छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को मिलेगा मुआवजा, भाजपा सदस्यों ने ध्यानाकर्षण सूचना के जरिए उठाया मामला

बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को मिलेगा मुआवजा, भाजपा सदस्यों ने ध्यानाकर्षण सूचना के जरिए उठाया मामला
Share

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान होने तथा प्रभावित किसानों को मुआवजा देने का मामला बुधवार को विधानसभा में भाजपा सदस्यों ने उठाया। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि प्रभावित किसानों को मुआवजा राशि दी जाएगी, इसके लिए सभी जिलों में फसलों के नुकसान का आंकलन करने हेतु कलेक्टरों निर्देश दे दिए गए है।


नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, डॉ.कृष्णमूर्ति बांधी और रजनीश कुमार सिंह ने ध्यानाकर्षण सूचना के जरिए यह मामला उठाया। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हजारों हेक्टेयर उद्यानिकी और रबी फसल को नुकसान हुआ है। भाजपा सदस्यों ने कहा कि सरकार की तरफ से मुआवजा राशि की घोषणा नहीं की गई है। 

राजस्व मंत्री अग्रवाल ने कहा कि फसलों का सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के आधार पर राजस्व पत्र धारा 6-4 में मुआवजा राशि देेने का प्रावधान है। उन्होंने यह भी कहा कि सभी जिला कलेक्टरों को इस आशय के निर्देश दिए जा चुके हैं। सर्वे का काम चल रहा है सरकार 152 करोड़ की राशि पहले ही जारी कर चुकी है। राशि कम होने पर और राशि जारी की जाएगी। 

उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत भी फसल नुकसान का आंकलन कर बीमा राशि प्रभावित किसानों को दी जाती है। राजस्व मंत्री ने यह भी बताया कि बीमा कंपनियों द्वारा फसल नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। इसके बाद पात्र किसानों को दावा भुगतान की कारवाई की जाएगी। 


Share

Leave a Reply