छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

हार्ट अटैक आने पर अब 5 रूपये में बचेगी लोगों की जान, तैयार किया गया हृदय रक्षक दवाईयों का किट

हार्ट अटैक आने पर अब 5 रूपये में बचेगी लोगों की जान, तैयार किया गया हृदय रक्षक दवाईयों का किट
Share

 राजनांदगांव / कोरोना कल के बाद युवा वर्ग में बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों को देखते हुए राजनांदगांव शहर की सेवा भावी संस्था उदयाचल धर्मार्थ चिकित्सालय द्वारा महज 5 रूपये में हृदय रक्षक गोलियों की किट तैयार की गई है। जिसके माध्यम से हार्ट अटैक आने पर त्वरित उपचार के दृष्टिकोण से इन दवाइयां को दिए जाने पर मरीज की जान बच सकती है।

बेतरतीब जीवन शैली, तनाव, मोटापा, उच्च रक्तचाप ,मधुमेह जैसी समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों में हार्ट अटैक की संभावना काफी बढ़ जाती है। कोरोना कल के बाद से हार्ट अटैक (heart attack) के मामलों में काफी इजाफा हुआ है, जिसे देखते हुए लोगों की जान बचाने के उद्देश्य से राजनांदगांव शहर की सेवा भावी संस्था उदयाचल धर्मार्थ चिकित्सालय द्वारा दवाइयां का एक किट तैयार किया गया है, जिसे हार्ट अटैक (heart attack) आने की स्थिति में त्वरित उपचार के मद्देनजर दिया जाना है। उदयाचल द्वारा इस किट को महज 5 रूपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। यह किट आसानी से जेब में रखा जा सकता है। इस किट को बनाने के पीछे उद्देश्य को लेकर उदयाचल संस्था के संरक्षक पद्मश्री डॉ पुष्पराज बाफना का कहना है कि कोरोना कल के बाद से हार्ट अटैक के मामले काफी बढे़ हुए हैं। हार्ट अटैक आने पर त्वरित उपचार नहीं मिल पाने की वजह से लोगों की मौत हो रही है, जिसे दृष्टिगत रखते हुए उदयाचल परिवार द्वारा हार्ट अटैक रोधी दवाइयां की किट तैयार की गई है। जिसे हार्ट अटैक (heart attack) आने की स्थिति में तुरंत देने पर व्यक्ति की मौत से बचा जा सकता है और दवाई देने के बाद उसे अस्पताल तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। डॉक्टर पुखराज बाफना का कहना है कि हार्ट अटैक के लक्षण छाती में दर्द, चक्कर, पसीना आना , हाथ और पीठ में दर्द महसूस होना है। ऐसी स्थिति में इस किट की दवाइयां को देकर व्यक्ति को बचाया जा सकता है।



Share

Leave a Reply