छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर, अब मिलेगी नई सेवा, पढ़े पूरी खबर...

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर, अब मिलेगी नई सेवा, पढ़े पूरी खबर...

नईदिल्ली। हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने भारत में संचालित उड़ान सेवाओं को उड़ानों के दौरान यात्रियों को वाई-फाई उपलब्ध कराने की सोमवार को मंजूरी दे दी है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसके लिए एक अधिसूचना जारी कर विमान अधिनियम, 1937 में बदलाव किया है। इसके अनुसार पायलट इन कमांड उड़ान के दौरान वाई-फाई के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट के इस्तेमाल की अनुमति दे सकता है। यह भी शर्त रखी गयी है कि वाई-फाई का इस्तेमाल करने के दौरान भी यात्री अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, जैसे लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन, स्मार्टवाच, ई-रीडर आदि को फ्लाइट या एरोप्लेन मोड में ही रखेंगे।

 

अधिसूचना में कहा गया है कि उड़ान के दौरान वाई-फाई का इस्तेमाल तभी हो सकेगा जब नागर विमानन महानिदेशालय इसके लिए विमान को सत्यापित करता है।

इससे पहले पिछले शुक्रवार को विस्तारा के सीईओ लेस्ली थंग ने एवरेट में पहले बोइंग 787-9 विमान की डिलीवरी के मौके पर पत्रकारों से कहा था कि यह भारत में उड़ान के दौरान वाई-फाई उपलब्ध कराने वाला पहला विमान होगा। वहीं पिछले माह टाटा समूह की कंपनी नेल्को और पैनासॉनिक एवियॉनिक्स कॉरपोरेशन ने भारतीय विमानन क्षेत्र में उड़ान के दौरान ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया कराने के लिए साझेदारी की घोषणा की थी। तब बताया गया था कि विस्तारा एयरलाइंस के साथ इस सेवा की शुरुआत की जाएगी। बता दें कि विस्तारा टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस की संयुक्त कंपनी है।

इस संदर्भ में नेल्को के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सीईओ ) पीजे नाथ ने कहा है कि, च्हम यह बताकर उत्साहित हैं कि नेल्को देश में लंबे समय से प्रतीक्षित उड़ान ब्रॉडबैंड सेवाओं की शुरुआत कर रही है। विस्तारा इस सेवा से जुडऩे वाली पहली विमानन कंपनी है।ज् इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नेल्को ने इस बाबत पैनासॉनिक एवियॉनिक्स कॉरपोरेशन की एक अनुषंगी के साथ साझेदारी की है।

इससे पहले दिसंबर में खबर आई थी कि विस्तारा में जनवरी से यात्रियों को इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी मिलने लगेगी। नेल्को एक वीसैट सेवा प्रदाता कंपनी है, जिसको सरकार से वीसैट लिंक मिल गया है। केंद्र सरकार ने विस्तारा को स्पेक्ट्रम भी दे दिया है। डाटा मिलने से भी यात्री व्हाट्सएप जैसे एप का इस्तेमाल फोन कॉल करने के लिए कर सकते हैं।

मई 2018 से पहले भारतीय हवाई क्षेत्र में उडऩे वाले प्रत्येक विमान को डाटा या फोन सेवा चलाने की मंजूरी नहीं थी। यात्रा के वक्त यात्रियों को अपना मोबाइल फोन बंद करके या फिर फ्लाइट मोड पर रखना होता था। यह नियम विदेश से आने वाली उड़ानों पर भी लागू था। हालांकि अब दूरसंचार विभाग ने पहले लगाई रोक को हटा लिया है।
मार्च माह में लगातार 8 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, 8 मार्च से पहले निपटा लें अपना बैंक का काम, जाने क्या है बैंक बंद हो सकने की वजह

मार्च माह में लगातार 8 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, 8 मार्च से पहले निपटा लें अपना बैंक का काम, जाने क्या है बैंक बंद हो सकने की वजह

नई दिल्ली | अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे आप 8 मार्च से पहले ही निपटा लें तो बेहतर होगा, क्योंकि मार्च में लगातार 8 दिनों तक बैंक बंद रह सकते हैं। 8 मार्च को रविवार है, जबकि 9 तथा 10 मार्च को होली की छुट्टी है। 11,12 तथा 13 मार्च को बैंककर्मी हड़ताल पर जा सकते हैं। अगर बैंककर्मी हड़ताल पर गए तो लगातार 6 दिनों की छुट्टी हुई, वहीं 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है, जबकि 15 को रविवार का अवकाश है। ऐसे में बैंक लगातार 8 दिन बंद रहेंगे।

अगर ऐसा होता है तो बैंक के ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मार्च वित्त वर्ष का आखिरी माह होता है और इस माह में सारे साल के लंबित वित्त मामले निपटाने होते हैं। दरअसल बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी को रिवाइज कराने की मांग को लेकर हड़ताल करने जा रहे हैं। सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी एसोसिएशन ने 11 से 13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया हैं। बैंक कर्मचारियों का कहना है कि हर पांच साल में बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रिवाइज किया जाता है, लेकिन 2012 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है। साथ ही बैंक यूनियनों ने दो साप्ताहिक अवकाश देने की भी मांग की है।
 
रिजर्व बैंक अकेले महंगाई को नहीं कर सकता नियंत्रित,बोले RBI के पूर्व गवर्नर

रिजर्व बैंक अकेले महंगाई को नहीं कर सकता नियंत्रित,बोले RBI के पूर्व गवर्नर

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन ने कहा है कि आरबीआई अकेले मुद्रास्फीति को नियंत्रित नहीं कर सकता क्योंकि आपूर्ति मामलों को सरकार द्वारा प्रबंधित करने की जरूरत है. ‘नई मौद्रिक नीति रूपरेखा-इसका मतलब’ शीर्षक से जारी एक पत्र में रंगराजन ने आरबीआई की मुद्रास्फीति को काबू में रखने की सीमाओं के बारे में चर्चा की है. उन्होंने कहा, मुद्रास्फीति का जो लक्ष्य दिया गया है, उसका एक एक दायरा होना चाहिए और उसके समायोजन को लेकर समय सीमा होनी चाहिए तथा यह बहुत अल्प अवधि का नहीं होना चाहिए.

रंगराजन ने कहा, इन सबके बावजूद मौद्रिक नीति को उन बातों पर ध्यान दिये बिना काम करना चाहिए जो मुद्रास्फीति को बढ़ावा देने वाले हों. स्पष्ट तौर पर आपूर्ति संबंधी मसले में आपूर्ति प्रबंधन की जरूरत होती है और यह सरकार की जिम्मेदारी होनी चाहिए.
उन्होंने कहा कि देश में मुद्रास्फीति लक्ष्य को जो विचार अपनाया गया है, उससे कई संदेह और चिंताएं बढ़ी हैं. नई मौद्रिक नीति रूपरेखा के तहत रिर्जव बैंक को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत घट-बढ़ के साथ 4 प्रतिशत के स्तर पर बनाये रखने की आवश्यकता है.

रंगराजन ने कहा, इस प्रकार एक तरह से यह लचीला लक्ष्य है. आरबीआई कानून में संशोधन कर मौद्रिक नीति समिति के गठन की व्यवस्था की गयी जो मुद्रास्फीति लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए नीतिगत दर का निर्धारण करेगी. उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति को लक्ष्य के अनुसार रखने पर ध्यान देने का मबतल यह नहीं है कि वृद्धि और वित्तीय स्थिरता जैसे दूसरे लक्ष्यों को नजरअंदाज कर दिया जाए.

बता दें कि सरकार ने 2016 में नीतिगत निर्धारित करने के लिये मौद्रिक नीति समिति का गठन किया. रिजर्व बैंक के गवर्नर की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय समिति मतदान के आधार पर निर्णय करती है.
 

लैंड रोवर ने अपनी नई एसयूवी डिस्कवरी स्पोर्ट को अतिरिक्तं फीचर्स और वर्सेटिलिटी से और बेहतर बनाया

लैंड रोवर ने अपनी नई एसयूवी डिस्कवरी स्पोर्ट को अतिरिक्तं फीचर्स और वर्सेटिलिटी से और बेहतर बनाया

रायपुर | जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने आज वर्ष 2020 के नए मॉडल डिस्कवरी स्पोर्ट  की लॉन्चिंग की घोषणा कर दी। यह ज्यादा सहजए ज्यादा व्यावहारिक और आधुनिक एसयूवी है। एस और आर डायनेमिक एसई वर्जन में उपलब्ध नई एसयूवी डिस्कवरी स्पो्र्ट में बीएस.6 अनुकूल 183 किलोवॉट का इंजीनियम टर्बोचाज्र्डल पेट्रोल इंजन और 132 किलो वॉट का इंजीनियम टर्बोचाज्र्डअ डीजल पावरट्रेन इंजन लगा है। 


जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड ;जेएलआरआईएलद्ध के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहाए श्नई डिस्कवरी स्पोर्ट में इसके मूल डिजाइन का बोल्ड रूप हैए जिसमें नवीनतम तकनीक शामिल की गई है। रोमांच की भावना को हवा देते हुए इस वाहन में कई सुधारे गए फीचर्स शामिल किएए जिससे न केवल वाहन की क्षमता बढ़ेगीए बल्कि गाड़ी को ड्राइव करने का रोमांच और अहसास और बढ़ जाएगा। नई एसयूवी में इसके शानदार डिजाइन को और सुधारा गया है। इसके साथ इसमें कई अलग.अलग फीचर्स जोड़े गए हैंए जिससे डिस्कवरी स्पोर्ट लैंड रोवर पोर्टफोलियो में प्रमुख मॉडल्स में एक बन गई है।

विशिष्टी डिजाइन
एसयूवी की बॉडी का निर्माण समान अनुपात में किया गया है। डिस्कवरी स्पोर्ट को नई प्रीमियम एलईडी हेडलाइट्सए डे टाइम रनिंग लाइट्स और कार के पिछले भाग में एलईडी लाइट्स से एसयूवी की खबसूरती में चार चांद लगाए गए हैं। एसयूवी के बाहरी डिजाइन की खूबसूरती की झलक केबिन में भी नजर आती है। इस एसयूवी में बैठते ही काफी सुकून मिलता है। इस एसयूवी बैठने में काफी सुविधाजनक है। एसयूवी में बैठने पर नए स्तर के आराम का अहसास होता है। इस एसयूवी में सामान रखने की काफी जगह है। इसके अलावा इस एयूवी में प्रीमियम मटीरियल से बनाया गया नया स्पोर्ट शिफ्ट गियर सिलेक्टर भी दिया गया। एसयूवी की फिक्सड और खूबसूरत छत के साथ बोल्ड आड़ी तिरछी लाइनें इसकी अंदरूनी भाग की खूबसूरती को और बढ़ाती है।  

टेक्नोलॉजी और इंफोटेनमेंट
एसयूवी का नया डिस्प्ले स्क्रीन और सेंटर कंसोल से डिस्कवरी स्पोर्ट का इंटीरियर पूरी तरह बदल जाता है। यह फीचर एसयूवी को और अधिक सुविधाजनक बनाते हुए इसे व्यापवहारिक और हाई क्वॉलिटी स्पेस बनाता है। केबिन एयर आइनोजेशन तकनीक से ड्राइवर और यात्रियों दोनों की सेहत का ध्यान रखा गया। आधुनिक और बेहतरीन इनकंट्रोल0 टचप्रोन्न् इंफोटेनमेंट दिया गया है। यह फीचर एप्पेल कारप्लेि0 और एंड्रॉयड ऑटोन्न् के साथ उपलब्ध है। इसके साथ ही कार की स्मार्ट सेटिंग ड्राइवर की पसंद जानने के लिए आर्टिफिशियल लॉगरिथम का प्रयोग करती है। एसयूवी का इंटेलिजेंट सिस्टम ड्राइवर की समझ और पसंद को जानकर उसी के अनुरूप संदेश देता है। इसमें सीट एडजस्ट करनाए म्यूजिक और मौसम के अनुसार एसयूवी का भीतरी माहौल बनाने में मदद करना शामिल है। 4जी वाई.फाई हॉटस्पॉट के साथ पहली बार लोअर सेंटर कंसोल में मोबाइल की चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। इस एसयूवी में इंफोटेनमेंट का लेवल बढ़ा दिया गया है। एसयूवी में मेरिडियन ऑडियो की सुविधा भी दी गई हैए जिसे एसयूवी में बैठे लोगों का काफी गजब का मनोरंजन होता है। इनकंट्रोल रिमोट एवं कंट्रोल ऐप आपको कहीं से भी अपनी डिस्कवरी स्पोर्ट पर नजर रखने की सुविधा देगा। इस ऐप से आप अपने वाहन का डेटा काफी विस्तार से देख सकते हैंए जिसमें फ्यूल लेवलए डोर और विंडो स्टेटसए इमरजेंसी कॉल ;ईकॉलद्ध और ब्रेकडाउन कॉल ;बीकॉलद्ध आदि शामिल हैं।

पहली बार डिस्कवरी स्पोर्ट में ष्क्लियर साइट रियर ब्यू मिररष् भी अब उपलब्ध है। यह रियर व्यू मिरर एक बटन दबाते ही एचडी विडियो स्क्रीन में तब्दील हो जाता है। इस स्क्रीन पर पीछे की ओर के कैमरे का सारा नजारा मिरर पर आ जाता है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि ड्राइवर  बिना किसी परेशानी के पीछे देख सके और उसके रास्ते में कोई यात्री या पीछे की सीट पर रखा सामान रुकावट न बन सके।
बहुउपयोगिता और क्षमता 
ट्रांसवर्स आर्किटेक्ट ;पीटीएद्ध तकनीक के आधार पर बनी डिस्कवरी स्पोर्ट में अपार क्षमता है। डिस्कवरी सपोर्ट में ऑल व्हील ड्राइव और डीसेंट कंट्रोल फीचर दिए गए हैंएजिससे मुश्किल सफर भी काफी आसान हो जाता है। गाड़ी चलाते समय ऑल टेरेन प्रोग्रेस कंट्रोल ;एटीपीसीद्ध जैसे फीचर्स से आप ऊबड़.खाबड़ रास्तों पर अच्छी स्पीड पर गाड़ी चला सकते हैं। स्टैंडर्ड टेरेन रेस्पॉन्स 2 के साथ एटीपीसीए ऑल व्हील ड्राइव ट्रैक्शन ;एडब्ल्यूडीद्ध और ब्रेकिंग सिस्टम के साथ बेहद अच्छी तरह से काम करता है। हर ऑल व्हीचल ड्राइव के लिए डिस्कवरी स्पोर्ट टॉर्क वेक्टरिंग बाई ब्रेकिंग ;टीवीबीबीद्ध सिस्टम का इस्तेमाल करती हैए जिससे किनारों या संकरे रास्तों पर ड्राइवर का गाड़ी पर पूरी तरह कंट्रोल बना रहता है। इसके साथ ही एसयूवी ने 600 मिमी तक पानी में चलने की शानदार क्षमता भी बरकरार रखी है।
 
भारत स्टेज-4 वाहनों का एक अप्रैल से नहीं होगा पंजीयन,लेकिन 29 फ़रवरी के पहले ही खरीद सकेंगे ऐसे वाहन मिल रहे है बेहतरीन ऑफर और छूट

भारत स्टेज-4 वाहनों का एक अप्रैल से नहीं होगा पंजीयन,लेकिन 29 फ़रवरी के पहले ही खरीद सकेंगे ऐसे वाहन मिल रहे है बेहतरीन ऑफर और छूट

एक अप्रैल 2020 से भारत स्टेज-4 (BS-IV) वाहनों का पंजीयन नहीं किया जाना है। इस संबंध में परिवहन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह द्वारा राज्य के समस्त क्षेत्रीय, अतिरिक्त क्षेत्रीय तथा जिला परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी वाहन डीलर्स को लिखित रूप से अवगत कराएं कि बीएस-04 वाहनों के पंजीयन अप्रूवल के लिए समस्त लंबित प्रकरण 29 फरवरी 2020 तक आवश्यक रूप से जमा करें, ताकि वाहन विक्रेता के द्वारा विक्रय किए गए समस्त बीएस-04 वाहनों का पंजीयन किया जा सके। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वाहन विक्रेता द्वारा यदि क्रेता को बीएस-04 वाहन बिक्री किया गया है तो सम्पूर्ण वैध दस्तावेज प्राप्त कर निर्धारित समयावधि में उसका पंजीयन की कार्रवाई पूर्ण कर लेंवे।
परिवहन आयुक्त द्वारा जारी निर्देश में अवगत कराया गया है कि चूंकि एक अप्रैल 2020 से बीएस-04 वाहनों का पंजीयन नहीं किया जाना है, ऐसी स्थिति में काफी संख्या में पंजीयन प्रकरण लंबित हो सकते हैं। साथ ही अंतिम समय में अत्यधिक कार्यभार की वजह से विभिन्न तकनीकी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है, जिससे वाहन क्रेता को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत गैर-परिवहन तथा परिवहन वाहनों का पंजीयन के लिए निर्धारित अधिकतम 30 कार्य दिवस और वाहनों का अस्थायी पंजीयन के लिए निर्धारित अधिकतम 15 कार्य दिवस में पंजीयन कार्यवाही सम्पादित किया जाना है। अतएव इस आधार पर वाहन विक्रेता अथवा क्रेता के हितों को ध्यान में रखते हुए वाहन डीलर्स से 29 फरवरी 2020 तक पंजीयन फाइलें प्राप्त करने के लिए जिले के वाहन डीलर्स को सूचित किया जाए, ताकि क्रय किए गए समस्त बीएस-4 वाहनों का पंजीयन 31 मार्च 2020 तक किया जा सके।
राज्य में प्रचलित डीलर प्वाईंट वाहन रजिस्टेªशन की प्रक्रिया में वाहन विक्रेता डीलर के द्वारा विक्रय की गई वाहनों का पंजीयन चिन्ह तत्काल आवंटित किया जाता है, तत्पश्चात वाहन विक्रेता डीलर के द्वारा पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज परिवहन कार्यालय में जमा किया जाता है। डीलर द्वारा जमा किए गए समस्त आवश्यक वैध दस्तावेजों की जांच करने के पश्चात पंजीयन प्राधिकारी द्वारा वाहन-4.0 पोर्टल में वाहन का पंजीयन अप्रूवल किया जाता है। तत्पश्चात ही वाहन पूर्ण रूप से पंजीकृत माना जाता है। चूंकि एक अप्रैल 2020 से बीएस-04 वाहनों का पंजीयन नहीं किया जाना है।
इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि जिन वाहनों का वैध दस्तावेज परिवहन कार्यालय में जमा नहीं किया गया है और वाहन-04 में अप्रूवल शेष है। उन सभी वाहनों का पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए लंबित समस्त प्रकरण 29 फरवरी 2020 तक जमा कर लिया जाए। यह भी पाया जाता है कि वाहन विक्रेताओं से डिस्काउंट/ऑफर की उम्मीद में क्रेता द्वारा अंतिम दिवस तक इंतजार किया जाता है। इस संबंध में यदि वाहन डीलर्स स्वेच्छा से डिस्काउंट/ऑफर देना चाहते हैं तो अंतिम दिवस का इंतजार करने की बजाए फरवरी में ही यह कार्यवाही कर सकते हैं। परिवहन आयुक्त द्वारा समस्त पंजीयन प्राधिकारी को इसका क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने परिवहन अधिकारियों को जिलों में पंजीकृत वाहन डीलर्स वाहनों के भारत स्तर-4 के स्टॉक से संबंधित विवरण लिखित रूप में 25 फरवरी 2020 तक प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि स्टॉक के समाप्त होने तक भारत स्तर-4 की गाड़ियों को पंजीकृत करने में नियमानुसार कोई अवरोध अथवा दिक्कत ना हो।

 

पेटीएम मॉल का 2 साल में 500 करोड़ का जीएमवी हासिल करने का लक्ष्य

पेटीएम मॉल का 2 साल में 500 करोड़ का जीएमवी हासिल करने का लक्ष्य

नई दिल्ली ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पेटीएम मॉल ने कहा कि उसने भारत में निर्मित उत्पादों के लिए देश का सबसे बड़ा व्यापारिक घराना बनाने के उद्देश्य से निर्यात के क्षेत्र में कारोबार शुरू किया है और संचालन के पहले दो वर्षो में ही 500 करोड़ रुपये के ग्रोस मर्चेडाइज वैल्यू (जीएमवी) को हासिल करने का लक्ष्य रखा है। पेटीएम मॉल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजीव मिश्रा ने बुधवार को एक बयान में कहा, हमने वैश्विक बाजारों में भारतीय उत्पादों की एक श्रृंखला को पूरी क्षमता के साथ पेश करने के उद्देश्य से निर्यात के क्षेत्र में कारोबार शुरू किया है।

 

मिश्रा ने कहा, हमारा प्रयास वैश्विक उपभोक्ताओं के लिए भारत के उत्पादों को खरीदने के लिए सबसे बड़ा प्रवेश द्वार बनाने का है। हमारे पास आपूर्तिकर्ताओं का एक सुस्थापित नेटवर्क है और हम सभी जगह हमारी टीम को तैनात कर रहे हैं।

वैश्विक बाजारों में भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए पेटीएम मॉल कई प्रमुख साझेदारों जैसे मवारिद डिस्ट्रीब्यूशन, मेयर फूड्स, वेदिका ऑर्गेनिक्स, सिगे इम्पेक्स, फाइव रिवर फूडस्टफ इत्यादि के साथ जुड़ा है।

इसने दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व, कनाडा, अमेरिका और अफ्रीका में भारतीय उत्पादों के लिए बाजार का विस्तार किया है, जिससे भारतीय विक्रेताओं के लिए व्यापार के अवसरों और विकास में वृद्धि हुई है। कंपनी अपने मौजूदा मर्चेट पार्टनर्स को नए क्षेत्र में अपने उत्पादों की पेशकश करने के लिए भी तैयार कर रही है।

परिचालन के पहले दो वर्षों में 500 करोड़ रुपये के जीएमवी के लक्ष्य के साथ पेटीएम मॉल इन केंद्रों में एक टीम का गठन कर रहा है, ताकि अधिक अवसरों का लाभ उठाया जा सके और अधिक कुशल तरीके से हर जगह पर व्यापार किया जा सके।

पेटीएम ईकॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में पेटीएम मॉल अपने अद्वितीय ऑफलाइन-टू-ऑनलाइन (ओ टू ओ) मॉडल के साथ भारत में ई-कॉमर्स व्यापार बेहतरीन तरीके से कर रहा है।

कंपनी चावल, मसाले, चाय, ड्राई फ्रूट्स, बाजरा, आवश्यक तेल, च्निोआ, मोरिंगा, ऑर्गेनिक भोजन, अधिक समय तक चलने वाले भोजन (फ्रोजन फूड), ताजे फल एवं सब्जियां, पल्प और पेस्ट जैसे भारत में निर्मित/मेड इन इंडिया उत्पादों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम बखूबी कर रही है।

Oppo भारत में लाएगी दुनिया का पहला स्माेर्टफोन Reno 3 Pro

Oppo भारत में लाएगी दुनिया का पहला स्माेर्टफोन Reno 3 Pro

चीनी स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो (Oppo) ने अपनी रेनो श्रृंखला के स्माेर्टफोन रेनो 3 प्रो (Reno 3 Pro) को भारत में लांच करने का ऐलान किया है। यह स्मार्टफोन 2 मार्च को बाजार में उतारा जाएगा, जो कि 44 मेगापिक्सल डुअल होल-पंच कैमरा सेटअप के साथ दुनिया का पहला फोन होगा। कंपनी ने इस फोन का 15 सेकंड का एक टीजर जारी किया है।
स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो ने 2 मार्च को भारतीय बाजार में रेनो 3 प्रो स्मार्टफोन लांच करने का ऐलान किया है। यह फोन पिछले साल दिसंबर में लांच किया गया था, लेकिन इसमें सिर्फ एक कैमरा था।

चीन में लांच किए गए ओप्पो रेनो 3 प्रो मॉडल में कर्व्ड डिस्प्ले है, लेकिन भारत में फ्लैट डिस्प्ले के साथ यह फोन आ सकता है।

इसके पिछले हिस्से पर कर्व्ड ग्लास रियर पैनल है। भारत में लांच होने वाला ओप्पो रेनो 3 प्रो 4जी सपोर्ट के साथ आएगा। हालांकि चीन में इसे 5जी सपोर्ट के साथ पेश किया गया था।

उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय बाजार में इस फोन के लांच होने से पहले इसके फीचर्स का विस्तार से खुलासा किया जाएगा।
 

मारुति सुजुकी ने उतारा वैगनआर का बीएस-6 सीएनजी संस्करण,जानिये कितनी है इसकी कीमत

मारुति सुजुकी ने उतारा वैगनआर का बीएस-6 सीएनजी संस्करण,जानिये कितनी है इसकी कीमत

नयी दिल्ली, कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने वैगनआर का बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अनुकूल सीएनजी संस्करण शुक्रवार को पेश किया। इसकी शोरूम कीमतें 5.25 लाख रुपये से शुरू हैं। कंपनी ने कहा कि वैगनआर एस-सीएनजी नये उत्सर्जन मानक के अनुकूल उसकी तीसरी पेशकश है। इसमें 60 लीटर की ईंधन टंकी लगी है तथा यह 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। कंपनी ने वैगनआर एस-सीएनजी के दो संस्करण एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) उतारे हैं, जिनकी शोरूम कीमतें क्रमश: 5.25 लाख रुपये और 5.32 लाख रुपये हैं। 

जन्मदिन और प्री-वेडिंग के लिए 10 हजार खर्च कर बुक कर सकते है मेट्रो का प्राइवेट कोच, जाने पूरी खबर

जन्मदिन और प्री-वेडिंग के लिए 10 हजार खर्च कर बुक कर सकते है मेट्रो का प्राइवेट कोच, जाने पूरी खबर

 ई दिल्ली | अगर आप अपने घर के उत्सव को कुछ खास बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक बेहतरीन विकल्प है। अब आपको एच लाइन पर नोएडा-ग्रेनो मेट्रो के कोच में उत्सव मनाने का मौका मिल पाएगा। इसके लिए आपको तय शुल्क अदा करना होगा। इसके लिए आपको हर घंटे के हिसाब से पेमेंट करना होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, बुकिंग कंफर्म होने के बाद प्रति घंटे 5 से 10 हजार रुपये तक की रकम जमा करानी होगी। इसके अलावा बुकिंग कराने वाले को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 20 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि भी जमा करानी होगी, जो कि बाद में वापस हो जाएगी।

मेट्रो में मनाएं बर्थडे पार्टी और कराएं प्री-वेडिंग शूट-एच लाइन पर नोएडा-ग्रेनो मेट्रो के कोच में बर्थडे पार्टी करने का मौका अब आपको मिल जाएगा। चलती या फिर खड़ी हुई मेट्रो में इसकी अनुमति दी जाएगी। इसके लिए आपको 10 हजार रुपये तक चुकाने होंगे।
मीडिया रिपोर्ट में बताया गया हैं कि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी हैं। मेट्रो के कोच में जन्मदिन, प्री-वेडिंग या फिर कोई भी अन्य पार्टी करने का मौका मिलेगा। हालांकि इसके लिए एनएमआरसी की कुछ शर्तों का पालन करना होगा। अगर आयोजन मेट्रो की रोजाना की टाइमिंग में होनी है या फिर रात के 11 बजे से दो बजे तक होनी है इसका विकल्प चुनने का भी मौका मिलेगा। एक कोच में अधिकतम 50 लोग रह सकते हैं।

 

 
छत्तीसगढ़ में उद्योगों के लिए निवेश की बेहतर संभावनाएं: मुख्यमंत्री ने सेनफ्रांसिस्को के सिलिकॉन वेली और  रेड वुड शोर्स में निवेशकों से की चर्चा

छत्तीसगढ़ में उद्योगों के लिए निवेश की बेहतर संभावनाएं: मुख्यमंत्री ने सेनफ्रांसिस्को के सिलिकॉन वेली और रेड वुड शोर्स में निवेशकों से की चर्चा

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने अमेरिका प्रवास के दौरान अमेरिकी निवेशकों को छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोर सेक्टर, आईटी, फूड प्रोसेसिंग, जैव-विविधता सहित अनेक क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। वे सेनफ्रांसिस्को के सिलिकॉन वेली और रेड वुड शोर्स में ऑटो ग्रिड सिस्टम के औद्योगिक प्रतिनिधियों और निवेशकों से चर्चा कर रहे थे। चर्चा के दौरान अनेक भारतीय-अमेरिकी उद्योगों ने छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए गहरी दिलचस्पी दिखाई।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राज्य में उद्योगों के फलने-फूलने के लिए भरपूर नैसर्गिक संपदा और मानव संसाधन उपलब्ध हैं। छत्तीसगढ़ में अकूत खनिज, विद्युत, कोयला, लोहा, और जल संपदा मौजूद है। उन्होंने बताया कि राज्य की नई उद्योग नीति में उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण बनाने बड़े फैसलें लिए गए हैं। पिछड़े क्षेत्रों में उद्योग लगाने के लिए विशेष रियायतें दी जा रही है। कृषि और वनोपज आधारित उद्योगों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अलावा आधुनिक तकनीक पर आधारित उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य की अर्थव्यवस्था पर विश्वव्यापी आर्थिक मंदी का बोझ न पड़े, इसके लिए विशेष उपाय किए हैं। लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाने के इंतेजाम किए गए हैं। अर्थव्यवस्था का विविधिकरण किया गया है, इसके फलस्वरूप अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है।
मुख्यमंत्री ने चर्चा में बताया कि छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था मूलरूप से कृषि आधारित है। यहां 44 प्रतिशत क्षेत्र वनाच्छादित है। यहां वनोत्पाद, जैव-विविधता और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में भी निवेश की अपार संभावनाएं हैं। किसानों के हित में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए, बताया कि छत्तीसगढ़ में सरप्लस विद्युत उपलब्ध है। उन्होंने प्रतिनिधियों के साथ छत्तीसगढ़ में विद्युत शक्ति के उपयोग के जरिए हजारों किसानों को उनकी आय बढ़ाने के उपायों पर विचार मंथन भी किया। इस दौरान उन्होंने राज्य में निवेश की संभावनाएं और बेहतर अवसरों के विस्तार से जानकारी दी।

 

गूगल सीईओ का अकाउंट हैक करने वाले ग्रुप ने फेसबुक को बनाया निशाना,ट्विटर और इंस्ट्राग्राम अकाउंट किया हैक

गूगल सीईओ का अकाउंट हैक करने वाले ग्रुप ने फेसबुक को बनाया निशाना,ट्विटर और इंस्ट्राग्राम अकाउंट किया हैक

नईदिल्ली, हैकिंग के मामले आजकल बढ़ते जा रहे हैं। यूजर्स के बाद अब बड़ी टेक कंपनियां को भी अपने अकाउंट्स को हैकिंग से बचाने में मुश्किल आ रही है। ऐसा ही कुछ दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक के ट्विटर, इंस्टाग्राम और मैसेंजर अकाउंट के हैक होने की खबर है। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म ट्विटर ने कन्फर्म किया है कि फेसबुक और फेसबुक मेसेंजर के ऑफिशल ट्विटर अकाउंट्स को हैक कर लिया गया था। इस हैकिंग को हैकिंग ग्रुप अवरमाइन ने अंजाम दिया है। हालांकि अब सभी अकाउंट को री-स्टोर कर लिया गया है।
बता दें कि अवरमाइन ग्रुप इससे पहले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और ट्वीटर के सीईओ जैक डॉर्सी का अकाउंट हैक कर चुका है। इसी ग्रुप ने इसी साल जनवरी में यूएस नेशनल फुटबॉल लीक टीम का अकाउंट हैक किया था।
अवरमाइन ने फेसबुक के ट्विटर अकाउंट को हैक करके पोस्ट किया, हाय, हम लोग अवरमाइन हैं। वेल, फेसबुक को भी हैक किया जा सकता है, लेकिन इसकी सिक्योरिटी कम-से-कम ट्विटर से मजबूत है।
फेसबुक ने भी इस भी हैकिंग की पुष्टि करते हुए कहा है उसके कुछ कॉर्पोरेट सोशल अकाउंट को हैक किया गया था जिन्हें अब री-स्टोर कर लिया गया है, हालांकि ट्विटर ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि किसी थर्ड पार्टी ने उसका अकाउंट हैक किया है।

 

देश के इस अग्रणी बैंक ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जाने कौन सा है वो बैंक

देश के इस अग्रणी बैंक ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जाने कौन सा है वो बैंक

ईदिल्ली । अपनी बेहतरीन और डिजिटल सुविधाओं के लिए जाने जाते आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को नई शानदार सुविधा का तोहफा दिया है। बैंक ने मंगलवार को अपने एटीएम से कार्डलैस कैश विड्रॉल सुविधा शुरू करने की घोषणा की। इस सेवा के जरिये ग्राहक बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन आईमोबाइल पर अनुरोध करके बैंक के 15,000 से अधिक एटीएम से नकदी निकाल सकेंगे। यह डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना नकदी निकालने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका है। जानकारी के मुताबिक, कार्डलैस कैश विड्रॉल सेवा का उपयोग स्व-निकासी के लिए किया जा सकता है, खास तौर पर तब जब ग्राहक डेबिट कार्ड साथ रखने के इच्छुक नहीं होते। इस सुविधा के तहत दैनिक लेनदेन सीमा के साथ-साथ लेनदेन की सीमा 20,000 रुपए पर सेट की गई है।

पढ़ें : मोबाइल की लत ने लेली एक युवती की जान, फेसबुक पर हजारों फ़ॉलोअर देख पति ने उतारा मौत के घाट

इस सुविधा की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा, आईसीआईसीआई बैंक शुरू से ही डिजिटल नवाचारों में सबसे आगे रहा है। इसी सिलसिले में कार्डलैस कैश विड्रॉल की पेशकश हमारे ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन की सुविधा से हर रोज उपयोग और खरीदारी के लिए सुरक्षित रूप से और आसानी से नकदी निकालने में सक्षम बनाती है। हमारा मानना है कि डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से नकद निकासी का यह प्रस्ताव हमारे ग्राहकों को एक तेज और अनूठा अनुभव प्रदान करता है। हम आईसीआईसीआई बैंक में सभी चैनलों और टच-पॉइंट्स में नवीन टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे और इस तरह ग्राहकों के लिए बैंकिंग को और अधिक सुविधाजनक बनानएंगे।
सबसे पहले तो दैनिक उपयोग के लिहाज से नकदी निकालने के लिए डेबिट कार्ड साथ ले जाने या एटीएम पिन को याद रखने और उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं। आईसीआईसीआई बैंक के 15,000 से अधिक एटीएम में यह उपलब्ध सुविधा होगी दैनिक आधार पर 20,000 रुपए तक की नकदी निकाली जा सकती है। यह सुविधा आईमोबाइल का उपयोग करके नकद निकासी का सुरक्षित और भरोसेमंद तरीका है।
आईमोबाइल का उपयोग करते हुए कार्डलैस कैश विड्रॉल सुविधा का लाभ उठाने के उपाय बेहद सरल हैं। सबसे पहले आईमोबाइल ऐप में लॉग इन करें। छोटी सी प्रक्रिया के बाद राशि दर्ज करें। खाता संख्या चुनें, 4 अंकों का अस्थायी पिन बनाएं और सबमिट करें। तुरंत एक रेफरेंस ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त करें। आईसीआईसीआई बैंक के किसी भी एटीएम पर जाएं। कार्डलैस कैश विड्रॉल चुनें। मोबाइल नंबर रेफरेंस ओटीपी नंबर अस्थायी पिन राशि डालें। नकद निकासी का अनुरोध और ओटीपी अगले दिन आधी रात तक मान्य हैं। 
 

 

Zomato ने भारत में इस कंपनी के कारोबार का किया अधिग्रहण, पढ़े पूरी खबर

Zomato ने भारत में इस कंपनी के कारोबार का किया अधिग्रहण, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। जोमैटो ने मंगलवार को कहा कि उसने ऊबर ईट्स के भारतीय कारोबार का अधिग्रहण किया है। यह सौदा पूरी तरह से शेयर पर आधारित है। सौदे के तहत, ऊबर को जोमैटो में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी।
जोमैटो ने बयान में कहा कि ऊबर ईट्स भारत में परिचालन बंद करेगी और रेस्तरां, आपूर्ति भागीदारों और ऊबर ईट्स के ग्राहकों को मंगलवार से जोमैटो प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा रहा है। ऊबर ईट्स के 41 शहरों में 26,000 रेस्तरां हैं। उसने भारत में 2017 में परिचालन शुरू किया था।

ये खबर भी पढ़े :- देश के इस अग्रणी बैंक ने शुरू की नई सुविधा, अब बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, जाने कौन सा है वो बैंक


इंफो एडज (इंडिया) ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि लेनदेन पूरा होने पर उसकी जोमैटो में शेयर हिस्सेदारी घटकर 22.71 प्रतिशत रह जाएगी। इंफो एडज, जोमैटो में एक शेयरधारक है।
जोमैटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दीपिंदर गोयल ने कहा, हमें भारत के 500 से ज्यादा शहरों में ऑनलाइन खाने की डिलिवरी करने वाला व्यवसाय बनाने पर गर्व है। यह अधिग्रहण इस श्रेणी में हमारी स्थिति को मजबूत करेगा।
 

Mobile यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका, 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है आपका बिल

Mobile यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका, 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है आपका बिल

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में मोबाइल यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है। इकॉनॉमिक्स टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल टैरिफ में 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है।
उद्योगों के अधिकारी और विशेषज्ञों का मानना है कि वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल को अजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) की बकाया बड़ी रकम का भुगतान करना है। ऐसे में इनकी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए टैरिफ बढ़ाने होंगे।

भारत में टेलीकॉम सर्विसेज पर सब्सक्राइबर्स का कुल खर्च अन्य देशों की तुलना में काफी कम है। विशेषज्ञों का तो यह भी मानना है कि वोडाफोन-आइडिया के लिए मुश्किलें कई ज्यादा अधिक हैं।
कंपनी ने बिजनेस से बाहर होने की आशंका भी जताई है। अगर ऐसी परिस्थिति बनती है तो टेलीकॉम सेक्टर में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ही बचेंगे।
2019 के अंत में टेलीकॉम कंपनियों ने प्रीपेड टैरिफ में 14 से 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। यह 3 वर्षों में पहली टैरिफ बढ़ोतरी थी।

अब टेलीकॉम कंपनियों की नजर सरकार पर भी है कि वह बकाया रकम पर राहत देती है या नहीं। अगर कोई राहत नहीं मिलती है तो टैरिफ बढ़ाना ही एकमात्र हल होगा।
वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां बकाया रकम की राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने पर भी विचार कर रही हैं। जियो की इंट्री के बाद मोबाइल इंटरनेट के यूजर्स में काफी बढ़ोतरी हुई है। एक्सपर्ट्सी का मानना है कि अगर बढ़ोतरी होती भी है तो यूजर्स अधिक रुपया खर्च करने में भी नहीं हिचकेंगे।
 

अमेजन और फ्लिपकार्ट ऑनलाइन मार्केटप्लेस के विरूद्ध जांच के आदेश, जाने क्या है पूरी खबर

अमेजन और फ्लिपकार्ट ऑनलाइन मार्केटप्लेस के विरूद्ध जांच के आदेश, जाने क्या है पूरी खबर

ईदिल्ली । भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजन और फ्लिपकार्ट के विरूद्ध प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन के जांच का आदेश दिया है। आयोग ने सोमवार को यह आदेश दिया। उसने कहा कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस और मोबाइल फोन कंपनियों के बीच एक्सक्लुसिव व्यवस्था और ई कॉर्मस कंपनियों द्वारा कुछ विक्रेताओं को विशेष वरीयता देने संबंधी आरोप जांच योग्य है।

खुदरा कारोबारियों के शीर्ष संगठन कैट ने इन दोनों ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर लागत से भी कम दाम पर उत्पाद बेचने और भारी छूट देने का विरोध करता रहा है। उसका कहना है कि इससे खुदरा कारोबारी बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। इसके साथ उसका कहना है कि इन दोनों प्रमुख ई कॉमर्स कंपनियां देश के विदेशी प्रत्यक्ष निवेश नियमों का भी उल्लंघन कर रही है।
 
मंदी की मार झेल रहा पूरा देश अब इस कंपनी ने भी नौकरी से निकाले अपने 100 से ज्यादा सीनियर कर्मचारियों को ,पढ़े पूरी खबर

मंदी की मार झेल रहा पूरा देश अब इस कंपनी ने भी नौकरी से निकाले अपने 100 से ज्यादा सीनियर कर्मचारियों को ,पढ़े पूरी खबर

नईदिल्ली, घाटे में चल रही अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट की भारतीय ईकाई वॉलमार्ट इंडिया अपने कैश एंड कैरी कारोबार को समेटने में जुट गई है। इसके लिए कंपनी ने गुरुग्राम हैडचर्टर में कार्यरत 100 से ज्यादा सीनियर एग्जीक्यूटिव को नौकरी से निकालने का फैसला किया है। इसमें कई डिवीजन वाइस प्रेसीडेंट्स जैसे सीनियर एग्जीक्यूटिव भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि छंटनी का दूसरा दौर अप्रैल में शुरू होगा। वॉलमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी रीटेल कंपनी है।
वॉलमार्ट ने मुंबई स्थित अपना सबसे बड़ा वेयरहाउस बंद कर दिया है। उसने रीटेल स्टोर्स के विस्तार पर भी विराम लगा दिया है। माना जा रहा है कि कंपनी ऑफलाइन रीटेल ऑपरेशंस को बेच सकती है या फिर इसका विलय अपने ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट के साथ कर सकती है जिसे उसने 2018 में 16 अरब डॉलर में खरीदा था। अभी फ्लिपकार्ट भी घाटे में ही चल रही है। मार्च, 2019 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान उसे 17,231 करोड़ रुपए (2.42 अरब डॉलर) का घाटा हुआ था।
वॉलमार्ट ने करीब एक दशक पहले भारत में रीटेल ऑपरेशंस की शुरूआत की थी। लेकिन उसे काफी संघर्ष करना पड़ा। उसके इस संघर्ष की वजह रही किराना दुकानदारों के संरक्षण के लिए बनाई गई सरकारी नीतियां। भारत में एक करोड़ से भी ज्यादा किराना स्टोर्स हैं जिनके चलते सरकार पर लगातार विदेशी रीटेल कंपनियों पर लगाम लगाने का दबाव बना हुआ है। उधर, इस नए घटनाक्रम पर वॉलमार्ट का कहना है कि वह हमेशा से यह कोशिश करती रही है कि कारोबार चलाने के और भी ज्यादा प्रभावी तरीके खोजे जाएं। कंपनी के मुताबिक इसके तहत ही समय-समय पर उसे अपने कॉरपोरेट ढांचे की समीक्षा करते रहनी होती है। रिपोर्ट के अनुसार वॉलमार्ट ने बीते शुक्रवार को एक टाउनहॉल में सोर्सिंग, एग्री बिजनेस और एफएमसीजी डिवीजन से 100 से ज्यादा सीनियर एग्जीक्यूटिव्स को नौकरी से निकालने की जानकारी दी है।
 

क्रेडिट कार्ड रखने वाले  रखें इन 5 बातों का ध्यान, कभी नहीं होंगे परेशान

क्रेडिट कार्ड रखने वाले रखें इन 5 बातों का ध्यान, कभी नहीं होंगे परेशान

क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो यह वरदान है और अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करना नहीं जानते तो यह अभिशाप भी साबित हो सकता है। अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं तो इससे बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको इन पांच बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
अनावश्यक खरीदारी से बचें : क्रेडिट कार्ड से खरीदी करने से आपको भुगतान के लिए समय मिल जाता है। इसी वजह से आप कई बार वह वस्तुएं भी खरीद लेते हैं जिनकी आपको आवश्यकता कम पड़ती है। कई बार आप बजट से समझौता करते हुए महंगी वस्तुएं भी खरीद लेते हैं ऐसे में इसका बिल बढ़ जाता है और आप मिनिमम पेमेंट के चक्कर में उलझ जाते हैं। यह एक ऐसा मकड़जाल है जिससे आसानी से छुटकारा नहीं मिलता।
समय पर करें बिल का भुगतान : क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को समय पर इसके बिल का भुगतान करना चाहिए। समय पर भुगतान नहीं करने की दशा पर कंपनियां भारी पेनल्टी लगाती है। जरा सी लापरवाही आपकी CIBIL report खराब कर सकती है। अगर आपका CIBIL खराब है तो आपको कोई भी अच्छी कंपनी Loan नहीं देती। अगर कोई कंपनी Loan देती भी है तो आपको इस पर ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है।
जरूरत से ज्यादा लिमिट : क्रेडिट कार्ड कंपनियां अकसर आपको लिमिट बढ़ाने के लिए कई तरह के लुभावने ऑफर्स देती है। लोग भी भावुकतावश बगैर सोच विचार करें लिमिट बढ़वा लेते हैं। ध्यान रखें कार्ड की लिमिट आपकी जेब के हिसाब की ही होनी चाहिए।
निवेश के लिए नहीं करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल : कई बार लोग ज्यादा रिटर्न के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से उधार लेकर शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड निवेश कर देते हैं। इस स्थिति में अगर बाजार गिर गया तो निवेशक को बाजार में तो नुकसान होता ही है क्रेडिट कार्ड बिल के समय पर भुगतान का दबाव भी बढ़ जाता है।
क्रेडिट कार्ड से न करें मदद : मदद करना भारतीयों का स्वभाव है। कई बार हम अपनों की मदद के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं। कई लोग तो इसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना भी नहीं भूलते। क्रेडिट कार्ड भी एक तरह का उधार ही है। इससे किसी अन्य व्यक्ति की मदद करना आपको भारी पड़ सकता है। अत: इस तरह का जोखिमपूर्ण कार्य करने से बचें।
 

RuPay कार्ड से लेनदेन पर मिलेगा 16 हजार रुपए तक का कैशबैक, जाने कैसे करे लेनदेन

RuPay कार्ड से लेनदेन पर मिलेगा 16 हजार रुपए तक का कैशबैक, जाने कैसे करे लेनदेन

ई दिल्ली | घरेलू भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी रुपे अपने अंतरराष्ट्रीय कार्डधारकों को कुछ चुनिंदा देशों में लेनदेन पर 40 प्रतिशत तक कैशबैक देगी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एनपीसीआई ने बयान में कहा कि संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, श्रीलंका, ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, स्विट्जरलैंड और थाइलैंड की यात्रा पर जाने वाले भारतीयों को रुपे इंटरनेशनल कार्ड को एक्टिवेट कराने पर मासिक 16,000 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा।

रुपे इंटरनेशनल कार्ड, जेसीबी, डिस्कवर और डाइनर्स क्लब के साथ कई कार्डों का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को रुपे ट्रैवल टेल्स अभियान के तहत अधिक कैशबैक मिल सकेगा। कैशबैक का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को न्यूनतम 1,000 रुपये का लेनदेन करना होगा। एक लेनदेन पर अधिकतम 4,000 रुपये तक कैशबैक मिलेगा।
16,000 का कैशबैक पाने का अवसर
ग्राहक एक महीने में चार बार रुपे इंटरनैशनल कार्ड का इस्तेमाल कर इस पेशकश का लाभ ले सकते हैं। उनके पास एक महीने में 16,000 रुपये तक कैशबैक पाने का अवसर होगा।
 
जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उतारे 2 नए प्लान, मिलेंगे बड़े फायदे

जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उतारे 2 नए प्लान, मिलेंगे बड़े फायदे

ईदिल्ली । जियो को टक्कर देने के लिए भारती एयरटेल ने दो नए प्रीपेड रिचार्ज प्लान लॉन्च किए हैं। ये दो नए प्लान 279 और 379 रुपये के हैं। एयरटेल इन प्लान्स में ग्राहकों को फ्री डेटा के साथ एसएमएस दे रहा है। इसके अलावा विंक म्यूजिक और एक्सट्रीम ऐप्स को इस्तेमाल करने जैसे ऑफर दे रहा है। 279 रुपये के प्रीपेड प्लान में एचडीएफसी लाइफ की तरफ से 4 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस भी ग्राहकों को दे रहा है।

279 रुपये का प्रीपेड प्लान

एयरटेल की वेबसाइट के मुताबिक 279 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, रोजाना 1.5 जीबी हाई-स्पीड डेटा और 100 एसएमएम मिलेंगे। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। इस प्रीपेड प्लान में ग्राहकों को एचडीएफसी लाइफ की तरफ से टर्म लाइफ इंश्योरेंस भी मिलेगा। इसके अलावा कुछ अन्य फायदे जैसे शॉ अकाडमी का चार हफ्तों का कोर्स, विंक म्यूजिक का ऐक्सेस और एयरटेल एक्सट्रीम के जरिए प्रीमियम कंटेंट भी ग्राहकों को दिया जाएगा। इस प्लान के तहत फास्टटैग खरीदने पर 100 रुपये का कैशबैक भी ग्राहकों को मिलेगा।
379 रुपये का प्लान
एयरटेल के 379 रुपये के प्लान में ग्राहकों को कुल 6 जीबी डेटा, 900 एसएमएस और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलेगा। इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन की है। इस प्लान के साथ शॉ अकाडमी का चार हफ्तों का कोर्स, विंक म्यूजिक का ऐक्सेस और एयरटेल एक्सट्रीम के जरिए प्रीमियम कंटेंट भी ग्राहकों को दिया जा रहा है। फास्टटैग खरीदने पर 100 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा।

 

मार्च महीने से केबल टीवी ग्राहकों को मिलेंगे 130 रुपये में 200 चैनल, जाने पूरी खबर

मार्च महीने से केबल टीवी ग्राहकों को मिलेंगे 130 रुपये में 200 चैनल, जाने पूरी खबर

ईदिल्ली | भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने केबल टीवी ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए कीमतों में बड़ी कटौती की घोषणा कर दी है। अब आगामी एक मार्च, 2020 से ग्राहकों को 130 रुपये में 200 चैनल मिलेंगे। वहीं 12 रुपये से अधिक कीमत वाले सभी पे टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे। 

पहले केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपये में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल मिलते थे। टैक्स मिलाकर के यह 154 रुपये के करीब बैठता है। इसमें से 26 चैनल्स केवल प्रसार भारती के होते थे। ट्राई ने नियमों को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी को वेबसाइट पर डालनी होगी। इसके अतिरिक्त अपने मनपसंद चैनल के देखने के लिए तय रकम का पेमेंट करना पड़ता है। सभी प्रमुख ब्रॉडकास्टर्स ने अपने पैकेज एनाउंस कर रखे हैं।
वहीं, एनएफसी इस बात पर निर्भर करता है कि यूजर्स कितने फ्री-टू-एयर चैनल्स देख रहे हैं। साथ ही ए-ला-कार्टे (अलग से चुने गए चैनल) चैनल पैक की कीमत महंगी हो गई हैं। मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि ट्राई इस चैनल पैक के प्राइस को कम करने पर विचार कर रहा है, जिससे यूजर्स कम कीमत में ज्यादा चैनल देख सकें।
दूसरे कनेक्शन का किराया भी होगा कम
ट्राई ने एक ही घर या फिर ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी। अभी ऐसे कनेक्शन पर भी एनसीएफ पहले कनेक्शन के समान ही रहती है। 
ब्रॉडकास्टर 15 जनवरी तक अपने चैनल की दरों में बदलाव करेंगे। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट पब्लिश होगी। 1 मार्च 2020 से नई दरें लागू होंगी। ट्राई ने चैनल के लिए कैरिज फीस 4 लाख रुपये तय की है। 
कंटेंट चार्ज भी देना होगा 
इस समय यूजर्स को टीवी देखने के लिए दो तरह के बिल का भुगतान करना पड़ता है, जिसमें एनसीएफ और कंटेंट चार्ज शामिल है। यूजर्स की तरफ से दिया गया कंटेंट का चार्ज ब्रॉडकास्टर के अकाउंट में जाता है, तो दूसरी तरफ एनसीएफ चार्ज डीटीएच या केबल टीवी प्रदाता को दिया जाता है। इस चार्ज में यूजर्स को 100 चैनल के लिए 153 रुपये देने पड़ते हैं।