छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
पेट्रोल-डीजल के दाम जारी . देखे आज कितनी है कीमत

पेट्रोल-डीजल के दाम जारी . देखे आज कितनी है कीमत

नई दिल्ली : देश में आज जीवाश्म ईंधन की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। तेल विपणन कंपनियों ने पिछले 12 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है।
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल की कीमत 100.94 रुपये पर बरकरार है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 115.12 रुपये प्रति लीटर और 99.83 रुपये प्रति लीटर है।

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिन की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढऩी शुरू हुई थी। कंपनियों ने पिछले 25 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की। इस दौरान इनके दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आयी है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार लगातार 12वां दिन है, जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

 

आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, जाने क्या है अब नया समय....

आज से बदल गया बैंकों के खुलने का समय, जाने क्या है अब नया समय....

नई दिल्ली : आज से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। अब बैंक पहले की तुलना में एक घंटे पहले खुलेंगे। बैंकों के खुलने की नई टाइमिंग 18 अप्रैल यानि कि आज से शुरू हो गई है। बैंक अब 9 बजे खुला करेंगे और बंद होने का टाइम पहले वाला ही रहेगा। बैंकों को 1 घंटे पहले खोलने का निर्देश रिजर्व बैंक की तरफ से दिया गया है। रिजर्व बैंक के इस निर्देश से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि उन्हें बैंकिंग से जुड़े काम के लिए 1 घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। बता दें कि पहले बैंक 10 बजे खुला करते थे।

आरबीआई के नए निर्देश से ऑफिस आने जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। ऑफिस का काम शनिवार या रविवार को बंद रहता है, लेकिन इसके बावजूद लोग बैंक का काम नहीं करा पाते हैं क्योंकि हाफ डे के चलते काम अधूरा या लटक जाता है। अब एक घंटे पहले बैंक खुलने से ऑफिस जाने वाले लोग अपना काम पहले ही निपटा कर दफ्तर जा सकेंगे। हालांकि पहले बैंकों का समय 9 बजे ही था, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए खुलने के समय में फेरबदल किया गया था और इसे बढ़ाकर 10 बजे किया गया था। अब चूंकि कोरोना की स्थिति सामान्य हो चली है, तो बैंकों के समय को पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है।

इसी के साथ रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा विनियमन बाजार और सरकारी सिक्योरिटीज के लेनदेन के समय में भी बदलाव किया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, अब 18 अप्रैल दिन सोमवार से फोरेक्स डेरिवेटिव्स, रुपी इंटस्टे रेट डेरिवेटिव्स, कॉरपोरेट बॉन्ड रेपो के साथ ही आरबीआई के विनियमन से चलने वाले बाजारों में ट्रेडिंग 10 बजे के बदले 9 बजे शुरू होगी। यही व्यवस्था पहले भी लागू थी, लेकिन उसमें कोरोना के चलते बदलाव किया गया था। अब उसे भी पूर्व की स्थिति में लाया जा रहा है।

एक ऐसे ही प्रमुख निर्देश में रिजर्व बैंक ने यूपीआई से कैश विड्रॉल की सुविधा शुरू करने की इजाजत दे दी है। यह सुविधा पूरी तरह से कार्डलेस होगी और इसके लिए आपको एटीएम में कोई एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड को देखते हुए यूपीआई से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सर्विस शुरू की गई है। इस सर्विस में आप यूपीआई के जरिये एटीएम से पैसे निकालेंगे।

 

Hyundai, Tata की बढ़ेगी टेंशन, Maruti ने किया बड़ा ऐलान

Hyundai, Tata की बढ़ेगी टेंशन, Maruti ने किया बड़ा ऐलान

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) कई कंपनियों को टक्कर देने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों (ईवी) के क्षेत्र में पहले स्थान पर पहुंचने के लिए कई इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल उतारने की तैयारी कर रही है। हालांकि, इस सेग्मेंट में अभी कंपनी का कोई मॉडल नहीं है। कंपनी के नए प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकेयूची ने यह बात कही।
कंपनी की योजना 2025 में पहला इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल उतारने की है। देश में ईवी की मांग बढ़ने पर वह भविष्य में अपने फैक्ट्री में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने पर भी विचार कर रही है। पहला ईवी मॉडल सुजुकी मोटर के गुजरात फैक्ट्री में बनाया जाएगा। ताकेयूची ने कहा, ''इंडियन मार्केट में ईवी मॉडल उतारने के मामले में हम अन्य कंपनियों से कुछ पीछे रह गए हैं, वैसे भी बाजार में ईवी की मांग सीमित है। वास्तव में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अभी भी बहुत सीमित है।''

उन्होंने कहा, ''लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम ईवी के बारे में कुछ नहीं कर रहे। हम अपने मौजूदा मॉडलों के साथ बीते एक साल से भी अधिक समय से ईवी का टेस्ट कर रहे हैं। यह टेस्ट भारतीय माहौल के अनुरूप किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारी ईवी टेक्नोलॉजी भारत के पर्यावरण के लिहाज से अच्छी है।''

ताकेयूची ने कहा कि कंपनी पहला इलेक्ट्रिक वाहन 2025 में उतारेगी और फिर एक के बाद एक कई मॉडल उतारे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन बहुत महंगे होते हैं और वर्तमान टेक्नोलॉजी के साथ किफायती इलेक्ट्रिक वाहन बनाना काफी कठिन है। यह पूछे जाने पर कि क्या इसका मतलब यह है कि कंपनी का पहला ईवी 10 लाख रुपये से कम का नहीं होगा, ताकेयूची ने कहा, ''मैं आपको इसका स्पष्ट जवाब नहीं दे सकता हूं, लेकिन लागत के मोर्चे पर प्रतिस्पर्धी बने रहते हुए कम महंगा इलेक्ट्रिक वाहन लाना काफी मुश्किल है। इसकी वजह बैटरी की लागत है।''
 

शनिवार को राहत! पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, सबसे सस्ता पेट्रोल 91.45 रुपये लीटर

शनिवार को राहत! पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, सबसे सस्ता पेट्रोल 91.45 रुपये लीटर

नई दिल्ली | तेल कंपनियों ने आज शनिवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आज 16 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आज लगातार 10 वां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के रेट स्थिर रखे गए हैं। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आज भी राहत है। इससे पहले 6 अप्रैल को फ्यूल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। आज भी देशभर में पुरानी कीमतें ही प्रभावी हैं। 

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये/लीटर
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपये लीटर और डीजल 104.77 रुपये लीटर बिक रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमश: 115.12 रुपये और 99.83 रुपये लीटर है। वहीं, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल 100.94 रुपये लीटर बिक रहा है। श्रीगंगानगर में पेट्रोल 122.93 रुपये लीटर और डीजल 105.34 रुपये लीटर है। भोपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 118.14 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 101.16 रुपये लीटर है। पटना में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 116.23 और 101.06 रुपये प्रति लीटर है।
सबसे सस्ता और महंगा पेट्रोल-डीजल
18 दिन में पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपये प्रति लीटर।  वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये और डीजल 85.83 रुपये लीटर है।  
 
पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए जारी, परभणी से 18 रुपये सस्ता है दिल्ली में पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए जारी, परभणी से 18 रुपये सस्ता है दिल्ली में पेट्रोल

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.47 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.68 रुपये प्रति लीटर। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये और डीजल 85.83 रुपये लीटर है।

अगर परभणी के रेट से दिल्ली के रेट की तुलना करें तो दिल्ली में पेट्रोल महाराष्ट्र के मुकाबले 18.06 रुपये सस्ता है। वहीं, राजस्थान के जयपुर में 5 रुपये 44 पैसे तो मध्य प्रदेश में 5.33 रुपये कम रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। परभणी से 14.76 रुपये सस्ता पेट्रोल झारखंड के रांची में है तो बिहार के पटना में यह 7.24 रुपये सस्ता है।

जबकि, चेन्नई में 12.62 रुपये बेंगलुरु में 12.38 रुपये कम रेट पर पेट्रोल मिल रहा है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स और ट्रांसपोटेशन चार्ज की वजह से अलग-अलग शहरों में पेट्रोल के रेट में अंतर है। अगर कोलकाता की बात करें तो यहां परभणी से 8.35 रुपये सस्ता पेट्रोल मिल रहा है। वहीं, आगरा और लखनऊ में क्रमश: 18.44 और 18.22 रुपये कम रेट पर पेट्रोल आप खरीद रहे हैं। पोर्ट ब्लेयर में परभणी के मुकाबले पेट्रोल 32.02 रुपये सस्ता है।

लगातार नौवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले भी एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत है। इससे पहले पिछले बुधवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। बता दें 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है।

श्रीगंगानगर में पेट्रोल 122.93 रुपये लीटर और डीजल 105.34 रुपये लीटर है। भोपाल में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 118.14 रुपये लीटर और डीजल की कीमत 101.16 रुपये लीटर है। पटना में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 116.23 और 101.06 रुपये प्रति लीटर है।

यहां मिला रहा एक रुपये प्रति लीटर पेट्रोल, भीड़ इतनी कि पुलिस बुलानी पड़ी...

यहां मिला रहा एक रुपये प्रति लीटर पेट्रोल, भीड़ इतनी कि पुलिस बुलानी पड़ी...

मुंबई : आसमान छूती पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच क्या आप 1 रुपये लीटर में पेट्रोल खरीदने के बारे में सोच सकते हैं? नहीं ना... लेकिन महाराष्ट्र के सोलापुर में एक रुपये प्रति लीटर ही पेट्रोल बेचा गया। इसे खरीदने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। हालत यह हुई कि भीड़ नियंत्रित करने के लिए पुलिस तक को बुलाना पड़ गया।

तेल की कीमतें पिछले 10 दिन से स्थिर हैं। हालांकि, इससे पहले यह लगातार 10 दिन तक बढ़ी थीं। ऐसे में महंगाई की मार आम आदमी की जेब पर पड़ी रही है। ऐसे में सोलापुर में 500 लोगों को एक रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल दिया गया। यह आयोजन डॉ. आंबेडकर स्टूडेंट्स एंड यूथ पैंथर्स की ओर से आयोजित किया गया था।

दरअसल, यह आयोजन पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का विरोध करने व डॉ. भीमराव आंबेडकर की जंयती के मौके पर किया गया था। विरोध स्वरूप सिर्फ 500 लोगों को ही सस्ती दर पर पेट्रोल दिया गया। हालांकि, इसके बाद भी काफी देर तक लोग पेट्रोल पंप पर पहुंचते रहे। संगठन की प्रदेश इकाई के नेता महेश सर्वगौडा ने कहा, महंगाई तेजी से बढ़ी है और पेट्रोल का दाम 120 रुपये प्रति लीटर हो गया है। ऐसे में लोगों को राहत देने और डॉ. आंबेडकर की जयंती मनाने के लिए एक रुपये की दर पर पेट्रोल बेचने का फैसला किया गया।
 

शादियों के आयोजन पर महंगाई की मार, बैंडबाजा से ज्वेलरी तक के बढ़े भाव...

शादियों के आयोजन पर महंगाई की मार, बैंडबाजा से ज्वेलरी तक के बढ़े भाव...

नई दिल्ली : सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने के साथ ही आज से खरमास समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। इस बार दिल्ली में बड़ी संख्या में शादियां होनी हैं, जिसके चलते बंपर खरीदारी की उम्मीद है। बैंच्ेट हॉल, होटल से लेकर गेस्ट हाउस तक को अच्छी बुकिंग मिली है। लेकिन शादियों के साये पर महंगाई का असर भी दिख रहा है। ज्वेलरी बाजार में खरीदार बेहद कम हैं। सब्जियों व अन्य जरूरी सामानों के दाम ऊंचे होने के कारण खाने-पीने का मेन्यू भी सीमित किया जा रहा है।

उधर, कपड़े से लेकर सजावट तक का खर्च बढ़ गया है। कुल मिलाकर बीते वर्ष की तुलना में शादी की खर्च 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गया है।आने वाले 19 तारीख तक दिल्ली में करीब साढ़े तीन लाख शादियां होनी हैं। ऑल इंडिया बैंच्ेट हॉल फेडरेशन के सदस्य भूपेंद्र सिंह बताते हैं कि दिल्ली में बैंच्ेट हॉल, फार्म हाउस, सामुदायिक भवन और होटल की संख्या 60 हजार से अधिक है। इनमें से अधिकांश में शादियों की बुकिंग है। 14, 15, 17 और 19 अप्रैल को बड़ा साया हैं, जिसमें करीब साढ़े तीन लाख शादियां होनी हैं, लेकिन महंगाई के चलते लोग बाकी खर्चों में कटौती कर रहे हैं। फूल महंगा होने से सजावट का खर्च बढ़ गया है। बैंड-बाजा और बग्गी की बुकिंग भी बीते वर्षों से महंगी हुई है।


दिल्ली होटल एसोसिएशन से जुड़े सौरभ छाबड़ा बताते हैं कि इस बार अच्छी बुकिंग मिल रही है। पूरी क्षमता के साथ शादी समारोह आयोजित करने अनुमति मिलने का लाभ भी दिख रहा है। लेकिन महंगाई के देखते हुए लोग खाने-पीने का मेन्यू छोटा कर रहे हैं या फिर ऑफर में बुकिंग कराना पसंद कर रहे हैं। इसके तहत बुकिंग के साथ खाने की प्लेट का खर्च भी शामिल होता है। बैंक्वेट हाल चलाने वाली कविता राणा बताती हैं कि लोगों को शादी करानी है इसलिए बुकिंग तो अच्छी खासी मिल रही है, लेकिन लोग खर्चों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
अप्रैल में शादी के बड़े मुहूर्त
14, 15, 17, 19, 20, 21, 22, 23, 27, 28, 29 अप्रैल


सोना आसमान पर, खरीदारी नहीं मिल रहे
चांदनी चौक स्थित कूचा महाजनी के ज्वेलर ऋषि वर्मा कहते हैं कि पहली बार ऐसा देख रहे हैं कि न नवरात्र में ग्राहक थे और न अब शादी का साया शुरू होने से पहले। सोने की कीमतें 53700 रुपये जा पहुंची हैं। कुछ ग्राहक आ भी रहे हैं तो वो पुरानी ज्वेलरी देकर नई बनाना चाहते हैं। बेटी की शादी में मां अपनी पुरानी ज्वेलरी देकर नई डिजाइन की ज्वेलरी बनवा रही है। इसमें सिर्फ बनाने का खर्च जाता है। नई ज्वेलरी खरीदने वाले ग्राहक बेहद कम हैं।


10 फीसदी से अधिक बढ़ गए कपड़ों के दाम
पेट्रोल-डीजल और सीएनजी महंगी होने का असर कपड़े की कीमतों पर दिख रहा है। सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा का कहना है कि हाल-फिलहाल में ही कपड़े के दाम 10 फीसदी तक बढ़े हैं। क्योंकि फैक्टरी से दुकान तक माल ढुलाई महंगी हो गई है। ग्राहक कहते हैं कि कुछ दिन पहले तो दाम कुछ ओर थे, अब आप ज्यादा लगा रहे हैं। तब उन्हें समझाना पड़ता है कि माल ढुलाई बढऩे से कीमतें बढ़ गई हैं।
 

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, इतने रुपये उछली चांदी

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, इतने रुपये उछली चांदी

नई दिल्ली : शादियों के सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी के भाव में आज तगड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। भारी मांग के कारणों में शादियों और त्योहारों में आभूषणों की खरीद का 65-70 प्रतिशत का योगदान होता है। अभी शादियों का सीजन शुरू ही हुआ है कि भाव अब आसमान छूने लगे।
बुधवार को को सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट शुद्ध सोना 53000 के पार खुला। वहीं चांदी भी अब 69000 के पार पहुंच गई है। हालांकि, सोना अपने ऑल टाइम हाई 56254 रुपये से केवल 3087 रुपये प्रति 10 ग्राम ही सस्ता रह गया है। जबकि, चांदी दो साल पहले के अपने उच्चतम रेट से 6975 रुपये प्रति किलो ही सस्ती है।

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में बंद भाव के मुकाबले 24 कैरेट शुद्ध सोना 417 रुपये महंगा होकर 53622 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला। इस पर 3 फीसद जीएसटी जोड़ लिया जाए तो यह करीब 54200 रुपये बैठ रहा है। वहीं, चांदी पर जीएसटी जोडऩे के बाद यह 69868 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

अगर 23 कैरेट गोल्ड की बात करें तो आज यह 52411 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से खुला। इस पर भी 3 फीसद जीएसटी अलग से लगेगा यानी आपको मिलेगा 53983 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से। वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव 48202 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला। 3 फीसद जीएसटी के साथ यह 49648 रुपये का पड़ेगा। इससे बने जेवरों पर मेकिंग चार्ज और ज्वैलर्स का मुनाफा अलग से है।

सबसे ज्यादा बिकने वाले 18 कैरेट गोल्ड की कीमत अब 39467 रुपये है। 3 फीसद जीएसटी के साथ यह 40651 रुपये प्रति 10 ग्राम का पड़ेगा। वहीं, अब 14 कैरेट सोने का भाव 30784 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। जीएसटी के साथ यह 31707 रुपये प्रति 10 ग्राम पड़ेगा।

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन अपरिवर्तित, देखे आज क्या है कीमत

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार छठे दिन अपरिवर्तित, देखे आज क्या है कीमत

नई दिल्ली : देश में तेल विपणन करने वाली कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बड़ी बढ़ोतरी करने के बाद पिछले छह दिन से इनमें कोई बदलाव नहीं किया है, जिसके कारण मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और डीजल की कीमत 100.94 रुपये पर बरकरार है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 115.12 और 99.83 रुपये है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में उफान पर पहुंची कच्चे तेल की कीमतें 100 डालर प्रति बैरल के आसपास चल रही हैं।

लंदन ब्रेंट क्रूड आज 1.86 प्रतिशत चढ़कर 100.31 डालर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 2.02 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 96.19 डालर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिनों की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढऩी शुरू हुई हैं। कंपनियों ने पिछले 21 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की है। तब से अब तक इनके दामों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आयी हैं। उल्लेखनीय है कि मंगलवार लगातार छठा दिन है, जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

जल्द लॉन्च होगी मारुति की ये नई गाड़ी, कंपनी ने 11000 में बुकिंग शुरू की

जल्द लॉन्च होगी मारुति की ये नई गाड़ी, कंपनी ने 11000 में बुकिंग शुरू की

मारुति ने आज अपनी प्रीमियम एमपीवी ऑल न्यू एक्सएल6 की बुकिंग शुरू कर दी है। इस गाड़ी को नेक्स्ट-जेन के-सीरीज इंजन, एडवांस ट्रांसमिशन, शानदार फीचर्स और बोल्ड स्टाइल के साथ पैक किया गया है। यह एक्सक्लूसिव 6-सीटर, ऑल-न्यू XL6, स्टाइलिश एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ देश भर के सभी 410 NEXA शोरूम में उपलब्ध होगी।
बुकिंग डिटेल
ऑल-न्यू XL6 का नया अवतार प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी के लीडरशीप को और मजबूत करेगा और नेक्सा ब्रांड को मजबूत करेगा।
ग्राहक 11 000 रुपए की कीमत के साथ ऑल-न्यू XL6 को किसी भी नेक्सा शोरूम जाकर प्री-बुक कर सकते हैं। इसके अलावा www.nexaexperience.com पर लॉग-इन करके भी इसकी बुकिंग की जा सकती है।
बुकिंग शुरू होने की घोषणा करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमने पिछले कुछ वर्षों में प्रीमियम एमपीवी की मांग में वृद्धि देखी है। हमें विश्वास है कि ऑल-न्यू XL6 अपनी बोल्ड स्टाइलिंग, नई और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ हमारे NEXA ग्राहकों के लिए एक शानदार और स्टाइलिश अनुभव प्रदान करेगा।

 

सोना 59 रुपये की तेजी के साथ 51,787 रुपये प्रति 10 ग्राम

सोना 59 रुपये की तेजी के साथ 51,787 रुपये प्रति 10 ग्राम

नईदिल्ली : मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को सोने का वायदा भाव 59 रुपये की तेजी के साथ 52,130 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।


मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का जून डिलीवरी वाले अनुबंध का भाव 59 रुपये या 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,130 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 18,196 लॉट के लिए कारोबार हुआ।


बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की
लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।
वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.18 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,949.10 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।
 

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतेे हुई जारी, यहाँ देखे..

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतेे हुई जारी, यहाँ देखे..

नई दिल्ली : सरकारी तेल कंपनियों ने आज सोमवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आज 11 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के रेट स्थिर रखा गया है।


सोमवार लगातार 5वां दिन है, जब कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इससे पहले एक अप्रैल को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत है। इससे पहले बुधवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। आज भी देशभर में बुधवार की कीमतें ही प्रभावी हैं।


20 दिन में पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपये प्रति लीटर। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये और डीजल 85.83 रुपये लीटर है।
 

 एक महीने में 10वीं बार बढ़े दाम, इतने रुपये महंगी हुई

एक महीने में 10वीं बार बढ़े दाम, इतने रुपये महंगी हुई

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी के दाम में फिर 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई है। बीते एक महीने में सीएनजी के दाम 10वीं बार बढ़ाए गए हैं। नवीनतम वृद्धि ने छह दिनों में सीएनजी को 9 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक महंगा कर दिया है, जिससे बस, कार, टैक्सी और माल वाहक वाहन भाड़ा बढऩे की आशंका है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 69.11 रुपये प्रति किलो हो गई है। आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी और पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा बिक्री करती है।

कुल मिलाकर बीते एक महीने में सीएनजी के दाम 13.1 रुपये प्रति किलो बढ़ गए हैं। एजेंसी द्वारा एकत्रित आंकड़ों के मुताबिक एक साल में सीएनजी की कीमतों में 25.71 रुपये प्रति किलो या 60 फीसदी की वृद्धि की गई है। हालांकि पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में इसकी कीमत 41.61 रुपये प्रति घन मीटर है।

सरकार ने एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमतों को दोगुना से अधिक कर 6.1 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रति इकाई) कर दिया है। इसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है।

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि नहीं की। बुधवार को देश में पिछले 18 दिन में 14वीं बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई थी। इस दौरान पेट्रोल-डीजल के दामों में तकरीबन 10 रुपये प्रति लीटर की तेजी आई है। कंपनियों ने 24 मार्च, 01 अप्रैल, गुरुवार और आज को छोड़कर हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं
 

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम रहे स्थिर, चेक करे आज का रेट

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम रहे स्थिर, चेक करे आज का रेट

नई दिल्ली : देश में तेल विपणन करने वाली कंपनियों के पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढोत्तरी नहीं किए जाने से लगातार दूसरे दिन ईंधन के दाम स्थिर रहे। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दामों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गयी थी। इस वृद्धि के बाद से दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रूपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है।

वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रूपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 104.77 रूपए प्रति लीटर पर स्थिर है। रूस के यूक्रेन पर हमला करने के कारण वैश्विक स्तर पर तेल और प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बाधित होने की आशंका के बीच देश में इन दोनों जीवाश्म ईंधनों की कीमतों में उछाल आया है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिनों की स्थिरता के बाद 22 मार्च 2022 से बढऩी शुरू हुई हैं। कंपनियों पिछले 18 दिनों में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की है। तब से अब तक इनके दामों करीब 10 रूपए की तेजी आयी हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढाव देखने को मिल रहा है। लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.31 प्रतिशत से गिरकर 100.27 डालर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.82 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।
उल्लेखनीय है कि पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की नित्य प्रतिदिन समीक्षा होती है और उसके आधार पर प्रतिदिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।

देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:-
महानगर............पेट्रोल......डीजल (रुपये प्रति लीटर)
दिल्ली............105.41........96.67
कोलकाता ......115.12........99.83
मुंबई .............120.51.........104.77
चेन्नई.............110.85..........100.94
00

 

हीरो इलेक्ट्रिक ने की शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीस के साथ साझेदारी...

हीरो इलेक्ट्रिक ने की शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीस के साथ साझेदारी...

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने लास्ट-माइल डिलीवरी के लिए भारत के अग्रणी क्राउडसोर्स प्लेटफॉर्म शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीस के साथ साझेदारी की घोषणा की। हीरो इलेक्ट्रिक अपने 100,000 मजबूत डिलीवरी बेड़े के 25 प्रतिशत को मुख्य रूप से अपने हीरो एनवाईएक्स एचएक्स इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के साथ ईवी में परिवर्तित करने में शैडोफैक्स की सहायता करेगी।


हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा, इस साल उद्योग में तेजी से विकास होगा और देश भर में बिजनेस-टु-बिजनेस बेड़े में तेजी से बदलाव होगा। मुंजाल ने कहा, यह सहयोग हमें लॉजिस्टिक्स बाजार में कार्बन-मुक्त गतिशीलता को सक्षम करने और शैडोफैक्स द्वारा दी जाने वाली लास्ट-माइल डिलीवरी की उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।


शैडोफैक्स ने हाल ही में बेड़े के तेजी से विद्युतीकरण की योजना साझा की और 2024 तक 75 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों को स्थानांतरित करने का लक्ष्य रखा है। शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक और सीईओ अभिषेक बंसल ने कहा, हरित, स्वच्छ वातावरण की हमारी खोज को बढ़ावा देने के अलावा, यह (साझेदारी) सभी के लिए कमाई के अवसर प्रदान करेगी। लॉजिस्टिक्स और लास्ट-माइल डिलीवरी सेगमेंट अभूतपूर्व गति से बढ़ रहे हैं। ईवी अपनाने के परिणामस्वरूप, एक मिलियन सूक्ष्म-उद्यमी प्रौद्योगिकी के माध्यम से और स्थायी तरीके से, कहीं भी, कभी भी कुछ भी वितरित करने में सक्षम होंगे।


शैडोफैक्स एक मिलियन से अधिक यूजर्स को सक्षम कर रहा है और हर महीने 20 मिलियन से अधिक डिलीवरी कर रहा है। यहां अगले चार वर्षों में बी2बी सेगमेंट से 35 प्रतिशत बिक्री को परिवर्तित करने का लक्ष्य है। कंपनी की निर्माण इकाई लुधियाना में है और यह इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक विस्तृत श्रृंखला बेचती है। कंपनी ने भारत में पहला लिथियम आयन आधारित इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित किया है और अब तक 450,000 से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री कर चुकी है।
 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, इतनी बड़ी कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, इतनी बड़ी कीमत

नई दिल्ली: ईंधन के नए रेट जारी हो गए है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इस बढ़ोतरी के बाद 16 दिन में पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है।

महाराष्ट्र के परभणी में 123.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है, जबकि डीजल 106.04 रुपये में उपलब्ध है। बुधवार को मेट्रो शहरों में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में बिक रहा है,जबकि डीजल सबसे महंगा हैदराबाद में 105.49 रुपये लीटर है। अगर देश की बात करें तो आंध्र प्रदेश के चित्तूर में डीजल सबसे महंगा यानी 107.11 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल का दाम सबसे ऊंचा यानी 122.93 रुपये प्रति लीटर है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 104.61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.87 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

 

सोने-चांदी के भाव में बदलाव, जानिये आज का ताजा भाव

सोने-चांदी के भाव में बदलाव, जानिये आज का ताजा भाव

नई दिल्ली : शादियों के सीजन शुरू होने से पहले सोने-चांदी के भाव में बदलाव नजर आ रहा है। आज यानी बुधवार को चांदी 643 रुपये प्रति किलो सस्ती होकर 65825 रुपये प्रति किलो की दर से खुली तो 24 कैरेट सोना 6 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा होकर 51457 रुपये पर खुला। अगर आप चाहें तो जीएसटी समेत 10 ग्राम सोना केवल 31005 रुपये में घर ला सकते हैं।

इसकी शुद्धता 58.1 फीसद ही होती है। अब सोना अपने ऑल टाइम हाई 56254 रुपये से केवल 4669 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता है। जबकि, चांदी दो साल पहले के अपने उच्चतम रेट से 10175 रुपये प्रति किलो ही सस्ती है। आज सर्राफा बाजारों में मंगलवार के बंद भाव के मुकाबले 24 कैरेट शुद्ध सोना केवल 6 रुपये महंगा होकर 51457 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला।

इस पर 3 फीसद जीएसटी जोड़ लिया जाय तो यह करीब 53000 रुपये बैठ रहा है। वहीं, चांदी पर जीएसटी जोडऩे के बाद यह 67799 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

 

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, राजधानी में इतना हुआ महंगा...

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, राजधानी में इतना हुआ महंगा...

रायपुर : बेलगाम हुए पेट्रोल-डीजल के दामों ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। प्रतिदिन कीमतों में वृद्धि के चलते लोगों का घरेलू बजट डांवा-डोल हो गया है। मंगलवार को फिर दोनों के रेट में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद रायपुर में पेट्रोल 110.64 रूपए और डीजल 102.02 रूपए प्रति लीटर हो गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 104.61 रुपये और डीजल का दाम 95.87 रुपये हो गया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल जहां 118.83 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है, वहीं अब डीजल भी 103.07 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला 22 मार्च को शुरू हुआ था. इस दौरान 24 मार्च और 01 अप्रैल को छोड़कर हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल आया है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो 14 दिन में पेट्रोल की कीमत में 13 किस्तों में क्रमशः 80, 80, 80, 80, 50, 30, 80, 80, 80, 80, 80, 40 और 40 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. इस तरह पेट्रोल 8 रुपये 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है.
 

सोने-चांदी में भारी गिरावट , जानिये क्या है  आज का ताजा भाव

सोने-चांदी में भारी गिरावट , जानिये क्या है आज का ताजा भाव

मुंबई : वैश्विक बाजार की गिरावट के दबाव में बीते सप्ताह घरेलू सर्राफा बाजार में चांदी 2242 रुपये प्रति किलोग्राम उतर गया और सोना में 90 रुपये प्रति दस ग्राम की नरमी रही।

समीक्षाधीन सप्ताह में वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में गिरावट का रुख रहा। सोना हाजिर 22.94 डॉलर प्रति औंस गिरकर सप्ताहांत पर 1930.17 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा भी 30.74 डॉलर प्रति औंस टूटकर 1930.86 डॉलर प्रति औंस रह गया। इसी तरह सप्ताहांत पर चांदी हाजिर भी 0.94 डॉलर प्रति औंस उतरकर 24.65 डॉलर प्रति औंस रही।

बीते सप्ताह देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 90 रुपये फिसलकर 51725 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। साथ ही सोना मिनी 40 रुपये गिरकर 51550 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। इसी तरह समीक्षाधीन अवधि में स्थानीय स्तर पर चांदी 2242 रुपये की बड़ी गिरावट लेकर 66625 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। इसी तरह चांदी मिनी 2099 रुपये सस्ता होकर सप्ताहांत पर 66885 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि, देखें अपने शहर के भाव

पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि, देखें अपने शहर के भाव

नई दिल्ली : देश में तेल विपणन करने वाली कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में सोमवार को फिर बढ़ोत्तरी कर दी। बीते 14 दिनों में तेल कंपनियां ने 12वें दिन ईंधन के दाम बढ़ाए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल-डीजल के दामों में 40-40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गयी। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 95.07 रुपये प्रति लीटर के दाम से बिक रहा है।

वहीं, मुंबई में आज हुयी वृद्धि के साथ पेट्रोल की कीमत 118.83 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 103.07 रुपये प्रति लीटर पर है।
रूस के यूक्रेन पर हमला करने के कारण वैश्विक स्तर पर तेल और प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बाधित होने की आशंका में इनकी कीमतों में उछाल आया है। वैश्विक स्तर पर भले ही कच्चे तेल के दाम 100 डालर प्रति बैरल के करीब आ गए हैं लेकिन देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल जारी है।

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिनों की स्थिरता के बाद 22 मार्च 2022 से बढऩी शुरू हुई हैं। कंपनियों ने 24 मार्च और 01 अप्रैल को छोड़कर हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढाव देखने को मिल रहा है। लंदन ब्रेंट क्रूड आज 0.20 प्रतिशत से बढ़कर 104.60 डालर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड 0.18 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 99.45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की नित्य प्रतिदिन समीक्षा होती है और उसके आधार पर प्रतिदिन सुबह छह बजे से नयी कीमतें लागू की जाती हैं।
देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे
महानगर............पेट्रोल......डीजल (रुपये प्रति लीटर)
दिल्ली............103.81........95.07
कोलकाता ......113.45........98.22
मुंबई .............118.83.........103.07
चेन्नई.............109.34..........99.42