छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
अगर आप भी आज घर बैठे कमाना चाहते है 1,000 रुपए, तो करना होगा बस यह काम

अगर आप भी आज घर बैठे कमाना चाहते है 1,000 रुपए, तो करना होगा बस यह काम

 New Delhi : Quiz Money अगर अआप भी घर बैठे आज 1000 रुपए तक कमाने का मौका तलाश रहे है तो, आपको बस चंद सवालों के जवाब देकर आप कमाई कर सकते है। ई – कॉमर्स प्लेटफ़र्म अमेज़न  पर डेली ऐप क्विज़ का नया एडिशन शुरू हो गया है।अमेज़न पे बैलेंस  पर 1,000 रुपये तक कमाने का मौका दे रही है। यह क्विज डेली क्विज़ हर दिन सुबह 8 बजे शुरू होता है और रात 12 बजे तक चलता रहता है। क्विज़ में सामान्य ज्ञान (GK) और करंट अफेयर्स के पांच सवाल होते हैं। Amazon Quiz Money

जाने सही जवाब- Quiz Money

प्रशन 1. Sunil Chhetri scored his 84th international goal against Hong Kong, thus drawing level with which legend in terms of international goals?

सही जवाब : Ferenc Puskas

प्रशन 2. The upcoming movie ‘Shamshera’ stars which of these famous actors in the lead role?

सही जवाब : Ranbir Kapoor

प्रशन 3. Which company announced that it would recall 2700 of its first mass produced electric vehicles, less than 2 months after launch?

सही जवाब : Toyota

प्रशन 4. What breed of cat is this?

सही जवाब: Domestic Short-Hair

प्रशन 5. Which river is near to these pyramids?

सही जवाब : Nile

शानदार लुक्स वाला smartphone हुआ लांच..कम कीमत के साथ मिलेगी हाई बैटरी...जानिए फीचर्स…

शानदार लुक्स वाला smartphone हुआ लांच..कम कीमत के साथ मिलेगी हाई बैटरी...जानिए फीचर्स…

 दिल्ली। New Smartphone अगर आप भी नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप कम कीमत में शानदार लुक्स और हाई बैटरी वाला फ़ोन काम कीमत में खरीद सकते हैं। प्रीमियम एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स बनाने वाले ब्रांड वनप्लस ने कल अपना नया स्मार्टफोन, OnePlus Nord 2T लॉन्च कर दिया है। फीचर्स के हिसाब से इस मोबाइल की कीमत भी काफी कम है। आइए OnePlus Nord 2T के सभी फीचर्स, इसकी कीमत और सेल की तारीख, सबके बारे में जानते हैं.. New Smartphone

कीमत

इस 5G स्मार्टफोन की कीमत 28,999 रुपये है और इसे अमेजन (Amazon) से 5 जुलाई से खरीदा जा सकता है। आपको बता दें कि ये कीमत 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वाले बेस मॉडल की है और इसके 12GB RAM और 256GB स्टोरेज वाले मॉडल को 33,999 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

फीचर्स और बैटरी 
OnePlus Nord 2T में आपको कई कमाल के फीचर्स दिए जा रहे हैं लेकिन इसकी बैटरी ने यूजर्स को काफी खुश किया है। मीडियाटेक डायमेंसिटी 1300 चिपसेट (Mediatek Dimensity 1300 Chipset) पर काम करने वाले इस स्मार्टफोन में आपको 5000mAh तो नहीं पर 4500mAh की बैटरी दी जा रही है।

ये स्मार्टफोन 80W के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया है और अब तक केवल 10R स्मार्टफोन में ये फीचर दिया गया है और उस फोन की कीमत 38,999 रुपये है। कंपनी का दावा है कि इस फोन में एक बंडल्ड चार्जर भी है जो तीस मिनट में फोन को 100 प्रतिशत चार्ज कर देगा।

स्टोरेज और कैमरा
12GB तक RAM और 256GB के स्टोरेज के साथ ये स्मार्टफोन एक ट्रिपल रीयर कैमरा सेटअप के साथ आया है जिसमें OIS सपोर्ट वाला 50MP का Sony IMX766 प्राइमेरी कैमरा, 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 2MP का टर्शीएरी सेंसर शामिल होगा। इस फोन में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन (EIS) सपोर्ट वाला 32MP का कैमरा भी दिया जा रहा है।

 सोना 1375 रुपये चमका, चांदी टूटी

सोना 1375 रुपये चमका, चांदी टूटी

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर सोना के आयात पर शुल्क में की गयी 4.75 प्रतिशत की भारी बढोतरी से आज सोना 1375 रुपये प्रति दस ग्राम चमककर 52हजारी होने को बेताव दिखा जबकि चाँदी 563 रुपये प्रति किलोग्राम उतर गयी।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.16 प्रतिशत टूटकर 1804डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.22 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1800 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसी तरह से चाँदी हाजिर 2.09 प्रतिशत उतरकर 19.82 डॉलर प्रति औंस पर रही।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 1375 रुपये की बढ़त के साथ 51892 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 1293 रुपये बढ़कर 51881 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। हालांकि चाँदी 563 रुपये टूटकर 58324 रुपये प्रति किलोग्राम पर तथा चाँदी मिनी 531 रुपये गिरकर 58756 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।

सरकार ने सोना के आयात को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से उस पर शुल्क को 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है जिसके कारण कीमती धातुओं में तेजी आयी है।
 

पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत: तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम

पेट्रोल-डीजल पर बड़ी राहत: तेल कंपनियों ने जारी किए नए दाम

Petrol-Diesel Price Today: सरकारी तेल कंपनियों ने आज शनिवार 2 जुलाई के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-diesel rate) आज नहीं बदले हैं, प्राइस जस के तस हैं। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 44वें दिन भी राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol price in delhi) 96.72 रुपये और डीजल (Diesel price in delhi) 89.62 रुपये लीटर मिल रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

आज इस रेट पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये लीटर
मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये लीटर
कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये लीटर
चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये लीटर
लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये लीटर
पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये लीटर और डीजल 94.04 रुपये
भोपाल में पेट्रोल 108.65 रुपये और डीजल 93.90 रुपये लीटर
पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये लीटर
परभणी  में पेट्रोल  114.42 और डीजल    98.78 रुपये लीटर बिक रहा है।
श्रीगंगानगर  में आज पेट्रोल  113.49 रुपये और डीजल   98.24 रुपये लीटर बिक रहा है।
जयपुर में पेट्रोल   108.48 रुपये और  डीजल  93.72 रुपये लीटर बिक रहा है।

सोना खरीदने वालों को बड़ा झटका, सरकार ने गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी में किया इतने  प्रतिशत का इजाफा

सोना खरीदने वालों को बड़ा झटका, सरकार ने गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी में किया इतने प्रतिशत का इजाफा

नई दिल्ली  :  देशभर में चल रही महंगाई के प्रकोप पर कब रोक लगेगी, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। सोने-चांदी की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं। इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। सरकार ने गोल्ड पर बेसिक इंपोर्ट टैक्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, जिसके बाद ये 7.5 से बढ़कर 12.5 प्रतिशत हो गई है। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अब सोना खरीदना और महंगा हो जाएगा।

सरकार द्वारा सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला इंपोर्ट को काबू में लाने का एक प्रयास बताया जा रहा है क्योंकि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। इतना ही नहीं, देश का व्यापार घाटा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। मई में भारत का व्यापार घाटा बढ़कर 24.29 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। बीते 10 सालों की बात करें तो भारत ने पिछले साल सबसे बड़ी मात्रा में सोने का आयात किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत ने मई में 6.03 अरब डॉलर का सोना आयात किया, जो पिछले साल की तुलना में 9 गुना ज्यादा है।दरअसल, कोरोना महामारी से उबरने के बाद सोने की डिमांड में जबरदस्त उछाल आया था और लोगों ने दिल खोलकर सोने की खरीदारी की थी।

बताते चलें कि देश के प्रमुख ज्वैलर्स ने सोने की तस्करी पर काबू पाने के लिए सरकार से इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की अपील की थी। ज्वैलर्स की मांग थी कि सोने के आयात पर लगाई जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दी जाए। आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि भारत दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है। जहां एक तरफ भारत ने सोने के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 7.5 से 12.5 फीसदी कर दी है तो वहीं दूसरी ओर चीन, अमेरिका और सिंगापुर जैसे देशों ने अपने-अपने घरेलू बाजारों को मजबूत बनाने के लिए सोने के आयात पर लगाए जाने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को खत्म कर दिया है।
 

 

प्लास्टिक की ये चीजें 1 जुलाई से हो जाएंगी बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

प्लास्टिक की ये चीजें 1 जुलाई से हो जाएंगी बैन, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारत में 1 जुलाई से 19 सिगंल यूज प्लास्टिक उत्पाद बैन हो जाएंगे. इसके लिए पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (EPA) के तहत अधिसूचना जारी की गई है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार ने उद्योग जगत और आम जनता को सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) के उत्पादों पर पाबंदी की तैयारी के लिए पर्याप्त समय दिया है और उसे उम्मीद है कि 1 जुलाई से इसे लागू करने में सभी का सहयोग मिलेगा.
1 जुलाई से प्लास्टिक की ये चीजें हो जाएंगी बैन
बता दें कि 1 जुलाई से प्लास्टिक से बने ईयरबड, गुब्बारे, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी, आइसक्रीम की प्लास्टिक की स्टिक, थर्माकोल, प्लेट, कप, ग्लास, कांटे, चम्मच, छुरी, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डिब्बों, निमंत्रण पत्र, सिगरेट के पैकेट की पैकिंग में इस्तेमाल रैपिंग पेपर और 100 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक या पीवीसी के बैनर आदि बैन लग जाएगा.
पर्यावरण मंत्रालय जारी कर चुका है अधिसूचना
पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम (EPA) के तहत 19 एसयूपी उत्पादों को उपयोग से बाहर करने के लिए अधिसूचना जारी की गयी है और किसी भी तरह के उल्लंघन पर जुर्माना या जेल की सजा समेत दंडनीय कार्रवाई का सामना करना होगा. इस बारे में विवरण अधिनियम की धारा 15 में है.
सरकार ने जताई सभी के सहयोग की उम्मीद
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, ‘1 जुलाई, 2022 तक 19 चिह्नित एसयूपी उत्पादों को उपयोग से बाहर करने की अधिसूचना अगस्त 2021 में जारी कर दी गई थी. हमने पर्याप्त समय दिया, एक साल दिया.' उन्होंने आगे कहा कि मैंने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और सरकार को सिंगल यूज प्लास्टिक (SUP) के सामान का इस्तेमाल बंद करने में उनके सहयोग की उम्मीद है.
अखिल भारतीय प्लास्टिक निर्माता संघ (AIPMA) के अनुसार, देशभर में एसयूपी उत्पादों के विनिर्माण में करीब 88,000 यूनिट लगी हैं जिनमें करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलता है. पार्ले एग्रो, अमूल और डाबर जैसे बेवरेज विनिर्माताओं ने पहले सरकार से अनुरोध किया था कि कागज के स्ट्रॉ की सीमित उपलब्धता को देखते हुए प्रतिबंध लागू करने की समय-सीमा छह महीने बढ़ाई जाए.
मंत्रालय ने पिछले साल 12 अगस्त को अधिसूचना जारी करके एक जुलाई, 2022 से पॉलीस्टाइरीन और विस्तारित पॉलीस्टाइरीन समेत चिह्नित एसयूपी वस्तुओं के उत्पादन, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध की अधिसूचना जारी की थी.
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CBCB) के अनुसार, भारत में हर साल करीब 2.4 लाख टन एसयूपी का उत्पादन होता है. देश में प्रति व्यक्ति एसयूपी उत्पादन 0.18 किलोग्राम प्रति वर्ष है. अधिकारियों ने कहा कि एफएमसीजी क्षेत्र में पैकेजिंग में इस्तेमाल प्लास्टिक पर पाबंदी नहीं है लेकिन यह विस्तृत विनिर्माता जवाबदेही (EPR) दिशा-निर्देशों के तहत आएगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार 2018 से एसयूपी उत्पादों के उपयोग पर पाबंदी के लिए काम कर रही है.

 

1 जुलाई से कहीं लगेगा महंगाई का झटका, कहीं मिलेगी राहत, जाने क्या हो रहे हैं बदलाव

1 जुलाई से कहीं लगेगा महंगाई का झटका, कहीं मिलेगी राहत, जाने क्या हो रहे हैं बदलाव

जुलाई में कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। कहीं आपको महंगाई में झटका लगने वाला है। आइए जानते हैं कहां मिलेगी आपको राहत और कहां लगेगा महंगाई का झटका। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के प्रयोग को लेकर क्रिप्टो में निवेश या फिर सबसे महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज पैन कार्ड से जुड़े कुछ बदलाव किए जा रहे हैं।
1. डेबिट और क्रेडिट कार्ड रहेगा सुरक्षित :
यदि आप भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का यूज और ई-कॉमर्स पर पर शॉपिंग करते हैं तो 1 जुलाई से आपकी डेटा सुरक्षा में बदलाव होने जा रहा है। अब पेमेंट गेटवे, मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और अधिग्रहण करने वाले बैंक कार्ड के विवरण को सुरक्षित नहीं रख सकेंगे। इससे यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहेगा।
2. एलपीजी के दामों में बदलाव :
जुलाई से देश में सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है। हर महीने की 1 तारीख को तेल विपणन कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है। घरेलू रसोई गैस की कीमतें टैक्स के कारण एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग होती हैं। अब देखते हैं इससे एलपीजी की कीमतें घटती हैं या फिर इसमें बढ़ोतरी होती है।
3. महंगी होंगे हीरो के बाइक और स्कूटर :
दोपहिया वाहन विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर रही है। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह अपने वाहनों की कीमतों में 3,000 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने कहा कि लगातार बढ़ रही महंगाई और जिंसों की कीमतों में तेजी के प्रभाव को कम करने के लिए उसे यह निर्णय लेना पड़ा है। दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि अलग- अलग मॉडल और बाजार की स्थिति के अनुसार तय की जाएगी। टाटा ने भी अपने वाहनों की कीमतों को बढ़ा दिया है। नई कीमतें 1 जुलाई से लागू होंगी। टाटा मोटर्स ने वाहनों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने बयान में कहा कि वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में मॉडल और उसके वैरिएंट के हिसाब से 1.5 से 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी जो 1 जुलाई से लागू होगी।
4. डीमैट के लिए जरूरी होगा केवाईसी :
1 जुलाई से शेयर बाजार में निवेश करने वाले कई लोगों के डीमैट खाते बंद हो सकते हैं। 1 जुलाई से सभी डीमैट खातों के लिए केवाईसी आवश्यक होगा। इसकी अंतिम तारीख 30 जून 2022 थी। डीमैट खाते में शेयरों और प्रतिभूतियों को रखने की सुविधा दी जाती है।
5. क्रिप्टो पर टीडीएस :
क्रिप्टो करेंसी सेक्टर में भारी उथल-पुथल बाद बड़ी संख्या में लोग इसमें निवेश कर रहे हैं। क्रिप्टो बाजार के मुताबिक भारत में 90 मिलियन से अधिक क्रिप्टो निवेशक हैं। नए बदलावों के तहत 1 जुलाई, 2022 से आप अगर 1 साल में क्रिप्टोकरेंसी में 10,000 रुपए से ज्यादा का लेन-देन करते हैं तो आपको 1 प्रतिशत टीडीएस देना होगा। आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) के लिए टीडीएस के प्रकटीकरण मानदंडों को अधिसूचित किया है। सभी एनएफटी या डिजिटल मुद्राएं इसके अंतर्गत आएंगी।

 

BANK HOLIDAY : जल्द निपटा लें अपना बैंक का काम, 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आप पड़ सकते हो मुश्किल में

BANK HOLIDAY : जल्द निपटा लें अपना बैंक का काम, 14 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, आप पड़ सकते हो मुश्किल में

नई दिल्ली | यदि आपको अपना कोई बैंकिग काम करवाना है या अभी तक नहीं हो पाया है, तो तुरंत निपटा लें, नहीं तो परेशानी हो सकती है। ऐसा नहीं करने पर आपको 15 दिन तक इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक के जुलाई 2022 के अवकाश कैलेंडर के अनुसार महीने में पूरे 14 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। हालांकि, इस दौरान ग्राहक अपने बैंकिंग काम निपटाने के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बता दें कि ये छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग भी हो सकती हैं, क्योंकि आरबीआई की बैंक छुट्टियों की लिस्ट देशभर के राज्यों में मनाए जाने वाले अलग-अलग त्योहारों के हिसाब से बनाई जाती है। इसके साथ ही अगले महीने पड़ने वाली छुट्टियों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। जुलाई में किस-किस दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा।

बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट
1 जुलाई – कांग (रथयात्रा), भुवनेश्वर-इंफाल
3 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
7 जुलाई – खर्ची पूजा, अगरतला
9 जुलाई – दूसरा शनिवार, ईद-उल-अजा (बकरीद),सभी जगह/जम्मू
10 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
11 जुलाई – : ईद-उल-अजा, जम्मू और श्रीनगर
13 जुलाई – भानू जयंती- गंगटोक
14 जुलाई – बेन डिएनखलाम, शिलांग
16 जुलाई – हरेला, देहरादून
17 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
23 जुलाई – चौथा शनिवार, सभी जगह
24 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह
26 जुलाई – केर पूजा, अगरतला
31 जुलाई – रविवार (साप्ताहिक अवकाश), सभी जगह

रिकॉर्ड करना है WhatsApp calls? एंड्रॉइड-आईफोन यूजर देखें ये सिंपल ट्रिक

रिकॉर्ड करना है WhatsApp calls? एंड्रॉइड-आईफोन यूजर देखें ये सिंपल ट्रिक

वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं, लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं...

वॉट्सऐप कॉल अब रेगुलर सेल्युलर कॉल की तरह ही लोकप्रिय है। आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज बात कर रहे हैं और आपका मन उसे कॉल करने का हुआ, तो बस एक क्लिक में काम हो जाता है। लेकिन बड़ा अंतर यह है कि आपके पास रेगुलर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कुछ ऑप्शन हैं, लेकिन वॉट्सऐप आपको रेगुलर सेलुलर कॉल की तरह आसानी से कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा नहीं देता है। हालांकि यह भी नामुमकिन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आज हम एंड्रॉइड-आईओएस दोनों के लिए इसकी ट्रिक बता रहे हैं...

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर पर Cube ACR सर्च करें और इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें।
स्टेप 2: ऐप खोलें और इसे बैकग्राउंड में चलने दें।
स्टेप 3: वॉट्सऐप खोलें और किसी कॉन्टैक्ट को वॉयस कॉल करें।
स्टेप 4: क्यूब एसीआर ऑटोमैटिकली आपकी कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।
स्टेप 5: यदि रिकॉर्डिंग ऑटोमैटिकली शुरू नहीं होती है, तो आप क्यूब एसीआर ऐप खोल सकते हैं और "Force VoiP call as a voice call" ऑप्शन चुन सकते हैं।
स्टेप 6: अब दोबारा वॉट्सऐप कॉल करें।

आईफोन पर वॉट्सऐप कॉल कैसे रिकॉर्ड करें
वैसे तो iPhone पर सेफ्टी को देखते हुए कॉल रिकॉर्ड करने का सपोर्ट नहीं मिलता है। आईफोन में आप अपने रेगुलर सेल्युलर कॉल को भी रिकॉर्ड नहीं कर सकते, तो वॉट्सऐप कॉल की तो बात ही छोड़ दीजिए। कुछ ऐप ऐसे हैं जो आपको कॉल रिकॉर्ड करने देते हैं, लेकिन फोन ऐप के कामकाज पर कड़े प्रतिबंधों के कारण वे ठीक से काम नहीं कर पाते हैं। लेकिन अभी भी ऐसा करने का एक तरीका है। यह तरीका थोड़ा मुश्किल जरूर है और एक इसके लिए आपको Mac की सख्त जरूरत पड़ेगी। यहां कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका बताया गया है।

स्टेप 1: केबल का उपयोग करके अपने आईफोन को अपने मैक से कनेक्ट करें और अपने आईफोन पर दिखाई देने वाले "Trust this computer" ऑप्शन पर टैप करें।
स्टेप 2: अपने मैक पर, स्पॉटलाइट लॉन्च करने के लिए सीएमडी+ स्पेसबार दबाएं और क्विकटाइम प्लेयर सर्च करें।
स्टेप 3: फाइल ऑप्शन पर नेविगेट करें और "New Audio Recording" चुनें।
स्टेप 4: एक ऑप्शन के रूप में आईफोन चुनें और ऐप में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 5: अब, अपने आईफोन का उपयोग करके किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप कॉल करें।
स्टेप 6: कॉल पूरी हो जाए, तो कॉल को डिस्कनेक्ट करें और क्विकटाइम में स्टॉप रिकॉर्डिंग बटन दबाएं।
स्टेप 7: आप फाइल को अपने मैक में सेव कर सकते हैं।

(कवर फोटो क्रेडिट-bytesin)

 

क्या लड़के ने सचमुच फास्टैग को स्कैन कर उड़ा लिए पैसे? फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई

क्या लड़के ने सचमुच फास्टैग को स्कैन कर उड़ा लिए पैसे? फैक्ट चेक में सामने आई ये सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया जा रहा है कि एक लड़का गाड़ी का शीशा साफ करने के बहाने अपने हाथ में बंधी स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर लेता है. जैसे ही गाड़ी में बैठे शख्स को भनक लगती है वो उसे पकड़ने के लिए दौड़ता है लेकिन तब तक लड़का वहां से भाग जाता है. वीडियो बनाने वाले शख्स अब यह दावा कर रहे हैं स्मार्टवॉच से फास्टैग को स्कैन कर पैसे चुराने का नया स्कैम चल पड़ा है. जब से वीडियो सामने आया है सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है और यूजर्स भी इसे खूब शेयर कर रहे हैं.


क्या है हकीकत?
लड़के का वीडियो वायरल होने के बाद से ही दावा किया जा रहा है उसने घड़ी से फास्टैग को स्कैन कर लिया और इसी तरह से आजकल पैसे उड़ाए जा रहे हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा मुमकिन नहीं है. क्योंकि कोई भी आपका फास्टैग ऐसे ही स्कैन नहीं कर सकता है. फास्टैग से पेमेंट सिर्फ एप्रूव्ड मर्चेंट्स को ही हो सकती है. किसी अनऑथराइज्ड डिवाइस के लिए पेमेंट निकालना मुमकिन नहीं है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद फास्टैग, पेटीएम और सरकार की तरफ से इस दावे को फर्जी करार दिया गया है.
पीआईबी फैक्ट चेक ने भी बताया फर्जी
जब इस वीडियो की जानकारी सरकारी संस्था पीआईबी फैक्ट चेक तक पहुंची तो उन्होंने भी सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे दावे को फर्जी बताया है. वैसे सोचने वाली बात यह भी है कि अगर सिर्फ घड़ी से फास्टैग को स्कैन करने से ही फैसे कटते तो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों में भी ये फ्रॉड हो सकता है. वहां से भी फास्टैग को स्कैन कर पैसे उड़ाए जा सकते हैं.


पेटीएम और फास्टैग ने भी बताया फेक
पेटीएम और फास्टैग ने भी इस वीडियो को फेक बताते हुए लिखा है, एक वीडियो में पेटीएम, फास्टैग को लेकर गलत सूचना फैलाई जा रही है. एनईटीसी दिशानिर्देशों के अनुसार फास्टैग भुगतान केवल रजिस्टर्ड व्यापारी ही कर सकते हैं.


ये रहा निष्कर्ष:
– सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो पूरी तरह से फर्जी है.
– इस तरह के ट्रांजेक्शन संभव नहीं हैं
– सभी टोल प्लाजा के पास एक यूनिक कोड होता है.

 

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

जून का महीना खत्म होने को है और जुलाई का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब पड़ेगा। आइये जानते हैं कौन-कौन से ऐसे बदलाव हैं, जो आप पर असर डालेंगे...

1. PAN- Aadhaar Linking: अगर आपने अभी तक अपना आधार-पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो अब आपके पास केवल एक हफ्ते ही बचे हैं।  अपने आधार को पैन से फटाफट लिंक करा लें।  आधार पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है। आपको बता दें कि अगर आप 30 जून से पहले यह काम करवा लेते हैं तो आपको 500 रुपये जुर्माना देना होगा, लेकिन उसके बाद आपको दोगुना हर्जाना देना होगा।

2. TDS On Cryptocurrency: 1 जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को बड़ा झटका लगने वाला है। अगले महीने से सभी क्रिप्टो के ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी टीडीएस का भुगतान करना होगा। फिर चाहे उसे मुनाफे में बेचा गया हो या नुकसान में। आपको बता दें कि साल 2022-23 से क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले इनकम पर 30 फीसदी टैपिटल गेन टैक्स लगाने का फैसला किया है। अब 1 जुलाई से क्रिप्टो के लेन देन पर 1 फीसदी टीडीएस का भी भुगतान करना होगा। 

3. 1 जुलाई से महंगे होने वाले हैं AC: अगले महीने से आपको एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीदना महंगा पड़ेगा। दरअसल, BEE यानी Bureau of Energy Efficiency ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग रूल्स में बदलाव कर दिया है। यह बदलाव 1 जुलाई से  लागू होगा। इसका मतलब है कि 1 जुलाई से 5-स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4-स्टार हो जाएगी। नई एनर्जी एफिशिएंसी दिशानिर्देशों के परिणामस्वरूप, भारत में एसी की कीमतों में आने वाले समय में 7-10 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। 

4. 1 जुलाई से बदल जाएगी ऑफिस की टाइमिंग: देश में 4 लेबर कोड (श्रम संहिता) के लागू करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके लागू होने के साथ ही इन हैंड सैलरी, कर्मचारियों की ऑफिस टाइमिंग, पीएफ कंट्रीब्युशन के अलावा ग्रेच्युटी आदि पर असर पड़ने की संभावना है।  प्रस्ताव के मुताबिक,  कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 करने का प्रस्ताव पेश किया है। कर्मचारियों को 4 दिन में 48 घंटे यानी हर दिन 12 घंटे काम करना होगा। कर्मचारियों को हर पांच घंटे के बाद आधा घंटे का विश्राम का भी प्रस्ताव है। 

5. LPG की कीमत में बदलाव: गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को संशोधित की जाती है। सिलेंडर के दाम जिस तरह से लगातार बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए अनुमान है कि 1 जुलाई को रसोई गैस की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। 

6. Demat Account KYC: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आप 30 जून तक अपना ट्रेडिंग अकाउंट केवाईसी करवा लें वरना आपका अकाउंट अस्थायी रूप से बंद हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो आप 1 जुलाई  से  शेयरों में ट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। 

सोने - चांदी के कीमतों में आई तेजी, देखे आज के भाव...

सोने - चांदी के कीमतों में आई तेजी, देखे आज के भाव...

मुंबई : वैश्विक बाजार की तेजी से समर्थन पाकर आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 181 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 896 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.01 प्रतिशत बढ़कर 1838.39 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.19 प्रतिशत उतरकर 1832.10 डॉलर प्रति औंस रहा। इस दौरान चांदी हाजिर 1.20 प्रतिशत चढ़कर 21.84 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 181 रुपये बढ़कर 50835 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 156 रुपये की तेजी लेकर 50825 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस बीच चांदी 896 रुपये की बढ़त के साथ 61640 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चांदी मिनी 803 रुपये चमककर 61880 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

सोने - चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

सोने - चांदी के कीमतों में आया बदलाव, देखे आज के भाव...

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही नरमी के बीच आज घरेलू स्तर पर सोना लगभग स्थिर रहा जबकि चाँदी में मामूली बढ़त दर्ज की गयी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.03 प्रतिशत उतरकर 1838.79 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिका सोना वायदा 1835.60 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0.23 प्रतिशत उतरकर 21.60 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 50835 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 50825 रुपये प्रति दस ग्राम पर लगभग स्थिर रहा। इस बीच चाँदी 19 रुपये की बढ़त के साथ 60956 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चाँदी मिनी 22 रुपये बढ़कर 61280 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

अगस्त के इस दिन लॉन्च हो सकती है रॉयल एनफील्ड की यह धांसू बाइक, जानें फीचर्स...

अगस्त के इस दिन लॉन्च हो सकती है रॉयल एनफील्ड की यह धांसू बाइक, जानें फीचर्स...

नई दिल्ली : दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में अपनी मोटरसाइकिल रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। इसके लिए ब्रांड कई नए मॉडल्स को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसी बीच कंपनी की हंटर 350 बाइक के लॉन्च टाइम की खबरें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि नई हंटर 350 बाइक को 4 से 8 अगस्त के बीच लॉन्च किया जा सकता है। रॉयल एनफील्ड ने 4 से 8 अगस्त तक होने वाली नई मोटरसाइकिल के पहले राइड इवेंट के लिए मीडिया निमंत्रण भेजा है। वहीं, उम्मीद की जा रही है कि हंटर 350 मॉडल युवाओं को ध्यान में रख कर बनाया गया है और यह ब्रांड की सबसे किफायती मोटरसाइकिल होगी।

कैसा होगा लुक
लुक के मामलें में Royal Enfield Hunter 350 को एक स्पोर्टियर लुक दिया गया है और यह स्टैंडर्ड Meteor 350 के 19-इंच के फ्रंट व्हील के विपरीत 17-इंच का फ्रंट स्पोर्ट के साथ आ सकती है। कहा जा रहा है कि इसके रियर सबफ्रेम को कंपनी की लोकप्रिय Meteor 350 मोटरसाइकिल से लिया गया है और इसमें आपको गोल हेडलैंप, पीनट आकार का फ्यूल-टैंक और सिंगल लम्बी सीट देखने को मिलेगा। रंगों की बात करें बाइक को ब्लैक कलर पेंट स्किम में पेश किया गया है। साथ ही, हंटर 350 बाइक को रेट्रो रोडस्टर डिजाइन दिया है और कंपनी इसे J-प्लेटफॉर्म पर लाने वाली है। 

मिल सकता है 349cc का दमदार इंजन
पावरट्रेन के रूप में हंटर 350 में 349cc का सिंगल-सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है जो 20.2bhp की पावर और 27nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का कहना है कि इसकी नई 350cc यूनिट्स में एक बैलेंसर शाफ्ट है जो कंपन को काफी हद तक कम करता है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह बाइक 125 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 35 से 42 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है और ट्रांसमिशन के लिए हंटर को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

कीमत और राइवल
रॉयल एनफील्ड हंटर 350 की कीमत की सही जानकारी के लिए आपको अगस्त तक का इंतजार करना पड़ेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बाइक की शुरूआती कीमत लगभग 1.7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। भारत में यह Yezdi Roadster, Jawa Perak, Bajaj Avenger Cruise 220 और Honda CB350RS जैसी मोटरसाइकिलों से मुकाबला करेगी।

ब्रांडेड कपड़ों की शॉपिंग में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे धोखा, इन तरीकों से करें नकली की पहचान

ब्रांडेड कपड़ों की शॉपिंग में कहीं आप भी तो नहीं खा रहे धोखा, इन तरीकों से करें नकली की पहचान

फैशन के इस बदलते दौर में हर कोई ट्रेंड में रहना चाहता है। हर कोई चाहता है कि स्टाइल के मामले में वो पहले स्थान पर रहे है। फैशन में आगे रहने के चलते आज युवाओं में ब्रांडेड कपड़े खरीदने की होड़ सी लगी है। जिसे देखो वो ही अपने कपड़े, जूते से लेकर बैग्स तक खरीदने के मामले में ब्रांड कॉन्शियस है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जो चीज़ हम ब्रांड समझ कर खरीदते हैं बाद हमें पता चलता है कि वो सामान नकली है। कई बार लोग खरीदी करते वक़्त ब्रांड्स के नाम पर ठगे जाते हैं। ब्रांडेड कपड़ों से लेकर ब्रांडेड बैग्स तक मार्केट में हर चीज़ की कॉपी मौजूद है। ऐसे में इनकी शॉपिंग करते वक़्त धोखा खा लेना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रांडेड कपड़ों में कई ऐसी खासियत होती है जिसे कॉपी नहीं किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ब्रांडेड कपड़ों की इन्हीं बारीकियों से रूबरू करवाते हैं, जिससे आगे से शॉपिंग करते वक़्त आप ब्रांडेड कपड़ों की पहचान आसानी से कर पाएंगे।
स्टिचिंग
ब्रांडेड कपड़ों की स्टिचिंग पर ध्यान देकर आप आसानी से पहचान सकते हैं कि यह कपड़ा असली है या नकली। ब्रांडेड कपड़ों की सिलाई सीधी, नीट और एक जैसी होती है। इसमें इस्तेमाल होने वाला धागा भी एक जैसा ही होता है। फोटो में दिखाए गए इस बटन को ध्यान से देखने पर आपको दिखेगा कि बटन के नीचे दिए पेंच में ब्रांड का नाम लिखा है। इसका मतलब है कि यह कोई नार्मल पेंच नहीं बल्कि ओरिजिनल है।
जिप
ब्रांडेड कपड़ों की जिप बहुत ही स्मूथ और अच्छी क्वालिटी की होती है। जबकि लोकल कपड़ों की जिप पर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि ये अटकती है और लो क्वालिटी की होती है। ब्रांडेड कपड़ों की पहचान इसकी जिप से करना बहुत ही आसान है। जिप को तेजी से खोले और बंद करें। ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा की कपड़ा ब्रांड का है या लोकल। एक बात का जरुर ध्यान दें, ज्यादातर ब्रांडेड कपड़ों की जिप पर ब्रांड का नाम लिखा होता है।
बटन
ब्रांडेड कपड़ों के बटन पर ब्रांड का नाम लिखा होता है वहीं कॉपी कपड़ों पर सिंपल बटन होता है। अगली बार शॉपिंग करते हुए बटन पर भी जरूर गौर करें।
लोगो
कपड़ों पर बने ब्रांड के लोगो को देखकर बहुत बार हम कंफ्यूज हो जाते हैं। ब्रांडेड कपड़ों की लोगो देखकर पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आप अपने मोबाइल पर उस ब्रांड का लोगो खोल उस प्रोडक्ट के लोगो से मिला सकते हैं। लोगो के फॉन्ट स्टाइल को मिला कर आप ये पहचान सकते हैं कि ये ब्रांड असली है या नकली।
टैग्स
ब्रांडेड कपड़ों को खरीदते वक्त आमतौर पर हम उनके टैग्स से उनकी पहचान करते हैं लेकिन बाजार में मौजूद उनकी कॉपी पर भी बिल्कुल सेम टैग लगाकर कपड़े बेचे जा रहे हैं। अगली बार जब आप शॉपिंग जाएं तो टैग की पहचान करें। बहुत सारे ऐसे ब्रांड हैं जो कपड़ों की लाइनिंग में टैग लगाते हैं जिसकी मदद से आप इनकी सही पहचान कर सकते हैं

 

सोने-चांदी की कीमते इतने रूपये टूटी , देखे आज के भाव...

सोने-चांदी की कीमते इतने रूपये टूटी , देखे आज के भाव...

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही नरमी का असर आज घरेलू बाजार पर भी दिखा जहां सोना और चाँदी गिरावट में रही।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.84 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1841.02 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिकी सोना वायदा 0.04 प्रतिशत की गिरावट लेकर 1844.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
इस दौरान चाँदी हाजिर 1.&7 प्रतिशत फिसलकर 21.62 डॉलर प्रति औंस पर रही।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 69 रुपये टूटकर 50917 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी &7 रुपये उतरकर 50908 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 444 रुपये की गिरावट लेकर 6108& रुपये प्रति किलोग्राम तथा चाँदी मिनी 41& रुपये फिसलकर 61&56 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

कीमती धातुओं में आई तेजी , देखे आज के भाव....

कीमती धातुओं में आई तेजी , देखे आज के भाव....

मुंबई : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातुओं में रही तेजी के बल पर आज घरेलू स्तर पर इनमें मजबूती रही। इस दौरान सोना 537 रुपये प्रति दस ग्राम और चाँदी 593 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गयी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना हाजिर 0.05 प्रतिशत बढ़कर 1834.24 डॉलर प्रति औंस पर और अमेरिका सोना वायदा 1.21 प्रतिशत चमक कर 1837.30 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चाँदी हाजिर 0.03 प्रतिशत की बढ़त लेकर 21.66 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

घरेलू स्तर पर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में सोना 537 रुपये की बढ़त के साथ 50975 रुपये प्रति दस ग्राम पर और सोना मिनी 496 रुपये की तेजी लेकर 50929 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। इस दौरान चाँदी 593 रुपये की बढ़त के साथ 61290 रुपये प्रति किलोग्राम पर और चाँदी मिनी 535 रुपये बढ़कर 61533 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

सोने-चांदी की कीमत में बढ़ी तेजी, देखे आज के भाव...

सोने-चांदी की कीमत में बढ़ी तेजी, देखे आज के भाव...

मुंबई : वैश्विक बाजार की जबरदस्त तेजी के बल पर आज घरेलू सर्राफा बाजार में सोना 326 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 1350 रुपये प्रति किलोग्राम चमक गई।अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 0.92 प्रतिशत की तेजी लेकर 1824.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह अमेरिकी सोना वायदा 1.28 प्रतिशत चढ़कर 1832.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इस दौरान चांदी हाजिर 2.16 प्रतिशत की छलांग लगाकर 21.53 डॉलर प्रति औंस बोली गयी।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की तेजी का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी रहा। इस दौरान सोना 326 रुपये चमककर 50521 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना मिनी 303 रुपये चढ़कर 50554 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही। इसी तरह इस दौरान चांदी 1350 रुपये की उछाल के साथ 60851 रुपये प्रति किलोग्राम और चांदी मिनी 1276 रुपये महंगी होकर 61130 रुपये प्रति किलोग्राम बोली गयी।
 

5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मिले केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी…

5G स्पेक्ट्रम नीलामी को मिले केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी…

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवाएं शुरू करने की दिशा में अहम फैसला किया है। मोदी मंत्रिमंडल ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। जानकारों के अनुसार सब सामान्य ढंग से चला तो इस साल दिवाली तक देशवासियों को 5जी दूरसंचार सेवाओं का तोहफा मिल सकता है।

20 साल तक ये सेवाएं संचालित करने के लिए जुलाई अंत तक सरकार कुल 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दूरसंचार विभाग के स्पेक्ट्रम नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। नीलामी में सफल बोली लगाने वालों को देश की जनता और उद्यमों को 5 जी दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए स्पेक्ट्रम का लाइसेंस दिया जाएगा। इससे पहले आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को हरी झंडी दी थी। देश की टेलीकॉम कंपनियां लंबे समय से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी इंतजार कर रही हैं।

नीलामी से 5 लाख करोड़ मिलने की उम्मीद

सके साथ ही देश में नई दूरसंचार क्रांति की शुरुआत हो गई है। दूरसंचार मंत्रालय इसी सप्ताह से इच्छुक दूरसंचार कंपनियों से आवेदन पत्र आमंत्रित करेगा। नीलामी प्रक्रिया जुलाई अंत में आरंभ की जाएगी। इसके लिए स्पेक्ट्रम की कुल कीमत 5 लाख करोड़ रखी गई है। इसके तहत सरकार नौ स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। यह नीलामी 20 साल के लिए होगी।

2500 मेगाहर्ट्ज बैंड तक के लिए कर सकेंगी आवेदन

इस नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां, 600, से 1800 मोगाहर्ट्ज बैंड और 2100, 2300, 2500 मेगाहर्टज बैंड की नीलामी के लिए आवेदन करेंगी। भारत सरकार 5जी स्पेक्ट्रम की कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के साथ उन्नत सेवाओं को पहले ही परख चुकी है।

न अग्रिम भुगतान, न बैंक गारंटी : वैष्णव
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि नीलामी में सफल रहने वाली कंपनियों को कोई अग्रिम भुगतान नहीं करना होगा। वे 20 समान किस्तों में भुगतान कर सकेंगी। उन्हें बैंक गारंटी से भी राहत दी गई है।


 

नए एलपीजी कनेक्शन लेने वालों को अब देने होंगे इतने पैसे, एलपीजी गैस कीमतों में हुई बढ़ोतरी..

नए एलपीजी कनेक्शन लेने वालों को अब देने होंगे इतने पैसे, एलपीजी गैस कीमतों में हुई बढ़ोतरी..

नई दिल्ली : एक ऐसी खबर निकलकर आ रही है। जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। गैस के दाम कम होने पर इंसान को ख़ुशी तो होती है, पर अगर रसोई गैस के दाम बाढ़ जाए तो घर का पूरा बजट भी पूरा गड़बड़ा जाता है। दरअसल, सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कल यानी गुरुवार 16 जून से घरेलू गैस कनेक्शन का दाम बढ़ाने का फैसला किया है।

इस फैसले के तहत अब घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के तहत 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के सिक्योकरिटी मनी में कंपनियों ने 750 रुपये का इजाफा कर दिया गया है। पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए भी 350 रुपये ज्या दा देने होंगे। रसोई गैस सिलेंडर ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस के रेगूलेटर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है। नए गैस रेग्युलेटर के लिए 100 रुपये ज्यादा देना होगा।

अब नया रसोई कनेक्शगन लेने पर आपको 2,200 रुपये देने होंगे। जबकि पहले 1450 रुपये देने पड़ते थे। यानि अब 750 रुपये सिलेंडर की सिक्यो रिटी के रूप में ज्यातदा जमा कराने होंगे। इसके अलावा रेग्युलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये अलग से देने होंगे। इस हिसाब से पहली बार गैस सिलेंडर कनेक्शन और पहले सिलेंडर के लिए उपभोक्ता को कुल 3,690 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर कोई उपभोक्ता दो सिलेंडर लेता है तो उसे सिक्यो रिटी के रूप में 4400 रुपये देने होंगे।

पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए भी अब ज्यादा रकम जमा करना होगा। पांच किलोग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए अब 800 रुपये की जगह 1150 रुपये देने होंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को भी झटका लगने वाला है। यदि इन ग्राहकों ने अपने कनेक्शन पर सिलेंडर को डबल किया यानी दूसरा सिलेंडर लिया तो उन्हें बढ़ी हुई सिक्योरिटी राशि देनी होगी। ग्राहकों को नए कनेक्शन में लगने वाले रेगुलेटर के लिए अब 150 रुपये की जगह 250 रुपये खर्च करने होंगे।

एक सिलेंडर वाले कनेक्शन की नई कीमत अब 3690 रुपये हो जाएगी। गैस स्टोव के लिए अलग से भुगतान करना होगा। बहरहाल रसोई गैस कनेक्शन के महंगा होने से आम लोगों को झटका लगेगा। रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के बीच कनेक्शन के महंगे होने से आम लोगों की जेब कटेगी।