नेपाल-तिब्बत सीमा की बाढ़ में भाजपा नेता की बेटी समेत छत्तीसगढ़ की तीन महिलाएं लापता    |    बहनों का स्नेह और आशीर्वाद मेरे लिए अनमोल : मुख्यमंत्री साय    |    लोकतंत्र सेनानियों का त्याग नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा है : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय    |    BREAKING : बंगाल का नया CM- शुभेंदु अधिकारी होंगे प. बंगाल के नए सीएम- अमित शाह ने किया सीएम का एलान    |    BREAKING NEWS : देखिए लाल किले के पास हुए बम धमाके की खौफनाक तस्वीरें, 8 लोगों की मौत    |    Breaking : 1 नवंबर को सभी स्कूल – कॉलेजों में रहेगी छुट्टी, आदेश जारी    |    BIG BREAKING : सी.पी. राधाकृष्णन होंगे भारत के नए उपराष्ट्रपति    |    साय कैबिनेट की बैठक खत्म, लिए गए कई अहम निर्णय    |    CG Accident : अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार, युवक-युवती की मौके पर ही मौत, 3 की हालत गंभीर    |    Corona Update : छत्तीसगढ़ में फिर डराने लगा कोरोना, इस जिले में एक ही दिन में मिले इतने पॉजिटिव मरीज    |

क्या वाकई कोरोना के चलते मोदी सरकार ने बदला वित्तीय वर्ष...जानिए सच...

क्या वाकई कोरोना के चलते मोदी सरकार ने बदला वित्तीय वर्ष...जानिए सच...
Share

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि सरकार ने कोरोना वायरस के कारण चालू वित्तीय वर्ष को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। दावा है कि अब चालू वित्त वर्ष 31 मार्च 2020 की जगह 30 जून 2020 को खत्म होगा। इस दावे के साथ एक गैजेट नोटिफिकेशन भी शेयर किया जा रहा है।
क्या है सच-

वित्त मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी कर स्पष्ट किया है कि वित्तीय वर्ष को आगे नहीं बढ़ाया गया है। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि वायरल नोटिफिकेशन इंडियन स्टाम्प एक्ट में किए गए बदलाव का है। पहले यह बदलाव 1 अप्रैल 2020 से होने वाले थे लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए इसे 1 जुलाई 2020 से लागू किया जाएगा।
मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए भी स्पष्ट किया कि वित्तीय वर्ष को आगे नहीं बढ़ाया गया है।

 

आयकर से संबंधित मुद्दों पर स्पष्टीकरण:


1.वित्त वर्ष 2019-20 30 जून तक बढ़ाया नहीं गया है, केवल कुछ अनुपालन के लिए तिथि बढ़ाई गई है।

2.वित्त वर्ष 2018-19 के लिए संशोधित रिटर्न या संशोधित रिटर्न 30 जून तक दाखिल किए जा सकते हैं.
3.वित्त वर्ष 2019-20 में, आय केवल 31 मार्च तक कर योग्य है और 30 जून तक नहीं है, अर्थात आय वित्तीय वर्ष की कराधान के लिए केवल 31 मार्च तक माना जाता है।
4.30 जून तक निवेश करके 80 सी, 80 डी आदि के तहत कटौती का दावा किया जा सकता है।
5.30 जून तक ली गई नई एलआईसी, मेडिक्लेम, पीपीएफ, एनपीएस आदि नीतियां वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए कटौती के लिए पात्र होंगी।
6.31 मार्च तक एलआईसी, मेडिक्लेम, पीपीएफ, एनपीएस आदि की पुरानी नीतियों के प्रीमियम का भुगतान 30 जून तक भुगतान किए जाने पर भी कटौती के रूप में दावा किया जा सकता है।
7.हाउसिंग लोन ब्याज उपार्जित आधार पर कटौती के लिए पात्र है, इसलिए 31 मार्च तक अर्जित ब्याज वित्त वर्ष 2019-20 में कटौती के लिए पात्र होगा। हालांकि 31 मार्च तक की जाने वाली किस्तों में कटौती का दावा किया जा सकता है, भले ही 30 जून तक भुगतान किया गया हो।
 


Share

Leave a Reply