छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |
राज्यस्तरीय समिति द्वारा कोरोना अलर्ट, चिन्हांकित की गई फेक न्यूज

राज्यस्तरीय समिति द्वारा कोरोना अलर्ट, चिन्हांकित की गई फेक न्यूज

रायपुर, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा गठित राज्य स्तरीय फेक न्यूज नियंत्रण एवं विशेष मॉनिटरिंग सेल ने 'कोरोना अलर्ट फेक न्यूज को संज्ञान में लेकर व्यापक जनहित में अहितकारी मानते हुए ऐसी खबर के प्रकाशन, प्रसारण, अग्रेषण आदि से बचने हेतु सलाह दी गई है। रायपुर कलेक्टर ने पुष्टि की है कि 'कोरोना अलर्ट खबर पूरी तरह फेक है, भ्रामक है,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया व सोशल मीडिया से अपील है कि इस फेक खबर को न दिखाए न प्रसार करे। शिकायतकर्ता को कहीं दिक्कत होती है तो वह राज्यस्तरीय समिति के ई-मेल आई.डी. फेकन्यूजडॉटशिकायत एट द रेट जीमेल डॉट कॉम पर शिकायत भेज सकते हैं। आवश्यकतानुसार मॉनीटरिंग सेल आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने की पहल भी करेगी।
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी हेल्पलाइन नंबर 104 या 07712235091 पर : प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोज शाम को बुलेटिन जारी किया जा रहा है। इसे विभाग की वेबसाइट सीजी हेल्थ डॉट एनआईसी डॉट इन पर प्रतिदिन देखा जा सकता है । इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 पर 24 घंटे जानकारी ली जा सकती है। कार्यालयीन समय पर राज्य सर्विलांस इकाई के हेल्पलाइन फोन नंबर 07712235091 पर फोन कर जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा ईमेल आईडी सीजी ईपीआईडीईएमआईसी एट द रेट जी मेल डॉट कॉम पर ईमेल कर भी कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट लिया जा सकता है।

 

रायपुर में एक बदमाश ने शराब पीने के लिए पैसा नहीं देने पर जान से मारने की धमकी

रायपुर में एक बदमाश ने शराब पीने के लिए पैसा नहीं देने पर जान से मारने की धमकी

रायपुर, शहर में फोकट में शराब पीने के लिए नशेडिय़ों द्वारा आए दिन लोगों को परेशान किया जाता है। अशांति फैलाकर उत्पात करने वाले लोगों की संख्या में रोज वृद्धि होने के कारण शहर के आम लोगों का शांति के साथ जीना मुश्किल हो गया है। आजाद चौक थाने से मिली जानकारी के अनुसार अमर सिंह आयु 32 वर्ष पिता जसवंत सिंह निवासी शीतला मंदिर के पास रामकुंड से भोला निषाद ने दारू पीने के लिए पैसा मांगा। पैसा नहीं देने पर प्रार्थी के साथ आरोपी ने गाली गलौज कर नुकीली चीज से गले में वार कर जान से मारने की धमकी दी। उक्त मामले में आजाद चौक थाने ने आरोपी के खिलाफ धारा 294, 506, 323 एवं 327 के तहत मामला कायम किया है। वहीं गुढिय़ारी थाने से मिली जानकारी के अनुसार दीपक मानिकपुरी आयु 24 वर्ष पिता ज्ञानेश्वर मानिकपुरी निवासी विकासनगर गुढिय़ारी आरोपी शुभम नायक एवं उसके साथियों ने शराब पीने के लिए पैसा मांगा पैसा नहीं मिलने पर आरोपियों ने प्रार्थी की जमकर पिटाई की डंडे से चोट पहुंचाई एवं उसे जान से मारने की धमकी दी। उक्त मामले में गुढिय़ारी थाने ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 506, 327 एवं 34 के तहत मामला पंजीबद्ध किया है।  

अधिक कीमत पर मास्क-सेनेटाइजर बेचने वालों के खिलाफ ड्रग विभाग हुआ सख्त कार्यवाही शुरू

अधिक कीमत पर मास्क-सेनेटाइजर बेचने वालों के खिलाफ ड्रग विभाग हुआ सख्त कार्यवाही शुरू

रायपुर, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश के बाद जागे ड्रग विभाग के अमले द्वारा अब राजधानी के अधिकांश मेडिकल स्टोर में लगातार जांच-पड़ताल की जा रही है। जिन दुकानों में मास्क और सेनेटाइजर अधिक कीमत में बेचे जाने की शिकायत मिल रही है, उन दुकान संचालकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही शुरू हो गई है।
सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश के बाद ड्रग विभाग की टीम राजधानी के अंदर और आउटर के दुकानों पर लगातार जांच कार्यवाही कर रही है। लगातार यह शिकायत आ रही है कि अधिकांश मेडिकल स्टोर्स के संचालकों द्वारा मास्क और सेनेटाइजर की कमी बताकर अधिक कीमत पर बेची जा रही है। लगातार मिल रही शिकायत के बाद अब ड्रग विभाग ने ताबड़तोड़ जांच कार्यवाही शुरू कर दी है। इसी क्रम में ड्रग विभाग की टीम ने 30 मेडिकल स्टोर्स में जांच कार्यवाही की। जिसमें 20 रिटेलर और 10 होलसेल मेडिकल दुकान संचालक शामिल हैं। शिकायत के बाद दो दुकानों में अधिक कीमत पर मास्क बेचे जाने की शिकायत सही पाई गई, इन दुकान संचालकों के खिलाफ कार्यवाही की गई है।
 

कोरोना वायरस के कारण शराब दुकानें बंद क्यों नहीं: अमित जोगी

कोरोना वायरस के कारण शराब दुकानें बंद क्यों नहीं: अमित जोगी

रायपुर। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार द्वारा स्कूल, कॉलेज व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अवकाश की घोषणा पर सवाल करते हुए कहा है कि इन सबके साथ शराब दुकानों को बंद क्यों नहीं किया जा रहा है। 

जोगी ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की ओर से 31 मार्च तक स्कूल कॉलेज, सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अवकाश की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि जब कोरोना वायरस के कारण 31 मार्च तक सभी सार्वजनिक स्थान बंद कर सकते हैं तो शराब दुकानें क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि वैसे भी स्कूल कॉलेज से ज्यादा भीड़ तो शराब दुकानों में ही देखने मिलती है।
राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार, जाने क्या है मौसम का मिजाज

राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार, जाने क्या है मौसम का मिजाज

रायपुर। पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश में एक बार फिर से बदली-बारिश की संभावना बढ़ गई है। इधर आज राजधानी रायपुर में तड़के हुई झमाझम बारिश के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। 

मौसम विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पचिम में विक्षोभ पंजाब और इसके आसपास के के इलाकों में 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर तक विस्तारित है। इसके आसर से उत्तर पूर्व राजस्थान के ऊपर एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बना हुआ है। एक द्रोणिका पंजाब से झारखंड तक हरियाणा और दक्षिण उत्तरप्रदेश पर स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवात का घेरा उत्तर छत्तीसगढ़ के ऊपर 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर बन गया है। यहां चक्रवात के निकट से ही एक द्रोणिका बनी हुई है जो कि मध्य महाराष्ट्र तक जा रही है। इन तमाम सिस्टमों और चक्रवाती घेरे के चलते प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश अथवा तेज गर्जना, वज्रपात की संभावना काफी बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज 14 मार्च को भी अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं आज व कल बिलासपुर संभाग के जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। इधर आज तड़के हुई झमाझम बारिश से राजधानी रायपुर एक बार फिर से तरबतर हो गया है। सुबह हुई तेज बारिश के बाद शहर के कई इलाकों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई थी। 
स्टंट बाज युवक का लाइसेंस हुआ निरस्त, वसूला गया 1 हजार रूपए का जुर्माना

स्टंट बाज युवक का लाइसेंस हुआ निरस्त, वसूला गया 1 हजार रूपए का जुर्माना

जगदलपुर। शहर के सबसे व्यस्ततम मार्ग फुड कोर्ट चौपाटी में चार पहिया वाहन के बोनट पर बैठकर स्टंट मारना युवक अवि गुप्ता को भारी पड़ गया। यातायात प्रभारी जगदलपुर ने स्कार्पियों वाहन के नंबर के आधार पर युवक के घर चालान भेजकर एक हजार रूपए का फाइन और लाइसेंस को निरस्त कर दिया है।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार 02 दिन पूर्व एक युवक स्कार्पियो वाहन के बोनट पर बैठकर स्टंट दिखा रहा था।  इस दौरान उसने चार से पांच राउंड फूड कोर्ट चौपाटी में मारते हुए काफी तेज रफ्तार में अपनी चार पहिया वाहन भी दौड़ाई। इन स्टंट मास्टरों से लोगों को हादसे का खतरा बना रहता है। मामले को संज्ञान में लेते हुए यातायात प्रभारी कौशलेस देवांगन ने बताया कि युवक अवि गुप्ता का लायसेंस निरस्त कर दिया गया है तथा स्टंट मास्टर अवि के घर चालान भेजकर जुर्माना वसूली की कार्यवाही की गई है। देवांगन ने कहा कि शहर में युवकों के द्वारा स्टंट किए जाते पाये जाने पर उनके विरूद्ध भी जुर्माने एवं लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जावेगी।
अंग्रेजी शराब दुकान में लगी भीषण आग ,लाखों का माल जल कर खाक

अंग्रेजी शराब दुकान में लगी भीषण आग ,लाखों का माल जल कर खाक

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के सोमनी में संचालित सरकारी अंग्रेजी शराब दुकान में शनिवार की सुबह अचानक आग लग गई। घटना में दुकान में रखे करीब 400 पेटी शराब के जलने की जानकारी सामने आई है। आगजनी के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस मामल दर्ज कर विवेचना में जुटी है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सोमनी के सांकरा रोड में स्थित सरकारी अंग्रेजी शराब दुकान से शनिवार सुबह राहगीरों ने धुआ उड़ते देखा। लोगों द्वारा दुकान के पीछे आवास में रहने वाले वहां के कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी। कर्मचारी ताला खोलकर देखे तो दुकान में भीषण आग लगी हुई थी।

घटना की जानकारी तत्काल सोमनी पुलिस को दी गई। पुलिस द्वारा मामले की जानकारी फायर ब्रिग्रेड को दी गई। राजनांदगांव से दमकल की टीम मौके पर पहुंची और आग को बुझाया। बताया जा रहा है कि दमकल की टीम पहुंचने तक दुकान के अंदर रखे करीब 400 पेटी शराब पूरी तरह जल गया था। आगजनी की घटना किस वजह से हुई कारण अभी स्पष्ट नहीं है। पुलिस मामला दर्ज कर विवेचना में जुटी है।
मेडिकल कॉलेज में मरीज ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जाने क्या है पूरा मामला

मेडिकल कॉलेज में मरीज ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जाने क्या है पूरा मामला

जगदलपुर। मेडिकल कॉलेज डिमरापाल जगदलपुर में रात्रि लगभग 01 बजे एक मरीज भीमा मंडावी ने मेडिकल कॉलेज के सीढ़ी में फंदा डालकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक भीमा मंडावी निवासी दुगाली करका थाना कुआकोंडा को कुछ दिनों पूर्व मेडिकल कॉलेज डिमरापाल जगदलपुर में पेट दर्ज की शिकायत के बाद भर्ती किया गया था । जहां उसका इलाज चल रहा था, डॉक्टरों के द्वारा उसके पेट का ऑपरेशन किया गया था। अज्ञात कारणवश रात्रि लगभग 01 बजे युवक अपने वार्ड से अचानक गायब हो गया जिसके बाद उसके परिजन उसे ढूंढते रहे रात्रि 02 बजे के लगभग अस्पताल के सीड़ी में लगे रेलिंग में फंदा डालकर फांसी लगाकर झूलता हुआ मिला। परपा पुलिस को इसकी सूचना दी गई पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर जांच में जुटी गई हुई है। परपा थाना प्रभारी बुधराम नाग ने बताया कि उसकी पत्नी के अनुसार पेट दर्द की शिकायत के बाद उसका ऑपरेशन हो चुका था, फांसी लगाने का कारण अज्ञात है।
 ट्रेव्हल्स एजेंसी ने यात्री के खाते से गायब किए 38 हजार रूपये, गूगल का बटन दबाते ही गायब हो गए खाते से पैसे

ट्रेव्हल्स एजेंसी ने यात्री के खाते से गायब किए 38 हजार रूपये, गूगल का बटन दबाते ही गायब हो गए खाते से पैसे

रायपुर। मोबाइल एप में दिये गये प्रावधानों के कारण जहां उपभोक्ताओं को घर बैठे सुविधाएं मिल रही हैं। वहीं अनेक उपभोक्ता धोखाधड़ी का शिकार भी ऑन लाइन ट्रांजेक्शन के नाम पर हो रहे हैं। खम्हारडीह थाना से मिली जानकारी के अनुसार जितेंद्र सिंह सिंघोत्रा आयु 35 वर्ष पिता जसबीर सिंह सिंघोत्रा को अज्ञात फोन धारक ने रायपुर से बैगलोर जाने वाले दो यात्रियों को बुकिंग किराया 20 हजार रुपये अग्रिम देने के लिए फोन किया। उक्त राशि अज्ञात फोन धारक को देने के लिए प्रार्थी को गुगल का बटन दबाने के लिए कहा गया जिसके चलते प्रार्थी के खाते से आरोपी ने चार बार 38 हजार रुपये का आहरण कर धोखाधड़ी की। उक्त मामले में खम्हारडीह थाने ने अज्ञात फोन धारक के खिलाफ 420 के तहत मामला कायम किया है। 
राजधानी में एक बार फिर नाबालिगों को बहला फुसलाकर किया गया अपहरण, पढ़े पूरी खबर

राजधानी में एक बार फिर नाबालिगों को बहला फुसलाकर किया गया अपहरण, पढ़े पूरी खबर

रायपुर। कम उम्र के किशोर किशोरियों को आए दिन अश्लील हरकतों का सामना करना पड़ता है। कड़े कानून बनने के बाद भी उक्त वारदातों में कोई कमी नहीं आ रही है। राजेंद्र नगर थाना क्षेत्र एवं मोवा थाना क्षेत्र से मिली जानकारी के अनुसार क्रमश: दीपक कालोनी न्यू राजेंद्र नगर की 15 वर्षीया नाबालिग एवं नहरपारा कांपा पंडरी के 17 वर्षीय नाबालिग किशोर को अज्ञात आरोपियों द्वारा बहला फुसलाकर प्रलोभन देकर अपरण किया गया है। उक्त मामले में राजेंद्र नगर एवं मोवा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 363 के तहत मामला दर्ज किया है। 
राजधानी में ट्रैफिक अमले का पूरा फोकस बाइक सवारों पर, अब तक वसूले 7.65 लाख रूपए

राजधानी में ट्रैफिक अमले का पूरा फोकस बाइक सवारों पर, अब तक वसूले 7.65 लाख रूपए

रायपुर। राजधानी का यातायात अमला इन दिनों हेलमेट और यातायात नियमों के उल्लंघन मामले में जमकर चालानी कार्यवाही कर रहा है। खासकर यातायात अमले का आसान निशाना होते हैं बाइक सवार। हेलमेट, सिग्नल जंप और यातायात नियमों का हवाला देकर टै्रफिक अमला रोजाना अपना टॉरगेट पूरा कर रहा है। 
 
यातायात विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो यातायात नियमों की अव्हेलना करने वाले 1900 वाहन चालकों से अब  तक 7 लाख 65 हजार रूपए की चालानी वसूली हो चुकी है। इस दौरान 96 वाहन चालकों को जो शराब सेवन कर वाहन चलाते पाए गए उनका चालान न्यायालय में पेश किया गया, जहां अब तक 64 वाहन चालको से 6 लाख 40 हजार का अर्थदंड वसूला गया है। प्रत्येक वाहन चालक जो शराब के सेवन पाए गए सभी का चालान न्यायालय पेश किया गया जहां न्यायालय द्वारा सभी वाहन चालकों को 10 हजार का अर्थदंड दिया गया। 

इधर अब राजधानीवासी यातायात पुलिस की चालानी कार्यवाही से उकता गए हैं। आम नागरिकों ने यातायात विभाग के अफसरों से ही पूछा है कि यातायात नियमों का पालन करने के लिए क्या केवल बाइक सवार ही बाध्य हैं। यह नियम ऑटो चालकों, चार पहिया वाहन चालकों, बस चालकों या अन्य वाहन चालकों पर लागू होता है या नहीं? राजधानी में चल रहे विशेष अभियान में केवल बाइक सवारों को ही टॉरगेट किया जाता है। ऑटो चालक क्षमता से अधिक सवारी बिठाकर तथा सिग्नल जंप कर निकल जाते हैं, लेकिन यातायात का अमला केवल समझाईश देकर उन्हें छोड़ देते हैं। सड़क के किनारे कहीं भी ऑटो खड़ी करने की छूट केवल इन्हीं को मिलती है। यही नहीं चौक-चौराहों पर बेतरतीब ढंग से खड़े रहने वाले ऑटो चालकों पर यातायात का अमला केवल खानापूर्ति करने के लिए ही कार्यवाही करता है। शहर में बेलगाम और खूनी रफ्तार से कार दौड़ाने वाले वाहन चालकों पर भी यदाकदा ही कार्यवाही होती है। भले ही चार पहिया वाहन चालक सेलबेल्ट लगाए या न लगाएं, कार में बैठकर ईयर फोन का उपयोग अथवा मोबाइल का खुलेआम उपयोग करने और प्रमुख चौराहों पर सिग्रल जंप, जेब्रा क्रासिंग क्रास कर कार खड़ी करने वाले वाहन चालकों पर नाममात्र की कार्यवाही होती है। 
एमआईसी ने नगर निगम रायपुर के बजट वर्ष 2020-21 के प्रस्तावों की अनुशंसा की, पढ़े पूरी खबर

एमआईसी ने नगर निगम रायपुर के बजट वर्ष 2020-21 के प्रस्तावों की अनुशंसा की, पढ़े पूरी खबर

रायपुर। नगर निगम रायपुर की मेयर इन काउंसिल की बैठक महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता एवं आयुक्त सौरभ कुमार, एमआईसी सदस्य सर्व ज्ञानेष शर्मा, रितेष त्रिपाठी, कुमार मेनन, नागभूषण राव यादव, अजीत कुकरेजा, समीर अख्तर, सहदेव व्यवहार, श्रीमती द्रोपती हेमंत पटेल, सुन्दरलाल रूखमणी जोगी,  जितेन्द्र अग्रवाल, सुरेष चन्नावार, आकाष तिवारी सहित निगम अपर आयुक्त लोकेष्वर साहू, उपायुक्त  एसपी साहू, कृष्णा खटीक, सचिव नेतराम चंद्राकर, अधीक्षण अभियंता बीआर अग्रवाल, स्वास्थ्य अधिकारी  एके हलदार, सभी जोन कमिश्ररों, कार्यपालन अभियंताओं, विभिन्न विभागो के प्रभारी अधिकारियों की उपस्थिति में हुई। 

बैठक में निगम वित्त लेखा अंकेक्षण विभाग के प्रस्ताव अनुसार नगर पालिक निगम रायपुर के बजट वित्तीय वर्ष 2020-21 के प्राक्कलन एवं बजट प्रस्तावों की एमआईसी ने महापौर ढेबर की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से अनुषंसा की। बजट प्राक्कलन 2020-21 एवं पुनरीक्षित बजट 2019-20 को स्वीकृति हेतु निगम सामान्य सभा की बैठक में रखने अनुषंसा की गई। 

एमआईसी ने जनसामान्य के स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु प्राथमिकता से कार्य करने हेतु नगर निगम रायपुर क्षेत्र में कोविड -19 कोरोना वायरस का संक्रमण कम से कम विस्तार हो इस हेतु कार्य करने 7 दिवस के ईओआई बुलाकर कार्य करने के निगम स्वास्थ्य विभाग के प्रस्तावित 98 लाख के व्यय अनुमान के विभागीय प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकृत कर दिया है। विष्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने कोविड 19 कोरोना वायरस को विष्व महामारी घोषित किया है। यह वायरस संक्रमित मनुष्य के माध्यम से स्वस्थ व्यक्तियों को संक्रमित करता है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले वाली वस्तुओं यथा रेलिंग, डोर हेण्डनल, फर्नीचर आदि को स्वस्थ व्यक्ति द्वारा उपयोग में लाने पर वह संक्रमित हो जाता है। जनसामान्य के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र भवनों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता है। अत: इन भवनों यथा नगर निगम कार्यालय, शासकीय कार्यालयों, सामुदायिक भवनों, सिनेमा घरों, मॉल्स व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य रासायनिक घोल का अधिकतम प्रभावी पद्धति द्वारा डिसइंफेक्षन कार्य किया जाना जनसामान्य के स्वास्थ्य हेतु उचित होगा। इसे देखते हुए प्रस्ताव जनहित में पारित किया गया। 
एमआईसी ने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के 28 मार्च 2018 के आदेश के अनुसार नगर निगम रायपुर में 2380 प्लेसमेंट कर्मचारियों की स्वीकृति के बारे में चर्चा की गई। विभागीय प्रस्ताव अनुसार उक्त स्वीकृति जनगणना 2011 की जनसंख्या 10 लाख 27 हजार 267 के अनुसार वर्ष 2018 में दी गई हैं जबकि वर्तमान स्थिति में शहर की अनुमानित जनसंख्या लगभग 15 लाख है एवं फ्लोटिंग पापुलेषन डेढ से दो लाख अतिरिक्त होने के कारण 2380 सफाई कामगारों से समुचित सफाई व्यवस्था संभव नही हो पा रही है। ठोस अपषिष्ट प्रबंधन मानक के अनुसार 2.8 सफाई कर्मचारी 1 हजार जनसंख्या के अनुपात में आवश्यकता प्रतिपादित है। तद्नुसार रायपुर निगम क्षेत्र में समुचित सफाई व्यवस्था हेतु 3790 सफाई कामगार निर्धारित है। रायपुर निगम क्षेत्र में वर्तमान प्रस्तावित प्लेसमेंट सफाई कर्मियों की संख्या 3790 करने मांग की गई है। प्रति वार्ड लगभग औसतन 40 सफाई कामगारों के अनुसार 70 वार्ड हेतु 1915 सफाई कामगार एवं मुख्यालय सेन्ट्रल गैंग और अन्य विषिष्ट चिन्हांकित स्थलों हेतु 350 सफाई कामगार और महापौर स्वच्छता हेल्प लाईन के लिये 100 सफाई कामगार व्यवस्था हेतु रखे जाने प्रस्तावित किये गये है। प्रस्ताव को एमआईसी ने महापौर की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से पारित कर दिया। उक्त प्रस्ताव को विचारार्थ सामान्य सभा में रखा जायेगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव अनुसार निगम रायपुर के विभिन्न वार्डो व क्षेत्रों में मच्छर उन्मूलन हेतु 10 नग फॉगिंग मशीने क्रय करने बुलायी गयी निविदा की दरों के अनुसार फोगस इंडिया प्रा.लि. मुंबई से प्राप्त दर 5 लाख 48 हजार 200 रू. प्रति नग फॉगिंग मशीन की दर पर 10 नग फॉगिंग मशीने क्रय करने 54 लाख 82 हजार रू. की प्रस्ताव अनुसार स्वीकृति दी गई। 

एमआईसी ने बैठक में स्वच्छता श्रृंगार योजना के तहत नगर निगम रायपुर में स्थित सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव, संचालन, संधारण हेतु राज्य शहरी विकास अभिकरण छ.ग. सूडा के स्वीकृति आदेश 8 फरवरी 2019 के तहत कुल 113 शौचालयों की स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिसके अनुसार शासन के दिषा निर्देश के तहत पे एण्ड यूज के स्थान पर संचालित करने वाली अनुबंधित एजेंसी को निकाय द्वारा मासिक सर्विस चार्ज भुगतान किया जा रहा है। नागरिको द्वारा ओडीएफ फ्री हेतु इन शौचालयों का नि:शुल्क उपयोग किया जा रहा है। जिसमें शौचालय, मूत्रालय, स्नानागार इत्यादि सभी सुविधाएं नि:शुल्क है। श्याम बाबा सेवा एवं अल्प संख्यक कल्याण समिति बंसल ट्रेड कंपनी रामसागर पारा रायपुर ने महापौर को 4 मार्च 2020 को लिखकर स्वच्छता श्रृंगार योजना के तहत इन सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव एवं संचालन की मांग की गई है। इसके माध्यम से प्रति माह 1000 रू. प्रति शौचालय एवं कुल 1 लाख 6 हजार रू. प्रतिमाह बचत 12 लाख 72 हजार रू. वार्षिक बचत एवं 5 साल में 63 लाख 60 हजार रू. की बचत होने की जानकारी दी गई है। एमआईसी ने जनहित में इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित करते हुए नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 

एमआईसी ने विभागीय प्रस्ताव अनुसार  जिला न्यायालय रायपुर में निगम की ओर से पैरवी हेतु अधिवक्ता फीस में 2 हजार रू. की वृद्धि किये जाने एवं  उच्च न्यायालय बिलासपुर में दायर प्रकरणों में निगम/राज्य शासन की ओर से पैरवी हेतु नियुक्त अधिवक्ता फीस में 5000 रू. की वृद्धि किये जाने के प्रस्ताव एवं  जिला न्यायालय रायपुर में  मधुर पटेरिया एवं  ठाकुर आनंद मोहन सिंह को पैनल अधिवक्ता नियुक्त करने एवं  उच्च न्यायालय बिलासपुर में अधिवक्ता  पीयूष भटिया को पैनल अधिवक्ता नियुक्त करने के प्रस्ताव एवं प्रस्ताव अनुसार संदर्भित विषय में सर्वसम्मत स्वीकृति दी गई। एमआईसी ने बैठक में जवाहर बाजार पार्किंग सहव्यवसायिक परिसर में निर्मित दुकान के क्रम परिवर्तन की स्वीकृति के प्रस्ताव की अनुषंसा करते हुए व्यवस्थापन के तहत भूतल की दुकान क्रमांक 16 के आबंटिति  अब्दुल एजाज खान को क्रमांक 16 की दुकान के स्थान पर भूतल की दुकान क्रमांक 44 का आबंटन करने सैद्धांतिक सहमति प्रकरण नियमानुसार निगम सामान्य सभा में चर्चा हेतु रखने प्रदान की। एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी रायपुर शहरी 2 के प्रस्ताव अनुसार 6 आंगनबाडी सहायिकाओं, कार्यकर्ता श्रीमती कंचन सहारे, श्रीमती माया ठाकुर, श्रीमती जामवंती सिन्हा, श्रीमती रमषिला यादव, श्रीमती विमला ठाकुर, श्रीमती उर्मिला बंघोर का त्याग पत्र स्वीकृत करने नियमानुसार प्रक्रिया के तहत सहमति प्रदत्त की। 

एमआईसी ने नगर निगम द्वारा डुमरतराई में थोक बाजार के सामने 2.1 एकड़ 8579 वर्गमीटर क्षेत्र की रिक्त भूमि पर पीपीपी मोड में व्यवसायिक परिसर का निर्माण 40 करोड की अनुमानिक लागत से करने हेतु प्रस्तावित निर्माण हेतु आरएफपी जारी कर डेव्हलपर्स चयन कर जो डेव्हलपर्स ज्यादा प्रीमियम देगा उसे की डेव्हलप करने अनुबंधित किया जायेगा। इससे नगर निगम रायपुर को जहां प्रीमियम राषि प्राप्त होगी वहीं निर्माण कार्य से लीज रेंट की राषि प्राप्त होगी। उक्त कार्य हेतु लीज अवधि कंस्ट्रक्षन पीयरेड 2 वर्ष सहित 30 वर्ष की होगी। उक्त प्रस्ताव को निगम हित में एमआईसी ने नियमानुसार सर्वसम्मति से स्वीकृति दी । एमआईसी ने नगर निगम के जोन क्षेत्र के तहत टेऊक्टर टैंकर से ग्रीष्मकालीन पेयजल परिवहन हेतु निविदा उपरांत समस्त 6 फर्मो से प्राप्त दर 405 रू. प्रति टैंकर प्रति ट्रीप की दर पर प्राप्त समान दर को स्वीकृति सर्वसम्मति से प्रदान की । कर्मचारी  गंगा प्रसाद सिन्हा द्वारा अपनी पत्नि का नस से संबंधित उपचार शासन के मान्यता प्राप्त रामकृष्ण केयर हास्पिटल रायपुर से करवाने प्रकरण में चिकित्सा प्रति पूर्ति की राषि 1 लाख 27 हजार 136 रू. की स्वीकृति एमआईसी ने प्रदान की। 

एमआईसी ने बैठक में नगर निगम क्षेत्र के तहत एकीकृत नगरीय ठोस अपषिष्ट कार्य योजना क्रियान्वयन हेतु मेसर्स देल्ही एमएसडब्ल्यू साल्युषन लिमिटेड के साथ किये गये अनुबंध दिनांक 22 फरवरी 2018 के आर्टिकल चार्ट के तहत तृतीय पक्ष सत्यापन हेतु इंडिपेंटेंड इंजीनियर की नियुक्ति एवं कार्य वृत्त के उल्लेख की विभागीय प्रस्ताव अनुरूप विस्तार पूर्वक चर्चा की। कंडिका 4.2 अनुसार इंडिपेंटेंड इंजीनियर का देयक का भुगतान मेसर्स देल्ही एमएसडब्ल्यू साल्युषन लिमिटेड के मासिक देयकों में कटौती कर किया जाना है। प्रथम दो वर्ष हेतु प्रतिमाह 3 लाख रू. एवं बाद के वर्षो में डेढ लाख रू. प्रतिमाह की दर पर भुगतान किया जाना है। कंडिका 4.1 अनुसार कर्तव्य एवं कार्यवृत्त को समाहित कर इंडिपेंडेंट इंजीनियर के चयन व नियुक्ति हेतु आरएफपी तैयार किया गया है। इंडिपेंडेंट इंजीनियर की नियुक्ति हेतु आवश्यक कार्यवाही संचालनालय के पत्र दिनांक 14 फरवरी 2020 के अनुसार निकाय स्तर पर की जानी है। प्रथम चरण में कुल 5 वर्ष की अवधि हेतु इंडिपेंडेट इंजीनियर चयन हेतु आरएफपी तैयार किया गया है। जिसके अनुसार व्यय राषि 126 लाख 5 वर्ष हेतु अनुमानित है। उक्त प्रकरण को निगम हित में विचारोपरांत एमआईसी ने महापौर  ढेबर की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से अनुमति प्रदान कर दी। 67 वर्षीय 31 मार्च 2013 को सेवानिवृत्त रायपुर नगर निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारी सहायक ग्रेड 3 एचएलएन शास्त्री को संविदा नियुक्ति प्रदान करने के विभागीय प्रस्ताव को एमआईसी ने नियमानुसार प्रक्रिया के तहत अनुषंसित कर दिया है। उक्त प्रस्ताव संकल्प के माध्यम से संविदा नियुक्ति की स्वीकृति शासन से प्राप्त करने नियमानुसार प्रेषित करने निर्णय लिया गया। एमआईसी ने डुमरतराई की 7 दुकानों , अष्वनी नगर की 5 दुकानों, जवाहर बाजार की 76 दुकानों, डंगनिया की 8 दुकानों, नेताजी सुभाष स्टेडियम की 19 दुकानों, मोहबाबाजार की 14 दुकानों को 30 वर्षीय पट्टे पर देने प्राप्त निविदाओं की उच्चतम दरों की नियमानुसार प्रक्रिया के तहत निगम सामान्य सभा में प्रस्ताव रखने एवं सामान्य सभा के माध्यम से प्रस्ताव राज्य शासन को प्रेषित करने प्रकरण की सर्वसम्मत अनुषंसा कर दी गई।  

एमआईसी की बैठक में समीक्षा के दौरान आयुक्त  कुमार ने सभी जोन कमिश्ररों को छत्तीसगढ शासन के खाद्य विभाग द्वारा रायपुर निगम क्षेत्र के रहवासियों के लिये वेबसाइट पर आनलाईन तैयार किये जा चुके नये राषन कार्डो को तत्काल वेबसाईट लिंक पर जाकर संज्ञान में लेकर संबंधितों को जोन स्तर पर बनाये गये खाद्य विभाग के सभी नये राषन कार्ड ससम्मान प्रदत्त करने का कार्य प्राथमिकता से शासन की मंषा के अनुरूप सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता से करवाये अन्यथा नियमानुसार कडी अनुषासनात्मक कार्यवाही का सामना करने तैयार रहे।

एमआईसी की बैठक में समीक्षा के दौरान अभी भी मटमैला पानी नलों से आने को लेकर की गई चर्चा के दौरान आयुक्त  कुमार ने सभी जोन कमिश्ररों एवं जोनों के जलविभाग के सभी प्रभारी अभियंताओं को मटमैला पानी आने से संबंधित समस्या के स्थलों का स्वत: निरीक्षण कर जोन स्तर पर प्राथमिकता के आधार पर सुधार अविलंब सुनिश्चित करवा लेने के निर्देश दिये। अन्यथा की स्थिति में सुधार न कराये जाने की षिकायत मिलने पर वे स्वयं सुधार करवायेंगे एवं मटमैला पानी मिलने की शिकायतों पर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही संबंधित जोन कमिश्रर व संबंधित जलविभाग अभियंता की जवाबदेही तय करवाकर करेंगे। इस स्थिति के लिये मटमैला पानी की शिकायतों पर लापरवाही बरतने वाले संबंधित जोन कमिश्रर व जोन जल अभियंता स्वत: जिम्मेदार रहेंगे। वे इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या हीला हवाला कदापि सहन नहीं करेंगे।  
मुख्यमंत्री ने डोंगरगढ़ में किया आधुनिक रोप-वे का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने डोंगरगढ़ में किया आधुनिक रोप-वे का लोकार्पण

राजनांदगांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रंगपंचमी के पावन अवसर पर राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर के छिरपानी प्रांगण में नवनिर्मित मां बम्लेश्वरी उडऩ खटोला (रोप-वे) का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री अतिथियों के साथ रोप-वे से पहाड़ी पर स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर पहुंचे। वहां उन्होंने पूजा-अर्चना कर प्रदेश की प्रगति, समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, विधायक डोंगरगढ़ भूनेश्वर शोभाराम, विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अब यहां एक नगर पालिका का और एक मंदिर ट्रस्ट का रोप-वे हो गया है। दो रोप-वे होने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन करने में काफी सुविधा होगी। यहां लाखों की संख्या में हर वर्ष श्रद्धालु आते हैं। उनकी सुविधा के लिए यह व्यवस्था की गई है।
उल्लेखनीय है कि अत्याधुनिक रोप-वे के प्रारंभ होने से मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को एक अच्छी सुविधा मिलेगी। दर्शन में लगने वाले समय की बचत होगी, वहीं बुजुर्गों और दिव्यांगों को भी आसानी होगी। इस रोप-वे के लिए 8 करोड रूपए की लागत आयी है। रोप-वे में 14 ट्रालियां लगायी गई हैं। एक घंटे में अब 500 श्रद्धालु मां का दर्शन करने पहाड़ी पर जा सकेंगे। यह रोप-वे अत्याधुनिक और पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत प्रणाली से संचालित है। यह रोप-वे विद्युत तथा डीजल से चलेगी। दर्शनार्थियों के लिए पहाड़ी के नीचे और ऊपरी हिस्से में तीन मंजिला हाल बनाने कार्य भी किया जा रहा है। नई सुविधाओं और रोप-वे के निर्माण से इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन को एक नया आयाम मिलेगा।
 

 शहर में हुई चाकू बाजी, बड़े भाई ने छोटे भाई पर चाकू से किया ताबड़तोड़ हमला, हालत नाजुक

शहर में हुई चाकू बाजी, बड़े भाई ने छोटे भाई पर चाकू से किया ताबड़तोड़ हमला, हालत नाजुक

भिलाई| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले से एक खबर सामने जहां होली की रात पैसा चोरी को लेकर दो भाइयों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि बड़े भाई ने छोटे भाई पर चाकू से तबाड़तोड़ हमला कर दिया। घटना रात आठ बजे की है। वहीं भाइयों के बीच हो रही लड़ाई को छुड़ाने आया युवक भी शिकार हो गया। पुलिस ने बताया कि प्रार्थी सुनील कुमार निर्मलकर अपने दौस्त गौतम रंगारी के साथ बैठा हुआ था। इसी बीच गौतम का भाई करण रंगारी भी आ पहुंचा। गौतम रंगारी ने अपने भाई करण रंगारी को बोला कि मेरा पांच सौ रुपये क्यों चोरी किया है। चोरी का आरोप लगते ही करण रंगारी आग बबूला हो गया। दोनों के बीच पहले जमकर विवाद हुआ। जिसके बाद गौतम रंगारी ने अपने पास रखे चाकू से अपने छोटे भाई करण रंगारी के सीने पर ताबड़तोड़ हमला कर दिया।

रायपुर के अस्पताल में छोटे भाई को किया गया भर्ती-
जानकारी के अनुसार- छोटे भाई पर जानलेवा हमला करने के बाद गंभीर रंगारी ने अपने दोस्त सुनील कुमार निर्मलकर पर भी हमला किया। दो घायलों को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। करण की नाजुक हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे रायपुर के लिए रेफर कर दिया। इधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपित गंभीर रंगारी मौके से भाग निकला। घटना के बाद आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई। आनन-फानन में घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।


हालत बने हुई है नाजुक-
मोहन नगर पुलिस थानांतर्गत शंकर नगर में चाकूबाजी की वारदात होने के बाद पूरे मोहल्ले में सन्नाटा पसर गया। लोगों ने तत्काल इसकी जानकारी मोहन नगर पुलिस को दी। इसके पहले छोटे भाई पर चाकू से हमला करने वाला बड़ा भाई गंभीर रंगारी मौके से फरार हो गया। घायल करण रंगारी रायपुर में मौत से जूझ रहा है। उसकी हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। पुलिस ने आरोपित बड़े भाई के खिलाफ धारा 307 के तहत अपराध पंजीबद्घ कर लिया है।
बाइक से हुई उठाईगिरी मामले में एक आरोपी गिरफ्तार, एक अभी भी फरार

बाइक से हुई उठाईगिरी मामले में एक आरोपी गिरफ्तार, एक अभी भी फरार

कोरबा। कटघोरा थाना क्षेत्र के कटघोरा बस स्टैंड से एक किसान के बाइक से हुई रकम की उठाईगिरी के मामले को पुलिस ने सुलझाने में कामयाबी पाई है। इस वारदात को अंजाम देने वाले दो आरोपी में से एक ओमप्रकाश उर्फ बच्चा को पुलिस ने एमपी के अनूपपुर जिले के भोलगढ़ से हिरासत में लिया गया है। जबकि दूसरा आरोपी अरुण सिसोदिया उर्फ लदहा फरार होने में कामयाब रहा। इस वारदात के बाद एसपी जेएस मीणा के निर्देशन व एएसपी के मार्गदर्शन में एसडीओपी कटघोरा पंकज पटेल के अगुवाई में एक विशेष टीम गठित की गई थी। लगातार पड़ताल और जांच के बाद करीब एक पखवाड़े के बाद इनकी धरपकड़ सुनिश्चित की गई।

पुलिस के लिए इस वारदात को सुलझाने में जो सबसे बड़ी मददगार चीज साबित हुई वह निजी दुकानों में लगी सीसीटीवी रही। एसडीओपी श्री पटेल ने बताया कि लगातार फु टेज खंगालने के बाद दोनों आरोपी और उनकाचेहरा सामने आ गया था। पुलिस के मुताबिक आरोपी वारदात को अंजाम देने के बाद कटघोरा से सीधे जटगा होते हुए मरवाही और लरगिनी के बाद प्रदेश की सीमापार कर मध्यप्रदेश के अनूपपुर पहुँच गए। उन्होंने लूट की रकम की लेनदेन जटगा के एक ढाबे में की। यहां उन्होंने किसान के पासबुक और दूसरे कागजात को वही फेंक दिया।

बताया गया कि आरोपी पेशेवर अपराधी ही जिन पर पहले भी एमपी के अलग अलग जगहों पर दर्जनों मामले दर्ज है। वे कई प्रकरण में जेल की हवा भी कहा चुके है, वे घूम-घूमकर वारदातों को संगठित तौर पर अंजाम देते थे। इस बार भी उन्होंने पूरी प्लानिंग के साथ कटघोरा में एक किसान को अपना शिकार बनाया था लेकिन पुलिस की तत्परता और सूक्ष्मता से की गई पड़ताल में आरोपियों के मंसूबे धरे के धरे रह गए। एसडीओपी ने बताया कि आरोपी कटघोरा वारदात के ठीक पहले ही पहुंचे थे। कटघोरा उनके टारगेट पर था। यहाँ पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले बैंक का पता पूछा और फि र वह तहसील के पास मौजूद कोऑपरेटिव बैंक पहुंचे। यहां रामलाल नाम के किसान पर अपनी नजर ठहर गई। वह बैंक में रकम गिन रहा था इसके बाद वह बस स्टैंड पहुंचा और फि र बाइक को छोड़ एक दुकान चला गया। इसी दौरान मौका पाते ही दोनो ने बाइक की डिग्गी से रकम समेत दूसरे कागजात को पार कर दिया। पुलिस का दावा है कि अपराध में प्रयुक्त बाइक, पार किये गए दूसरे कागजात जब्त कर लिए गए है जबकि जल्द ही रकम की रिकवरी भी कर ली जाएगी।
एनएमडीसी के डायरेक्टर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर

एनएमडीसी के डायरेक्टर गिरफ्तार, जाने पूरी खबर

दंतेवाड़ा। जिले के बैलाडीला लौह खदान नन्दी पर्वत पर बिना अनुमति वृक्षों कटाई व जंगल में आग लगवाने के आरोप में एक अधिकारी एनसीएल के पूर्व महाप्रबंधक एनएमडीसी के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर व्ही.एस. प्रभाकर को वन सुरक्षा अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर बचेली न्यायालय में पेश किया गया। जहां मेडिकल ग्राउंड पर 50 हजार रुपए के मुचलका पर उन्हें हर पेशी में उपस्थित रहने की हिदायत पर जमानत दी गई है।

उल्लेखनीय है कि एनएमडीसी और सीएमडीसी की ज्वाइंट वेंचर बैलाडिला की 13 नम्बर लोह अयस्क की खदान के मामले में खदान क्षेत्र तक रास्ता बनाने के लिये बिना वन विभाग की अनुमति के नन्दी पर्वत में हजारों पेड़ो को काट कर जलाये जाने की जांच में कार्यवाही करते हुए व्ही.एस. प्रभाकर के ऊपर भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा वाइल्ड इफेक्ट की धारा, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा और लोक सम्पत्ति क्षति निवारण अधिनियम धारा 1984 के तहत कार्यवाही की गई है। 
 क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर: आईपीएल का 13वां सीजन अब 15 अप्रैल तक टला

क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर: आईपीएल का 13वां सीजन अब 15 अप्रैल तक टला

रायपुर| क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर मिल रही है की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज अब 29 मार्च को नहीं होगा। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टूर्नामेंट को फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है। पहले आईपीएल का आगाज 29 मार्च को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के बीच मैच के साथ होना था, जो मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना था। अब 15 अप्रैल को आईपीएल का आगाज नहीं होगा।
 
जानिए पूरी खबर-
आपको बता दे कि जानलेवा कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 'आईपीएल' टी-20 के 13वें सीजन लीग मैच को रद्द करने की भी मांग उठी है। आईपीएल को रद्द करने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर किया गया है। जिस पर मद्रास हाईकोर्ट इस पर अपना फैसला सुनाएगी।

स्वास्थ मंत्री मैच नहीं करने की कर चुके है मांग-
महाराष्ट्र के स्वास्थ मंत्री ने भी आईपीएल नहीं कराने की मांग कर चुके हैं। उन्होंने अपनी अपील में टी-20 लीग के मैचों को दर्शकों के बगैर खाली स्टेडियम में करवाने का सुझाव भी दिया है। हालांकि मैच के रद्द कराने के अटकलों के बीच आज बीसीसीआई के अधिकारियों ने टूर्नामेंट के तारीखों में बदलाव करने का ऐलान किया।

ये भी पढ़े-
गुरुवार को खेल मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी करते हुए सभी खेल संघों से भारत में होने वाले विभिन्न टूर्नामेंटों को स्थगित/रद्द करने या फिर बिना दर्शकों के मैच करवाने के लिए कहा है। इससे पहले भारत सरकार द्वारा नए वीजा नियम के तहत विदेशी यात्रियों के भारत आने पर रोक लगा दिया गया था।
 बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में 8वी, 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का आदेश हुआ जारी

बड़ी खबर: छत्तीसगढ़ में 8वी, 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का आदेश हुआ जारी

रायपुर|  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां कोरोना वायरस के चलते शिक्षा विभाग ने अब परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। भारत के अधिकतर राज्यों के स्कूल कॉलेजों में 31 मार्च तक छुट्टी का ऐलान किया गया है। 

जानिए पूरी खबर-
खबर मिल रही है की शिक्षा विभाग ने 8वी, 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का आदेश जारी किया है। बता दें कि पहली बार 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न पर आयोजित की गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है।

आपको बता दे की सीएम भूपेश बघेल ने गुरुवार रात दिल्ली से लौटने के बाद कोरानावायरस को लेकर अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया था।
2 स्कूली छात्राओं की मौत को दबाने का किया गया प्रयास, मोरठपाल कन्या आश्रम पहुचे जांच के लिए तहसीलदार

2 स्कूली छात्राओं की मौत को दबाने का किया गया प्रयास, मोरठपाल कन्या आश्रम पहुचे जांच के लिए तहसीलदार

जगदलपुर। शहर से लगे बड़े मोरठपाल आश्रम में एक बार फिर हॉस्टल प्रबंधन की लापरवाही से 02 स्कूली छात्राओं की मौत हो गई। मृत छात्राओं में सोनिया कडती जो की 11वीं कक्षा में अध्यनरत और राजुर गांव की रहने वाली थी, जिसकी मृत्यु 02 फरवरी को हो गई थी। वहीं दूसरी छात्रा पार्वती कश्यप 12वीं कक्षा में पढ़ती थी, और भैरमगढ़ के तालनार गांव की रहने वाली थी, जिसकी मृत्यु 27 फरवरी को हो गई थी। दोनो स्कूली छात्राओं की मृत्यु होने के कई दिनों बाद आश्रम अधीक्षिका ने इस मामले की जानकारी देने के बाद मामले के तूल पकडऩे से कल मोरठपाल आश्रम मे तहसीलदर जांच के लिए पहुचे। 02 स्कूली छात्राओं की मौत के मामले को दबाने का पूरा प्रयास किया गया था। लेकिन मामले के बारे में मीडिया की खोज खबर से यह मसला उजागर हो गया।

उल्लेखनिय है कि छात्राओं की मौत के 02 सप्ताह के बाद गुरुवार को तोकापाल तहसीलदार और खंड स्वास्थ्य अधिकारी जांच के लिए बड़े मोरठपाल कन्या आश्रम पहुंचे हैं। तोकापाल तहसीलदार राहुल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों ही छात्रा बड़े मोरठपाल के कन्या आश्रम में रहकर पढ़ाई करती थी। 02 फरवरी को सोनिया कडती 11वीं कक्षा की छात्रा की मौत हो गई थी। वहीं 27 फरवरी को पार्वती कश्यप नाम की 12वीं कक्षा की छात्रा की मौत हो गई थी। स्टॉफ से पूछताछ करने पर पता चला कि छात्रा कई दिनों से बीमार थी। उसका स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया था, लेकिन रिपोर्ट नेगेटिव आया और हालत बिगड़ते देख आश्रम अधीक्षिका ने उसे घर जाने को कहा और छुट्टी दे दिया। घर जाने के दूसरे दिन उसे जगदलपुर डिमरापाल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।     तहसीलदार ने बताया कि आश्रम अधीक्षिका ने उन्हें इस मामले की जानकारी कई दिनों बाद दी, वे जांच के लिए पहुंचे हुए हैं। जांच रिपोर्ट तैयार कर कलेक्टर को सौंपी जाएगी। 

इस मामले को लेकर भाजपा के विधानसभा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि बड़े मोरठपाल में जिस तरह से इलाज के अभाव में बच्चों की मौत हुई है, वह काफी दुखदाई है और इस मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए, साथ ही छात्राओं को मुआवजा भी दिया जाना चाहिए। 
राजधानी के बस स्टैण्ड में मिला गांजा से भरा लावारिस बैग, पुलिस ने किया जब्त

राजधानी के बस स्टैण्ड में मिला गांजा से भरा लावारिस बैग, पुलिस ने किया जब्त

रायपुर। मुखबिर की सूचना पर पंडरी बस स्टैण्ड में पुलिस ने राजहंस ट्रेवल्स के सामने पीठ्ठू बैग में भरे दो किलो गांजा मादक पदार्थ जब्त किया है। जब्त किए गए मादक पदार्थ की कीमत करीब 10 हजार रूपए आंकी गई है। देवेन्द्र नगर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर 12 मार्च को टेलीफोन पर सूचना मिलने पर पंडरी बस स्टैण्ड में राजहंस टे्रवल्स के सामने एक नीले रंग का पीठ्ठू बैग लवारिस हालत में बरामद किया है। बैग के संबंध में आसपास पूछताछ करने पर कोई भी व्यक्ति सामने नहीं आया उसके बाद पुलिस ने बैग की तलाशी दो गवाहों के समक्ष लिया। बैग के अंदर एक किलो 900 ग्राम मादक पदार्थ गांजा पॉलिथीन में लपेटकर रखा गया था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पुलिस को देखते ही गांजा तस्करबैग छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ नार्कोटिक्स एक्ट के तहत आपराध पंजीबद्ध कर गांजा जब्त कर लिया है। 
छेड़छाड़ के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार, जानिए किस तरह दी थी छेड़छाड़ की घटना को अंजाम

छेड़छाड़ के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार, जानिए किस तरह दी थी छेड़छाड़ की घटना को अंजाम

कांकेर। भानुप्रतापपुर के बसन्तनगर में रहने वाले शिक्षक का सहकर्मी जागेश्वर साहू 05 मार्च को संकुल बैठक में भानुप्रतापपुर आया था और रात को अपने मित्र शिक्षक के घर रुक गया। देर रात्रि पीडि़ता महिला के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में जोगेश्वर साहू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार 05 मार्च को आरोपी शिक्षक जोगेश्वर साहू देर रात बदनीयती से पीडि़ता के बिस्तर के पास पहुंचकर छेड़छाड़ करने लगा। बदहवास पीडि़ता की अचानक नींद खुली और फिर उसने हल्ला किया तब घटना की जानकारी परिजनों को लगी। पीडि़ता की शिकायत पर भानुप्रतापपुर थाने में अपराध पंजीबद्ध करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है। ज्ञात हो कि आरोपी बालोद जिले के दल्लीराजहरा का निवासी है, तथा भानुप्रतापपुर विकासखंड के दुर्गगांव सालहे में शिक्षक के पद पर कार्यरत है। 
बस की चपेट में आने से मोटरसाईकिल सवार दो की मौत एक घायल, अपराध दर्ज

बस की चपेट में आने से मोटरसाईकिल सवार दो की मौत एक घायल, अपराध दर्ज

रायपुर। बस की चपेट में आने से मोटरसाईकिल सवार दो युवकों की घटनास्थल पर मौत हो गई वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अवंति बिहार विजय नगर तेलीबांधा निवासी राजेन्द्र साउद 35 वर्ष माना कैम्प थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 11 मार्च को एसीसी मिक्चर प्लांट के पास माना में तेज रफ्तार बस क्रमांक सीजी 07 एन 6010 के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए तीन लोगों को एक्टिवा से जाते समय अपनी चपेट में ले लिया जिसके चलते बलबहादूर साउद 27 वर्ष पिता मुने साउद एवं अमर साउद 42 वर्ष पिता सूर्य बहादूर साउद की घटनास्थल पर ही मौत हो गई वहीं बिपीन साउद घायल हो गया। घटना की रिपोर्ट पर पुलिस ने बस चालक के खिलाफ धारा 279, 337, 304 ए के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया है। 
एकतरफा प्यार में आशिक ने स्कूल टीचर का किया अपहरण, जाने पूरी खबर

एकतरफा प्यार में आशिक ने स्कूल टीचर का किया अपहरण, जाने पूरी खबर

मुंगेली। स्कूल में पढ़ा रही टीचर का चार युवकों ने अपहरण कर लिया, और बोलेरो में लेकर भाग गए। पुलिस ने अपहरणकर्ताओं को कुछ ही देर में धर दबोचा। बताया जा रहा है, कि गिरफ्तार हुआ एक आरोपी शिक्षिका से प्रेम करता है और शिक्षिका को शादी के लिए परेशान करता था। मामला भालूखोंदरा थाना क्षेत्र के लालपुर की है।

पुलिस के मुताबिक सूर्या अनंत, रमेश कुर्रे के साथ 2 अन्य युवकों ने शिक्षिका रंजना रात्रे को अगवा कर लिया था। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने नाकेबंदी कर पड़ोसी जिला के पुलिस को भी सूचना दी। इससे पहले कि अपहरणकर्ता प्रदेश की सीमा पार कर पाते पुलिस ने आरोपियों को कवर्धा जिले के बोड़ला में धरदबोचा, और आरोपियों के चंगुल से सकुशल शिक्षिका रंजना को छुड़ा लिया। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वहीं दो आरोपी फरार हैं।
व्यापारी परिवार ने युवक को बनाया बंदी और की मारपीट, जाने क्या है पूरा मामला

व्यापारी परिवार ने युवक को बनाया बंदी और की मारपीट, जाने क्या है पूरा मामला

दल्लीराजहरा। नगर के एक व्यापारी परिवार के चार भाइयों एवं उनके दो पुत्रों द्वारा एक युवक को घर में बंधक बनाकर मारपीट की गई मामला आपसी लेनदन का बताया जा रहा है। इस संबंध में राजहरा थाना टीआई टीएस पट्टाबी ने बताया कि वार्ड नंबर 27 में रहने वाला युवक उल्हास देवांगन 21 वर्ष की दोस्ती विकास मित्तल नामक युवक से थी जिससे उसने 3000 उधार लिए थे इस रुपए को लौटाने के लिए उल्लास देवांगन 9 मार्च को गुप्ता चौक से विकास की दुकान की तरफ जा रहा था उल्लास के साथ उसका मित्र चुंम्मन भी था। दुकान के समीप पहुंचते ही विकास मित्तल ने उसके साथ गाली गलौज की साथ ही धक्का-मुक्की भी किया। विकास मित्तल ने उल्लास को पकड़कर अपने घर के अंदर ले गया जहां एक कमरे में उसके साथ मनोज मित्तल दीपक मित्तल प्रहलाद मित्तल एवं विजय मित्तल सहित स्वयं विकास एवं संयम मित्तल ने उसके साथ मारपीट की तथा उसके पास रखे?5000 को छीन लिया तथा उसके मोबाइल को तोड़ दिया। यह घटना रात के 9:30 -10:00 बजे के आसपास की थी जब उल्हास दुकान के अंदर से बाहर नहीं आया तब उसके मित्र चुम्मन ने घर आकर उसके परिजनों को खबर दी जिससे मोहल्ले वासी एवं उसके परिवार वाले मित्तल की दुकान के पास आकर उल्लास के बारे में पूछताछ किए लेकिन मित्तल परिवार ने कहा उल्लास चला गया है। इस दौरान काफी संख्या में भीड़ इक_ी हो गई थी तथा उत्तेजना में थी भीड़ किसी अप्रिय घटना को अंजाम ना दें इस बात को देखते हुए सीएसपी शेख अलीम खान एवं थाना प्रभारी पीएस पट्टाबी ने अपनी सूझबूझ के साथ भीड़ को वहां से हटाया।

पुलिस द्वारा मित्तल के घर की एवं दुकान की तलाशी ली गई जहां ऊपर के एक कमरे में उल्लास देवांगन को बंद करके रखा गया था जिसे पुलिस ने कमरे को खुलवा कर उसे बाहर निकाला ,उस दौरान उल्लास के शरीर पर कपड़ा नहीं था पुलिस के जवानों ने युवक को घर से बाहर निकाला। इधर मित्तल परिवार के युवकों ने कहा कि उल्लास देवांगन चोरी करने के नियत से आया था हालांकि इस बात में कोई सच्चाई नहीं थी सिर्फ अपने बचाव के लिए ऐसा कहा गया।

पुलिस ने मौके पर उपस्थित दीपक मित्तल, विजय मित्तल एवं विकास मित्तल को पकड़कर थाने ले गए शेष आरोपी मनोज मित्तल, प्रहलाद मित्तल एवं संयम मित्तल किसी तरह मौका निकाल कर भाग खड़े हुए जो अब तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। पीडि़त पक्ष उल्हास देवांगन ने राजहरा पुलिस को पूरी घटना की जानकारी क्रमवार दी जिसके चलते पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 365 ,368, 323, 395, 342 ,506 एवं 294 के तहत मामला पंजीबद्ध कर आरोपी दीपक मित्तल एवं विजय मित्तल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।
इस जिले में खेली गई खुनी होली, युवक ने सहकर्मी पर किया कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला, हत्या के बाद गांव में दहशत

इस जिले में खेली गई खुनी होली, युवक ने सहकर्मी पर किया कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला, हत्या के बाद गांव में दहशत

महासमुंद। बुंंदेली चौकी क्षेत्र के ग्राम बिराजपाली में जिस वक्त पूरे गांव वाले होलिका दहन करने जा रहे थे, उसी वक्त एक युवक ने खूनी होली खेलते हुए अपने सहकर्मी की हत्या कर दी। ऐन त्योहार के दिन इस वारदात से मृतक के घर में मातम और पूरे गांव में सन्नाटा पसर गया। घटना के बाद न तो गांव में होली जली और न ही होली खेली गई। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है। हत्या का आरोपी घटना के बाद से फरार है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 302 के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है। तेंदूकोना पुलिस (बुंदेली चौकी) से प्राप्त जानकारी अनुसार 9 मार्च को लगभग 6 बजे शाम को वेदप्रकाश बरिहा (27) की कुल्हाड़ी मार कर हत्या कर दी गई। हत्या कर आरोपी फरार हो गया वहीं सूचना पर बुंदेली चौकी प्रभारी घटना स्थल पहुंचकर जांच में जुटी हुई है व आरोपी की तलाश में जुटी हुई है। आरोपी अब तक पुलिस पकड़ से बाहर है। पुलिस ने बिराजपाली के बीरसिंग बरिहा के खिलाफ भादवि की धारा 302 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है।

हत्या का कारण स्पष्ट नहीं -
घटना के वास्तविक कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है। हत्या के आरोपी बीरसिंग के पकड़े जाने के बाद ही कारण का पता चल पाएगा। बताया जा रहा है कि तालाब में मछली के लिए झगड़ा होना पता चला है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार घटना के दिन आरोपी बीरसिंग अपने मित्रों के साथ दिन भर गांव में घूम-घूम कर गांव के चार-पांच लोगों की हत्या करने की बात सरेआम कहते हुए घूम रहा था। जिसे लोगों ने बिल्कुल हल्के में लिया। मृतक के पिता जतन बरिहा ने बताया मेरे दुकान के सामने बीरसिंग अपने दोस्तों के साथ शराब के नशे में आया व गांव के ही चार-पांच लोगों का नाम लेकर उनकी हत्या करने की बात कर रहा था लेकिन उनके बेटे को मारने का नाम नहीं लिया था। जबकि शाम को मेरे ही बेटे वेदप्रकाश बरिहा को जान से मार दिया।

सरेराह कुल्हाड़ी से वार -
सरेराह टिकेश्वर के किराना दुकान के सामने टंगिया से वेदप्रकाश के सिर पर तीन से चार बार प्राणघातक हमला किया हमला इतना जोरदार था कि वेदप्रकाश के वहीं प्राण छूट गए। वहीं इस घटना के सूचना मिलते ही मृतक की मां हारोबाई घटनास्थल पहुंचकर दहाड़ मारकर रोती रही और जिस टंगिये से उनके बेटे को मारा गया था उसी टंगिये के लेकर आरोपी के घर उसे मारने पहुंच गया और जब वह घर में नहीं मिला तो आरोपी बीरसंग की पत्नि पर टंगियों से वार कर दिया। जिसे उसके परिजनों ने बचाया। वहीं मृतक की पत्नि भी घटना के बाद बेहोश हो गई। दोनों महिलाओं को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उनका उपचार जारी है व खतरे से बाहर है।

गांव में पसरा सन्नाटा, मृतक के घर मातम -
होली त्योहार का मजा पूरे अंचल में था। पर्व को लेकर लोग अपनी-अपनी तैयारियों में लगे थे। बिराजपाली में भी होलिका दहन की तैयारियां चल रही थी। होली जलाने के लिए कुछ ही घंटे बचे थे। सभी खुशी के माहौल में झूम रहे थे। ठीक सात बजे यह माहौल दहशत में बदल गया। आरोपी बीरसिंग बरिहा कुल्हाड़ी लेकर बस्ती की तरफ आया और वेदप्रकाश उर्फ बऊ बरिहा के साथ गाली गलौज करते हुए गर्दन पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया। जिससे घटना स्थल पर ही मौत हो गई। इधर, घटना को देखकर ग्रामीण भयभित हो गए। हत्या की खबर जब गांव के गलियों में फैली तो घटना स्थल पर सभी एकत्रित हो गए। इधर, आरोपी के फरार होने के बाद ग्रामीणों ने घटना की जानकारी बुंदेली पुलिस को दी। हत्या के बाद गांव में सन्नाटा पसर गया वहीं, मृतक के घर मातम छा गई। इधर, हत्या के गांव में पुलिस जवानों की संख्या बढ़ा दी गई। होलिका दहन के दूसरे दिन भी गांव में सन्नाटा पसरा रहा। 

तलाश में जुटी पुलिस -
बहरहाल इस घटना को चार दिन बीत रहें है और मुख्य आरोपी पकड़ से बाहर है जो कि पुलिस के लिए कड़ी चुनौती बनी हुई है और उसे पकडऩे के लिए साईबर सेल की टीम भी आज बुंदेली चौकी पहुंचकर बिराजपाली से इसके क्लू तलाशने में जुट गई है।