छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
Aaj Ka Panchang: आज 8 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 8 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग- 8 फरवरी 2024

विक्रम संवत - 2080, अनला
शक सम्वत - 1945, शोभकृत
पूर्णिमांत - माघ
अमांत - पौष

तिथि
कृष्ण पक्ष त्रयोदशी- फरवरी 07 02:02 PM- फरवरी 08 11:17 AM
कृष्ण पक्ष चतुर्दशी- फरवरी 08 11:17 AM- फरवरी 09 08:02 AM

नक्षत्र
उत्तराषाढ़ा - फरवरी 08 04:37 AM- फरवरी 09 02:14 AM
श्रवण - फरवरी 09 02:14 AM- फरवरी 09 11:29 PM

योग
सिद्धि - फरवरी 08 02:52 AM- फरवरी 08 11:09 PM
व्यातीपात - फरवरी 08 11:09 PM- फरवरी 09 07:06 PM

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 7:07 AM
सूर्यास्त - 6:14 PM
चन्द्रोदय - फरवरी 08 5:43 AM
चन्द्रास्त - फरवरी 08 4:32 PM

अशुभ काल
राहू - 2:04 PM- 3:27 PM
यम गण्ड - 7:07 AM- 8:31 AM
कुलिक - 9:54 AM- 11:17 AM
दुर्मुहूर्त - 10:49 AM- 11:34 AM, 03:16 PM- 04:00 PM
वर्ज्यम् - 11:49 AM- 01:15 PM, 05:46 AM- 07:11 AM

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - 12:18 PM- 01:03 PM
अमृत काल - 08:27 PM- 09:53 PM
ब्रह्म मुहूर्त - 05:30 AM- 06:18 AM

शुभ योग
सर्वार्थसिद्धि योग - फरवरी 09 07:07 AM - फरवरी 09 11:29 PM

Aaj ka Rashifal: आज सावधान रहें मेष, वृषभ सहित ये राशि वाले लोग, इनके लिए अच्छा हो सकता है दिन, जानें अपना राशिफल

Aaj ka Rashifal: आज सावधान रहें मेष, वृषभ सहित ये राशि वाले लोग, इनके लिए अच्छा हो सकता है दिन, जानें अपना राशिफल

 Aaj Ka Rashifal 08 February 2024 Horoscope Today: राशिफल के अनुसार, आज यानी 08 फरवरी 2024, गुरुवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिलाजुला रह सकता है। आज कुछ राशियों के जातकों का परिवार के साथ घूमने का प्लान बनेगा, तो वहीं, कुछ राशि के जातकों को स्वास्थ्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल।

मेष
मेष राशि वालों के लिए आज का दिन परेशानियों से भरा हो सकता है. नौकरी करने वाले जातकों को कोई नुकसान उठाना पड़ सकता है. 
वृषभ
वृषभ राशि वालों के लिए आज का दिन मिला जुला हो सकता है,  बिजनेस में किसी से डील कर रहे हैं तो सावधान बरतने का प्रयास करें. 
मिथुन
मिथुन मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन ठीक- ठाक हो सकता है. अपने काम को पूरा करने के लिए ईमानदारी दिखाएं. किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचें. 
कर्क 
कर्क राशि वालों के लिए आज का दिन और दिनों के मुकाबले अच्छा हो सकता है. घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम का योग बन रहा है. सूर्यदेव को नमस्कार करें. 
सिंह 
सिंह राशि वाले लोगों के लिए आज का दिन समस्याओं से भरा हो सकता है. बिजनेस में आपके साथ छल हो सकता है. किसी कानूनी मामले में आपको हार का सामना करना पड़ सकता है. 
कन्या
कन्या राशि वाले लोगों के जीवन में आज उतार- चढ़ाव देखने को मिल सकता है. नौकरी करने वाले जातकों को कोई शुभ सूचना मिल सकती है. पड़ोसी से सावधान रहें बात बिगड़ सकती है. 
तुला
आज का दिन काफी ज्यादा व्यस्तताओं से भरा हो सकता है. कोई जरूरी काम न कर पाने से काफी उदास हो सकते हैं. पुराने दोस्त से बहुत दिनों बाद बात होगी.
वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा हो सकता है. बिजनेस करने वाले लोगों के जीवन में काफी बढ़ोत्तरी हो सकती है, नौकरी करने वाले लोगों को शुभ सूचना प्राप्त होगी. 
धनु
धनु राशि के लोगों के लिए आज का दिन मिला- जुला हो सकता है. बिजनेस में घाटा लगने का योग बन रहा है. सोच समझकर कहीं पैसा लगाएं. 
मकर
मकर राशि के लोगों के लिए आज का दिन सावधानी बरतने वाला रहेगा. कहीं लंबी यात्रा पर जा सकते हैं, लेकिन वाहन चलाते समय सावधानी बरतें वरना मुश्किल खड़ी हो सकती है. 
कुंभ
कुंभ राशि के जातकों के लिए  आज का दिन अच्छा परिणाम लेकर आ सकता है. घर परिवार का यश बढ़ सकता है. संतान की तरफ से कोई खुशखबरी प्राप्त हो सकती है. 
मीन
मीन राशि वाले लोगों के लिए आज का दिन अच्छा हो सकता है. धार्मिक कार्यक्रमों में रूचि बढ़ सकती है. घर में सब कुछ मंगल होगा. पुत्र से अच्छी सूचना प्राप्त हो सकती है. 

Aaj Ka Panchang: आज 07 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

Aaj Ka Panchang: आज 07 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

 पंचांग-  07 फरवरी 2024

विक्रम संवत - 2080 नल
शक सम्वत - 1945 शोभकृत्
माघ- पूर्णिमान्त
पौष - अमान्त

तिथि
द्वादशी - 02:02 पी एम तक

नक्षत्र
पूर्वाषाढा - 04:37 ए एम, फरवरी 08 तक

योग
वज्र - 02:53 ए एम, फरवरी 08 तक

सूर्य और चंद्रमा का समय
सूर्योदय - 07:06 ए एम
सूर्यास्त - 06:05 पी एम
चन्द्रोदय - 05:51 ए एम, फरवरी 08
चन्द्रास्त - 03:03 पी एम

अशुभ काल
राहूकाल- 12:35 पी एम से 01:58 पी एम
यम गण्ड - 08:28 ए एम से 09:51 ए एम
गुलिक - 11:13 ए एम से 12:35 पी एम    
दुर्मुहूर्त - 12:13 पी एम से 12:57 पी एम
वर्ज्य - 03:19 पी एम से 04:48 पी एम

शुभ काल
अभिजीत मुहूर्त - कोई नहीं
अमृत काल -12:11 ए एम, फरवरी 08 से 01:40 ए एम, फरवरी 08
ब्रह्म मुहूर्त - 05:22 ए एम से 06:14 ए एम

 

Aaj Ka Rashifal 07 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए बुधवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 07 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए बुधवार का दिन?

 Rashifal 07 February 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 07 फरवरी 2024, बुधवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशियों को व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है. पंचांग में बताया गया है कि माघ कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि 7 फरवरी दोपहर 2:02 मिनट तक रहेगी और इसके बाद त्रयोदशी तिथि शुरू हो जाएगी. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन और क्या है आपके सितारों की चाल?

आज का राशिफल 07 फरवरी 2024, बुधवार

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में चतुराई से कार्य करें और कठिन परिस्थितियों का समझदारी के साथ सामना करें. व्यापार क्षेत्र में भी लाभ की संभावनाएं हैं. आर्थिक क्षेत्र में गंभीर निर्णय लेने से बचने की आवश्यकता है. जातकों को पैतृक संपत्ति में लाभ प्राप्त हो सकता है. पिता की सेहत का ध्यान रखें और परिवार में मतभेद से बचें.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को आज के दिन आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. लंबे समय से रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है. कार्य क्षेत्र में भी सफलता के योग बन रहे हैं. लेकिन आज के दिन अधिक परिश्रम की आवश्यकता है. कपड़ों से संबंधित व्यापार में लाभ मिल सकता है. परिवार में कुछ अशुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. सकारात्मक रहने का प्रयास करें और परिवार के साथ समय बिताएं.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में सकारात्मक रहकर अपना काम करें. इससे भविष्य में लाभ मिलेगा. निवेशकों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा और आर्थिक क्षेत्र में लाभ की संभावनाएं हैं. कंधे से संबंधित समस्या आ सकती है. इसलिए कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे नुकसान बढ़े. सकारात्मक रहने का प्रयास करें और परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक आज के दिन आर्थिक क्षेत्र में सावधानी बरतने पर ध्यान दें. इसके साथ कार्य क्षेत्र में भी गलती करने से बचने की आवश्यकता है. इससे बड़ा नुकसान हो सकता है व्यापार क्षेत्र में कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले सोच-विचार जरूर करें. माता-पिता अपने बच्चों के सेहत पर ध्यान दें और उन पर बारीकी से नजर रखें.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक आज के दिन अपना समय कुछ नया सीखने में बिताएं. कार्य क्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपना कार्य करें. इससे उच्च अधिकारियों से प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं. व्यापार क्षेत्र में आने वाला समय अच्छा रहेगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. साथ ही परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का प्रयास करें, इससे पारिवारिक जीवन में मधुरता आएगी.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को आज के दिन आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिल सकता है. आमदनी के नए स्रोत भी मिल सकते हैं, लेकिन कार्यक्षेत्र में काम का बोझ भी बढ़ सकता है. कठिन परिस्थितियों का समझदारी के साथ सामना करें. पारिवारिक क्षेत्र में अपना उत्तरदायित्व पूरे लगन के साथ पूरा करें. यदि कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें.

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को आज के दिन रुके हुए कार्यों में सफलता मिलेगी. कार्य क्षेत्र में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं. लोहे के व्यापारी आज के दिन कुछ नुकसान का सामना कर सकते हैं. कलात्मक क्षेत्र से जुड़े हुए जातकों को आज के दिन लाभ मिल सकता है. पेट से संबंधित समस्या से सतर्क रहें और जांच जरूर कराएं. बड़ी बहन के साथ किसी विषय को लेकर मतभेद हो सकता है. इसलिए अपने क्रोध के ऊपर काबू रखें और सकारात्मक रहकर कोई भी फैसला लें.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक आज के दिन किसी पर भी आंख बंद करके विश्वास ना करें, खासकर किसी अपरिचित व्यक्ति पर. कार्यक्षेत्र में साथियों के सहयोग से अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें और किसी भी संक्रामक रोग से सतर्क रहें. इसके साथ जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा और उनके दिए गए सुझाव को जरूर मानें.

धनु राशि

धनु राशि के जातक आज के दिन कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. सलाह दी जाती है कि आज के दिन किसी अनुभवी व्यक्ति या गुरु से सलाह अवश्य लें, जिससे लाभ मिलेगा. व्यापार क्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. पीठ से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए सावधानी बरतें आज के दिन मतभेद से दूर रहने का प्रयास करें और परिवार के साथ अच्छा समय बिताने की कोशिश करें.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को सुझाव दिया जाता है कि वह नकारात्मक ऊर्जा से दूर रहने का प्रयास करें. इससे कार्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में साथियों के सहयोग से सफलता मिल सकती है. व्यापार क्षेत्र में जातकों को योजना के आधार पर कार्य करने की आवश्यकता है. सेहत का विशेष ध्यान रखें और सकारात्मक रहने का भरपूर प्रयास करें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को सुझाव दिया जाता है कि वह बीते समय में हुई गलतियों पर अधिक ध्यान ना दें. बल्कि उनसे सीख लेकर वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन करें. कार्यक्षेत्र में आ रही समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. व्यापार क्षेत्र में लाभ की संभावनाएं हैं, लेकिन पार्टनर के साथ मतभेद से बचें. कोई भी नया कार्य शुरू करने से पहले सोच-विचार जरूर करें या उसे कुछ समय के लिए टाल दें.

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है. लेकिन इसके पीछे सहयोग की आवश्यकता पड़ेगी. इसके साथ अन्य साथियों के कार्य में भी हाथ बटाएं. मीडिया क्षेत्र से जुड़े हुए जातकों को कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. हाथ से संबंधित समस्या से सावधान रहें. आज के दिन विवाह के लिए कोई अच्छा प्रस्ताव भी आ सकता है, जिससे परिवार में खुशी आएगी. सलाह दी जाती है कि परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का प्रयास करें.

Aaj ka Panchang 6 February 2024: आज मनाई जा रही है षटतिला एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, यहां पढ़ें दैनिक पंचांग

Aaj ka Panchang 6 February 2024: आज मनाई जा रही है षटतिला एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, यहां पढ़ें दैनिक पंचांग

 Aaj ka Panchang 6 February 2024: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का खास महत्व है। साल में कुल 12 एकादशी आती हैं। इस साल यह उपवास 6 फरवरी यानी आज रखा जाएगा। ऐसी कहा जाता है कि जो जातक इस दिन भक्ति भाव के साथ श्री हरि विष्णु की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आज के दिन की शुरुआत करने से पहले यहां दिए गए शुभ व अशुभ समय को अवश्य जान लें, जो इस प्रकार है -

Aaj ka Panchang 6 February 2024: आज का पंचांग -

पंचांग के अनुसार, आज एकादशी तिथि शाम 04 बजकर 10 मिनट तक रहेगी।

ऋतु - शिशिर

चन्द्र राशि - वृश्चिक

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 07 बजकर 06 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 06 बजकर 04 मिनट पर

चंद्रोदय - सुबह 04 बजकर 53 मिनट पर

चंद्रास्त - दोपहर 01 : 58 बजे।

शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त - 05 बजकर 22 मिनट से 06 बजकर 14 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 25 मिनट से 03 बजकर 09 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 06 बजकर 01 मिनट से 06 बजकर 28 मिनट तक

निशिता मुहूर्त - रात्रि 12 बजकर 09 मिनट से 01 बजकर 01 मिनट तक।

अशुभ समय

राहुकाल - दोपहर 03 बजकर 19 मिनट से 04 बजकर 41 मिनट तक

गुलिक काल - दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से 01 बजकर 57 मिनट तक।

दिशा शूल - उत्तर

ताराबल

अश्विनी, भरणी, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, आश्लेषा, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, ज्येष्ठा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद, रेवती।

चन्द्रबल

वृषभ, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, मकर, कुंभ।

Horoscope 6 February 2024 : इन राशि वालों को आज आय के नए रास्ते तलाशने का बेहतरीन मौका, जानें क्या कहते हैं आपके सितारें

Horoscope 6 February 2024 : इन राशि वालों को आज आय के नए रास्ते तलाशने का बेहतरीन मौका, जानें क्या कहते हैं आपके सितारें

 पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- आज आप स्वतंत्रता और आजादी की प्रबल भावना महसूस कर रहे हैं और आप किसी के लिए या किसी भी चीज के लिए इससे समझौता करने को तैयार नहीं हैं। आप थोड़ा बेचैन महसूस कर सकते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि आप नई चीजों को आजमाने और अलग-अलग रास्ते तलाशने के इच्छुक हैं। यह आपके कंफर्ट जोन से बाहर निकलने के लिए एक शानदार दिन है। आज आप जोखिम लेने और नए अवसरों में निवेश करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। आय के नए रास्ते तलाशने के लिए यह एक बेहतरीन दिन है।

वृषभ राशि- आपका सकारात्मक रवैया आज रोमांस संबंधी परेशानियों को सुलझाने में काम आएगा। लंबे समय तक प्यार में बने रहने के लिए हर समस्या को लगन से संभालें। अभिनेताओं और संगीतकारों सहित कलाकार अपने पेशेवर विकास को दर्शाते हुए अवसरों का सर्वोत्तम उपयोग करने में सफल होंगे। कुछ जातक नौकरी संबंधी कारणों से विदेश भी जाएंगे। जरूरत पड़ने पर आपको वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। हालांकि किसी को बड़ी रकम उधार देने से बचें क्योंकि आपकी आर्थिक स्थिति इसके लिए अच्छी नहीं है।

मिथुन राशि- आपका प्रेमी चाहेगा कि आप ज्यादा रोमांटिक बनें। आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपके और प्रेमी के बीच अच्छा तालमेल बना रहे और रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहे। आज, डिजाइनर, कॉपीराइटर, शेफ, सिविल इंजीनियर, मैकेनिक, ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ और शिक्षाविद ज्यादा प्रोडक्टिव होंगे। धन के मामले में आज आपकी स्थिति अच्छी नहीं है। आज धन की कमी रहेगी, जिससे बड़े निवेश रुकेंगे। हो सकता है कि आपको पिछले निवेशों से अपेक्षित रिटर्न न मिले, इसलिए आगे की रकम निवेश करते समय सावधान रहें।

कर्क राशि- आपकी बौद्धिक क्षमता उच्च स्तर पर है और आप सबसे जटिल कार्यों को भी आसानी से निपटाने में सक्षम हैं। चुनौतीपूर्ण प्रोजेक्ट को अपनाकर और अपने सहकर्मियों और सीनियर्स के सामने अपनी योग्यता साबित करके इसका लाभ उठाएं। यह नए विचारों पर विचार-मंथन करने और उन्हें अपने बॉस तक पहुंचाने का भी एक अच्छा समय है। आपका अनोखा दृष्टिकोण निश्चित रूप से हिट होगा। आज अपने रोमांटिक जीवन पर ध्यान केंद्रित करने का एक अच्छा दिन है।

सिंह राशि- आज अपने दिमाग को तेज चलाने के लिए तैयार हो जाइए। आप दूरदर्शी होने के लिए जाने जाते हैं और आज उन गुणों को चमकाने का सबसे अच्छा दिन है। रास्ते में कुछ चुनौतियों के बावजूद आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा पर विजय पाने के लिए सही दिशा में हैं। याद रखें कि अपने प्रति सच्चे रहें और किसी को भी अपनी चमक कम न करने दें। चाहे वह कोई नया शौक अपनाना हो, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना हो या बस हाथ में काम निपटाना हो, अपनी बुद्धि पर भरोसा रखें और उसे आपको सफलता की ओर ले जाने की अनुमति दें।

कन्या राशि- आज वित्तीय सफलता क्षितिज पर है। अपनी खर्च करने की आदतों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने और उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करें जहां आप कटौती कर सकते हैं। यह स्टॉक या अन्य प्रकार के निवेश में निवेश करने का भी एक अच्छा समय है, क्योंकि सितारे आपके पक्ष में हैं। आपको नई फिजिकल एक्टिविटी या डाइट आजमाने की भी इच्छा हो सकती है।

तुला राशि- आज खुश रहें क्योंकि आपकी लव लाइफ शानदार रहेगी। आज अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पैसों का इस्तेमाल करें। व्यावसायिक तौर पर आज आप अच्छे हैं। हालांकि छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आपकी नींद हराम रखेंगी। अपने रिश्ते में खुश रहें। आज कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी। आपका देखभाल करने वाला रवैया दिन का प्लस पॉइंट होगा। कुंभ राशि के कुछ सिंगल जातक नया प्यार पाने में भाग्यशाली रहेंगे।

वृश्चिक राशि- आज अपने दिमाग को तेज चलाने के लिए तैयार हो जाइए। आप दूरदर्शी होने के लिए जाने जाते हैं और आज उन गुणों को चमकाने का सबसे अच्छा दिन है। रास्ते में कुछ चुनौतियों के बावजूद, आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा पर सफलता पाने के लिए सही दिशा में हैं। ध्यान रहे कि अपने प्रति सच्चे रहें और किसी को भी अपनी चमक कम न करने दें। चाहे वह कोई नया शौक अपनाना हो, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना हो या काम निपटाना हो अपने दिमाग पर भरोसा रखें और उसे आपको सफलता की ओर ले जाने की अनुमति दें।

धनु राशि- प्रमुख जिम्मेदारियां आपको दिन भर व्यस्त रखेंगी, आपको मीटिंग्स में सुझाव और राय देने की जरूरत है। जब भी जरूरत हो प्लान बी के साथ तैयार रहें। कस्टमर्स विशेषकर विदेशी ग्राहकों को संभालते समय कूटनीतिक बनें। कोई कस्टमर आज आपके प्रयासों की सराहना करते हुए एक ईमेल भेजेगा जो पदोन्नति चर्चा के दौरान आपके पक्ष में काम करेगा। नौकरी चाहने वालों को दिन के दूसरे भाग में बेहतरीन अवसर मिलेंगे। कोई बड़ी वित्तीय समस्या नहीं होगी और आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में होंगे।

मकर राशि- आज आप स्कूटर या कार खरीद सकते हैं। आप घर का नवीनीकरण भी कर सकते हैं या नया खरीद सकते हैं। कुछ जातकों को आज मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता होगी। वरिष्ठ जातकों को पेट दर्द या नींद संबंधी समस्याओं की शिकायत रहेगी।अपमानजनक रिश्तों से दूर रहें और सुनिश्चित करें कि प्रेम जीवन में आपके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाए। आपके प्यार को माता-पिता का समर्थन मिलेगा और यह शादी तक पहुंच जाएगा। मार्केट का रिसर्च करें क्योंकि आपको आंख मूंद कर निवेश करने और पैसा खोने की जरूरत नहीं है।

कुंभ राशि- कुछ पुराने रिश्ते फिर से शुरू होंगे। चुनौतियों के बावजूद आप कस्टमर्स को खुश करेंगे। कुछ वकील महत्वपूर्ण मामले जीतते हैं। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो दिन का पहला भाग अच्छा विकल्प है। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। बच्चे वायरल बुखार और पेट की समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।

मीन राशि- बिजी प्रोग्राम के बावजूद आप सभी सौंपे गए कार्य पूरे करेंगे। लव लाइफ में मुद्दों को सुलझाएं, जबकि आर्थिक रूप से आप अच्छे रहेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आज चिंता का विषय हो सकती हैं।व्यवसायियों को सफलता मिलेगी। जो चीजें घाटे में चल रही थीं, वे भी लाभ कमाने वाली बन जाएंगी। आज आप नए सौदों पर साइन करेंगे जिसमें विदेशी स्थानों सहित नए स्थानों पर व्यापार का विस्तार भी शामिल है।धन के मामले में आज आप भाग्यशाली हैं। कुछ लोगों को पिछले निवेशों से रिटर्न के रूप में भाग्य का साथ मिलेगा।

 
Aaj ka Panchang 5 February 2024: जानें सोमवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, यहां पढ़ें दैनिक पंचांग

Aaj ka Panchang 5 February 2024: जानें सोमवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, यहां पढ़ें दैनिक पंचांग

 Aaj ka Panchang 5 February 2024 : आज सोमवार का दिन है। यह दिन भगवान शंकर की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि जो साधक इस दिन भक्ति भाव के साथ भोलेनाथ की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। आज के दिन की शुरुआत करने से पहले यहां दिए गए शुभ व अशुभ समय को अवश्य जान लें, जो इस प्रकार है-

Aaj ka Panchang 5 February 2024: आज का पंचांग -

पंचांग के अनुसार, आज दशमी तिथि शाम 05 बजकर 28 मिनट तक रहेगी।

ऋतु - शिशिर

चन्द्र राशि - वृश्चिक

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 06 बजकर 05 मिनट पर

चंद्रोदय - सुबह 03 बजकर 51 मिनट पर

चंद्रास्त - दोपहर 01 : 03 बजे।

शुभ मुहूर्त

सर्वार्थ सिद्धि योग - सुबह 07 बजकर 07 मिनट से 07 बजकर 54 मिनट तक

ब्रह्म मुहूर्त - 05 बजकर 23 मिनट से 06 बजकर 15 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 24 मिनट से 03 बजकर 08 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 06 बजकर 00 मिनट से 06 बजकर 27 मिनट तक

निशिता मुहूर्त - रात्रि 12 बजकर 09 मिनट से 01 बजकर 01 मिनट तक।

अशुभ समय

राहुकाल - सुबह 08 बजकर 29 मिनट से 09 बजकर 51 मिनट तक

गुलिक काल - दोपहर 01 बजकर 57 मिनट से 03 बजकर 19 मिनट तक।

दिशा शूल - पूर्व

ताराबल

अश्विनी, कृत्तिका, मृगशिरा, पुनर्वसु, पुष्य, आश्लेषा, मघा, उत्तरा फाल्गुनी, चित्रा, विशाखा, अनुराधा, ज्येष्ठा, मूल, उत्तराषाढ़ा, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद, रेवती।

चन्द्रबल

वृषभ, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, मकर, कुंभ।

Aaj Ka Rashifal 05 February 2024: आज किन राशियों का भाग्य होगा प्रबल? जानिए आपकी किस्मत के सितारे क्या कहते हैं

Aaj Ka Rashifal 05 February 2024: आज किन राशियों का भाग्य होगा प्रबल? जानिए आपकी किस्मत के सितारे क्या कहते हैं

 Aaj Ka Rashifal 05 February 2024: आज माघ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और सोमवार का दिन है। दशमी तिथि आज शाम 5 बजकर 25 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 10 बजकर 51 मिनट ध्रुव योग रहेगा। साथ ही आज सुबह 7 बजकर 54 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र लग जाएगा। आज रात 9 बजकर 42 मिनट पर मंगल मकर राशि में प्रवेश करेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 05 फरवरी 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा। 

मेष राशि-

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। आपको घर के बड़ो से कुछ प्रेरणा मिलेगी। आज आप जो भी काम शुरू करेंगे, वो सफल होगा। आज आप का स्वास्थ्य पहले से उत्तम रहेगा। कोई रिश्तेदार आज आपको बिजनेस को बढ़ाने के लिए सुझाव देंगेग। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। बड़े-बुजुर्ग आपके व्यवहार से प्रसन्न रहेंगे, लोग आपकी तारीफ करेंगे।

  • शुभ रंग-  बैंगनी
  • शुभ अंक- 3

वृष राशि-

आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। आज पूरा दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आपके आस-पास सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। लोग आपके व्यवहार से खुश रहेंगे। आप किसी बड़े बिजनेस ग्रुप से पार्टनरशिप करने पर विचार करेंगे। आज आपको उम्मीद से ज्यादा धन लाभ होने वाला है। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों का समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा, आपकी क्रिएटिविटी की लोग सराहना करेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।

  • शुभ रंग- पीच
  • शुभ अंक- 6

मिथुन राशि-

आज का दिन आपके लिए अच्छे परिणाम लाने वाला होगा। विद्यार्थियों को सफलता मिलने के योग बने हुए हैं, लेकिन पढ़ाई में और मेहनत करने की जरूरत है। आज घरवालों के साथ अच्छा समय बिताने को मिलेगा, जिससे परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा। ऑफिस मे सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा, जूनियर आपसे काम सिखना चाहेंगे। लवमेट के साथ रिश्तों में सुधार आएगा। आज आपको अपने कार्यों में राजनीतिक रिश्ते का फायदा मिलेगा।

  • शुभ रंग- गोल्डन
  • शुभ अंक- 2

कर्क राशि-

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। नवविवाहित दंपत्ति के बीच आज मीठी नोक-झोक होगी, इससे रिश्तों में और मिठास आएगी। आज पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें। नौकरी कर रहे लोगों को आज अपना काम पूरा करने के लिए थोड़ा अधिक मेहनत करने की जरूरत है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा का बेहतर परिणाम मिलेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

  • शुभ रंग- हरा
  • शुभ अंक- 8

सिंह राशि-

आज पूरे दिन भाग्य आपके साथ रहेगा। आज किसी अनजान व्यक्ति के सहयोग से आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस राशि के जातक कैमिस्ट शॉप वाले लोगों को अच्छा मुनाफा होगा। आज आप अपने खर्चों पर नियंत्रण बनाने की योजना बनाएंगे। महिलाएं आज रसोईघर में व्यस्त रहेंगी। दांपत्य जीवन में खुशियां बरकरार रहेगी। आज आपको वाहन चलाते समय खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

  • शुभ रंग- पीच
  • शुभ अंक- 1

कन्या राशि-

आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आपको सरकारी कामों में कुछ लोगों से राय मिलेगी, जिससे आपका काम आसान हो जाएगा। आपका कोई पुराना दोस्त आपको फोन करके आपको सरप्राइज देगा। आपकी किसी जरूरी बात पर घर वाले सहमति जताएंगे। तरक्की आज आपके कदम चूमेगी। आपको अपना कारोबार बढ़ाने के लिए आज कई मौके मिलेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को आज अच्छी खबर मिलेगी।

  • शुभ रंग- ग्रे
  • शुभ अंक- 5

तुला राशि-

आज का दिन मिली-जुली प्रतिक्रिया देने वाला रहेगा। आप सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेंगे। घर पर ही परिवार वालों के साथ धार्मिक कार्यों का आयोजन करेंगे। आज आपकी तरक्की के कई रास्ते खुलेंगे। ऑफिस के काम को थोड़ा संभलकर करने की जरूरत है। कोई आपके काम की शिकायत कर सकता है। आज किसी से भी उलझनो से आपको बचना चाहिए। बच्चों का आज पढ़ाई में मन लगाने की जरूरत है।

  • शुभ रंग- मैजेंटा
  • शुभ अंक- 2

वृश्चिक राशि-

आज आपको किसी अपने से कोई अच्छी खबर मिलने के योग बने हुए हैं। आज आप अपने घरेलू कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। आज आपके सकारात्मक रवैये से जीवनसाथी प्रसन्न रहेंगे। जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन करने जाएंगे। मार्केटिंग की जॉब कर रहे लोगों से आज कोई अच्छा क्लाइंट जुड़ेगा, जो भविष्य में अच्छा धन लाभ कराएगा। नए प्रॉजेक्ट को पूरा करने में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा।

  • शुभ रंग- नारंगी
  • शुभ अंक- 7

धनु राशि-

आज का दिन जीवन में मील का पत्थर साबित होगा। आज व्यापार में किसी ऐसी कंपनी के साथ डील फाइनल होगी, जो आपको उम्मीद से अधिक फायदा कराएगी। वकीलों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, कोई नया केस हाथ लगेगा। दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी, जीवनसाथी के साथ कोई अच्छी मूवी देखने का मन बनाएंगे। आज अपने दोस्त की किसी बात का बुरा ना माने, दोस्ती मजबूत होगी।

  • शुभ रंग- लाल
  • शुभ अंक- 4

मकर राशि-

आज आपका दिन ठीक-ठाक रहने वाला है। आज आपको किसी भी प्रकार के विवादों से दूर रहने की आवश्यकता है। आज बिना सोचे-समझे किसी अजनबी पर भरोसा ना करें। इस राशि के छात्रों को आज ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। किसी विषय को समझने में आपको अपने सहपाठियों से सहयोग मिलेगा। आज पड़ोसी आपके कार्यों को पूरा करने में आपकी सहायता करेंगे। इससे पड़ोसियों के साथ आपके रिश्ते और मजबूत होंगे। आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।

  • शुभ रंग- नीला
  • शुभ अंक- 1

कुंभ राशि-

आज आपके हर परेशानी का हल चुटकियों में निकल जाएगा। ऑफिस में आप किसी प्रोजेक्ट के लिए अपनी बेहतरीन राए देंगे, बॉस आपके काम की तारीफ करेंगे। आज आप लेखन कार्यों में रुचि लेंगे आपका लेखन और अच्छा होगा। आज आपकी बातें दूसरों पर प्रभाव डालेगी। अगर आप कोई नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपको परिवार का पूरा साथ मिलेगा। समाज में आपका नाम ऊंचा होगा।

  • शुभ रंग- पीला
  • शुभ अंक- 5

मीन राशि-

आज आपका दिन बढ़िया रहेगा। बड़े निर्णय लेने के लिए दिन अच्छा है। किसी नई बिजनेस डील के लिए ऑफर मिलेगा। आप जीवनसाथी के साथ घर के कार्यों को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए दिन अच्छा है। बेटी के ससुराल पक्ष से कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। बच्चे आज अपने पढ़ाई के प्रति सीरियस रहेंगे। आज आपके घर नन्हें मेहमान के आगमन का योग बन रहा है। आज आपकी धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी।

  • शुभ रंग- गुलाबी
  • शुभ अंक- 3
Aaj ka Panchang 4 February 2024: जानें रविवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, यहां पढ़ें दैनिक पंचांग

Aaj ka Panchang 4 February 2024: जानें रविवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, यहां पढ़ें दैनिक पंचांग

 Aaj ka Panchang 4 February 2024: आज रविवार का दिन है। यह दिन भगवान सूर्य की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसा कहा जाता है, जो लोग इस दिन समर्पण भाव के साथ सूर्य देव की पूजा करते हैं, उनकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। आज के दिन की शुरुआत करने से पहले यहां दिए गए शुभ व अशुभ समय को अवश्य जान लें, जो इस प्रकार है-

ऋतु - शिशिर

चन्द्र राशि - वृश्चिक

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 07 बजकर 07 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 06 बजकर 02 मिनट पर

चंद्रोदय - रात्रि 02 बजकर 45 मिनट पर

चंद्रास्त - दोपहर 12 : 18 बजे।

शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त - 05 बजकर 23 मिनट से 06 बजकर 16 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 24 मिनट से 03 बजकर 08 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 06 बजकर 00 मिनट से 06 बजकर 26 मिनट तक

निशिता मुहूर्त - रात्रि 12 बजकर 09 मिनट से 01 बजकर 01 मिनट तक।

अशुभ समय

राहुकाल - दोपहर 04 बजकर 40 मिनट से 06 बजकर 02 मिनट तक

गुलिक काल - दोपहर 03 बजकर 18 मिनट से 04 बजकर 40 मिनट तक।

दिशा शूल - पश्चिम

ताराबल

भरणी, रोहिणी, आर्द्रा, पुनर्वसु, पुष्य, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, विशाखा, अनुराधा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद, रेवती।

चन्द्रबल

वृषभ, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, मकर, कुंभ।

Aaj Ka Rashifal 04 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन?

Aaj Ka Rashifal 04 February 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन?

 Rashifal 04 February 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 04 फरवरी 2024, रविवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशियों को व्यापार क्षेत्र में सतर्क रहने की आवश्यकता है.

03 February 2024 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

03 February 2024 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 03 February 2024: 03 फरवरी को माघ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि अष्टमी और शनिवार का दिन है। अष्टमी तिथि शनिवार को शाम 5 बजकर 21 मिनट तक रहेगी। 03 जनवरी दोपहर 12 बजकर 52 मिनट से शुरू होकर अगले दिन दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। साथ ही शनिवार को पूरा दिन, पूरी रात पार कर के अगले दिन की सुबह 7 बजकर 21 मिनट तक विशाखा नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

03 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त

  • माघ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि अष्टमी- 03 फरवरी 2024 को शाम 5 बजकर 21 मिनट तक रहेगी।
  • वृद्धि योग- 03 फरवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 52 मिनट से शुरू होकर अगले दिन दोपहर 12 बजकर 12 मिनट तक।
  • विशाखा  नक्षत्र- 03 फरवरी 2024 को पूरा दिन पूरी रात पार कर के अगले दिन सुबह 7 बजकर 21 मिनट तक।

राहुकाल का समय

  • दिल्ली- सुबह 09:52 से दोपहर पहले 11:13 तक।
  • मुंबई- सुबह 10:02 से दोपहर पहले 11:27 तक।
  • चंडीगढ़- सुबह 09:55 से दोपहर पहले 11:15 तक।
  • लखनऊ- सुबह 09:36 से सुबह 10:58 तक।
  • भोपाल- सुबह 09:47 से दोपहर पहले 11:10 तक।
  • कोलकाता- सुबह 09:03 से सुबह 10:26 तक।
  • अहमदाबाद- सुबह 10:06 दोपहर पहले 11:29 तक।
  • चेन्नई- सुबह 09:29 से सुबह 10:56 तक।

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  • सूर्योदय- सुबह 7:09 am
  • सूर्यास्त- शाम 6:01 pm
Rashifal : 3 फरवरी 2024 को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

Rashifal : 3 फरवरी 2024 को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

 Aaj Ka Rashifal 03 February 2024 Horoscope Today: राशिफल के अनुसार, आज यानी 03 फरवरी 2024, शनिवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिलाजुला रह सकता है। जहां कुछ राशियों के लिए आज का दिन कुछ बढ़िया रहेगा, तो वहीं, कुछ राशियों को परिवार और मित्रों से सहयोग मिलेगा। आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल और जानते हैं कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Horoscope Today)

आज का दिन आपका उतार-चढ़ाव से भरा होगा। स्वास्थ्य को लेकर खुद परेशान हो सकते हैं। परिवार में किसी अपने का दुखद समाचार प्राप्त होगा। व्यापार-व्यवसाय में गिरावट महसूस होगी। व्यवसाय आदि के काम में रुकावट आएगी। किसी व्यक्ति को बड़ी धनराशि उधार न दें। परिवार में आप किसी के साथ कहीं बाहर यात्रा आदि पर जा सकते हैं। कुछ बातों को लेकर मनमुटाव हो सकता है। वाद-विवाद से दूर रहे। वाणी पर संयम रखें।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Horoscope Today)

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। कोई महत्वपूर्ण कार्य आज आपका बन सकता है। आप कोई बड़ी साझेदारी व्यापार-व्यवसाय में कर सकते हैं। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परिवार में मान सम्मान बढ़ेगा। किसी विशिष्ट कार्य के लिए लंबी यात्रा पर जा सकते हैं। आज रुका हुआ धन आपको प्राप्त होगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Horoscope Today)

आज का दिन आपका सामान्य रहेगा। परिवार में किसी अपने की चिंता बनी रहेगी। आप अत्यधिक कार्य के कारण शारीरिक थकावट और मानसिक चिंता से परेशान रह सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय में घाटा लग सकता है। कोई नया कार्य शुरू न करें। परिवार में पत्नी से मतभेद बढ़ सकते हैं। किसी कार्य विशेष के लिए आपसी विवाद की स्थिति बन सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Horoscope Today)

आज आपका दिन अच्छा रहेगा। पुराना रुका हुआ कार्य आज पूर्ण होगा। कोई विशेष कार्य के लिए किसी विशिष्ट व्यक्ति से मिलना होगा। मन प्रसन्न रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में कोई बड़ी साझेदारी या काम मिल सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार में अपनों का सहयोग मिलेगा। कोई नया वाहन आदि खरीद सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Horoscope Today)

आज आप कुछ परेशानियों में उलझ सकते हैं। शारीरिक थकावट और मानसिक परेशानियों से आप खुद को परेशान महसूस करेंगे। आज घर में या परिवार में कोई अप्रिय घटना घट सकती है। व्यापार-व्यवसाय में अपनों से धोखा मिल सकता है। कोई बड़ी रकम किसी अपरिचित व्यक्ति को न दें। नहीं तो हानि उठानी पड़ सकती है। परिवार में पैतृक संपत्ति को लेकर मतभेद हो सकते हैं। वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी बरतें।भगवत गीता के इस श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि किसी भी काल में कोई भी व्यक्ति बिना कर्म किए नहीं रह सकता। क्योंकि प्रकृति की रचना के अनुसार, व्यक्ति हर पल में कर्म करने के लिए बाध्य होता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Horoscope Today)

आज का दिन आपका अच्छा रहने वाला है। सोचे हुए कार्य पूर्ण होंगे। स्वास्थ्य में लाभ प्राप्त होगा। किसी अपने से मिलना होगा। परिवार में कोई सुख समाचार प्राप्त होगा। व्यापार-व्यवसाय में रुका हुआ कार्य पूर्ण हो सकता है। कोई नया काम आज आप शुरू कर सकते हैं। परिवार में मांगलिक कार्य के योग बनेंगे। आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Horoscope Today)

आज का दिन आपका अत्यधिक परिश्रम से भरा रहेगा। कार्य की अधिकता के कारण आप शारीरिक थकावट महसूस करेंगे। माता-पिता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आप किसी कार्य के लिए सोच रहे हैं। वह आज आपका का कार्य पूर्ण होगा। व्यापार-व्यवसाय में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। परिवार में आपसी मतभेद समाप्त होंगे। परिवार के साथ कहीं बाहर की यात्रा आदि पर जा सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Horoscope Today)

आज आपका मन अशांत रहेगा। किसी बात को लेकर पत्नी से मतभेद हो सकता है। स्वास्थ्य में गिरावट महसूस होगी। किसी अपने के द्वारा आपका कोई कार्य बिगड़ सकता है। व्यापार-व्यवसाय में हानि उठानी पड़ सकती है। न्यायालय पक्ष में शत्रु पक्ष मजबूत होगा। परिवार में किसी विशिष्ट बात को लेकर आज आप कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं, जिसका असर आप पर और आपके परिवार के ऊपर पड़ेगा। नया वाहन आदि खरीद सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Horoscope Today)

आज के दिन आप किसी लंबी यात्रा आदि पर जा सकते हैं। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। परिवार में किसी अपने का दुखद समाचार प्राप्त होगा। न्यायालय पक्ष में पराजय का मुंह देखना पड़ सकता है। व्यापार-व्यवसाय में आज नुकसान होने की संभावना है। कार्य क्षेत्र में आज कोई परिवर्तन न करें। परिवार में किसी बात को लेकर विवाद की स्थिति बन सकती है। वाद-विवाद से दूर रहें और वाणी पर संयम रखें।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Horoscope Today)

आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। आप किसी धार्मिक यात्रा आदि पर जा सकते हैं। मन आध्यात्मिक भाव की तरफ झुका रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में लाभ होगा। आप व्यापार में कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं। न्यायालय पक्ष में विजय मिलेगी। परिवार में माहौल अच्छा रहेगा और मित्र व परिवार के लोगों का सहयोग मिलेगा। वाद-विवाद से दूर रहे और वाणी पर संयम रखें।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Horoscope Today)

आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहने वाला है। आज आप स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहेंगे। व्यापार-व्यवसाय में आज नुकसान होने की संभावना है। किसी परिचित व्यक्ति के कारण आपको व्यापार व्यवसाय में हानि उठानी पड़ सकती है। परिवार में अपनों से मतभेद बढ़ सकते हैं। किसी बात को लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो सकती है। वाहन आदि के प्रयोग में सावधानी बरतें।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Horoscope Today)

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आप कहीं बाहर अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। नौकरी के लिए यदि प्रयास कर रहे हैं, तो आज आपको लाभ प्राप्त होगा। व्यापार-व्यवसाय में आज आप कार्यक्षेत्र में परिवर्तन कर सकते हैं, जिससे लाभ प्राप्त होगा। परिवार में मांगलिक कार्यों का योग बनेंगे। कोई नया सदस्य परिवार में आ सकता है।

Aaj Ka Panchang 2 Feburary: आज का पंचांग, देखें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Aaj Ka Panchang 2 Feburary: आज का पंचांग, देखें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

 Aaj ka Panchang 2 Feburary 2024: हिंदू कैलेंडर में पंचांग एक जरूरी हिस्सा होता है. यह महीने की तीस तिथियों और पांच अंगों (वार, योग, तिथि, नक्षत्र और करण) से मिलकर बनता है. दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में हर प्रकार की जानकारी प्रदान करता है. आइये जानते हैं 2 फरवरी 2024 का पंचाग... 

सूर्योदय- 07:09 एएम
सूर्यास्त- 06:01 पीएम

वार- शुक्रवार
पक्ष- कृष्ण पक्ष
तिथि- सप्तमी, 04:02 पीएम तक
नक्षत्र- स्वाती, 05:57 एएम, फरवरी 03 तक
योग- शूल, 12:55 पीएम तक
करण- बव, 04:02 पीएम तक
द्वितीय करण- बालव, 04:47 एएम, फरवरी 03 तक

अशुभ समय (अशुभ मुहूर्त)
दुष्टमुहूर्त 09:19:28 से 10:02:55 तक, 12:56:44 से 13:40:11 तक
कुलिक 09:19:28 से 10:02:55 तक
कंटक 13:40:11 से 14:23:38 तक
राहु काल 11:13:32 से 12:35:00 तक
कालवेला / अर्द्धयाम 15:07:05 से 15:50:32 तक
यमघण्ट 16:33:59 से 17:17:26 तक
यमगण्ड 15:17:57 से 16:39:25 तक
गुलिक काल 08:30:35 से 09:52:03 तक

शुभ मुहूर्त
अभिजीत मुहूर्त-12:13:16 से 12:56:44 तक

ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से किसी महीने में 31 और किसी महीने में 1 दिन होते हैं. अगर हम हिंदू कैलेंडर की बात करें तो उसके हिसाब से हर माह में 1 दिन ही होते हैं, जिन्हें तिथि कहा जाता है. ये तिथियां दो पक्षों में होती हैं. इनमें से एक पक्ष को शुक्ल और एक पक्ष को कृष्ण कहा जाता है. ये 15-15 दिन के होते हैं. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से इन तिथियों को प्रतिप्रदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी और एक पक्ष की आखिरी तिथि को अमावस्या और दूसरे पक्ष की अंतिम तिथि को पूर्णिमा कहा जाता है. इन्हीं सब के आधार पर पंचांग बनता है. 

Rashifal : 2 फरवरी को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

Rashifal : 2 फरवरी को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

 पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- पेशेवर बने रहें और हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपका व्यवहार सबसे अच्छा हो। अपने आप पर विश्वास करें और जोखिम उठाने से न डरें, क्योंकि यह आपको बड़ी सफलताओं का इनाम दे सकता है। आने वाले दिनों के लिए वित्तीय बजट को समझना सीखें। हालांकि आज बदलाव का दिन है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अचानक कोई आश्चर्य एक चुनौती के रूप में सामने आ सकता है और आपको आर्थिक परेशानी की स्थिति में डाल सकता है। केंद्रित रहें और सतर्क रहें। शारीरिक शक्ति कम हो सकती है और थोड़ी सुस्ती पैदा हो सकती है, अपनी मानसिकता को केंद्रित रखें।

वृषभ राशि- दिल के मामलों में आप खुद को नई सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ पाएंगे। आपको विचारों की स्पष्टता मिलेगी कि आप किसके साथ सार्थक संबंध बनाना चाहेंगे। यह आपके दिल को खोलने, नए बंधन बनाने और जीवन को उसके अनुसार लेने का समय है। इस समय का सदुपयोग आगे के बड़े करियर की तस्वीर के लिए, अपने कौशल को चमकाने और बढ़ाने के लिए करें। जैसे-जैसे अवसर आते हैं, प्रोडक्टिव, मेहनती और केंद्रित होना सुनिश्चित करें। पैसा कमाने और निवेश करने के नए रास्ते खुल सकते हैं। अपनी खर्च करने की आदतों पर सावधानी से विचार करें और उनका अच्छा उपयोग करें और फिजूलखर्ची करने से पहले दो बार सोचना सुनिश्चित करें।

मिथुन राशि- मस्ती करने के लिए बाहर निकलने वालों के लिए बेहद खुशी और आनंद। जिन लोगों ने किसी से पैसा उधार लिया है उन्हें किसी भी परिस्थिति में कर्ज चुकाना पड़ सकता है। ऐसे में यह आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर कर सकता है। कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है, जो न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी रोमांचित करेगा। आपको अपनी उत्तेजना पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। आपका प्रिय आज आपकी बात सुनने के बजाय अपने मन की बात कहना पसंद करेगा। इससे आप परेशान हो सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों को आज कार्यक्षेत्र में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

कर्क राशि- काम पर, सहकर्मियों से प्रतिक्रिया मांगें और नए तरीके सीखने के लिए खुले रहें जो आपकी प्रोडक्टिव और काम को और बेहतर बना सकते हैं। पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों ही तरह से पैसों से जुड़े मामलों और मुद्दों पर अतिरिक्त ध्यान दें। हड़बड़ाहट में निर्णय लेने से बचें और कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छी तरह सोच विचार कर लें। वर्तमान निवेशों की जांच करें, ज्यादा पैसा बचाने पर ध्यान दें।  हो सके तो आज थोड़ा आराम करने की कोशिश करें, भले ही वह कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो।

सिंह राशि- शारीरिक लाभ के लिए विशेष रूप से मानसिक मजबूती के लिए ध्यान और योग शुरू करें। आपकी आर्थिक स्थिति आज अनुकूल नहीं दिखाई दे रही है, इसलिए आपको पैसे बचाने में कठिनाई होगी। निवास स्थान परिवर्तन ज्यादा शुभ रहेगा। प्यार आपको एक जगह पर खड़े होकर एक नई दुनिया में ले जा सकता है। यह वह दिन है जब आप रोमांटिक ट्रिप पर जाएंगे। अगर आप मानते हैं कि समय ही धन है तो आपको अपनी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

कन्या राशि- आप आज अनसुलझे मुद्दों के बारे में अपने परिवार से बात करना चाह सकते हैं, और आप ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह से विचार का उपयोग करें। आज आप अपने रिश्तेदारों के साथ समय बिता सकते हैं। आज आपको परिवार से जुड़ी कोई दिलचस्प खबर मिल सकती है। कोशिश करें कि आज किसी संपत्ति में निवेश न करें। आज परिवार के साथ एक अच्छा दिन बिताने में सक्षम हो सकते हैं।

तुला राशि- विद्यार्थी आज प्रेम की भावनाओं में व्यस्त रहेंगे, जिससे उनका काफी समय बर्बाद हो सकता है। इस बात की संभावना है कि आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तनाव बढ़ जाएगा और यह लंबे समय तक आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं हो सकता है। आज दूसरों से प्यार का इजहार करना आसान होगा और यदि आप एक रोमांटिक रिश्ते में हैं तो यह आपके बीच के बंधन को विकसित करने का आदर्श समय है। नई बातचीत शुरू करने और अपने रिश्ते की गहराई का पता लगाने का यह सही अवसर हो सकता है।

वृश्चिक राशि- आज करियर संबंधी मामलों में लाभ की स्थिति में हैं। करियर से जुड़े नए अवसर मिल सकते हैं अपने आप को और अपने काम को सकारात्मक रोशनी में पेश करने पर ध्यान दें। अपने प्रति सच्चे रहें और अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें, सफलता आपके निकट भविष्य में है। बढ़ी हुई भावनात्मक जागरूकता के माध्यम से आज अपनी जरूरतों को समझने के करीब आ सकते हैं और इसे दूसरों के साथ व्यक्त कर सकते हैं। इसके लिए अपार शक्ति और धैर्य की आवश्यकता होगी, जो कि आपके पास है। 

धनु राशि- आप अपने रिश्तों में आज एक चुनौतीपूर्ण दिन का अनुभव कर सकते हैं। गलतफहमी और असहमति के मामले में, गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें और धैर्य के साथ समस्या का समाधान करें। इस बात का ध्यान रखें कि वर्तमान भावनाएं रिश्तों को कैसे प्रभावित कर रही हैं, स्पष्ट रूप से बातचीत करें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कुछ समय लें। अपने साथी की बात ध्यान से सुनें। आज कुछ कदम पीछे हटने से आपको अपने पेशेवर करियर में काफी फायदा हो सकता है। अपने आप को अपनी नौकरी की ऊर्जा से जुड़ने का अवसर दें, आत्मविश्वास का निर्माण करें और तरोताजा और फिर से एक्टिव महसूस करें।

मकर राशि- अपनी ऊर्जा को स्वस्थ आदतों पर फिर से केंद्रित करें जो मन, शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करती हैं। बाहरी गतिविधियों में शामिल रहें जो तनाव के स्तर को कम करती हैं। भाग्य आपके रास्ते में आ रहा है और अगर आप अपने सपनों पर विश्वास करते हैं और अपने लक्ष्य में निरंतर हैं, तो आपको सफलता की गारंटी है। मौके लेने से न डरें क्योंकि आपके पास सपनों को सच करने का रास्ता होगा। खुद पर भरोसा रखें और अपनी राह खुद बनाएं।

कुंभ राशि- आपका कोई खास आज आपके जीवन में उत्साह और आनंद की लहर लेकर आएगा! हवा में रोमांस खिलेगा, इसलिए अपने पार्टनर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताएं। अगर अविवाहित हैं, तो अपनी आंखें खोलें और उस अद्भुत व्यक्ति को देखें जो आपके द्वारा उन्हें नोटिस किए जाने की इंतजार कर रहा है। जब आपके पेशेवर जीवन की बात आती है तो बड़े बदलाव आने वाले हैं। आपने जो मेहनत और समर्पण किया है, वह आखिरकार रंग ला रहा है और जल्द ही सफलता मिलेगी। अपने पैसे पर नजर रखें और कोई भी वित्तीय जोखिम लेने से दूर रहें।

मीन राशि- नए अवसर मिलेंगे जिन्हें आपको जल्दी से हथियाने और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। गति जारी रखें और पुरस्कार अद्भुत होंगे।आज आपके लिए बेहतर है कि आप खर्च से ज्यादा बचत करें और अगर निवेश करते हैं तो सुरक्षित विकल्प चुनें। अप्रत्याशित व्यय है इसलिए अपने धन से सावधान रहें। कुछ नींद लें और दिन ढलने के साथ आराम करें और सुनिश्चित करें कि आप मन लगाकर सांस लेने और खाने का अभ्यास करें।

01 February 2024 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

01 February 2024 Ka Panchang: जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 Aaj Ka Panchang 01 February 2024: 01 फरवरी को माघ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और गुरुवार का दिन है। षष्ठी तिथि गुरुवार दोपहर 2 बजकर 4 मिनट तक रहेगी। 01 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक धृति योग रहेगा। साथ ही गुरुवार देर रात 3 बजकर 49 मिनट तक रवि योग रहेगा। इसके अलावा गुरुवार को देर रात 3 बजकर 49 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा। 01 फरवरी को दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर बुध मकर राशि में प्रवेश करेंगे। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए गुरुवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

01 फरवरी 2024 का शुभ मुहूर्त

  • माघ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि- 01 फरवरी 2024 को  दोपहर 2 बजकर 4 मिनट तक
  • धृति योग- 01 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक
  • रवि योग- 01 फरवरी को देर रात 3 बजकर 49 मिनट तक
  • चित्रा नक्षत्र- 01 फरवरी को देर रात 3 बजकर 49 मिनट तक
  • बुध का मकर राशि में गोचर-  01 फरवरी को दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर

राहुकाल का समय

  • दिल्ली- दोपहर 01:55 से दोपहर बाद 03:16 तक
  • मुंबई- दोपहर 02:16 से दोपहर बाद 03:41 तक
  • चंडीगढ़- दोपहर 01:56 से दोपहर बाद 03:16 तक
  • लखनऊ- दोपहर 01:41 से दोपहर बाद 03:03 तक
  • भोपाल- दोपहर 01:56 से दोपहर बाद 03:19 तक
  • कोलकाता- दोपहर 01:13 से दोपहर 02:36 तक
  • अहमदाबाद- दोपहर 02:16 से दोपहर बाद 03:39 तक
  • चेन्नई- दोपहर 01:49 से दोपहर बाद 03:16 तक

सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  1. सूर्योदय- सुबह 7:09 am
  2. सूर्यास्त- शाम 5:59 pm
Horoscope 1 February 2024 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

Horoscope 1 February 2024 : सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन तक का हाल

 पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशि- धैर्यता बनाए रखें। कार्यक्षेत्र में संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। मानसिक शांति मिलेगी। बातचीत में संतुलित रहें। घर में धार्मिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को आज शुभ समाचार मिल सकता है। भाई-बहन से चल रहे आर्थिक विवादों से छुटकारा मिलेगा। आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। दान-पुण्य के कार्यों में शामिल हो सकते हैं। परिजनों से व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें।

वृषभ राशि- आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। घर में खुशियों का माहौल होगा। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी, जिससे चेहरे पर मुस्कान आएगी। लंबे समय से अटके हुए कार्य सफल होंगे। संतान पक्ष से कष्ट मिल सकता है। खर्चों की अधिकता से मन परेशान रहेगा। शैक्षिक कार्यों में कठिनाइयां आ सकती हैं। भौतिक सुख-संपदा में वृद्धि होगी। कारोबार में बढ़ोत्तरी के अवसर मिलेंगे, लेकिन किसी पर आंख मूंदकर भरोसा न करें।

मिथुन राशि- मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेंगे। घर में धर्म-कर्म के कार्यक्रम आयोजित हो सकते हैं। भूमि और वाहन का सुख प्राप्त होगा। शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। वाणी में मधुरता आएगी। ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। नौकरी में पदोन्नति के संयोग बनेंगे। वैवाहिक जीवन में सुखमय रहेगा। शुभ समय है।

कर्क राशि- वाणी में मधुरता आएगी। संगीत और कला के प्रति रुचि बढ़ेगी। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। वाहन के रखरखाव के लिए धन खर्च करना पड़ सकता है। धैर्यता में कमी आएगी। मित्रों के सहयोग से कार्यों में आ रहीं बाधाएं दूर होंगी। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। प्रेम-संबंधों में मिठास बढ़ेगी। नौकरी में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

सिंह राशि- आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, लेकिन आत्मसंयत रहें। व्यापार में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे। मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कार्यस्थल पर नए लोगों से मुलाकात होगी। मन शांत रहेगा। कार्यस्थल पर वाद-विवाद से बचें। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। आय के नए स्त्रोतों से धन लाभ होगा, लेकिन खर्चों की अधिकता भी रहेगी। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। कारोबार में मुनाफा होगा। 

कन्या राशि- व्यावसायिक लाभ होगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में बड़े बदलावों के संकेत हैं। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। माता के सहयोग से धन लाभ होगा। कार्यक्षेत्र में आत्मविश्वास से लबरेज नजर आएंगे। शैक्षिक कार्यों में अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। भावनाओं को नियंत्रण रखें। भावुक होकर लिए गए निर्णय से नुकसान हो सकता है। वाहन के रखरखाव के लिए धन खर्च हो सकता है। स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

तुला राशि- मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकता है। परिजनों का सहयो मिलेगा। कार्यस्थल पर उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। नौकरी-कारोबार में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। संतान पक्ष से शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। बौद्धिक और लेखानादि के कार्यों से धन लाभ होगा। पारिवारिक जीवन में खुशियां आएंगी।

वृश्चिक राशि- सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ेंगे। आज का दिन आपके लिए बेहद शुभ साबित होगा। प्यार, करियर, पैसा और हेल्थ जीवन के हर पहलू में भाग्य साथ देगा। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। परिजनों के सहयोग से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। पारिवारिक जीवन में में खुशनुमा माहौल रहेगा। व्यापार में विस्तार के नए अवसर मिलेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। 

धनु राशि- कार्यस्थल पर अपने टैलेंट को जाहिर करने के लिए तैयार रहें। इससे करियर ग्रोथ के भरपूर अवसर मिलेंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। निवेश के फैसले बड़ी होशियारी से लें। परिजनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। ऑफिस गॉशिप से दूर रहें और अपने परफॉर्मेंस पर ध्यान दें। नियमित योगा या मेडिटेशन करें। इससे कार्यों का तनाव कम होगा। नेगेटिविटी दूर होगी और मन प्रसन्न रहेगा।

मकर राशि- भावनाओं का उतार-चढ़ाव संभव है। पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। परिजनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। कड़ी मेहनत का फल मिलेगा। व्यापार में धन लाभ होगा। वाणी में कठोरता का प्रभाव होगा। कार्यस्थल पर नए प्रोजेक्ट पर काम करने का अवसर मिल सकता है। सभी कार्यों में मनचाही सफलता मिलेगी। धन आगमन के नए मार्ग प्रशस्त होंगी। वैवाहिक जीवन में खुशहाली का माहौल होगा।

कुंभ राशि- परिजनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा। नौकरी में परिवर्तन के संकेत हैं। आय में बढ़ोत्तरी के योग बनेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी। घर में मांगलिक कार्यों के आयोजन के लिए धन खर्च हो सकता है। भावनाओं को वश में रखें और क्रोध के अतिरेक से बचें। आज मित्रों के सहयोग से व्यापार में धन लाभ के प्रबल योग बनेंगे और सुख-सुविधाओं में जीवन व्यतीत करेंगे।

मीन राशि- शैक्षिक और बौद्धिक कार्यों से धन लाभ के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। आय के नए स्त्रोत बनेंगे। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें। परिजनों के साथ किसी धार्मिक स्थल पर घूमने जा सकते हैं। नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को आज इंटरव्यू की कॉल आ सकती है। शासन-सत्ता पक्ष का सहयोग मिलेगा। धन का आवक बढ़ेगा, लेकिन खर्चों की अधिकता भी रहेगी। धन से जुड़े फैसले समझदारी से लें और जल्दबाजी में कोई काम न करें।

Aaj ka Panchang 31 January 2024: जानें बुधवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, पढ़िए दैनिक पंचांग

Aaj ka Panchang 31 January 2024: जानें बुधवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, पढ़िए दैनिक पंचांग

 Magh Panchang 2024: आज यानी 31 जनवरी 2024, बुधवार का दिन है। पंचांग के अनुसार, आज माघ माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है। इस तिथि पर कई शुभ और अशुभ योगों का निर्माण हो रहा है। ऐसे में आइए पढ़ते हैं आज का पंचांग।

आज का पंचांग ( Panchang 31 January 2024)

 
माघ माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि समाप्त - सुबह रात 11 बजकर 39 मिनट पर

नक्षत्र - हस्त

ऋतु - शिशिर

शुभ समय

ब्रह्म मुहूर्त - सुबह 05 बजकर 25 मिनट से 06 बजकर 17 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 23 मिनट से 03 बजकर 06 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 05 बजकर 56 मिनट से 06 बजकर 23 मिनट तक

रवि योग - सुबह 01 बजकर 08 से 07 बजकर 10 मिनट तक

सर्वार्थ सिद्धि योग - सुबह 07 बजकर 10 से 01 बजकर 08 मिनट तक

अशुभ समय

राहुकाल - दोपहर 12 बजकर 53 मिनट से 01 बजकर 55 मिनट तक

गुलिक काल - दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 34 मिनट तक

कंटक- दोपहर 04 बजकर 32 मिनट से 05 बजकर 15 मिनट तक

दिशा शूल - उत्तर

नक्षत्र के लिए उत्तम ताराबल - अश्विनी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, आर्द्रा, पुष्य, मघा, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, स्वाति, अनुराधा, मूल, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद

राशि के लिए उत्तम चन्द्रबलम - मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 05 बजकर 59 मिनट पर

चंद्रोदय - शाम 10 बजकर 52 मिनट से

चंद्रास्त - सुबह 10 बजकर 11 मिनट पर

चन्द्र राशि - कर्क

Aaj Ka Rashifal 31 January 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए बुधवार का दिन?

Aaj Ka Rashifal 31 January 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए बुधवार का दिन?

 Rashifal 31 January 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 31 जनवरी 2024, बुधवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज के दिन कुछ राशियों को कार्यक्षेत्र में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, वहीं कुछ राशियां ऐसी हैं, जिन्हें आज के दिन आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. पंचांग के अनुसार, माघ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि 31 जनवरी सुबह 11 बजकर 36 मिनट तक रहेगी और इसके बाद षष्ठी तिथि शुरू हो जाएगी. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन और क्या है आपके सितारों की चाल?

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. आज के दिन जातक कुछ नया सीखेंगे और इसका प्रभाव कार्यक्षेत्र पर भी पड़ेगा. बाहर के खान-पान से परहेज करें, इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही आज के दिन चोट लगने की संभावना है, इसलिए सड़क पर चलते हुए सावधानी बरतें.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को आज के दिन प्रेम के क्षेत्र में लाभ मिलेगा. व्यापार क्षेत्र में भी लाभ की संभावना है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी अनैतिक कार्य को अपने हाथ में लेने से बचें, इससे न्यायिक मामलों में फंस सकते हैं. छात्रों को आज के दिन शिक्षकों से सलाह अवश्य लेनी चाहिए.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक आज के दिन कार्य क्षेत्र में कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं. एकाग्र मन से कार्य करें और नकारात्मक विचारों को दूर रखें. निवेशकों को आज के दिन सोच-विचार करके कोई भी निर्णय लेने की सलाह दी जाती है. आज के दिन दोस्त या परिवार के साथ समय बिताने का प्रयास करें, इससे मन प्रसन्न रहेगा.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक आज के दिन कार्य क्षेत्र में किसी की सहायता कर सकते हैं. सोना-चांदी के व्यापारियों को आज के दिन संयम बरतने की आवश्यकता है. गर्दन के दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए सावधानी बरते. साथ ही आज के दिन परिवार के साथ समय बिताने का प्रयास करें.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को आज के दिन बीते समय में किए गए परिश्रम से लाभ प्राप्त होगा. अपनों पर विश्वास रखें और किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता जरूर करें. व्यापार क्षेत्र में लाभ की संभावना है. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. परिवार में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने का प्रयास करें.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को आज के दिन भाग्य का साथ मिलेगा. साथ ही कार्यक्षेत्र में कुछ सफलताएं मिल सकती हैं. आर्थिक क्षेत्र में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. बेफिजूल की खर्चे से बचें. व्यापार क्षेत्र में भी आज का दिन अच्छा रहने वाला है. खांसी या जुखाम की शिकायत हो सकती है.

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को आज के दिन परिश्रम के अनुरूप फल न मिलने से मन उदास रहेगा. लेकिन इसको अपने ऊपर हावी न होने दें और सकारात्मक विचारों को बढ़ावा दें. आज के दिन थोड़ा अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं, जिसका प्रभाव कार्य क्षेत्र में भी पड़ेगा. यात्रा के दौरान या सड़क पर चलते समय सावधानी बरतें.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा साबित हो सकता है. कुछ नए लोगों से मिलना होगा. व्यापार क्षेत्र में साझेदारी में किए गए कार्य पर आंख बंद करके भरोसा ना करें. छात्रों को आज के दिन अधिक ऊर्जावान रहने की आवश्यकता है. अन्यथा भविष्य में परेशानी हो सकती है.

धनु राशि

धनु राशि के जातक आज के दिन कुछ उदास महसूस कर सकते हैं. इसका प्रभाव कार्य क्षेत्र पर अपना पड़ सकता है. आज के दिन बीते समय में किए गए निवेश से लाभ मिलेगा और आर्थिक समस्याएं दूर होंगी. घर या जमीन की खरीदारी से पहले परिवार के बड़ों से बातचीत अवश्य करें.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों को आज के दिन कार्य क्षेत्र में परिश्रम करने से लाभ प्राप्त होगा. कार्य क्षेत्र में साथियों के साथ विनम्र स्वभाव रखें. स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं. बदलते मौसम के कारण स्वास्थ्य में भी कुछ बदलाव आ सकते हैं. इसलिए खान-पान पर विशेष ध्यान रखें और माता की सेहत का भी खास ध्यान रखें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को आज के दिन कोई सकारात्मक समाचार प्राप्त हो सकता है. व्यापार क्षेत्र में लाभ की संभावनाएं हैं. बदन दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए योग और ध्यान की सहायता लें. इसके साथ आज के दिन परिवार या दोस्तों से सलाह अवश्य लें. इससे भविष्य में लाभ मिलेगा.

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि आज के दिन कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले सोच विचार जरूर करें. साथ ही अपने आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ावा दें. स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. इसके साथ खान-पान पर भी ध्यान दें. पारिवारिक जीवन में मधुरता आएगी.

Aaj ka Panchang 30 January 2024: आज बन रहे हैं ये शुभ और अशुभ योग, पढ़िए दैनिक पंचांग

Aaj ka Panchang 30 January 2024: आज बन रहे हैं ये शुभ और अशुभ योग, पढ़िए दैनिक पंचांग

 Aaj ka Panchang 30 January 2024: आज यानी 30 जनवरी 2024, मंगलवार का दिन है। पंचांग के अनुसार, आज माघ महीने की चतुर्थी तिथि है। इस तिथि पर ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व रखने वाले कुछ योग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में आइए पढ़ते हैं आज का पंचांग।

माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि समाप्त- सुबह 08 बजकर 57 मिनट पर

नक्षत्र - उत्तरा फाल्गुनी

ऋतु - शिशिर

शुभ समय

ब्रह्म मुहूर्त - 05 बजकर 25 मिनट से 06 बजकर 18 मिनट तक

विजय मुहूर्त - दोपहर 02 बजकर 22 मिनट से 03 बजकर 06 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त - शाम 05 बजकर 56 मिनट से 06 बजकर 22 मिनट तक

अभिजीत मुहूर्त - दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से 12 बजकर 56 मिनट तक

अशुभ समय

राहुकाल - दोपहर 03 बजकर 16 मिनट से 04 बजकर 37 मिनट तक

गुलिक काल - सुबह 01 बजकर 39 मिनट से 02 बजकर 22 मिनट तक

दिशा शूल - उत्तर

नक्षत्र के लिए उत्तम ताराबल - भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती

चन्द्रबल

राशि के लिए उत्तम चन्द्रबलम - मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन

सूर्योदय और सूर्यास्त का समय

सूर्योदय - सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर

सूर्यास्त - शाम 05 बजकर 58 मिनट पर

चंद्रोदय - रात 10 बजे

चंद्रास्त - सुबह 09 बजकर 45 मिनट पर

चन्द्र राशि - कन्या

Aaj ka Rashifal 30 January 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन?

Aaj ka Rashifal 30 January 2024: मेष से मीन तक, जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन?

 Rashifal 30 January 2024: दैनिक राशिफल के इस भाग में हम बात करेंगे साल 2024 के प्रथम दिन 30 जनवरी 2024, मंगलवार के भविष्यफल की. राशिफल के अनुसार, आज के दिन कुछ राशियों को आर्थिक क्षेत्र में लाभ मिलेगा. वहीं कुछ राशियों को व्यापारिक क्षेत्र में सतर्क रहना होगा. पंचांग के अनुसार, माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 जनवरी सुबह 08 बजकर 54 मिनट तक रहेगी और इसके बाद पंचमी तिथि शुरू हो जाएगी. आइए, पंडित जगन्नाथ गुरुजी से जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन और क्या है आपके सितारों की चाल?

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा व्यस्तपूर्ण रह सकता है. कार्यक्षेत्र में विशेष ध्यान रखें और गलतियों से बचने का प्रयास करें. व्यापार क्षेत्र में लाभ की संभावना है. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें और बुरी आदतों को छोड़ने का प्रयास करें.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन सकारात्मक रहने वाला है. व्यापार क्षेत्र में सफलता के योग बन रहे हैं. छात्रों को विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है और पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए. इसके साथ आज के दिन अधिक तनाव लेने से बचें और समय पर काम पूरा करने का प्रयास करें.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगार. चनात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. व्यापार क्षेत्र में निवेशकों को विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. छात्रों को आज के दिन कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा. सड़क पर चलते हुए विशेष ध्यान रखें. परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का प्रयास करें.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को आज के दिन कुछ नए बदलाव दिखाई दे सकते हैं. कार्यक्षेत्र में सावधानी के साथ काम करें. महत्वपूर्ण कार्यों को कुछ समय के लिए टाल दें. छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आज के दिन खानपान पर विशेष ध्यान रखें और परिवार के साथ अच्छा समय बिताएं.

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन सकारात्मक रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में अपना व्यवहार दूसरों के साथ अच्छा रखें, इससे लाभ मिलेगा. किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले सोच विचार जरूर करें और बड़ा निर्णय लेने से पहले किसी जानकार की सलाह अवश्य लें.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों का आज का दिन सकारात्मक रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में आपके कार्य की प्रशंसा हो सकती है. छात्रों को सतर्क होकर पढ़ाई करने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें और परिवार का सहयोग करें, इससे भविष्य में लाभ मिलेगा.

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को आज के दिन कुछ नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिससे लाभ प्राप्त होगा. व्यापार क्षेत्र में लाभ की संभावनाएं हैं. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह अपने गुरु या किसी जानकार की सलाह अवश्य मानेन. वजन का ध्यान रखें. परिवार के साथ यह समय अच्छा रहने वाला है.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा व्यस्त रहने वाला है. समय पर काम पूरा करने का प्रयास करें और बेकार के तनाव से दूर रहें. हो सके तो साथियों का सहयोग अवश्य लें. आज के दिन कान से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए सावधानी बरतें. सलाह दी जाती है कि आज के दिन किसी जरूरतमंद की सहायता जरुर करें.

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे. किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे एक बार जरूर पढ़ लें. व्यापार क्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. आज के दिन परिवार का सहयोग करें. औ रवाद विवाद से दूर रहें.

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा तनावपूर्ण रह सकता है. लेकिन आज के दिन सकारात्मक रहने का प्रयास करें. व्यापार क्षेत्र में लाभ की संभावनाएं हैं. साथ ही आकस्मिक धन लाभ के भी योग बन रहे हैं. परिवार से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले बातचीत अवश्य करें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातक कार्यक्षेत्र में आज के दिन कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं. लेकिन सकारात्मक रहने का सुझाव दिया जाता है. कार्यक्षेत्र में पदोन्नति या स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं. यात्रा करते समय सावधानी बरतें. परिवार में किसी बीमार व्यक्ति का अच्छे से देखभाल करें.

मीन राशि

मीन राशि के जातक आज के दिन कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. न्यायिक क्षेत्र में सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. व्यापार क्षेत्र में लाभ के संकेत मिल रहे हैं. आज के दिन स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. इस दौरान विवाह के लिए भी नए प्रस्ताव आ सकते हैं.