छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

CG NEWS : इस गांव में एक हफ्ते पहले मनाई जाती है Holi, वर्षों से चली आ रही इस परंपरा के पीछे छिपा है बहुत डरावना सच

CG NEWS : इस गांव में एक हफ्ते पहले मनाई जाती है Holi, वर्षों से चली आ रही इस परंपरा के पीछे छिपा है बहुत डरावना सच
Share

 रायपुर: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के अमरपुर गांव में एक सप्ताह पहले ही होली माना लेने की परंपरा है। ऐसा करने के पीछे एक कारण है। कोरिया जिला मुख्यालय के बैकुंठपुर की ग्राम पंचायत अमरपुर में एक सप्ताह पहले बुधवार को धूमधाम से होली का पर्व मनाया गया। ग्रामीणों ने पहले विधि-विधान से होलिका का दहन किया फिर देवल्ला में पूजा-अर्चना कर एक दूसरे को रंग-गुलाल और अबीर लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। वहीं, गांव के बुजुर्ग व युवा वर्ग फाग गीतों पर जमकर झूमते नजर आए। अमरपुर में होली खेलने और देखने के लिए आसपास के ग्रामीण पहुंचे थे

यह परंपरा यहां वर्षों से चली आ रही है, इसके पीछे गांव वालों का डर है। ऐसी मान्यता है कि यदि सप्ताहभर पूर्व होली नहीं बनाई जाती है तो गांव में कोई न कोई अनहोनी हो जाती है। कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर से करीब 12 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत अमरपुर में रंगों का त्योहार होली पर्व धूमधाम से मनाया गया। गांव में किसी प्रकार की अनहोनी को टालने के लिए हर साल एक सप्ताह पहले होली पर्व मनाया जाता है। जबकि भारतीय कैलेंडर के अनुसार इस वर्ष होली का पर्व 8 मार्च को मनाई जाएगी।

बहुत प्रसिद्ध है यहां कि होली


अमरपुर में एक सप्ताह पहले होली खेलने की परंपरा कोरिया में प्रसिद्ध है। होली का जश्न मनाने आसपास के ग्रामीण भी अमरपुर पहुंचे। वहीं ग्रामीणों ने ढोलक, मंजीरे की थाप, फाग गीतों पर जमकर झूमे और एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली खेली। ग्रामीणों का कहना है कि गांव को किसी प्रकार की अनहोनी से बचाने के लिए अमरपुर में एक सप्ताह पहले होली मनाई जाती है।

किसी अनहोनी को टालने परंपरा का कर रहे निर्वाह

ग्रामीणों के अनुसार त्यौहार एक सप्ताह पहले मनाने से गांव के किसी परिवार में अनहोनी व किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं होती है। गांव के लोगों को अनहोनी से बचाने के लिए वर्षों से एक सप्ताह पहले होली खेली जाती है। वहीं, पूर्वजों ने सालों पहले होली को पहले मनाने का रिवाज बनाया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि हमारे यहां एक हफ्ते पहले होली खेली जा रही है। यह परंपरा लंबे समय से चली आ रही है।



Share

Leave a Reply