छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

निखत जरीन की उपलब्धि से देश गौरांवित : ओपी चौधरी

निखत जरीन की उपलब्धि से देश गौरांवित : ओपी चौधरी
Share

 रायगढ़  समाज ने जब जब लड़कियों को अवसर दिया उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया। भाजपा प्रदेश महामंत्री ओपी चौधरी ने महिला बॉक्सिंग चैंपियन शिप में निखत जरीन की उपलब्धि को देश को गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि निरूपित किया।

निखत को मिली इस उपलब्धि पर ओपी ने कहा पिछले कुछ समय से महिलाओ के लिए उपलब्धि भरा रहा। भारत की बेटी निकहत ज़रीन ने 52 किलों की केटेगरी में तुर्की के इस्तांबुल में महिला विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

थाईलैंड की बॉक्सर जुटामास जितपांग को इस मुकाबले में 5-0 देकर एकतरफा मैच जीत लिया। समाज की रूढ़ी वादी जंजीरों को तोड़ते हुए जरीन के पिता ने जिस तरह अपनी बेटी के सपनों को पंख दिए वह सराहनीय है। तेलंगाना के  निजामाबाद में सन 1996 को जन्मी निखत ज़रीन के  पिता मुहम्मद जमील अहमद माता प्रवीण सुल्ताना ने 13 साल की उम्र में बॉक्सिंग के प्रति उसके रुझान का सम्मान कर उसका मार्ग प्रशस्त किया।

बॉक्सिंग कोचर शमशामुद्दीन निखत के चाचा है। शुरूआती दिनों में निखत के लिए पढाई और मुक्केबाज़ी टूर्नामेंट का प्रबंधन थोड़ा मुश्किल रहा। निखत उन लड़कियों के लिए मिशाल है जो जीवन में लक्ष्य हासिल करने के पहले ही हार मान लेते हैं।

निखत ने साबित किया कि परिस्थितियां अनुकूल नहीं होती, बल्कि मनुष्य अपने पराक्रम से परिस्थितियों को अनुकूल बना सकता है। निखत ने सन 2011 के दौरान टर्की में हुए वूमेंस जूनियर एंड युथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में तुर्की की बॉक्सर उल्कु डेमिर को हराकर गोल्ड मैडल प्राप्त किया था।

सन 2014 में निखत ने बुल्गारिया में हुए युथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल जीता। सन 2014 में रूस में हुए नेशंस कप्स अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग टूर्नामेंट में इन्होने पाल्टवेव एकारिना को हराकर गोल्ड मैडल जीता था। सन 2015 में असम में 16 वे सीनियर वुमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल प्राप्त किया।

2019 में बैंकाक में हुए थाईलैंड ओपन अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग टूर्नामेंट में सिल्वर पदक प्राप्त किया। 2019 में बुल्गारिया में हुए स्ट्रेंड्ज मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में इन्होने गोल्ड पदक प्राप्त किया। 2022 में बुल्गारिया में हुए स्ट्रेंड्ज मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में ब्यूज नाज को हराकर सिल्वर पदक प्राप्त किया था।

2022 में इन्होने तुर्की में हुए वूमेंस वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीट पांग को हराकर गोल्ड पदक प्राप्त कर विजेता बन गयी। वर्तमान में महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 के 50 किलोग्राम लाइट फ्लाईवेट वर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक जीत कर निखत ने देश के लिए इतिहास रच दिया।



Share

Leave a Reply