छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राजधानी के अलग अलग थाना क्षेत्रों में हजारों की हुई चोरी, मामला दर्ज

राजधानी के अलग अलग थाना क्षेत्रों में हजारों की हुई चोरी, मामला दर्ज

रायपुर। शहर में चोरों द्वारा रेकी कर सुनसान मकानों एवं ताला लगे रिहायशी मकानों में आये दिन चोरी की घटनाएं होती रहती है। सिविल लाइन थाने एवं टिकरापारा थाने से मिली जानकारी के अनुसार डॉ. वैभव जैन आयु 42 वर्ष पिता डॉ. गौतम जैन निवासी महावीर अस्पताल भगतसिंह चौक के पास स्थित आवास में अज्ञात चोर द्वारा अस्पताल में प्रवेश कर कमरे का ताला तोड़कर एक नग लेनेवो कंपनी का लेपटॉप कीमत 15 हजार रुपये चोरी कर लिया गया। उक्त मामले में सिविल लाइन पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ आईपीसी की धारा  380 के तहत मामला दर्ज किया है। 

इसी प्रकार टिकरापारा क्षेत्र में मोहम्मद नियाजुद्दीन 47 वर्ष पिता सिराजुद्दीन साहू काम्प्लेक्स टिकरापारा घटनास्थल संजय नगर में रोड में खड़ा हुआ था उसकी जेब से अज्ञात चोर ने वीवो कंपनी का एक नग मोबाइल कीमत 12 हजार चोरी कर लिया। दोनों क्षेत्रों में कुल 27 हजार की चोरी हुई है। टिकरापारा पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ 379 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 
अपर मुख्य सचिव साहू और प्रमुख सचिव द्विवेदी को सौंपे गए नवीन दायित्व

अपर मुख्य सचिव साहू और प्रमुख सचिव द्विवेदी को सौंपे गए नवीन दायित्व

रायपुर। राज्य शासन द्वारा अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी को नवीन दायित्व सौंपे गए हैं। इसके तहत सुब्रत साहू अपर मुख्य सचिव, गृह एवं जेल विभाग तथा अतिरिक्त प्रभार, अपर मुख्य सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, महानिदेशक, ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान (एसआईआरडी), रायपुर तथा विकास आयुक्त, रायपुर को आगामी आदेश पर्यन्त मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव के पद पर पदस्थ करते हुए अपर मुख्य सचिव, गृह एवं जेल विभाग तथा अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी, वाणिज्य एवं उद्योग (रेल लाईन परियोजनाएं) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया हैं। इसी तरह गौरव द्विवेदी प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री तथा अतिरिक्त प्रभार प्रमुख सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, प्रमुख सचिव, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग (रेल लाईन परियोजनाएं) प्रमुख सचिव, ऊर्जा विभाग, प्रमुख सचिव, वाणिज्यिक कर (आबकारी एवं पंजीयन को छोड़कर) विभाग, प्रमुख सचिव, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग को आगामी आदेश पर्यन्त प्रमुख सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पद पर पदस्थ करते हुए विकास आयुक्त एवं महानिदेशक, ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान (एसआईआरडी), रायपुर तथा प्रमुख सचिव, वाणिज्यिक कर (आबकारी एवं पंजीयन को छोड़कर) विभाग तथा योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया हैं।
पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 2 इनामी नक्सली सहित विस्फोटक एवं हथियार बरामद

पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 2 इनामी नक्सली सहित विस्फोटक एवं हथियार बरामद

दंतेवाड़ा। जिले के बारसूर थाना क्षेत्र के पल्लेवाया के जंगल पहाड़ी में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ लगभग आधे घंटे तक चली इस मुठभेड़ में नक्सली पुलिस पार्टी के दबाव से डरकर भारी मात्रा में विस्फोटक एवम हथियार छोड जंगल पहाड़ी की आड़ लेते हुए भाग खड़े हुए। साथ ही घटनास्थल पर घेराबंदी कर सर्चिंग करने पर दो नक्सलियों को भागते हुए गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत आज  दंतेवाड़ा एवं बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों की सूचना के आधार पर दंतेश्वरी लड़ाके, डीआरजी दंतेवाड़ा एवं थाना बारसूर की संयुक्त पुलिस पार्टी माओवादियों के विरुद्ध प्रभावित कार्रवाई हेतु रवाना हुई थी। पल्लेवाया के जंगल पहाड़ी में घात लगाए नक्सलियों के साथ पुलिस पार्टी की जबरदस्त मुठभेड़ हुई। लगभग आधे घंटे तक चली इस मुठभेड़ में नक्सली पुलिस पार्टी के बड़े दबाव से डरकर जंगल पहाड़ी की आड़ लेते हुए भाग खड़े हुए। घटनास्थल पर घेराबंदी कर सर्चिंग करने पर दो नक्सलियों को भागते हुए पकड़ा गया। तथा घटनास्थल से चार नग देसी निर्मित भरमार बंदूक, एक नग नग पांच किलोग्राम का आईईडी बम, तीन नल पाइप बम, नौ नग तीर बम एवं भारी संख्या में अन्य दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद किया गया। 
 
पकड़े गए संदिग्धों से पूछताछ करने पर उन्होंने नक्सली संगठन में अपना नाम एवं पद डीएकेएमएस अध्यक्ष चैत्रराम वेको पिता सुकलू वेको उम्र 27 वर्ष निवासी पल्लेवाया थाना नेलसनार जिला बीजापुर व दूसरा व्यक्ति ने जनमिलिशिया कमांडर सुदराम वेको पिता लच्छू वेको उम्र 35 वर्ष निवासी पल्लेवाया थाना नेलसनार जिला बीजापुर का होना बताया। और ये नक्सली लंबे समय से नक्सली संगठन में सक्रिय रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन की इनाम पॉलिसी योजना के तहत डीएकेएमएस अध्यक्ष एवम जनमिलिशिया कमांडर के ऊपर एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित है।
राजीव भवन में स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सुनी समस्याएं, समाधान के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

राजीव भवन में स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सुनी समस्याएं, समाधान के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में आज प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने जनता व कांग्रेस कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनी। उन्होंने समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव रायपुर के राजीव भवन पहुंचे और यहां प्रदेश के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व आम जनता से भेंट मुलाकात की। इस दौरान लोगों ने अपनी समस्याओं से स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया। जनता की समस्याएं सुनकर उनका समाधान के लिए सिंहदेव तत्काल अधिकारियों को निर्देश देते देखे गए।

इस दौरान सिंहदेव ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि राजीव भवन में लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे है। लोगों की समस्याएं सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा सुनी जा रही है व उसे दूर करने का प्रयास भी किया जा रहा है। चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के विकास को लेकर हमारी सरकार संकल्पबध है। इस दौरान संगठन के पदाधिकारी, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष व सदस्य समेत बड़ी संख्या में आम जनता मौजूद रही।
रायपुर एयरपोर्ट पर उतरने वाले हर यात्री से उनके पिछले विदेश यात्रा की ली जाएगी जानकारी, राज्य शासन ने दिया निर्देश

रायपुर एयरपोर्ट पर उतरने वाले हर यात्री से उनके पिछले विदेश यात्रा की ली जाएगी जानकारी, राज्य शासन ने दिया निर्देश

 रायपुर। राज्य सरकार के निर्देश पर आज से राजधानी के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर उतरने वाले हर यात्री से उनकी पिछले दिनों की विदेश यात्रा की जानकारी ली जाएगी। इस कार्य में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारी, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मचारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की मदद करेंगे।


जानकारी के अनुसार, विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों को स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निगरानी में रखा जाएगा। यह प्रक्रिया छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव के लिए की जा रही है जो कि 31 मार्च तक जारी रहेगी। 
कॅरोना वायरस इफ़ेक्ट:महंत घासीदास संग्रहालय भी आमजनों के लिए 31 मार्च तक बंद

कॅरोना वायरस इफ़ेक्ट:महंत घासीदास संग्रहालय भी आमजनों के लिए 31 मार्च तक बंद

रायपुर,छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा संचालित महंत घासीदास संग्रहालय को आम जानो के लिए 31 मार्च तक बंद किया है
जिसके चलते अब वहां रखे स्मारकों को देखने से आमजन वंचित रह जाएंगे।
विभाग के अधिकारियों से बात करने पर उनका कहना है ऐसा निर्णय जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।
उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण भी अपने सभी स्मारकों को 31 मार्च तक बंद करने जा रही है। 

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कोरोना वायरस से बचाव के लिए जितनी भी राशि लगेगी, राज्य आपदा निधि से दी जाएगी

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कोरोना वायरस से बचाव के लिए जितनी भी राशि लगेगी, राज्य आपदा निधि से दी जाएगी

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना वायरस के और अधिक टेस्ट सेंटर खोलने के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जितनी भी राशि लगेगी उसे राज्य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) से प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए प्रदेश में और अधिक टेस्ट सेंटर खोलने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के सचिव को दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से बचाव, रोकथाम तथा दवाईयों और आवश्यक उपकरणों आदि की व्यवस्था के लिए स्टेट डिजास्टर रिपोंस फण्ड (एसडीआरएफ) से सभी आवश्यक इंतजाम तत्काल करने के निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है। देश के विभिन्न हिस्सों से लगातार इस वायरस से संक्रमित लोगों की पुष्टि हो रही है। इस वायरस के निकट भविष्य में विकराल रूप लेने की संभावना को देखते हुए भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के परिपालन में राज्य में सभी एतहाती कदम प्रभावी तरीके से उठाएं जा रहे है।
 

बड़ी खबर: कोरोना वायरस के चलते नवरात्र पर नहीं लगेगा डोंगरगढ़ में मेला, पढ़े पूरी खबर

बड़ी खबर: कोरोना वायरस के चलते नवरात्र पर नहीं लगेगा डोंगरगढ़ में मेला, पढ़े पूरी खबर

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ से एक के बाद एक बड़ी खबर मिल रही है अब खबर आई है की कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने नवरात्रि के मौके पर डोंगरगढ़ में लगने वाले मेले पर रोक लगा दिया गया है। इसके साथ ही रोपवे को भी बंद किया गया है। हाल में सीएम भूपेश बघेल ने नए रोप-वे का उद्घाटन किया था। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ये आदेश दिया गया है। 

ज्ञात हो की राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमाघर, आंगनबाड़ी केंद्र, गंगरेल डेम में वॉटर स्पोर्ट्स के संचालन को भी 31 मार्च तक रोक लगा दिया गया है। सरकार वायरस के फैलने से पहले ही ऐहतियात बरत रही है।
बृजमोहन ने कहा बेटियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार, जाने क्या है पूरा मामला

बृजमोहन ने कहा बेटियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार, जाने क्या है पूरा मामला

रायपुर| विधानसभा में प्रश्न का दौर चालू हो गया है जिसमें बीजेपी के वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने सरस्वती साइकिल योजना के तहत कुछ सवाल उठाये थे| आपको बता दे की बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के मकसद से पूर्व की भाजपा सरकार द्वारा छात्राओं के लिए सरस्वती साइकिल योजना की शुरुआत की गई थी। इसके सुपरिणाम भी सामने आ रहे थे। बेटियों की शिक्षा का प्रतिशत तो बढ़ ही रहा था,परीक्षा परिणामों में भी वे अग्रणी हो रही थी। परंतु कांग्रेस सरकार बनने के बाद यह योजना खटाई में पड़ गई है। विधानसभा में वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल द्वारा इस संबंध में उठाए गए सवाल के जवाब पर शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जो लिखित जवाब दिया है वह बेहद चौंकाने वाला है। उन्होंने बताया कि सरस्वती साइकिल वितरण योजना सत्र 2019-20 में 28 जिलों की किसी भी पात्र छात्रा को साइकिल नही दी जा सकी है। इस जानकारी पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बेटियों के भविष्य से खिलवाड़ कर यह सरकार कैसा छत्तीसगढ़ गढ़ना चाहती है समझ से परे है।

पढ़े यह भी खबर-
छत्तीसगढ़ विधानसभा में बृजमोहन अग्रवाल ने शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से जानना चाहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रदेश की कितनी स्कूली छात्राओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत साइकिल का वितरण किया जाना है? इसकी उन्होंने जिलावार जानकारी चाही तथा 18 फरवरी 2020 तक प्रदेश की कितनी छात्राओं को शासन द्वारा साइकिल प्रदान कर दिया गया है?  अगर नहीं किया गया तो उसे कारण क्या है? इस सवाल के लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षा सत्र के दौरान ही साइकिलों का वितरण कराया जाना होता है। 28 जिलों की कुल 1 लाख 74 हज़ार 652 छात्राएं साइकिल लेने के लिए पात्र है। पर 18 फरवरी सत्र 2019-20 तक किसी भी जिले में साइकिल का वितरण नही हो सका है। 


 साइकिल का वितरण कब तक होगा इसके जवाब में टेकाम ने कहा कि क्रय प्रक्रिया में समय लगने के कारण निश्चित अवधि बता पाना संभव नहीं है।
 
 यातायात पुलिस रायपुर: हाईवे में तेज रफ्तार चलने वाले 75 वाहनों पर की गई कार्यवाही

यातायात पुलिस रायपुर: हाईवे में तेज रफ्तार चलने वाले 75 वाहनों पर की गई कार्यवाही

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा यातायात नियम तोडऩे वाले 818 वाहन  चालकों पर चालानी कार्यवाही कर 3,22,900 शमन शुल्क किया गया परिशमन
 
रायपुर। पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख के निर्देशानुसार यातायात पुलिस रायपुर द्वारा लगातार आदर्श चौक चौराहों पर यातायात नियमों के पालन कराने हेतु बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चालकों पर, रॉन्ग साइड वाहन चलाने वाले, स्टापलाइन के पालन नहीं करने वाले, बिना सीट बेल्ट के चार पहिया वाहन चलाने वाले, आदि यातायात नियमों के उल्लंघन करता वाहन चालकों पर कार्यवाही के साथ-साथ आज नेशनल हाईवे 53 में रायपुरा चौक, रिंग रोड नंबर 3 जंक्शन राजू ढाबा के पास एवं नेशनल हाईवे 30 में राज्य उत्सव टर्निंग निमोरा के पास *तेज रफ्तार चलने वाले कार ,ट्रक एवं बस, कुल 75 वाहन चालकों पर चलानी कार्यवाही कर 80,000 शमन शुल्क परिशमन किया गया। 

साथ ही यातायात पुलिस रायपुर द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने कुल 818 वाहन चालकों पर चालानी कार्यवाही कर 3,22,900 शमन शुल्क का परिशमन किया गया।
बाराती पिकअप वाहन हुआ दुर्घटना का हुआ शिकार, दो की मौत, आधा दर्जन से अधिक घायल

बाराती पिकअप वाहन हुआ दुर्घटना का हुआ शिकार, दो की मौत, आधा दर्जन से अधिक घायल

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने एक पिकप में जा रहे लोग दुर्घटना के शिकार हो गए। घटना में 2 की जहां मौके पर ही मौत हो गई वहीं एक दर्जन से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं ।

जशपुर जिले में आये दिन मालवाहक गाड़ी पिकअप में सवारी ठूंस ठूंस कर भरने और ड्राइवर की लापरवाही से कई लोगो की जान आये दिन जा रही है। सोमवार सन्ना क्षेत्र में एक पिकअप हादसे में दो की मौत हो गयी है। वहीं चार को बगीचा रिफर किया गया है और दर्जनों घायल अवस्था में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सन्ना पहुंचे हैं। वहीं बताया जा रहा है की लड़के के लिए सीतापुर सरमना से मेहमान लरंगा गाँव आ रहे थे। तभी ड्राइवर की लापरवाही से गाडी पेड़ में टकरा गयी और मौके पर ही दो युवक की मौत हो गयी और कुछ को रिफर किया गया है। वहीं घायल अवस्था में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सन्ना में एक दर्जन से अधिक लोगों का इलॉज किया जा रहा है।
राजधानी के निजी स्कूल में बच्ची से अनाचार की कोशिश, स्कूल की मान्यता खत्म करने की मांग

राजधानी के निजी स्कूल में बच्ची से अनाचार की कोशिश, स्कूल की मान्यता खत्म करने की मांग

रायपुर। प्रदेश के कुछ निजी स्कूलों में भारी भरकम फीस वसूल करने वाले प्रबंधन के लोग विद्यार्थियों की सुरक्षा के मामले में पूर्णत: लापरवाही बरत रहें हैं। यह आरोप आज यहां प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकारवार्ता में समाजसेवी संस्था ब्लू बर्ड ऑन द स्काई फाउंनडेशन की अध्यक्ष शिवानी सिह ने लगाया। 

पत्रकार वार्ता में राजधानी रायपुर के टाटीबंध स्थित निजी क्षेत्र के भारतमाता हायर सेेकेण्ड्री स्कूल की उस 4 वर्षीय मासूम बच्ची के माता -पिता भी उपस्थित थे, जिससे हाल ही में स्कूल परिसर में स्थित वाशरूम में कथित रूप से एक व्यक्ति द्वारा अनाचार की कोशिश की गई थी। शिवानी सिंह ने पत्रकारवार्ता में बताया कि इस गंभीर मामले के आरोपी को हालांकि गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन बच्ची के माता-पिता को लग रहा है कि आरोपी के विरूद्ध कोई संतोषप्रद कार्यवाही नहीं हो रही है। 

पत्रकारवार्ता में बच्ची के माता-पिता ने पत्रकारवार्ता में स्कूल प्रबंधन पर कई गंभीर आरोप भी लगाए । उन्होंने बताया कि उनकी बच्ची के साथ यह घटना इस महीने की 12 तारीख को हुई थी। उन्होंने इस आपराधिक घटना को देखते हुए सरकार से स्कूल की मान्यता खत्म करने की मांग की। शिवानी सिंह और पीडि़त बच्ची के माता-पिता  सहित टाटीबंध क्षेत्र के कई नागरिक भी प्रेसवार्ता में मौजूद थे, जिन्होंने कहा कि इस घटना के बाद स्कूल के अन्य बच्चों के माता-पिता भी अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं। 

शिवानी सिंह ने प्रेसवार्ता में यह जानकारी भी दी की पीडि़त बच्ची के परिजनों द्वारा स्कूल का घेराव किया गया, जिसमें बच्ची के माता पिता से शाला के प्रबंधक द्वारा दुव्र्यवहार किया गया। परिजनों ने इस मामले में स्कूल के भीतर संचालित सीबीएसई बोर्ड की प्राचार्र्र्य बाला गोपू और सीजीबोर्ड की प्राचार्या अरूणा गोपू को दोषी बताया।  पत्रकारवार्ता में शिवानी सिंह ने यह भी बताया कि हमारी संस्था द्वारा भी  शाला प्रबंधक को दोषी मानते हुए उनके खिलाफ भी पुलिस कार्यवाही की मांग की गई है। लेकिन अब तक प्रबंधक पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है। 

 शिवानी सिंह ने पत्रकारों को बताया कि इस विद्यालय के प्रबंधक द्वारा वर्ष 2019 में स्कूली बच्चों को पिकनिक के लिए महानदी के किनारे सिरपुर ले जाया गया था जहां दो बच्चों की नदी में डूबने से मृत्यु हो गई थी। इस घटना में भी एफआईआर दर्ज होने के चार महीने बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि दोनों मृत बच्चों के परिजनों द्वारा 50-50 लाख रूपये मुआवजे की मांग की गई थी। मुआवजे के रूप में सिर्फ 16 लाख रूपये प्राप्त हुए जिसे बच्चों के शालेय शुल्क के रूप में भुगतान कर दिया गया। शिवानी सिंह ने प्रेसवार्ता में इन बच्चों के लिए मुआवजे की शेष राशि भी जल्द भुगतान करने की मांग की।
शहीद के मासूम पुत्र के मासूमियत ने सबको रुला दिया, जानिए आखिर क्या हुआ कुछ ऐसा

शहीद के मासूम पुत्र के मासूमियत ने सबको रुला दिया, जानिए आखिर क्या हुआ कुछ ऐसा

जगदलपुर। जिले के मारडूम थाना क्षेत्र में हुए मुठभेड़ में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जो दो जवान शहीद हो गए थे। इनमें से एक उपेंद्र साहू का अंतिम संस्कार रविवार को हुआ। अंतिम संस्कार में शहीद उपेंद्र साहू का चार साल का छोटा पुत्र लकी भी मौजूद था। लकी का बड़ा भाई अनिरुद्ध शहीद पिता को मुखाग्नि देने की तैयारी कर रहा था। इसके पहले शहीद जवान के पार्थिव शरीर को इंद्रावती के नए पुल के नीचे नदी के तट पर लाया गया था। शहीद के पार्थिव शरीर की पुष्पचक्र परिक्रमा का आयोजन किया गया और एक बार फिर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा था। इस दौरान कुछ ऐसा घटित हुआ कि अंतेष्टि में शामिल हर व्यक्ति की आंख नम हो गई।

शहीद उपेंद्र साहू के 4 वर्षीय मासूम बेटे लकी को लगा कि कोई खेल चल रहा है। रिश्तेदार की गोद में वह बाल गीत गोल-गोल रानी, इत्ता-इत्ता पानी गाने लगा। मासूमियत भरे इस गीत को सुनकर वहां उपस्थित लोगों के आंखें छलक आई। पोयम की दो लाइन गाने के बाद बच्चे ने वहां मौजूद एक शख्स से पूछा कि पापा को कहां लगी है, शहीद पिता का चेहरा छूकर, उसने पूछा यहां लगी या नाक में। मासूमियत भरे इन सवालों से यहां मौजूद लोगों को आंसुओं से भिगो दिया।
नाबालिक के अपहरण और दैहिक शोषण का आरोपी गिरफ्तार

नाबालिक के अपहरण और दैहिक शोषण का आरोपी गिरफ्तार

जगदलपुर। जिले के लोहंडीगुड़ा थाना क्षेत्र के एक नाबालिक लड़की को शादी का झांसा देकर उसका अपहरण करने और दैहिक शोषण करने वाले आरोपी मानसिंह मरावी 22 वर्ष को पुलिस ने रविवार को शाहपुर जिले के डिंडोरी से गिरफ्तार कर लिया है।

मामले की जानकारी देते हुए लोहंडीगुड़ा थाना प्रभारी चंद्रशेखर श्रीनिवास ने बताया कि बीते 29 जनवरी को नाबालिग लड़की के परिजनों ने थाने में उनकी लड़की  को अज्ञात युवक द्वारा बहला-फुसलाकर भगाकर ले जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद से अज्ञात आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी हुई थी। इस दौरान पुलिस को शाहपुर जिले के डिंडोरी से जानकारी मिली कि एक युवक एक नाबालिग लड़की को बहला-फुसलाकर यहां पहुंचा हुआ है। सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपी के काल डिटेल और मोबाइल लोकेशन से आरोपी को पकडऩे में कामयाब हुई। 
 
थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी मानसिंह मरावी 22 वर्ष निवासी डिंडोरी जिला शाहपुर के द्वारा नाबालिक लड़की को शादी का झांसा देकर उसका अपहरण कर उसके साथ लगातार बलात्कार करता था। पुलिस नाबालिक लड़की को मौके से सुरक्षित बरामद कर  आरोपी के खिलाफ धारा 363 676 भादवी और 6 पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आज न्यायालय में पेश कर दिया है।
ममता हुई शर्मसार: नाले में मिला नवजात भ्रूण, लोगो में मची अफरा तफरी

ममता हुई शर्मसार: नाले में मिला नवजात भ्रूण, लोगो में मची अफरा तफरी

कोरबा। मानिकपुर चौकी क्षेत्र अंतर्गत मानिकपुर मिडिल स्कूल के समीप आज उस समय अफरा-तफरी की स्थिति निर्मित हो गई थी जब वहां आसपास रहने वाले लोगों की नजर मिडिल स्कूल के पास स्थित नाले में एक नवजात भू्रण पर उनकी नजर पड़ी। देखते ही देखते यह खबर पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैली और भारी संख्या में भीड़ लग गई। तत्काल इसकी सूचना मानिकपुर चौकी पुलिस को दी गई। नवजात भू्रण मिलने की सूचना पाते ही मानिकपुर चौकी पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। जहां पुलिस की टीम ने मामले में वैधानिक कार्यवाही कर मामले की जांच शुरू कर दी है। भू्रण पूरी तरह से अविकसित है जिसे निर्मोही मां ने नाली में फेंक दिया है। पुलिस मामले की तहकीकात में जुटी हुई है। संभावना जताई जा रही है कि पुलिस निर्मोही मां को जल्द पकड़ सकती है। ज्ञात रहे कि जिले में यह इस तरह का पहला मामला नहीं है, इससे पूर्व भी जिले में आए दिन इस तरह के कई मामले सामने आते रहते हैं और लोक लाज के भय से बिन ब्याही मां द्वारा इस तरह की हरकत को अंजाम दिया जाता है और उनको कहीं भी फेंक दिया जाता है। पुलिस मामले की गंभीरता से जांच में जुटी हुई है।  
 मां सहित तीन पुत्रों ने की पिता की हत्या और शव को फेंक दिया घर से डेढ़ किलोमीटर दूर

मां सहित तीन पुत्रों ने की पिता की हत्या और शव को फेंक दिया घर से डेढ़ किलोमीटर दूर

कोरबा। शराब के नशे में आए दिन घर में हंगामा करते हुए मारपीट करने वाले एक 61 साल के बुजुर्ग की हत्या उसके ही तीन पुत्रों व पत्नी ने मिल कर दी। शव को करीब डेढ़ किलोमीटर दूर नाले में रेत के नीचे दफ ना दिए। घटना के वक्त चौथा पुत्र नहीं था। वापस लौटा तो उसने लापता पिता की पतासाजी की, तब जाकर 49 दिन बाद यह सनसनीखेज मामला सामने आया। पुलिस ने शव को कब्र से निकाल कर पोस्टमार्टम कराया है। मृतक की पत्नी व तीनों पुत्र को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह घटना जटगा पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले ग्राम केशलपुर की है। यहां रहने वाले ग्रामीण नंदलाल पिता सुधुराम धनवार 61 आदतन शराबी होने के कारण नशे की अवस्था में आए दिन अपनी पत्नी फुलमतिया बाई 50 के अलावा पुत्रों के साथ विवाद करते हुए मारपीट किया करता था। उसकी इस आदत से पूरा परिवार त्रस्त था। चार पुत्रों में दूसरे नंबर का पुत्र विजयपाल 22 का ही लगाव पिता से था। बताया जा रहा है कि 27 जनवरी को विजयपाल घर पर नहीं था। मदहोश अवस्था में नंदलाल पहुंचा और अपनी आदत मुताबिक फूलमतिया के साथ गाली गलौज करते हुए पिटाई करने लगा। यह देख बड़ा पुत्र बृजलाल 26 बीच बचाव करने लगाए पर उसके साथ भी नंदलाल मारपीट करने लगा। इससे बृजलाल आपा खो बैठा और पिता की मुक्के से पिटाई करनी शुरू कर दी। गर्दन में चोट लगने से नंदलाल की मौके पर ही मौत हो गई। गुनाह छिपाने शव को ठिकाने लगाने की योजना बनाई गई और इसमें उसकी मां, दो नाबालिग भाइयों ने साथ दिया। मामले का खुलासा होने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव बाहर निकलवाया तो ग्रामीण सन्न रह गए। पुलिस ने मृतक की पत्नी फुलमतिया, दो नाबालिग पुत्र समेत बृजलाल को धारा 302, 201, 34 के तहत गिरफ्तार कर लिया है।
महिलाओं को मिली जान से मारने की धमकी, जाने क्या है पूरा मामला

महिलाओं को मिली जान से मारने की धमकी, जाने क्या है पूरा मामला

रायपुर। खमतराई थाना क्षेत्र में महिलाओं का सुरक्षित रूप से गुजर बसर करना दिनोंदिन कठिन होता जा रहा है असामाजिक तत्वों द्वारा खुले आम जान से मारने की धमकी देते हुए गालीगलौज करने का मामला ज्ञात हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार ज्योति बंजारे आयु 32 वर्ष पति जीवन बंजारे निवासी आजाद नगर रावा भाठा को वहीं के रहने वाले खुशबू सिंह, संजय सिंह, दशरथ आदि ने गाली गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दी है। वहीं आरबीएच कालोनी श्रीराम नगर खमतराई निवासी शिवानी मोंगराज 21 वर्ष पिता  दशरथ मोंगराज को प्रमोद कुमार, कमलेश बघेल, रजनी कुमार आदि ने गाली गलौज कर मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी है। उक्त दोनों ही मामलों में खमतराई पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 506, 323, 34 आदि के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
शहर में चाकू लहराकर आतंकित करने वाला गिरफ्तार

शहर में चाकू लहराकर आतंकित करने वाला गिरफ्तार

रायपुर। शहर में असामाजिक तत्वों द्वारा आये दिन लोगों की शांति भंग करने के लिए तरह तरह के उत्पात किये जाते हैं। कार्रवाई नहीं होने के कारण इन दिनों गुंडा तत्वों के हौसले बुलंदी पर हैं। तेलीबांधा थाने से मिली जानकारी के अनुसार ओमप्रकाश धीवर आयु 23 वर्ष पिता किशनलाल धीवर निवासी सत्संग भवन के पास गली नंबर 4 तेलीबांधा में चाकू लहराकर आते जाते लोगों को गाली गलौज करते हुए आतंकित कर रहा था। उक्त मामले में थाने ने आरोपी के खिलाफ आम्र्स एक्ट की धारा 25 एवं 27 के तहत मामला कायम कर घटनास्थल से ही आरोपी को गिरफ्तार किया है।
प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जाँच में जुटी पुलिस

प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जाँच में जुटी पुलिस

जांजगीर-चाम्पा। शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के ग्राम कुरयारी के अमरियाखार में बीती रात युवक-युवती ने एक ही फंदे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। ग्रामीणों की सूचना के बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंची, इससे ग्रामीणों में जोरदार आक्रोश व्याप्त हो गया है। 

सूत्रों ने बताया कि ग्राम कुरयारी में ही रहने वाले एक 22 वर्षीय युवक तथा 18 वर्षीय युवती ने अज्ञात कारणों के चलते बबूल पेड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। दोनों ने एक ही फंदे का उपयोग करते हुए फांसी लगाई है, इससे ग्रामीणों में कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई है। घटना बीती रात की है, सुबह जब ग्रामीणों ने दोनों को फांसी पर लटके देखा तो तत्काल शिवरीनारायण थाना पुलिस को सूचना दी। लेकिन सूचना मिलने के घंटों बाद तक पुलिस के मौके पर न पहुंचने से ग्रामीणों में जोरदार आक्रोश व्याप्त हो गया है। 
राजधानी के मॉल में हुक्का पी रहे युवक-युवतियों को पुलिस ने दबोचा, हुक्का बार संचालक पर कार्यवाही

राजधानी के मॉल में हुक्का पी रहे युवक-युवतियों को पुलिस ने दबोचा, हुक्का बार संचालक पर कार्यवाही

रायपुर। राजधानी रायपुर के एक मॉल की छत पर हुक्का पी रहे युवक-युवतियों को पुलिस ने पकड़ा है, वहीं मामले में हुक्का बार के संचालक पर भी कार्यवाही की गई है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मॉल की छत पर संचालित हुक्का बार में भारी संख्या में युवक-युवतियों द्वारा हुक्का पीने की शिकायत मिली थी। इसके बाद पुलिस ने मॉल में दबिश दी जहां बड़ी संख्या में युवक युवतियां हुक्का पीते मिले। इसके बाद मौके पर मौजूद हुक्का बार मालिक को गिरफ्तार कर किया गया और हुक्का पीते युवक युवतियों के परिजनों को बुलवाकर उन्हें समझाइश देकर छोड़ा गया। 
 
आपको बता दे की रायपुर के पचपेड़ी नाका स्थित कलर्स मॉल की छत पर संचालित हुक्का बार में दबिश देकर हुक्का पी रहे युवक युवतियों को पकडा और वहां के मालिकों को गिरफ्तार कर प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि कलर्स मॉल की छत पर टॉय हुक्का के नाम से बार संचालित होने की सूचना मिल रही थी जिसके बाद देर शाम राजेन्द्र नगर थाना पुलिस ने दबिश दी तो वहां बड़ी संख्या में युवक युवतियां हुक्का पीते मिले।
कोरोना वायरस का खतरा: सेंट्रल जेल में बंदियों से मुलाकात भी नहीं कर सकते परिजन

कोरोना वायरस का खतरा: सेंट्रल जेल में बंदियों से मुलाकात भी नहीं कर सकते परिजन

रायपुर। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जेल प्रशासन ने सुरक्षा की कवायद तेज करते हुए अब जेल में निरुद्ध बंदियों से होने वाली परिजनों की मुलाकात पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। 

ज्ञात हो कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी 100 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं।  इनमें से 11 मरीज ठीक हो गए हैं, जबकि दो लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जेल प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाया है। सेंट्रल जेल रायपुर में मुलाकाती सिस्टम को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है।  कैदियों की परिजनों से मुलाकात पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। जारी आदेश में कहा गया है कि अति आवश्यक होने पर केवल अधिकृत अधिवक्ताओं को पूर्ण सतर्कता बरतते हुए केवल न्यायालयीन कार्य के लिए मुलाकात का अवसर दिया जाएगा। गृह विभाग ने प्रदेश के सभी जेल में कैदियों से परिजनों की मुलाकात पर रोक लगा दी है। बता दें कि सरकार ने इससे पहले स्कूल-कॉलेज, लाईब्रेरी जैसे अन्य संस्थाओं को बंद करने के आदेश दिए हैं। वही 31 मार्च तक राज्य के कर्मचारियों को बॉयोमैट्रिक अटेंडेस से छूट दी गई है। 
 शिक्षा का अधिकार भर्ती में गड़बड़ी, पैरेंट्स एसोसियेशन जायेगा हाईकोर्ट

शिक्षा का अधिकार भर्ती में गड़बड़ी, पैरेंट्स एसोसियेशन जायेगा हाईकोर्ट

राजनांदगांव। शिक्षा का अधिकार कानून की अनुच्छेद 8 (व्याख्या) (1) व (2) के अनुसार जिले में जिला शिक्षा अधिकारी नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने और अनिवार्य दाखिले, उपस्थिति और शिक्षा पूर्ण करने को सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है। यदि प्राईवेट स्कूलों के द्वारा गरीब बच्चों को अपने स्कूल में प्रवेश देने से इंकार किया रहा है और या गलत जानकारी देकर गरीब बच्चों प्रवेश देने से इंकार किया जा रहा है और ऐसे स्कूल पर डीईओ द्वारा कार्यवाही नहीं किया जा रहा है तो जिला शिक्षा अधिकारी समग्र रूप से उत्तरदायी है। शिक्षा का अधिकार कानून और उच्चतम न्यायालय का स्पष्ट आदेश है सिर्फ घोषित अल्पसंख्यक स्कूल को छोड़ सभी प्राईवेट स्कूलों को अपने स्कूलों में 25 प्रतिशत सीट्स गरीब बच्चों के लिये आरक्षित करना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष क्रिष्टोफर पॉल का कहना है कि इस मामले को लेकर जल्द हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सभी दोषियों पर जिम्मेदारी तय करने की याचना की जायेगी, क्योंकि पीडि़त पालकों के द्वारा विगत दो वर्षो से लगातार डीईओ राजनांदगांव को लिखित शिकायत किया जा रहा है कि प्राईवेट स्कूलों के द्वारा एंट्री क्लास और आरक्षित सीटों की जानकारी छिपाया जा रहा है, लेकिन अब तक किसी भी दोषियों पर कोई कार्यवाही नहीं किया गया।
 राजधानी में मास्क और हैंड-सैनिटाइजर की कालाबाजारी रोकने 6 टीम गठित कर कई मेडिकल स्टोर्स में की गई जाँच

राजधानी में मास्क और हैंड-सैनिटाइजर की कालाबाजारी रोकने 6 टीम गठित कर कई मेडिकल स्टोर्स में की गई जाँच

रायपुर। कलेक्टर रायपुर डॉ. एस. भारतीदासन ने भारत सरकार द्वारा मास्क और हैंड-सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 के तहत आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल किये जाने के उपरांत इनकी कालाबाजारी के नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठानें के निर्देश दिये है। इसी क्रम में एसडीएम रायपुर ने आज 6 टीम गठित कर रायपुर शहर के अनेक मेडिकल स्टोर्स में मास्क और हैंड-सैनिटाइजर की स्टॉक में उपलब्धता और उनके मूल्य की जांच करायी गई। उल्लेखनीय है कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत हैंड-सैनिटाइजर के साथ 2-प्लाई एवं 3-प्लाई सर्जिकल मास्क तथा एन-95 मास्क को शामिल किया गया है। एसडीएम ने बताया कि मास्क और हैंड-सैनिटाइजर की अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने के संबंधी कुछ शिकायतें प्राप्त हुई थी।
रामगढ़-महेशपुर और सीतामढ़ी हरचौका पर्यटन केन्द्र के रूप में होंगे विकसित, मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किया स्थल निरीक्षण

रामगढ़-महेशपुर और सीतामढ़ी हरचौका पर्यटन केन्द्र के रूप में होंगे विकसित, मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किया स्थल निरीक्षण

 रायपुर। विश्व की प्राचीनतम गुफा नाट्यशाला के रूप में विख्यात सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड स्थित रामगढ़ तथा पुरातात्विक स्थल महेशपुर और कोरिया जिले के भरतपुर विकासखण्ड अंतर्गत सीतामढ़ी हरचौका शिव मंदिर को राज्य सरकार द्वारा राम वनगमन पथ पर्यटन परिपथ के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस कड़ी में आज प्रदेश के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सरगुजा जिलेे के रामगढ़ एवं महेशपुर और कोरिया जिले के सीतामढ़ी हरचौका का दौरा कर स्थल का जायजा लिया और पर्यटन विकास की संभावनाओं पर चर्चा कर आवश्यक मार्गदर्शन दिए। उन्होंने इन दोनों स्थलों तक पर्यटकों के पहुंचने, ठहरने, खाने-पीने और मनोरंजन के साधन विकसित करने की कार्ययोजना शीघ्र तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, पर्यटन सचिव अंबलगन पी., पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा श्री रतनलाल डांगी, कलेक्टर सरगुजा डॉ. सारांश मित्तर, पुलिस अधीक्षक आशुतोष सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


मुख्य सचिव मण्डल ने रामगढ़ की पहाड़ी पर स्थित सीताबेंगरा तथा जोगीमारा गुफा का अवलोकन किया। उन्होंने यहां के ऐतिहासिक एवं प्राकृतिक सौन्दर्य की सराहना करते हुए इसे पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र के प्राकृतिक सौन्दर्य को देखकर रामगढ़ महोत्सव स्थल के सौन्दर्यीकरण के साथ ही पर्यटकों के लिए सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिए। उन्होंने रेंड नदी तट स्थित महेशपुर पुरातात्विक स्थल में नदी तट पर वाटर फ्रंट डेवलपमेंट करने और 20 कॉटेज की सुविधा विकसित करने को कहा है। मण्डल ने दोनों ही स्थलों को पर्यटन का प्रमुख केन्द्र बताते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार राम वनगमन पथ को पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने स्थानीय नागरिकों के भी सुझाव लिए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। साथ ही प्रदेश में राम वनगमन के दौरान करीब 51 ऐसे स्थल हैं जहां श्री राम ने कुछ समय बिताया था। इसे राम वनगमन पथ के रूप में विकसित किए जाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। योजना के प्रथमचरण के तहत सरगुजा जिले के रामगढ़ सहित 9 केन्द्र शामिल हैं। इन स्थलों पर पर्यटक सुविधा केन्द्र, वैदिक विलेज, पैगोड़ा, वेटिंग शेड, पेयजल, सीटिंग बेंच, हॉटल, वाटरफ्रंट विकास आदि विकसित किए जाएंगे। रामगढ, सरगुजा के ऐतिहासिक स्थलों में सबसे प्राचीन है। इसे रामगिरि कहा जाता है। रामगढ़ भगवान राम एवं महाकवि कालिदास से सम्बधित होने के कारण शोध का केन्द्र बना हुआ है। प्राचीन मान्यता के अनुसार भगवान श्री राम पत्नी सीता तथा भाई लक्ष्मण के साथ वनवास काल में कुछ समय रामगढ़ की पहाडी में बिताए थे। यहीं पर राम के तापस वेश के कारण जोगीमारा, सीता के नाम पर सीता बेंगरा एवं लक्ष्मण के नाम पर लक्ष्मण गुफा स्थित है। रामगढ़ से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित महेशपुर की मान्यता है कि यह वनस्थली महर्षि जमदग्नि की तपोभूमि थी। वनवास के दौरान भगवान राम महर्षि जमदग्नि के आश्रम आए थे। इसी प्रकार मान्यता है कि महाकवि कालिदास ने मेघदूतम की रचना रामगढ़ की पहाड़ी पर की थी। रामगढ़ के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा यहां प्रतिवर्ष आषाढ़ के प्रथम दिवस में रामगढ़ महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य श्री राजनाथ सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।
रायपुर के एक हॉस्पिटल पर मरीज के परिजन ने लगाया आरोप, राशन कार्ड से नि:शुल्क इलाज करने के बजाए ढाई लाख की मांग  पढ़े पूरी खबर

रायपुर के एक हॉस्पिटल पर मरीज के परिजन ने लगाया आरोप, राशन कार्ड से नि:शुल्क इलाज करने के बजाए ढाई लाख की मांग पढ़े पूरी खबर

रायपुर, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत आमजनों के लिए जहां केन्द्र सरकार ने आयुष्मान योजना के जरिए एवं प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मुखिया भूपेश बघेल द्वारा राशन कार्ड प्रस्तुत करने पर नि:शुल्क इलाज करने के निर्देश पर राजधानी के निजी हास्पिटल खुलेआम मखौल उड़ा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला प्रेसक्लब रायपुर में विजय निषाद ग्राम ओडगन तहसील तिल्दा जिला रायपुर निवासी ने प्रस्तुत करते हुए पत्रकारवार्ता में बताया कि उनकी पिता अर्जुन निषाद का दो मार्च को कार वाले ने टक्कर मारकर उन्हें चोटिल किया एवं भाग गया। इलाज के लिए वे श्री नारायण हास्पिटल देवेन्द्र नगर में अपने पिता को एडमिट किए हैं। वहां पर राशन कार्ड प्रस्तुत करने के बावजूद भी अब तक एक लाख रूपए दवाई के नाम पर भुगतान कर चुके हैं। पिता की स्थिति को देखते हुए इलाज करने वाले चिकित्सक एवं श्री नारायणा के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका ने उनसे आगे के इलाज के लिए ढाई लाख रूपए की मांग की है। पेशे से मजदूरी करने वाले उक्त परिवार के पास आर्थिक तंगी के चलते इलाज कराने के लिए पैसा नहीं है। दवाई का भुगतान भी एटीएच के माध्यम से किया गया है। उन्होंने बताया कि राशन कार्ड से नि:शुल्क इलाज होने के बारे में जानकारी देने के बावजूद भी डॉ. खेमका द्वारा खुलेआम वसूली की जा रही है। दवाई का रेट अंदर के मेडिकल स्टोर से बाहर के मेडिकल स्टोरों से दो से तीन गुना अधिक वसूला गया है।
ज्ञातव्य है कि राजधानी में खुलेआम निजी चिकित्सा संस्थान द्वारा राशन कार्ड से नि:शुल्क इलाज करने के बजाए ग्रामीण मरीज के परिजनों से उक्त राशि की वसूली शासन की कार्यशैली पर विशेषकर स्वास्थ्य विभाग की प्रचार-प्रसार योजना पर नि:शुल्क इलाज के नाम पर सवालिया निशान लगाती है। पत्रकारवार्ता में विजय निषाद ने डॉ. खेमका पर स्पष्ट आरोप लगाया कि वे उनकी नहीं सुन रहे हैं और उक्त राशि पटाने के बाद ही इलाज करने की बात कह रहे हैं।