छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

गर्मियों में रोज पिये एक गिलास नींबू पानी, दूर होंगी कई बीमारियां....

गर्मियों में रोज पिये एक गिलास नींबू पानी, दूर होंगी कई बीमारियां....
Share

नींबू को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसका इस्तेमाल कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स को बनाने के लिए किया जाता है। गर्मी के दिनों में नींबू पानी, शिंकजी और नींबू सोडा काफी पसंद किया जाता है। इनको पीने के कई फायदे हैं जो गर्मी में देखने के ली मिलते हैं। शरीर से लेकर चेहरे तक के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। जी दरअसल ये त्वचा पर निखार लाने में भी मदद करता है और नींबू का पानी न केवल गर्मी से राहत पहुंचाने का काम करता है बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल इसमें विटामिन सी, बी, ई, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं

नींबू पानी पीने के फायदे

विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है- नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। जी हाँ और यह कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है। आप सभी को बता दें कि विटामिन सी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। ये स्ट्रोक और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

वजन घटाने के लिए- अगर आप हर सुबह नींबू के पानी का सेवन करते हैं तो ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। जी हाँ और इस प्रकार ये तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें पेक्टिन एक फाइबर होता है। इससे आपको भूख कम लगती है और इससे पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है।

हाइड्रेशन- गर्मियों में हम अधिकतर डिहाइड्रेटेड महसूस करते हैं। जी हाँ और ऐसे में नींबू का पानी हमें हाइड्रेट रखने में मदद करता है।
पाचन- गुनगुना नींबू पानी सुबह के समय नियमित रूप से पीया जाए तो ये कब्ज की रोकथाम करने में मदद करता है। इसी के साथ ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इससे गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद- नींबू पानी में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।
 


Share

Leave a Reply