि  

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज जो भी काम शुरु करेंगे वो समय पर पूरा हो जाएगा। आज नई योजनाएं बनाने के लिए समय अनुकूल है। आपको अपनी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम मिलेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को कोई विशेष उपलब्धि मिलने की उम्मीद है। वित्तीय स्थिति में भी सुधार आएगा। मां ब्रह्मचारिणी को मीठे का भोग लगायें, सेहत अच्छी रहेगी।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 8

2. वृष राशि 

आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। आज व्यवसाय के वर्तमान गतिविधियों में सुधार आएगा। कोई नया अनुबंध मिलने की भी संभावना है। निवेश करने की सोच रहे हैं तो तुरंत अमल करें। परिवार  के साथ किसी धार्मिक कार्य में शामिल हो सकते हैं, जिससे आपको अच्छा फील होगा। मां दुर्गा को इलायची अर्पित करें, जीवन में खुशियों की प्राप्ती होगी।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 7

3. मिथुन राशि  

आज आपका मन नई उमंगों से भरा रहेगा। आपको ईमानदार लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने की जरूरत है। आज कार्य क्षेत्र में अपना और कर्मचारियों के बीच तालमेल बनाकर रखेंगे। व्यवसाय से संबंधित कार्यों के लिए समय अनुकूल है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए जल्दी ही प्रमोशन के योग बन रहे हैं। आज आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहने वाला है। मां दुर्गा की आरती करें, सेहत पहले से बेहतर बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 6

4. कर्क राशि  

आज का दिन मिलीजुली प्रतिक्रिया देने वाला रहेगा। अगर आप लेखक है तो आज के दिन आप किसी नई रचना की शुरुआत करेंगे। आज अपनी उर्जा को एकत्रित करके दोबारा से नई नीतियां बनाने की जरूरत है। अपनी योजनाओं को कार्य रूप देने के लिए भी उचित दिन है। पैतृक संपत्ति संबंधी मामला हल करने में किसी वरिष्ठ सदस्य का मार्गदर्शन मिलेगा। मां ब्रह्मचारिणी को लाल चुनरी चढाएं, जीवन में चल रही परेशानिया खत्म होगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 2

5. सिंह राशि   

आज आर्थिक तौर पर आपकी स्थिति मजबूत रहेगी। आज सभी काम सुचारू रूप से चलते जाएंगे। परंतु सहयोगियों को उनके काम में ज्यादा टोकाटाकी करना और अनुशासन बनाए रखना उनकी कार्य क्षमता को प्रभावित कर सकता है। आज ऑफिस के कार्यभार से कुछ राहत मिलेगी। किसी रिश्तेदार से आपकी फोन पर बात होगी। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। मां ब्रह्मचारिणी का नाम ले कर नए कार्य की शुरूआत करें सफलता मिलेगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 8

6. कन्या राशि  

आज आपका दिन खुशियां लेकर आया है। आज व्यक्तिगत व्यस्तताओं की वजह से कार्यक्षेत्र पर आपकी उपस्थिति बहुत ही कम रहेगी, परंतु सभी कार्य सुचारू रूप से बनते जाएंगे। आज नौकरी कर रहे लोगों को प्रमोशन संबंधी कोई खुशखबरी मिल सकती है। स्टूडेंट्स का आज पढ़ाई में मन लगेगा। मां ब्रह्मचारिणी का ध्यान करें, रूका हुआ पैसा आपको वापस मिलेगा।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 4

7. तुला राशि  

आज आपका दिन आपके अनुकूल रहेगा। आज घर में त्यौहार संबंधी गतिविधियों की योजनाएं बनेंगी। अगर किसी महत्वपूर्ण कार्य पर पैसा लगाने की सोच रहे हैं, तो तुरंत निर्णय ले। घर में भी साज सज्जा संबंधी किसी बदलाव पर योजना बन सकती है। कोई धार्मिक कार्य भी संपन्न होगा। बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। मां ब्रह्मचारिणी के सामने कपूर जलाए, परिवार के लोग आपकी बातों से सहमत रहेंगे।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 6

8. वृश्चिक राशि 

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आज आय की स्थिति मध्यम रहने की वजह से बजट का ध्यान जरूर रखेंगे। अनावश्यक खर्चों पर रोक लगाएं। भाइयों के साथ रिश्ते मधुर बनाकर रखने के लिए आपको प्रयास करना होगा। आज किसी दोस्त के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनायेंगे। आज आपको तलीभुनी चीजें खाने से बचना चाहिए और सेहत का ध्यान रखना चाहिए। मां दुर्गा को लौंग अर्पित करें, आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

  • शुभ रंग- बैंगनी
  • शुभ अंक- 1

9. धनु राशि  

आज आपका दिन पहले से ज्यादा फायदा दिलाने वाला रहेगा। आज कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने का अनुकूल समय है। साथ ही परिजनों का सहयोग आपके निर्णय लेने में मदद कर सकता है। सराहनीय कार्य की वजह से आपको विशेष सम्मान भी मिल सकता है। इस राशि के युवा अपने भविष्य को लेकर सजग रहेंगे। किसी रिश्तेदार से चल रही अनबन आज खत्म हो जायेंगी। मां दुर्गा के सामने घी का दीपक जलाये, करोबार में बरकत होगी।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 2

10. मकर राशि  

आज आपका दिन बेहतर रहेगा। आज आपकी मेहनत और योग्यता के अनुकूल परिणाम सामने आने वाले हैं। पिछले समय से चल रही किसी समस्या का निवारण होने से आप खुद को रिलेक्स महसूस करेंगे। इस समय कई प्रकार की लाभदायक और सुकून भरी परिस्थितियां बन रही हैं। ऑफिस के किसी सहकर्मी के साथ आपकी दोस्ती होगी, जो लम्बे समय तक चलेगी। लवमेट के लिए आज का दिन खुशियो भरा रहने वाला है। मां दुर्गा के सामने माथा टेके, रिश्तो में मिठास बनी रहेगी।

  • शुभ रंग- पिच
  • शुभ अंक- 5

11. कुंभ राशि  

आज पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आज परिवार संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से सुकून और शांति का वातावरण बनेगा। सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होने के आसार नजर आ रहे हैं। परिवार के साथ किसी धार्मिक गतिविधि में भी शांति पूर्ण समय बीतेगा। बच्चो को घर के किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग मिलेगा। मां ब्रह्मचारिणी के आगे हाथ जोड़े, बड़े बुजुर्गो का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा।

  • शुभ रंग- मैहरुन
  • शुभ अंक- 6

12. मीन राशि  

आज अकारण शुरू हुई समस्यायें माता की कृपा से पूरी तरह समाप्त हो जाएंगी। आज सूझबूझ और विवेक से काम करने से हर बाजी आपके पक्ष में ही रहेगी। परिवारजनों और मित्रों के साथ भी बेहतरीन समय बिताने का मौका मिलेगा। व्यायाम करने से, स्वास्थ्य संबंधित परेशानी खत्म होंगी। मां दुर्गा को नारियल चढाएं, उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलेगा।

  • शुभ रंग- सिल्वर
  • शुभ अंक- 9
आज का पंचांग, 09 April 2024: आज से शुरू हुए चैत्र नवरात्रि, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें पूरा पंचांग

आज का पंचांग, 09 April 2024: आज से शुरू हुए चैत्र नवरात्रि, नोट करें दिन के शुभ-अशुभ मुहूर्त, पढ़ें पूरा पंचांग

9 अप्रैल 2024 Aaj Ka Panchang :- पंचांग के अनुसार आज चैत्र माह के प्रतिपदा तिथि है और आज से ही चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. चैत्र नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा की उपासना की जाती है. यह उपासना यदि शुभ मुहूर्त में की जाए तो अधिक फलदायी मानी जाती है. पंचांग के अनुसार आज सर्वार्थ सिद्धि योग अमृत योग बन रहे हैं. आइए जानते हैं दिनभर के शुभ व अशुभ मुहूर्त के बारे में.

तिथि
प्रतिपदा – 08:30 पी एम तक

आज सूर्योदय-सूर्यास्त और चंद्रोदय-चंद्रास्त का समय
सूर्योदय का समय : 06:02 ए एम
सूर्यास्त का समय : 06:44 पी एम
चंद्रोदय का समय: 06:14 ए एम
चंद्रास्त का समय : 07:34 पी एम

नक्षत्र :
रेवती – 07:32 ए एम तक

आज का करण :
किंस्तुघ्न – 10:08 ए एम तक
बव – 08:30 पी एम तक

आज का योग
वैधृति – 02:18 पी एम तक

आज का वार : मंगलवार

आज का पक्ष : शुक्ल पक्ष

हिन्दु लूनर दिनांक
शक सम्वत:
1945 शोभकृत्

विक्रम सम्वत:
2081 पिङ्गल

गुजराती सम्वत:
2080 राक्षस

चन्द्रमास:
चैत्र – पूर्णिमान्त
चैत्र – अमान्त

आज का शुभ मुहूर्त 
आज अभिजित मुहूर्त 11:57 ए एम से 12:48 पी एम तक रहेगा. विजय मुहूर्त 02:30 पी एम से 03:21 पी एम तक रहेगा.

आज का अशुभ मुहूर्त 
दुर्मुहूर्त 08:34 ए एम से 09:25 ए एम, 11:14 पी एम से 12:00 पी एम तक रहेगा. राहुकाल 03:33 पी एम से 05:08 पी एम तक रहेगा. गुलिक काल 12:23 पी एम से 01:58 पी एम तक रहेगा, वहीं यमगण्ड 09:12 ए एम से 10:48 ए एम तक रहेगा.

Previous123456789...9192Next